चौथे टी-20 मैच में भारत की जीत, एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

IND VS ENG: टी-20 सीरीज़ अब 2-2 से बराबर(फोटो-एपी)

IND VS ENG: टी-20 सीरीज़ अब 2-2 से बराबर(फोटो-एपी)

Top 10 News: आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2021, 6:31 AM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम इंडिया ने जबर्दस्त वापसी की है. अहमदाबाद में खेले गए चौथे टी20 मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड (India vs England) को 8 रनों से हरा दिया.

देश में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) का कहर बढ़ता ही जा रहा है. महाराष्‍ट्र में बेकाबू कोरोना के आंकड़े डराने लगे हैं. उधर सेना और पुलिस को बारामूला के पालहालां, पट्टन और गुंड ख्वाजा क़ासिम इलाके में आतंकियों के छिपने की जानकारी मिली है. आईए एक नज़र डालते हैं देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर...


1. चौथा टी20 मैच 8 रन से जीती टीम इंडिया, सीरीज 2-2 से बराबर
>>अहमदाबाद में खेले गए चौथे टी20 मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड (India vs England) को 8 रनों से हरा दिया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 185 रन बनाए लेकिन इंग्लैंड की टीम लक्ष्य हासिल नहीं कर सकी. इंग्लैंड 8 विकेट पर 177 रन बना सकी. इंग्लैंड के लिए स्टोक्स ने 46 और जेसन रॉय ने 40 रनों की पारी खेली.

>>वहीं भारत के लिए शार्दुल ठाकुर ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके. हार्दिक पंड्या और चाहर ने 2-2 विकेट अपने नाम किये.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)



2. महाराष्‍ट्र में कोरोना के रिकॉर्ड 25,833 नए केस, पंजाब के जालंधर-लुधियाना में नाइट कर्फ्यू

>> देश में कोरोना वायरस महामारी का कहर बढ़ता ही जा रहा है. महाराष्‍ट्र में बेकाबू कोरोना के आंकड़े डराने लगे हैं. सरकार की लाख कोशिशों के बाजवूद रोजाना रिकॉर्ड स्‍तर के संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं. राज्‍य में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 25,833 नए मामले सामने आए हैं.

>>हालांकि इस दौरान 12,764 मरीज स्‍वस्‍थ भी हुए हैं जबकि 58 मरीजों को जान गंवानी पड़ी. वहीं पंजाब का भी कोविड-19 की रफ्तार से बुरा हाल है. महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए जालंधर और लुधियाना में आज रात से नाइट कर्फ्यू का आदेश जारी किया गया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

3. श्रीनगर और बारामूला में मंडरा रहा है आतंकी खतरा, अलर्ट पर खुफिया एजेंसी

>> जम्मू कश्मीर के श्रीनगर और बारामूला के पट्टन में एक बार फिर बड़े आतंकी हमले का खतरा मंडरा रहा है. सेना और पुलिस को बारामूला के पालहालां, पट्टन और गुंड ख्वाजा क़ासिम इलाके में आतंकियों के छिपने की जानकारी मिली है.

>>जानकारी मिलते ही सेना ने पट्टन इलाके में लश्कर के आतंकी खुर्शीद अहमद मीर के जगह-जगह पोस्टर लगवाए हैं. साथ ही उसके लिए 10 लाख रुपये के इनाम की घोषणा की है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

4. अखिलेश यादव का BJP की योगी सरकार पर हमला, बोले- चार साल अंधेर नगरी के चौपट राज जैसे

>>समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लिखित बयान में कहा है कि भाजपा की अंधेर नगरी के चार साल चौपट राज के रहे हैं. सरकार हर मोर्चे पर पूरी तरह विफल रही है और जनता का हर वर्ग बुरी तरह त्रस्त रहा है. थानों, तहसीलों में बिना रिश्वत दिए काम न होने की शिकायतें तो भाजपा कार्यसमिति की बैठकों में ही सुनाई दी.

>>किसान आंदोलित हैं, नौजवान बेरोजगारी का दर्द झेल रहे हैं. अपराधी बेखौफ है. अवैध खनन, जहरीली शराब पर कोई रोक नहीं. मंहगाई और भ्रष्टाचार चरम पर है. चार साल जैसा अंधेर कभी किसी ने न देखा न सुना होगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. PM मोदी ने कहा- ममता कहती हैं खेला होबे, बीजेपी बोलती है विकास होबे

>>प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को पश्चिम बंगाल के पुरुलिया पहुंचे. यहां उन्होंने राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा.

>>इस दौरान उन्होंने 'TMC' का मतलब बताते हुए सरकार पर कमीशन लेने का तंज कसा है. वहीं, उन्होंने मंच से नंदीग्राम में प्रचार के दौरान घायल हुईं बनर्जी के जल्दी स्वस्थ होने की कामना की. उन्होंने सरकार पर माओवादियों का समर्थन करने के आरोप लगाए हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. वायुसेना ने जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख में फंसे 132 यात्रियों को किया एयरलिफ्ट

>>केन्द्रशासित प्रदेशों लद्दाख और जम्मू कश्मीर के बीच गुरुवार को लगभग 132 यात्रियों को हवाई मार्ग के जरिये एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाया गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि कुल चार नवजात शिशुओं समेत कुल 114 यात्रियों को वायुसेना के दो एएन-32 विमानों के जरिये एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाया गया है.

>>अधिकारियों ने कहा कि 40 यात्रियों को श्रीनगर से करगिल और इतने ही मुसाफिरों को जम्मू से करगिल पहुंचाया गया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

7.विधानसभा चुनाव: ममता बनर्जी की भाजपा को चेतावनी, बंगाल जीतने के बाद दिल्ली की ओर कूच करेंगे

>>पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि 'परिवर्तन' उनका नारा था जिसे विपक्षी पार्टी ने कॉपी कर लिया है. इसके साथ ही उन्होंने भाजपा को चेतावनी भी दी कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव जीतने के बाद वो दिल्ली की तरफ रुख करेंगी.

>>खड़गपुर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी  ने कहा, "आप ममता बनर्जी की कॉपी क्यों कर रहे हैं? बंगाल जीतने के बाद हम दिल्ली के लिए कूच करेंगे और भाजपा को उखाड़ फेकेंगे."



8. एंजेलिना जोली ने अपने पूर्व पति ब्रैड पिट पर लगाए गंभीर आरोप, कोर्ट में कहा- 'मारपीट के सबूत हैं'

>>  हॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री एंजेलिना जोली एक बार फिर अपने पर्सनल लाइफ को लेकर सुर्खियों में हैं. एंजेलिना ने अपने पूर्व पति ब्रैड पिट को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने अपने पूर्व पति पर घरेलू हिंसा का आरोप लगाया है, जिसके बाद से यह खबर चारों तरफ छा गई है.

>>दरअसल, एंजेलिना ने ब्रैड पिट पर यह आरोप लगाया है कि वह उनके साथ मारपीट किया करते थे. इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एंजेलिना ने कोर्ट में अपने दावे को सच साबित करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण प्रमाण और दस्तावेज भी पेश किए हैं.


(यहां पढ़ें पूरी खबर)

9.रविशंकर प्रसाद बोले- भारत मोबाइल ऐप्स का सबसे बड़ा यूजर, स्वदेशी ऐप स्टोर लाने की तैयारी

>>केंद्र सरकार अपने खुद का मोबाइल ऐप स्टोर विकसित और मजबूत करने में रूचि रखती है. संसद में सरकार ने गुरुवार को यह जानकारी दी गई.

>> आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद (ने बताया कि मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने में भारत दुनिया में टॉप पर है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

10. शोएब अख्तर ने बाबर आजम को दी इस्तीफे की सलाह, बोले- सरफराज पार्ट 2 ना बनें

>>. पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम और मुख्य चयनकर्ता मोहम्मद वसीम के बीच चल रहे विवादों के मद्देनजर पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शोएब अख्तर भी अपनी राय दी है. 'रावलपिंडी एक्सप्रेस' के नाम से मशहूर शोएब अख्तर का कहना है कि बाबर आजम को पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड को अपना इस्तीफा भेज देना चाहिए.

>>पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाबर आजम टीम से खुश नहीं हैं. पाकिस्तान को दक्षिण अफ्रीका और जिंबाब्वे का दौरा करना है. इससे पहले बाबर आजम और टीम के चयन को लेकर कुछ अनबन चल रही है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज