WHO ने कहा- खतरनाक हो सकता है जल्दी पाबंदियां हटाना, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

देश के कई राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

देश के कई राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बीता सोमवार देश-दुनिया के बड़े अपडेट्स के नाम रहा. एक ओर WHO के प्रमुख ने जल्दी हटाई जा रही पाबंदियों को लेकर चिंता जाहिर की है. वहीं, महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के गिरते आंकड़ों ने राहत दी है. यहां एक क्लिक में पढ़ें 10 बड़ी खबरें.

  • Share this:

नई दिल्ली. विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेडरोस अधानोम घेब्रेयसस ने डेल्टा समेत कई वैरिएंट्स को लेकर चिंता जाहिर की है. उन्होंने कहा है कि लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच पाबंदियों को हटाना खतरनाक हो सकता है. वहीं, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड लगवाने वालों के लिए अच्छी खबर है. सरकार के नए फैसले के अनुसार, विदेश जा रहे लोग 28 दिनों के बाद कभी भी कोविशील्ड लगवा सकते हैं. बीता सोमवार कोविड-19 के लिहाज से महाराष्ट्र के लिए अच्छी खबर लाया. राज्य में संक्रमण के नए मामलों में खासी गिरावट दर्ज की गई. देश-विदेश, मनोरंजन, खेल जगत की बड़ी 10 खबरें जानते हैं.

1- WHO की भारत को चेतावनी! डेल्टा वैरिएंट का जिक्र कर कहा-जल्दबाजी में न हटाएं प्रतिबंध

विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO) चीफ टेड्रॉस अधानोम गेब्रयासस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कोरोना प्रतिबंध जल्द हटाने को लेकर चेतावनी दी है. उन्होंने कहा है-डेल्टा वरिएंट सहित अन्य 'चिंताजनक' वैरिएंट्स के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कोरोना प्रतिबंध जल्दी हटाना खतरनाक साबित हो सकता है. उन्होंने कहा-जिन लोगों ने वैक्सीन अभी तक नहीं लगवाई हैं उनके लिए कोरोना प्रतिबंधों में ढील खतरनाक साबित हो सकती है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

Youtube Video

2- केंद्र की नई SOP- विदेश जाने वाले लोग 28 दिन के बाद कभी भी ले सकते हैं कोविशील्ड की दूसरी डोज

केंद्र सरकार ने विदेश जाने वाले छात्रों और पेशेवरों को बड़ी राहत देते हुए कोरोना वैक्सीनेशन (Vaccination) के नियमों में बदलाव किया है. केंद्र ने इसके लिए सोमवार को गाइडलाइंस जारी की हैं. इनमें कहा गया है कि अगर कोई व्यक्ति विदेश यात्रा करने वाला है तो इस सूरत में कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield) का दूसरा डोज 28 दिन के बाद कभी भी दिया जा सकता है. वर्तमान में 84 दिन बाद कोविशील्ड का दूसरा डोज लेने का नियम है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

3- कोरोना काल में गरीबों के लिए पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, अब दिवाली तक मिलेगा 5 किलो अतिरिक्त फ्री राशन



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देशवासियों को संबोधित करते हुए ऐलान किया कि दीपावली तक देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज मिलेगा. पीएम ने कहा कि पिछले वर्ष जब कोरोना के कारण लॉकडाउन लगाना पड़ा था. पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को 8 महीने तक भारत सरकार ने मुफ्त राशन की व्यवस्था की थी. इस साल मई-जून तक विस्तार किया गया था. पीएम गरीब योजना को अब दीपावाली तक आगे बढ़ाने का फैसला किया गया है. नवंबर तक 80 करोड़ से अधिक देशवासियों को हर महीने तय मात्रा में मुफ्त अनाज उपलब्ध होगा. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

4- कोरोनाः महाराष्ट्र में तीन महीने बाद सबसे कम केस, बीते 24 घंटों में संक्रमण के 10,219 नए मामले

महाराष्ट्र में सोमवार को इस साल नौ मार्च के बाद कोविड-19 के सबसे कम 10,219 नये मामले सामने आये और 154 मरीजों की मौत हो गयी, जबकि 21,081 मरीजों ने संक्रमण को मात दी. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में कोविड-19 के 10,219 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 58,42,000 हो गई. राज्य में नौ मार्च को कोविड-19 के 9,927 नये मामले सामने आये थे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

5- क्यों उड़ी मप्र में नेतृत्व परिवर्तन की अफवाह? गृह मंत्री को कहना पड़ा- शिवराज सीएम थे, हैं और रहेंगे

मध्य प्रदेश में नेतृत्व परिवर्तन को लेकर सोशल मीडिया में चल रही अफवाहों पर सियासी बयानबाजी हो रही है. बीजेपी के कई नेताओं ने इन बातों को सिरे से खारिज कर दिया है. इसी क्रम में प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का बड़ा बयान सामने आया है. नरोत्तम मिश्रा ने सोशल मीडिया की अफवाहों को सिरे से खारिज करते हुए कहा है कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हैं, थे और आगे भी रहेंगे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

6- हॉस्पिटल से सामने आई दिलीप कुमार की पहली तस्वीर, साथ में दिखीं सायरा बानो

मुंबई के मुंबई के हिंदुजा अस्पताल से बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) की पहली तस्वीर सामने आई है, जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी है. इस तस्वीर को खुद दिलीप कुमार की पत्नी व एक्ट्रेस सायरा बानो ने दिलीप साहब के ट्विटर अकाउंट से शेयर की हैं, जिसमें दिलीप कुमार काफी कमजोर नजर आ रहे हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

7- Amazon के संस्‍थापक जेफ बेजोस 20 जुलाई को जाएंगे अंतरिक्ष, जानें ब्‍लू ओरिजिन के स्‍पेसक्राफ्ट की खूबियां

इलेक्ट्रिक कारमेकर टेस्‍ला के सह-संस्‍थापक एलन मस्‍क कई बार अंतरिक्ष यात्रा पर जाने की इच्‍छा सार्वजनिक तौर पर जाहिर कर चुके हैं. हालांकि, अभी तक उन्‍होंने अपनी अंतरिक्ष यात्रा को लेकर कोई पक्‍की घोषणा नहीं की है. वहीं, ई-कॉमर्स और टेक कंपनी अमेजन के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी व संस्‍थापक जेफ बेजोस ने ऐलान कर दिया है कि वह 20 जुलाई 2021 को अपने भाई के साथ अंतरिक्ष यात्रा पर जाएंगे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

8- भारत और श्रीलंका सीरीज 13 जुलाई से शुरू होगी, अंतिम मुकाबला 25 को खेला जाएगा

भारत और श्रीलंका के बीच जुलाई में वनडे और टी20 सीरीज होनी है. इस सीरीज को आईपीएल से पहले खिलाड़ियों को तैयार रखने के तौर पर कराया जा रहा है. बीसीसीआई की ओर से अब तक सीरीज का कार्यक्रम घोषित नहीं किया गया है. लेकिन ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर ने सीरीज के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. उसके मुताबिक सीरीज की शुरुआत 13 जुलाई से होगी जबकि अंतिम मैच 25 जुलाई को होगा. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

9- अब तक के सबसे डार्क ब्लैक शेड में आएगा Apple का iPhone 13 Pro फोन! Apple watch में भी यह बड़ा अपडेट

Apple के iPhone 13 Pro को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है. बताया जा रहा है कि यह फोन अब तक के सबसे डार्क ब्लैक (Dark Black) शेड में आएगा. इसी साल मार्च में यह रिपोर्ट किया गया कि iPhone 13 Pro मैटल ब्लैक कलर ऑप्शन के साथ आ सकता है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

10- पाकिस्तान के सिंध में दो ट्रेनें टकराईं, कम से कम 30 लोगों की मौत, 50 यात्री घायल

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में स्थित घोटकी में बड़ा ट्रेन हादसा (Pakistan Train Accident) हुआ है. यहां दो ट्रेनों के बीच हुई टक्कर में कम से कम तीस लोगों के मारे जाने की खबर है. मिली जानकारी के अनुसार रेती और डहारकी के बीच सर सैयद एक्सप्रेस ट्रेन, मिल्लत एक्सप्रेस से टकरा गई. बताया गया कि इस हादसे में 40 से 50 लोग घायल हुए हैं. हादसे की भयावह तस्वीरों को देखकर प्रतीत आशंका है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज