Home /News /nation /

विधानसभा चुनाव से लेकर वैक्सीनेशन का दूसरा फेज, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

विधानसभा चुनाव से लेकर वैक्सीनेशन का दूसरा फेज, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

Top 10 Stories: आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

Top 10 Stories: आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

Top 10 Stories: आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

    नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. उधर देश में सोमवार से कोरोना वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) का दूसरा चरण शुरू होगा. इस चरण में 10 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है. इस बीच महाराष्ट्र में शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन कोरोना वायरस संक्रमण (Covid Infection) के आठ हजार से अधिक मामले सामने आए.

    1. 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान
    >>चुनाव आयोग ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया.
    >>4 राज्यों व केंद्र शासित पुडुचेरी में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच अलग-अलग चरणों में मतदान संपन्न होगा. वहीं, वोटों की गिनती 2 मई को होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि तारीखों के ऐलान के साथ ही सभी चुनावी राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    2. वैक्सीनेशन का दूसरा चरण: 10 करोड़ लोग होंगे लाभांवित
    >>भारत में सोमवार से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू होना है. इस चरण में 10 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है.
    >>1 मार्च से 10,000 सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों और 12,000 निजी केंद्रों में वैक्सीनेशन शुरू होगा. अगले दो दिनों में स्वास्थ्य कर्मचारियों और दूसरे स्टाफ को वैक्सीन लगाने के लिए प्रशिक्षण देने का काम होगा.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    3. चुनाव की घोषणा के साथ ही एक्शन में BJP, अमित शाह TN और पुडुचेरी में करेंगे रैली
    >>भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार को तमिलनाडु और पुडुचेरी  में जनसभाओं को संबोधित करेंगे.
    >>तमिलनाडु और केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी के लिए निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. भाजपा नेताओं ने बताया कि शाह तमिलनाडु और पुडुचेरी में पार्टी की सांगठनिक बैठकों में भी हिस्सा लेंगे.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    4. EC की घोषणा के तुरंत बाद ममता ने 8 चरणों में चुनाव पर उठाए सवाल
    >>चुनाव आयोग द्वारा तारीखों की घोषणा के तुरंत बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी  ने सवाल उठाए हैं. उन्होंने पूछा है कि 8 चरणों में चुनाव किसको फायदा पहुंचाने के लिए रखा गया है.
    >>गौरतलब है कि 294 सीटों वाली विधानसभा के लिए वोटिंग 27 मार्च (30 सीट), 1 अप्रैल (30 सीट), 6 अप्रैल (31 सीट), 10 अप्रैल (44 सीट), 17 अप्रैल (45 सीट), 22 अप्रैल (43 सीट), 26 अप्रैल (36 सीट), 29 अप्रैल (35 सीट) को होगी. पश्चिम बंगाल में भी काउंटिंग 2 मई को की जाएगी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    5. गणतंत्र दिवस हिंसा: पुलिस ने अदालत को बताया- मृतक किसान के शरीर पर नहीं थे गोली के जख्म
    >>दिल्ली और उत्तर प्रदेश की पुलिस ने दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि गणतंत्र दिवस  पर आयोजित किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान एक ट्रैक्टर के पलटने की घटना में जान गंवाने वाले 25 वर्षीय किसान के शरीर पर कहीं भी बंदूक की गोली के जख्म नहीं थे.
    >>दोनों राज्यों की पुलिस ने उत्तर प्रदेश के रामपुर के जिला अस्पताल द्वारा दी गई पोस्टमॉर्टम और एक्स-रे रिपोर्ट के आधार पर यह बात कही. रिपोर्ट में प्रथम दृष्टया बताया गया है कि ‘मृतक के शरीर पर बंदूक की गोली के कोई निशान नहीं थे.’

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    6. नोएडा अथॉरिटी में हुआ 90 करोड़ का घोटाला, किसानों को ऐसे बांट दिया दो बार मुआवजा
    >>ज़मीन का मुआवजा देने के नाम पर नोएडा अथॉरिटी में एक बड़ा घोटाला हुआ है. 6 महीने की जांच में 90 करोड़ रुपये का घोटाला अब तक सामने आया है.
    >>घोटाले की यह रकम किसानों को दूसरी बार में दी गई है. ज़मीन अधिग्रहण  करने पर एक बार मुआवजा दे दिया गया था. लेकिन दोबारा मुआवजा देने के नाम पर यह घोटाला हुआ है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    7. ईकोनॉमी के मोर्चे पर आई गुड न्यूज, तीसरी तिमाही में 0.4 फीसदी रही जीडीपी ग्रोथ
    >>केंद्र सरकार ने शुक्रवार शाम को इस वित्त वर्ष की दिसंबर में खत्म होने वाली तीसरी तिमाही के लिए ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट यानी जीडीपी के आंकड़े को जारी किया.
    >>भारत की अर्थव्यवस्था की ग्रोथ अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में पहले से बेहतर रही. तीसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 0.4 फीसदी रही. इससे पहले की दो तिमाहियों के दौरान कोरोना वायरस महामारी की वजह से इसमें बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    8. ऋतिक रोशन VS कंगना रनौत ई-मेल केस: बयान दर्ज कराने के लिए एक्टर को समन जारी
    >>मुंबई क्राइम ब्रांच की क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट ऋतिक रोशन बनाम कंगना रनौत ईमेल मामले की जांच में एक अहम कदम उठाया है.
    >>मुंबई पुलिस की क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट  ने इस मामले में अपना बयान दर्ज कराने के लिए शुक्रवार को ऋतिक रोशन को समन जारी किया है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    9. यूसुफ पठान ने लिया संन्यास, सचिन-धोनी और गौतम गंभीर पर कही बड़ी बात
    >>टीम इंडिया के ऑलराउंडर यूसुफ पठान ने अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. >>दाएं हाथ के इस विस्फोटक बल्लेबाज ने भारत के लिए 57 वनडे मैचों में 810 रन बनाए, वहीं 22 टी20 मैचों में उनके नाम 236 रन रहे. यूसुफ पठान ने 2 वनडे शतक और 3 अर्धशतक भी ठोके. यूसुफ ने 33 वनडे और 13 टी20 विकेट भी अपने नाम किये.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    10. एलिस्टेयर कुक ने साधा विराट कोहली पर निशाना- कहा मोटेरा की पिच खराब, बल्लेबाजों को दोष ना दें
    >>इग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक ने शुक्रवार को मोटेरा की पिच को लेकर विराट कोहली के रवैये की आलोचना करते हुए कहा कि भारतीय कप्तान ने विकेट का इस तरह से बचाव किया जैसे यह बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) की बात हो.
    >>भारत ने इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट मैच में दो दिन के अंदर 10 विकेट से हराया। कुक ने इस मैच की पिच को लेकर कोहली की राय पर असहमति जताते हुए कहा कि अहमदाबाद के नए स्टेडियम की नयी नवेली पिच पर बल्लेबाजी करना बेहद मुश्किल था.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    Tags: Corona Vaccine updates, West Bengal Assembly Election 2021

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर