केरल में 10 दिनों में कोरोना के बढ़े 12,000 केस, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

केरला में कोरोना के मामले

Top 10 News:: आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केरल (Kerala) में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं. सक्रिय केस लोड में पिछले 10 दिनों में लगभग 12,000 मामलों की वृद्धि हुई. उधर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के पद से डॉ. हर्षवर्धन को हटाए जाने और मनसुख मंडाविया को ये जिम्मेदारी सौंपे जाने को लेकर तंज कसा है. विदेश मंत्रालय (MEA) ने कहा है कि मुंबई हमलों के मास्टर माइंड हाफिज सईद (Hafiz Saeed) के घर के बाहर हुए धमाके से उसका कोई लेना-देना नहीं है. आईए एक नज़र डालते हैं देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर...

    1. केरल में थर्ड वेव! सक्रिय कोविड मामलों में 10 दिनों में 12,000 की वृद्धि
    >>केरल  के सक्रिय केस लोड में पिछले 10 दिनों में लगभग 12,000 मामलों की वृद्धि हुई. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों से पता चलता है कि केरल में सक्रिय केस लोड 28 जून को 96,012 थे, जो 7 जुलाई को लगभग 1.08 लाख हो गये.
    >>इसके अलावा, 5 जुलाई से, सक्रिय केस लोड में लगभग 7,300 मामलों की वृद्धि हुई है. इसके विपरीत देश के अन्‍य इलाकों में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर कम होती दिख रही है. कुछ लोगाें ने इसे कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर बताया है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)



    2. स्वास्थ्य मंत्री बदलने को लेकर राहुल का तंज- यानी अब टीकों की कमी नहीं होगी
    >>कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के पद से डॉ. हर्षवर्धन को हटाए जाने और मनसुख मंडाविया को यह जिम्मेदारी सौंपे जाने को लेकर बृहस्पतिवार को कटाक्ष करते हुए कहा कि इसका मतलब है कि अब देश में टीकों की कमी नहीं होगी.
    >>उन्होंने ‘चेंज’ हैशटैग से ट्वीट किया, ‘‘इसका मतलब है कि अब टीकों की और कमी नहीं होगी.’’ राहुल गांधी पहले भी टीकाकरण अभियान और वैक्‍सीन उपलब्‍ध न होने पर सरकार से अपनी नाराजगी दिखा चुके हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    3. हाफिज सईद के घर के बाहर धमाके के आरोप पर बोला भारत-दुष्प्रचार पाक की पुरानी आदत
    >>भारत ने बृहस्पतिवार को पाकिस्तान के झूठे आरोपों पर दो टूक जवाब दिया है. दरअसल विदेश मंत्रालय (ने कहा है कि मुंबई हमलों के मास्टर माइंड हाफिज सईद के घर के बाहर हुए धमाके से उसका कोई लेना-देना नहीं है.
    >>मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि पाकिस्तान काम है भारत के खिलफ दुष्प्रचार करना और वो ये कर रहा है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    4. कोरोना के खिलाफ ढील कतई नहीं, ज्यादा संक्रमण दर वाले 8 राज्यों को निर्देश
    >>कोरोना की दूसरी लहर की तबाही के बाद अब देश में नए मामलों में लगातार कमी आ रही है. केंद्र और राज्य सरकारों के प्रयास से कोरोना की रफ्तार रुकी है.
    >>इस बीच वैक्सीनेशन की रफ्तार भी बढ़ाई गई है. लेकिन 8 राज्य ऐसे हैं जहां पर संक्रमण दर अभी चिंताजनक बनी हुई है. इसे देखते हुए केंद्र सरकार की तरफ से इन राज्यों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि कोरोना के खिलाफ ढील नहीं देनी है और तेज एक्शन लिए जाने की जरूरत है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    5. बेंगलुरु गैंगरेप केस में 11 बांग्लादेशी नागरिक सहित 12 गिरफ्तार, 1019 पन्नों की चार्जशीट कोर्ट में जमा
    >>बांग्लादेश की एक महिला के साथ बर्बर सामूहिक दुष्कर्म और अत्याचार के मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने 12 लोगों को बेंगलुरु में गिरफ्तार किया है.
    >>आरोपियों में एक महिला सहित बांग्लादेश के 11 नागरिक शामिल हैं. बेंगलुरु पुलिस आयुक्त कमल पंत ने गुरुवार को ट्वीट करते हुए कहा कि 'पांच हफ्तों के छोटे समय' में हमने घटना की जांच पूरी कर ली है.
    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    6. किसानों से फिर बात करने को तैयार सरकार, कृषि मंत्री बोले-आंदोलन खत्म करें, मंडियों को मजबूत करेंगे
    >>केंद्र सरकार ने एक बार फिर किसान नेताओं से आंदोलन खत्म कर बातचीत करने को कहा है.
    >>केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बृहस्पतिवार को कहा-मैं किसान संगठनों से अपील करता हूं कि वो अपना आंदोलन अब बंद कर दें. हम लोगों से बातचीत करें. सरकार बातचीत के लिए तैयार है. एपीएमसी मंडियों को और मजबूत किया जाएगा.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    7. चीन से रिश्तों पर भारत की दो टूक, सीमा समझौतों को नहीं मानने से द्विपक्षीय संबंधों की बुनियाद हुई गड़बड़
    >>विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को कहा कि बीते एक साल से भारत-चीन संबंधों को लेकर बहुत चिंता उत्पन्न हुई है क्योंकि बीजिंग सीमा मुद्दे को लेकर समझौतों का पालन नहीं कर रहा है जिसकी वजह से द्विपक्षीय संबंधों की बुनियाद ‘गड़बड़ा’ रही है.
    >>विदेश मंत्री एस जयशंकर ने साफ कह दिया है कि ड्रैगन के सीमा समझौतों को नहीं मानने से दोनों देशों के बीच संबंध खराब हुए हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    8. टीसीएस ने जारी किए पहली तिमाही के नतीजे, मुनाफा 28.5 फीसदी बढ़कर 9008 करोड़ रुपये रहा
    >>देश की सबसे बड़ी की सबसे बड़ी आईटी एक्सपोर्ट कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज यानी टीसीएस  ने गुरुवार को अपने चालू वित्त वर्ष (2021-22) की पहली तिमाही तिमाही के वित्तीय नतीजे घोषित कर दिए. >>कंपनी के मुनाफे में सालाना आधार पर 28.5 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई. जून में समाप्त हुई तिमाही के लिए कंपनी का मुनाफा 9,008 करोड़ रुपये रहा.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    9.ENG VS PAK: पाकिस्तान की शर्मनाक हार, पहला वनडे 9 विकेट से जीता इंग्लैंड
    >>इग्लैंड की बेहद कमजोर टीम के सामने पाकिस्तान ने गुरुवार को सरेंडर कर दिया. कार्डिफ में खेले गए पहले वनडे में पाकिस्तान ने 9 विकेट की शर्मनाक हार झेली.
    ।।पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान महज 141 रनों पर ढेर हो गया और मेजबान इंग्लैंड ने लक्ष्य सिर्फ 1 विकेट खोकर 21.5 ओवर में हासिल कर लिया.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    10. India vs Sri Lanka ODI Series पर 'खतरा', श्रीलंका के बल्लेबाजी कोच ग्रांट फ्लावर को हुआ कोरोना
    >>भारत-श्रीलंका वनडे सीरीज पर अब बड़ा खतरा मंडरा रहा है क्योंकि श्रीलंकाई टीम में कोरोना की एंट्री हो चुकी है.
    >>इंग्लैंड दौरे से लौटी श्रीलंकाई टीम के बल्लेबाजी कोच ग्रांट फ्लावर कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं. ग्रांट फ्लावर समेत श्रीलंका के सभी खिलाड़ियों का इंग्लैंड से लौटते ही आरटी-पीसीआर टेस्ट किया गया था. अब उस टेस्ट की रिपोर्ट आई है जिसमें ग्रांट फ्लावर को कोरोना होने की पुष्टि हुई है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.