Assembly Banner 2021

वैक्सीनेशन की गाइडलाइन से लेकर चुनावी हलचल, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

कोरोना की वैक्सीन

कोरोना की वैक्सीन

Top 10 Stories: आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2021, 6:24 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.कोरोना वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) के दूसरे फेज में 45 से अधिक उम्र के ऐसे लोगों का भी वैक्सीनेशन होगा जिन्हें पहले कोई बीमारी (comorbidities) मौजूद है.  चुनाव आयोग द्वारा पांच राज्यों में तारीखों की घोषणा के ठीक एक दिन बाद असम में बीजेपी की सहयोगी पार्टी बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट गठबंधन (Bodoland People's Front-BPF) से अलग हो गया है. पढ़े देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें...

1. असम चुनाव से पहले NDA से अलग हुआ बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट, कांग्रेस से मिलाया हा
>>असम में बीजेपी की सहयोगी पार्टी बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट गठबंधन से अलग हो गया है. बीपीएफ ने शनिवार को एनडीए का साथ छोड़कर कांग्रेस का दामन थाम लिया है.
>>पार्टी के अध्यक्ष हग्रामा मोहिलरी ने कहा है-हम बीजेपी के साथ दोस्ती और गठबंधन नहीं निभा सकते हैं.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)



2. 45 पार के किडनी, लीवर, हार्ट फेलियर और डायबीटिज सहित 20 बीमारी से ग्रसित लोगों का होगा वैक्सीनेशन
>>कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे फेज में 45 से अधिक उम्र के ऐसे लोगों का भी वैक्सीनेशन होगा जिन्हें पहले कोई बीमारी मौजूद है.
>>शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि इनमें किन बीमारियों को शामिल किया गया है. सरकार ने इसमें 20 बीमारियों को शामिल किया है. इनमें किडनी, लीवर, हार्ट फेलियर सहित अन्य कई बीमारियों को शामिल किया गया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

3. विधानसभा चुनाव: EC ने बंगाल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) को हटाया
>>पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करने के एक दिन बाद शनिवार को चुनाव आयोग ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) जावेद शमीम को उनके पद से हटा दिया एवं उनके स्थान पर जग मोहन को नियुक्त किया.
>>इस आदेश के अनुसार, 1995 बैच के आईपीएस अधिकारी शमीम को मोहन की जगह महानिदेशक (अग्निशमन विभाग) बनाया गया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

4.लगातार चौथे दिन महाराष्ट्र में 8 हजार से ज्यादा केस, अमरावती में बढ़ाया गया लॉकडाउन
>> महाराष्ट्र में लगातार चौथे दिन कोरोना वायरस संक्रमण के 8 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. >>शनिवार को राज्य में 8,623 नए केस दर्ज किए, जबकि 3,648 लोग इलाज पाकर स्वस्थ हुए हैं. आंकड़ों के मुताबिक 24 घंटे में 51 लोगों की संक्रमण के चलते मौत हुई है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. राम मंदिर निर्माण के लिए इकबाल अंसारी ने किया गुप्त दान, 15 दिन में शुरू होगा नींव की भराई का काम
>>राम मंदिर की नींव की भराई का काम अगले 15 दिनों में शुरू हो जाएगा. अभी मंदिर की नींव के लिए खुदाई का काम तेजी से चल रहा है.
>>इसके तहत राम जन्मभूमि परिसर के भीतर मौजूद मंदिरों को तोड़े जाने के बाद भारी-भरकम जेसीबी मशीनें जमीन को समतल करती जा रही हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. पांच राज्यों के चुनाव में पंजाब के 38 IAS और 16 IPS अधिकारी पर्यवेक्षक नियुक्त
>>भारतीय चुनाव आयोग ने शनिवार को पंजाब के 38 IAS और 16 IPS अधिकारियों को पर्यवेक्षक के तौर पर पांच राज्यों असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी के चुनावों में पर्यवेक्षक नियुक्त किया है.
>>पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस करुणा राजू ने कहा कि चुनाव आयोग इस संबंध में वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 3 मार्च को पर्यवेक्षकों की एक संक्षिप्त बैठक आयोजित करेगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

7.Bajaj Auto के एमडी राजीव बजाज बोले- हमें चीन के साथ ट्रेड जारी रखना चाहिए
>>भारत के जाने-माने बिजनेसमैन और बजाज ऑटो के एमडी राजीव बजाज ने चीन के साथ ट्रेड जारी रखने का पक्ष लेते हुए शनिवार को कहा कि वस्तुओं की खरीद वहीं से की जानी चाहिए, जहां वे अधिक प्रतिस्पर्धी दर पर उपलब्ध हैं.
>>बजाज एशिया इकोनॉमिक डायलॉग 2021 आर्थिक परिचर्चा के दूसरे दिन 'भरोसेमंद सप्लाई तैयार करने' पर एक सत्र में बोल रहे थे. यह तीन दिवसीय वर्चुअल आयोजन विदेश मंत्रालय और पुणे इंटरनेशनल सेंटर ने मिलकर किया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

8.खत्म हुआ फिल्म का इंतजार, सामने आई साइना नेहवाल की बायोपिक की रिलीज डेट
>>देश की जानी-मानी बैडमिंटन प्लेयर साइना नेहवाल की लाइफ पर फिल्म बन रही है. पिछले कई दिनों से फिल्म की रिलीज डेट का इंतजार हो रहा था.
>>फिल्ममेकर्स ने बायोपिक की रिलीज डेट का ऐलान कर दिया है. खबर आ रही है कि परिणीति चोपड़ा अभिनीत साइना नेहवाल की बायोपिक इस साल 26 मार्च को रिलीज हो सकती है. अभी फिल्म के रिलीज की ऑफिसियल घोषणा नहीं हुई है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. भारत-इंग्लैंड वनडे सीरीज खाली स्टेडियम में होगी, पुणे में ही आयोजन
>>टेस्ट और पांच मैचों की टी20 सीरीज के बाद भारत और इंग्लैंड को तीन मैचों की वनडे सीरीज में भिड़ना है. ये सभी मुकाबले 23 मार्च से पुणे में ही आयोजित किये जाएंगे.
>>खबरें चल रही थी कि कोरोना वायरस की वजह से इन तीनों मैचों का आयोजन स्थल बदला जा सकता है लेकिन महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने पुणे में वनडे सीरीज आयोजित करने की इजाजत दे दी है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

10.कोरोना की वजह से लॉकडाउन, ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच चौथा टी20 ऑकलैंड में नहीं होगा
>>न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही पांच मैचों की टी20 सीरीज के कार्यक्रम में बड़ा फेरबदल हुआ है.
>>ऑकलैंड में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन लगा दिया गया है जिसके बाद दोनों ही टीमों के बीच होने वाले चौथे टी20 की जगह बदलनी पड़ी है. चौथा टी20 अब ऑकलैंड की जगह वेलिंगटन में होगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज