महाराष्ट्र में लगातार घट रहे हैं कोरोना के केस, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

अभी राज्य में एक्टिव मामलों की संख्या 2,53,367 है.

Top 10 News: आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:
    नई दिल्ली. महाराष्ट्र में लगातार दूसरे दिन राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले 20 हजार से कम आए हैं. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 15,077 नए मामले सामने आए. इस बीच देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों (Coronavirus Cases in India) में 1 मई के बाद से 38 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. उधर पंजाब में सियासी ड्रामा लगातार जारी है. पंजाब कांग्रेस (Punjab Congress) का विवाद खत्म करने के लिए कांग्रेस आलाकमान ने पूरी ताकत लगा दी है. आईए एक नजर डालते हैं देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर....

    1. महाराष्ट्र में घटकर 15 हजार पर आए कोरोना संक्रमण के मामले, मौत के आंकड़ों का ग्राफ भी गिरा
    >>महाराष्ट्र में लगातार कोरोना का ग्राफ नीचे जा रहा है. लगातार दूसरे दिन राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले 20 हजार से कम आए हैं.
    >>स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 15,077 नए मामले सामने आए, जिसके बाद कुल संख्या बढ़कर 57,46,892 हो गई है. इस दौरान 184 लोगों की संक्रमण की वजह से जान चली गई.
    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    2. देश में कोरोना के एक्टिव मामलों में 38 फीसदी की गिरावट, तमिलनाडु सहित 3 राज्यों में बढ़े केस
    >>देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में 1 मई के बाद से 38 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. लेकिन, तमिलनाडु, असम, ओडिशा, आंध्र प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में इसी दौरान तेजी से उछाल आया है.
    >>आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली, उत्तर प्रदेश में संक्रमण के मामलों में 1 मई से 31 मई के बीच 85 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    3. थम नहीं रही पंजाब कांग्रेस में कलह, निपटारे को आलाकमान ने लगाई पूरी ताकत
    >>पंजाब कांग्रेस की कलह खत्म करने के लिए अब राहुल गांधी एक्शन में आ गए हैं. दिल्ली में पहले दिन 25 विधायकों और प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ के साथ 3 सदस्यों वाली केंद्रीय कमेटी ने वॉर रूम में दिन भर मंथन किया.
    >>मंगलवार को कैप्टन से नाराज नवजोत सिंह सिद्धू और गुरुवार या शुक्रवार को सूबे के सीएम अमरिंदर सिंह भी कमेटी के सामने पेश होंगे.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)
    4. अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य प्रगति पर, चंपत राय ने बताया कैसा चल रहा काम
    >>अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का काम प्रगति पर है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महामंत्री चंपत राय का कहना है कि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है.
    >>उन्होंने कहा कि आईआईटी गुवाहाटी के डायरेक्टर और अनेक संस्थानों के इंजीनियरों की सलाह के साथ-साथ नेशनल जियो रिसर्च इंस्टीट्यूट हैदराबाद की सलाह से विशेषज्ञों के परामर्श के आधार पर काम किया जा रहा है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    5. बीएचयू के वैज्ञानिकों का दावा, कोविड को हरा चुके लोगों के लिए वैक्सीन की एक डोज ही काफी
    >>काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के वैज्ञानिकों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर दावा किया है कि कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त हो चुके लोगों के लिए इस बीमारी से बचाव के वास्ते टीके की मात्र एक खुराक ही पर्याप्त है.
    >>फिलहाल देश में दो टीकों… कोविशील्ड और कोवैक्सीन को मंजूरी मिली हुई है. कोविड-19 से बचाव के लिए लोगों को दोनों टीकों की दो खुराक लेने की जरूरत है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    6. राहुल गांधी का आरोप, मोदी सरकार की 'ज़ीरो वैक्सीन पॉलिसी' भारत माता के सीने में खंजर का काम कर रही
    >>कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को आरोप लगाया कि केंद्र सरकार की ‘शून्य टीका नीति’ भारत माता के सीने में खंजर का काम कर रही है.
    >>उन्होंने कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर में बेरोजगारी बढ़ने संबंधी खबर को लेकर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा. कांग्रेस नेता ने ट्वीट कर दावा किया, ‘मोदी सरकार की शून्य टीका नीति  (ज़ीरो वैक्सीन पॉलिसी) भारत माता के सीने में ख़ंजर का काम कर रही है. दु:खद सच.’

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    7. मार्च 2021 तिमाही में देश की इकोनॉमिक ग्रोथ रही 1.6 फीसदी, वित्‍त वर्ष 2021 में जीडीपी 7.3% घटी
    >>देश के सकल घरेलू उत्‍पाद की वृद्धि दर नवरी-मार्च 2021 तिमाही में 1.6 फीसदी रही है. सरकारी आंकड़ों के आधार पर कहा जा सकता है कि वित्‍त वर्ष 2020-21 की चौथी तिमाही के दौरान आर्थिक वृद्धि अक्टूबर-दिसंबर 2020 तिमाही में दर्ज हुई 0.5 फीसदी की बढ़ोतरी से बेहतर रही है.
    >>हालांकि, पूरे वित्त वर्ष 2020-21 में जीडीपी ग्रोथ 7.3 फीसदी घट गई है, जो वित्‍त वर्ष 2019-20 में 4.0 फीसदी रही थी. देश की जीडीपी वित्‍त वर्ष 2019-20 की जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान 3 फीसदी बढ़ी थी.
    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    8. भुवनेश्वर कुमार में दिखे कोरोना के लक्ष्ण, मां भी महामारी की चपेट में, अस्पताल में भर्ती
    >>टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार समस्याएं खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही हैं. हाल ही में अपने पिता के देहांत के बाद अब भुवनेश्वर कुमार की मां कोरोना वायरस के चपेट में आ गई हैं.
    >>भुवनेश्वर की मां कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं और एक निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है. सीएमओ डॉक्टर अखिलेश मोहन ने इसकी पुष्टि की है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    9. WTC Final: दिलीप वेंगसरकर ने कहा- न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी, वजह- फाइनल से पहले 2 टेस्ट
    >>पूर्व भारतीय कप्तान और सेलेक्टर दिलीप वेंगसरकर ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के पहले बड़ा बयान दिया है.
    >>उनका कहना है कि न्यूजीलैंड की टीम फाइनल से पहले इंग्लैंड से दो टेस्ट खेलेगी. इसका उसे फायदा मिलेगा. टीम इंडिया अगले महीने इंग्लैंड रवाना होगी. उसे 18 से 22 जून तक न्यूजीलैंड से फाइनल खेलना है. इसके बाद टीम जुलाई-अगस्त में इंग्लैंड से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी.
    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    10. क्रिकेट वर्ल्ड कप में बड़ा बदलाव, 14 टीमें लेंगी हिस्सा, 2003 का फॉर्मेट होगा लागू
    >>क्रिकेट वर्ल्ड कप  में एक बार फिर आईसीसी बड़ा बदलाव करने वाली है. खबरों के मुताबिक एक बार फिर इस टूर्नामेंट में 14 टीमें हिस्सा लेंगी और राउंड रॉबिन की जगह सुपर सिक्स फॉर्मेट के आधार पर वर्ल्ड कप खेला जाएगा.
    >>आईसीसी ये फॉर्मेट 2027 वर्ल्ड कप में लागू करेगी. बता दें साल 2003 वर्ल्ड कप में सुपर सिक्स फॉर्मेट का इस्तेमाल किया गया था. साल 2019 वर्ल्ड कप में आईसीसी ने राउंड रॉबिन फॉर्मेट को अपनाया जिसमें 10 टीमों ने हिस्सा लिया और एक टीम ने 9 मैच खेले.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)
    Published by:Manish Kumar
    First published: