तमिलनाडु में 14 दिनों का लॉकडाउन, पढ़े देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

देश में कोरोना से होने वाली मौत का आंकड़ा डराने लगा है.

देश में कोरोना से होने वाली मौत का आंकड़ा डराने लगा है.

Top 10 News: आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:

नई दिल्ली. तमिलनाडु में डीएमके की नई सरकार कोरोना वायरस के खिलाफ एक्शन में आ गई है. शनिवार को सरकार ने राज्य में 14 दिनों के संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है. अमेरिका ने ने कोरोनावायरस के प्रसार से जुड़ी अपनी सार्वजनिक गाइडेंस को अपडेट किया है. नए निर्देशों के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण हवा में 6 फीट से भी ज्यादा दूरी तक जा सकता है. आइए एक नज़र डालते हैं देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर...

1. तमिलनाडु: कोरोना के खिलाफ एक्शन में नई DMK सरकार, 14 दिनों के संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा

>>शनिवार को सरकार ने राज्य में 14 दिनों के संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है. खास बात है कि तमिलनाडु में एक दिन पहले ही संक्रमितों के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए गए थे. इसके अलावा पड़ोसी राज्यों केरल और कर्नाटक में भी संपूर्ण लॉकडाउन जारी है.

>>बीते शुक्रवार को डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. सत्ता में आने के साथ ही सरकार ने कोरोना वायरस के खिलाफ पाबंदियों का ऐलान किया है.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

2. कोरोना पर US में जारी हुई नई गाइडलाइंस, हवा में 6 फीट से भी ज्यादा दूर जा सकता है वायरस

>>यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने कोरोनावायरस के प्रसार से जुड़ी अपनी सार्वजनिक गाइडेंस को अपडेट किया है. नए निर्देशों के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण हवा में 6 फीट से भी ज्यादा दूरी तक जा सकता है.



>>इसके अनुसार लोग बहुत ही महीन सांस की बूंदों और एरोसोलाइज्ड कणों या सीधे छींटों, स्प्रे या दूषित हाथों से मुंह, नाक या आंख को छूने से संक्रमित हो सकते है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

3. असम में जीत के बाद सीएम चयन पर अटका मामला, तोमर और अरुण सिंह सुलझाएंगे गुत्थी

>>असम विधानसभा चुनाव में 60 सीटें जीतकर शानदार विजय पाने वाली भारतीय जनता पार्टी में अब मामला सीएम के चयन पर जाकर अटक गया है. विधायकों के बीच मतभेद और गुटबाजी को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी की ओर से केंद्र से दो ऑब्जर्वर असम भेजे जा रहे हैं, जो इस मामले को सुलझाएंगे.

>>जिन दो नेताओं को असम में सीएम की गुत्थी सुलझाने का जिम्मा दिया जा रहा है वे हैं - कैबिनेट मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पार्टी के महासचिव अरुण सिंह.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

4.MP को मिलेगी रूसी वैक्सीन स्पूतनिक, CM शिवराज ने टीके के आयात की संभावनाओं पर बुलाई बैठक

>>मध्य प्रदेश में को वैक्सीन और कोविशिल्ड के बाद अब लोगों को रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी  डोज भी लग सकेगी. प्रदेश सरकार स्पूतनिक वी के आयात की संभावना तलाश रही है.

>> शनिवार को हुई कोर ग्रुप की बैठक में सीएम शिवराज ने इस सिलसिले में जानकारी दी. CM ने कहा कि आने वाले समय में वैक्सीन आयात करने की संभावना पर भी विचार किया जा रहा है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. कोरोना के खिलाफ कैसे काम करेगी DRDO की नई दवा

>>डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन द्वारा विकसित कोरोनोवायरस बीमारी (कोविड -19) के खिलाफ दवाई को साल भर परीक्षण के बाद आपातकालीन उपयोग के लिए डीजीसीआई ने मंजूरी दे दी है.

>>भारत ने बीमारी के खिलाफ लड़ाई में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है, दवा के क्लिनिकल उपयोग को मंजूरी देने के बाद सरकार को उम्मीद है कि उससे मेडिकल ऑक्सीजन पर निर्भरता कम होगी और अस्पतालों में भर्ती मरीजों की जल्दी ठीक होने में मदद मिलेगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. कोरोना: देश में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए सुप्रीम कोर्ट ने किया नेशनल टास्क फोर्स का गठन

>>कोरोना वायरस  दूसरी लहर के प्रकोप के बीच सुप्रीम कोर्ट  एक नेशनल टास्क फोर्स गठित की  है. ये टास्क फोर्स पूरे देश के लिए मेडिकल ऑक्सीजन की आवश्यकता, उपलब्धता और वितरण के आधार पर मूल्यांकन करने का काम करेगी.

>>सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर टास्क फोर्स के गठन का मकसद महामारी के दौरान लोगों के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी वैज्ञानिक और विशेषीकृत डोमेन ज्ञान के आधार पर हो सके.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

7. कोरोना संक्रमित योग गुरू स्वामी आध्यात्मानंद का निधन, PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

>>प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को योग गुरू स्वामी आध्यात्मानंद जी को श्रद्धांजलि दी. कोविड-19 से संक्रमित स्वामी आध्यात्मानंद जी का शनिवार सुबह निधन हो गया.

>> प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर योग गुरू को श्रद्धांजलि दी और गंभीर आध्यात्मिक विषयों को सरलता से समझाने के उनके तरीकों को याद किया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

8. कंगना रनौत हुईं कोविड पॉजिटिव, खुद को घर में किया क्वारंटाइन

>> कोरोना के कहर ने हाहाकार मचा रखा है. देश में लगातार बढ़ते मामले के बीच अब बॉलीवुड  की पंगा क्वीन यानी कंगना रनौत कोरोना का शिकार हो गई हैं. उनका कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है. >>सोशल मीडिया पर उन्होंने अपने फैंस को ये जानकारी दी है. रिपोर्ट पॉजिटिव आने के साथ ही उन्होंने खुद को क्वारंटाइन कर लिया है. उन्होंने बताया कि वह डॉक्टर्स की सलाह ले रही हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. विराट कोहली की अपील पर मदद के लिए उमड़े लोग, 24 घंटे में जमा हुए 3.6 करोड़ रुपये

>>कोरोना के खिलाफ जंग में लोगों की मदद करने के लिए भारतीय कप्तान विराट कोहली और उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा धन जुटा रहे हैं. अनुष्का और विराट कीटो पर धनराशि एकत्रित करने का एक अभियान चला रहे हैं और एकत्रित की जाने वाली राशि एसीटी ग्रांट्स को जाएगी.

>>इस बीच विराट कोहली ने जानकारी दी है कि पिछले 24 घंटे से कम समय में 3.6 करोड़ रुपये की राशि जुटा ली गई है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

10. BCCI को उम्मीद, इंग्लैंड दौरे से पहले सभी क्रिकेटरों को लग जाएगी कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक

>>भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को उम्मीद है कि इंग्लैंड दौरे पर जाने वाले खिलाड़ियों को देश से रवाना होने से पहले कोरोना वायरस के खिलाफ लगने वाले टीके (वैक्सीन) की पहली खुराक लग जाएगी.

>>इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के स्थगित होने के बाद कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले वाले पेसर प्रसिद्ध कृष्णा के लिए हालांकि इंग्लैंड जाने से पहले टीका लगवाना मुश्किल होगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज