अपना शहर चुनें

States

पुडुचेरी में फ्लोर टेस्ट से लकर PM मोदी का बंगाल दौरा, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Photo-Twitter/BJP4India)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Photo-Twitter/BJP4India)

Top 10 Stories: आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 6:33 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी (V Narayansamy) और सत्तारूढ़ कांग्रेस-द्रमुक (Congress-DMK) गठबंधन के विधायकों ने सोमवार को विश्वासमत में सरकार की हार के बाद उप राज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन को अपना इस्तीफा सौंप दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने विधानसभा चुनाव से पहले सोमवार को पश्चिम बंगाल (West Bengal) को बड़े तोहफे दिए. उधर खेल के मैदान से खबर है कि तेज गेंदबाज़ उमेश यादव को फिटनेस टेस्ट पास करने के बाद टेस्ट टीम शामिल कर लिया गया है.

1. फ्लोर टेस्ट में फेल CM नारायणसामी ने सौंपा इस्तीफा
>>पुडुचेरी में सोमवार को कांग्रेस सरकार का भविष्य निर्धारित करने के लिए एक दिन का विशेष सत्र बुलाया गया था. इस दौरान उप राज्‍यपाल के निर्देशानुसार मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने सदन में विश्वास मत प्रस्ताव पेश किया. मुख्यमंत्री ने सदन को बताया कि उनकी सरकार के पास बहुमत है.
>>हालांकि बाद में नारायणसामी की सरकार ने विश्‍वास मत के दौरान बहुमत साबित नहीं कर सकी. वहीं विश्‍वास मत पेश करने से पहले उन्‍होंने पूर्ण राज्‍य की मांग की थी.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)



2. चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल को पीएम मोदी ने दिए बड़े तोहफे
>>प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधानसभा चुनाव से पहले सोमवार को पश्चिम बंगाल को बड़े तोहफे दिए. प्रधानमंत्री ने कहा कि बंगाल परिवर्तन का मन बना चुका है और हुगली की जनसभा में उपस्थित हुजूम इसका सबूत है.
>>उन्होंने कहा कि हुगली से निकला संदेश कोलकाता से दिल्ली तक जा रहा है. पश्चिम बंगाल पर तोहफों की बारिश करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "आज इस वीरधरा से पश्चिम बंगाल अपने तेज विकास के संकल्प को सिद्ध करने के लिए एक बड़ा कदम उठा रहा है. पिछली बार मैं आपको गैस कनेक्टिविटी और इंफ्रास्ट्रक्चर का उपहार देने आया था. आज रेल और मेट्रो कनेक्टिविटी को मजबूत करने वाले महत्वपूर्ण काम शुरू होने जा रहे हैं.'

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

3.दिग्विजय सिंह पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार! असदुद्दीन ओवैसी के मानहानि केस में गैर-जमानती वारंट जारी
>>हैदराबाद की एक अदालत ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह के खिलाफ मानहानि के एक मामले में उसके समक्ष उपस्थित नहीं होने को लेकर सोमवार को गैर जमानती वारंट जारी किया.
>>यह मामला उनके खिलाफ 2017 में दायर किया गया था. सांसदों/विधायकों के खिलाफ मामलों पर सुनवाई के लिए गठित विशेष अदालत ने दिग्विजय सिंह के उसके समक्ष उपस्थित होने में विफल रहने के बाद गैर जमानती वारंट जारी किया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

4. ममता बनर्जी की सफेद साड़ी और हवाई चप्पल सिर्फ बहाना, अब सच उजागर हो रहा: भाजपा
>>पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान पहली बार भारतीय जनता पार्टीने सोमवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जीकी निष्ठा और उनकी छवि पर सवाल उठाया.
>>भाजपा की ओर से ये सवाल मुख्यमंत्री के भतीजे अभिषेक बनर्जी की पत्नी को सीबीआई द्वारा समन सौंपे के बाद उठाया गया. कई करोड़ के कोयला घोटले में सीबीआई ने बनर्जी की पत्नी को समन सौंपा है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. कोरोना मामले बढ़ने के बाद महाराष्‍ट्र में अब ‘बर्ड फ्लू’ फैलने की आशंका, 381 पक्षियों की मौत
>>बर्ड फ्लू’ फैलने की आशंका के बीच महाराष्ट्र में रविवार को 381 पक्षी मृत पाए गए. राज्य सरकार के एक अधिकारी ने सोमवार को इस बारे में बताया.
>>उन्होंने बताया कि नंदुरबार में 190 और अमरावती में 115 कुक्कुट मृत पाए गए. अधिकारी ने बताया कि नमूने भोपाल में राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान (एनआईएचएसएडी) और बर्ड फ्लू की जांच के लिए बीमारी जांच खंड पुणे भेजे गए हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. महाराष्ट्र, पंजाब में कोरोना के बढ़े मामले, एक्शन में गृह मंत्री शाह, की बड़ी बैठक
>>केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह  ने कुछ राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में आई अचानक बढ़ोतरी को देखते हुए सोमवार को देश में कोविड-19 स्थिति की समीक्षा की.
>>समीक्षा बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, गृह सचिव अजय भल्ला और दोनों मंत्रालयों के शीर्ष अधिकारी शामिल थे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

7. लद्दाख में भारत के सख्त रुख के बाद पीछे हटा चीन, अब यहां किया नई दिल्ली का समर्थन
>>पूर्वी लद्दाख में भारत के सख्त रुख के आगे घुटने टेकने के बाद चीन ने अब ब्रिक्स के मंच पर भारत का समर्थन किया है और उसके साथ मिलकर काम करने की बात कही है.
>>दरअसल, चीन ने इस साल भारत द्वारा ब्रिक्स सम्मेलन की मेजबानी का सोमवार को समर्थन किया. चीन ने कहा कि वह पांच उभरती अर्थव्यवस्थाओं के संगठन ब्रिक्स में सहयोग को मजबूत करने के लिए नई दिल्ली के साथ मिलकर काम करेगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

8. कोरोना वायरस: दिल्ली की मेट्रो व बसों में यात्रियों की संख्या पर लिया गया बड़ा फैसला
>>कोरोना वायरस को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में सार्वजनिक बसें और मेट्रो ट्रेनें कम से कम दो और हफ्तों तक सीमित क्षमता के साथ ही चलेंगी.
>>दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने सोमवार को यात्रियों की संख्या यथास्थिति बनाए रखने का फैसला किया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. चैनल ने चला दी अध्‍ययन सुमन की 'आत्‍महत्‍या' की खबर, शेखर सुमन लेंगे लीगल एक्‍शन
>>एक्‍टर शेखर सुमन इस समय काफी दुखी और नाराज हैं क्योंकि एक चैनल ने उनके बेटे अध्‍ययन सुमन की 'आत्‍महत्‍या से मौत' की खबर प्रसारित कर दी.
>>शेखर सुमन ने कई ट्वीट कर इस बात का खुलासा क‍िया है कि इस तरह की खबर द‍िखाए जाने से वह काफी नाराज हैं और इस पूरे वाकये को बेहद गैरज‍िम्‍मेदाराना रवैया बताया है. शेखर इस चैलन के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की तैयारी कर रहे हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

10. उमेश यादव को मिली टेस्ट टीम में जगह, ऑस्ट्रेलिया में जीत दिलाने वाला खिलाड़ी बाहर
>>टीम इंडिया के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने एक बार फिर भारतीय टेस्ट टीम में जगह बना ली है. >>ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एडिलेड टेस्ट में चोटिल होने के बाद उमेश टीम से बाहर हो गए थे और वो इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों में भी टीम इंडिया में शामिल नहीं थे. लेकिन अब उमेश यादव की एक बार फिर वापसी हो गई है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज