• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • इंग्लैंड के खिलाफ भारत का पहला टेस्ट ड्रॉ, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

इंग्लैंड के खिलाफ भारत का पहला टेस्ट ड्रॉ, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

भारत और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट मैच के अंतिम दिन बारिश के कारण खेल नहीं हो सका और मुकाबला ड्रॉ रहा. (AFP)

भारत और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट मैच के अंतिम दिन बारिश के कारण खेल नहीं हो सका और मुकाबला ड्रॉ रहा. (AFP)

TOP 10 NEWS: आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच नॉटिंघम मे खेला गया पहला टेस्ट ड्रॉ हो गया है. खेल के पांचवें दिन बारिश के चलते खेल नहीं हो सका. उधर असम-मिजोरम के बीच हिंसक झड़प के 13 दिन बाद बॉर्डर पर फिर से ट्रकों की आवाजाही शुरू हो गई है. मुंबई वालों के लिए अच्छी खबर है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को घोषणा की कि कोविड-19 रोधी टीके की दोनों खुराक ले चुके मुंबईवासी 15 अगस्त से लोकल ट्रेनों में यात्रा कर सकते हैं. आईए एक नज़र डालते हैं देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर

    1. IND VS ENG 1st Test : बारिश ने छीन ली टीम इंडिया से जीत, नॉटिंघम में पहला टेस्ट मैच ड्रॉ
    >>बारिश और खराब मौसम के कारण भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज के पहले टेस्ट मैच में पांचवें दिन रविवार को खेल नहीं हो सका.
    >>पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के इस पहले मुकाबले में अंतिम दिन कोई गेंद नहीं फेंकी जा सकी जिससे यह ड्रॉ समाप्त हुआ.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    2. असम-मिजोरम के बीच हिंसक झड़प के 13 दिन बाद बॉर्डर पर फिर से शुरू हुई ट्रकों की आवाजाही
    >>असम और मिजोरम के पुलिस बलों के बीच खूनी संघर्ष के 13 दिन बाद रविवार को देश के बाकी हिस्सों से ट्रक पड़ोसी राज्य असम के साथ लगी विवादित सीमा के पार मिजोरम में प्रवेश कर पाए.
    >>पुलिस द्वारा सुरक्षा को लेकर शनिवार को दिए गए आश्वसन के बाद विवादित सीमा के पास ढोलई से ट्रक आगे बढ़ने लगे. ट्रक चालकों ने सीमा के पास ढोलई में अपने ट्रक खड़े किए थे और स्थानीय लोगों द्वारा लागू की गई अनौपचारिक नाकाबंदी हटने के बाद भी वहां से आगे बढ़ने से इनकार कर दिया था.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    3. जम्मू-कश्मीर: NIA की टेरर फंडिंग केस में बड़ी कार्रवाई, 56 से ज्यादा ठिकानों पर की छापेमारी
    >>जम्मू-कश्मीर में टेरर फंडिंग मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बड़ी कार्रवाई की है. एनआईए ने प्रतिबंधित संगठन जमात-ए-इस्लामी के खिलाफ दर्ज एक मामले के सिलसिले में जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ की सहायता से रविवार को जम्मू-कश्मीर में लगभग 56 स्थानों पर छापेमारी की है
    >> श्रीनगर में सौरा निवासी गाजी मोइन-उल इस्लाम के आवास और नौगाम में फलाह-ए-आम ट्रस्ट पर छापेमारी की.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    4.  गणेशोत्सव पर पाबंदी को लेकर बोली BJP- हिंदू धर्म खतरे में, बंगाल बनता जा रहा है महाराष्ट्र
    >>बीजेपी विधायक नितेश राणे ने महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं. उन्होंने कहा है कि मुंबई में हालात पश्चिम बंगाल जैसे हैं, यहां गणेश उत्सव मनाना मुश्किल है. उन्होंने कहा कि यहां हिंदू धर्म खतरे में है.
    >>न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत में राणे ने कहा, ‘मुंबई में स्थिति पश्चिम बंगाल के समान है, जहां दुर्गा पूजा समारोह प्रतिबंधित थी. गणेश उत्सव मंडलों के लिए नए नियमों के अनुसार त्योहार मनाना मुश्किल है. हमने राज्यपाल के सामने अपनी समस्या रखी है.’

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    5. समुद्री सुरक्षा पर UNSC की हाई लेवल बहस की अध्यक्षता करेंगे पीएम मोदी
    >> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘समुद्री सुरक्षा का विस्तार : अंतरराष्ट्रीय सहयोग का मामला’ पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की उच्च स्तरीय खुली बहस की अध्यक्षता करेंगे.
    >>विदेश मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी. सुरक्षा परिषद में यह बहस ऐसे समय में हो रही है, जबकि भारतीय नौसेना अगस्त की शुरुआत में दो महीने से अधिक समय के लिए दक्षिण चीन सागर, पश्चिमी प्रशांत और दक्षिण पूर्व एशिया जल क्षेत्र में अग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों से युक्त एक नौसैनिक कार्य समूह तैनात कर रही है, जिसका उद्देश्य रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण समुद्री मार्गों में अपनी स्थिति को मजबूत करना है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    6. ITBP के 30 जवान जाना चाहते हैं अफगानिस्‍तान, कोर्ट ने खारिज की याचिका
    >>अफगानिस्‍तान और तालिबान  के बीच चल रही जंग को लेकर दुनियाभर के देशों में डर बना हुआ है. तालिबान की ओर से लगातार जारी हमलों के बाद अब अफगानिस्‍तान में नागरिक संकट खड़ा हो गया है.

    >>अफगानिस्‍तान में बिगड़े हालात के बीच भारत में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. दरअसल भारत तिब्‍बत सीमा पुलिसके 30 जवानों ने अपनी तैनाती दोबारा अफगानिस्‍तान में कराए जाने के लिए दिल्‍ली हाईकोर्टमें याचिका दायर की है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    7. 7th Pay Commission: केंद्र ने HBA योजना मार्च 2022 तक बढ़ाई, सरकारी कर्मियों को सस्‍ती ब्‍याज दर पर मिलेगा होम लोन
    >> केंद्र ने सरकारी कर्मचारियों के जुलाई 2021 के लिए महंगाई भत्ता (DA), महंगाई राहत (DR) के साथ ही हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी बढ़ातरी कर दी है.

    >>हीं, जून 2021 के लिए भी महंगाई भत्‍ते में 3 फीसदी वृद्धि के ऐलान की उम्‍मीद की जा रही है. इससे सरकारी कर्मचारियों के वेतन पर अच्‍छा असर पड़ रहा है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    8. Tokyo Olympics: धोनी की टीम ने नीरज चोपड़ा के प्रदर्शन को किया सलाम; 1 करोड़ दिए, स्पेशल जर्सी भी बनेगी

    >>एमएस धोनी की कप्तानी वाली टीम सीएसके की ओर से एक करोड़ रुपए नीरज चोपड़ा को दिए जाएंगे.

    >>सीएसके ने कहा कि नीरज चोपड़ा के सम्मान में फ्रेंचाइजी की ओर से एक विशेष जर्सी भी 8758 नंबर से जारी की जाएगी. नीरज चोपड़ा ने टोक्यो में 87.58 मीटर का थ्रो करके ही गोल्ड मेडल जीता था.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    9. अगस्त के सिर्फ 5 दिनों में FPI निवेशकों ने इंडियन मार्केट में किया 1210 करोड़ का निवेश
    >>विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने अगस्त के पहले पांच कारोबारी सत्रों में भारतीय बाजारों में 1,210 करोड़ रुपये डाले हैं. डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक, दो से छह अगस्त के दौरान एफपीआई ने शेयरों में 975 करोड़ रुपये का निवेश किया है.

    >>लोन या बांड बाजार में उनका निवेश 235 करोड़ रुपये रहा है. इस तरह उनका शुद्ध निवेश 1,210 करोड़ रुपये रहा है. जुलाई में एफपीआई ने 7,273 करोड़ रुपये की निकासी की थी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    10. अनुपम श्याम का निधन, ‘प्रतिज्ञा’ टीवी शो में ठाकुर सज्जन सिंह का रोल कर पॉपुलर हुए थे एक्टर
    >>बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री के एक और एक्टर ने दुनिया को अलविदा कह दिया है. ‘प्रतिज्ञा’ टीवी सीरियल में ठाकुर सज्जन सिंह का रोल प्ले करने वाले एक्टर अनुपम श्याम ने दुनिया को अलविदा कह दिया है.
    >>उनकी उम्र 63 साल थी. वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे. वे ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ और ‘बैंडिट क्वीन’ (Bandit Queen) जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं. उन्होंने बहुत सी फिल्मों और टीवी शो में काम किया था.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज