राज्यों को अगले 3 दिनों में मिलेगी 48 लाख वैक्सीन, पढ़े देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

वैक्सिनेशन में पहले नंबर पर उत्तर प्रदेश (सांकेतिक तस्वीर)

वैक्सिनेशन में पहले नंबर पर उत्तर प्रदेश (सांकेतिक तस्वीर)

Top 10 News: आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास अब भी एंटी कोविड-19 टीके की 1.80 करोड़ से ज्यादा खुराकें उपलब्ध हैं और अगले तीन दिन में 48 लाख और खुराकें दी जाएंगी. बंगाल की खाड़ी के ऊपर गहरा दबाव सोमवार तड़के चक्रवात ‘यास’ (Yaas Cyclone) में तब्दील हो गया और इसके अगले 24 घंटे में तेज होकर भीषण चक्रवाती तूफान में बदलने का अनुमान है. आईए एक नज़र डालते हैं देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर...

1. राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 3 दिन में मिलेगी 48 लाख कोरोना वैक्सीन की खेप : केंद्र

>>केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से प्रदेशों में कोरोना वैक्सीन की खुराक को लेकर हो रही कमी पर बयान दिया है कि अगले तीन दिन के अंदर इन राज्यों को 48 लाख खुराकें और दी जाएंगी.

>>मंत्रालय ने ये जानकारी भी दी है कि टीके की 1.80 करोड़ से ज्यादा खुराकें अभी राज्यों के पास मौजूद हैं.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

Youtube Video

2. Yaas Cyclone: बंगाल की खाड़ी के ऊपर गहरा दबाव चक्रवात ‘यास’ में तब्दील



>>आईएमडी के च्रकवात चेतावनी डिपार्टमेंट ने कहा, ‘ चक्रवात के उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर धीरे-धीरे बढ़ने का अनुमान है, जो अगले 24 घंटों के दौरान भीषण चक्रवाती तूफान में और उसके बाद 24 घंटों के दौरान एक बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है.’

>>भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चक्रवात के 26 मई को ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ के रूप में दोपहर के आस-पास पारादीप और सागर द्वीप के बीच उत्तर ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों को पार करने का अनुमान है. इस दौरान, 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

3. खुशखबरी...भारत में कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक वी का उत्पादन शुरू, सालाना 10 करोड़ डोज बनेंगे

>>भारत में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए एक और वैक्सीन का उत्पादन शुरू हो गया है. यह वैक्सीन है रूस की स्पूतनिक वी .

>>24 मई को आए एक संयुक्त बयान में रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) और भारतीय दवा उत्पादक कंपनी पैनासिया बायोटेक ने इसकी जानकारी दी है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

4. Yaas Cyclone: दो दिनों तक बिहार में रहेगा तूफान का असर

>>यास तूफान को लेकर केंद्र सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है. इस तूफान का असर उड़ीसा, बंगाल और बिहार इन तीन राज्यो पर ज्यादा पड़ने की संभावना है.

>>भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि 26 मई को बंगाल और उड़ीसा के समुद्री तट से इस तूफान की टकराने की संभावना है. एहतियातन भारतीय सेना के साथ-साथ NDRF की टीमें तैनात कर दी गई हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. अस्पताल में भर्ती 3.6% कोरोना मरीजों को फंगल या बैक्टेरियल इन्फेक्शन था: ICMR स्टडी

>>कोरोना की दूसरी लहर में ब्लैक फंगस के मामले बढ़ रहे हैं. इस बीच आईसीएमआर यानी इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की एक रिपोर्ट बताती है कि कोविड की पिछली लहर में अस्पताल में भर्ती हुए मरीजों में कम से कम 3.6 फीसदी को दूसरे दर्जे का बैक्टेरियल और फंगल संक्रमण हुआ था.

>>बताया जा रहा है कि जिन दस अस्पतालों से डाटा जुटाया गया, उनमें से पिछली बार की तुलना में दूसरे दर्जे के संक्रमण से मौत के मामले 56.7 फीसदी बढ़ गए हैं. डाटा बताता है कि इन्हीं में से एक अस्पताल में इस इन्फेक्शन से हुई मृत्यु दर 78.9 फीसदी पहुंच गई.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. Covaxin को 11 देशों से पहले ही मिली मंजूरी, 7 देश प्रोडक्शन में दिखा रहे दिलचस्पी : सूत्र

>>कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रही स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन (ने WHO में इमरजेंसी यूज़ लिस्टिंग के लिए अर्जी दी है.

>>अब सूत्रों के हवाले से खबर है कि इसे बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक (ने 11 देशों से रेग्युलेटरी अप्रूवल पहले ही हासिल कर लिया है. इतना ही नहीं 7 देशों की 11 कंपनियां कोवैक्सीन के प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और उत्पादन में भी दिलचस्पी दिखा रही हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

7. किसान आंदोलन: सरकार से बातचीत पर किसान नेताओं में मतभेद, 26 मई को मनाएंगे काला दिवस

>>तीन कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का आंदोलन लगातार जारी है. 26 मई को इस आंदोलन को पूरे 6 महीने हो जाएंगे. किसानों की ओर से पूरे देश में 26 मई को किसान काला दिवस मनाने की बात कही गई है.

>>इस दौरान हर घर, कार व अन्य वाहनों पर काले झंडे लगाकर इन तीन कृषि कानूनों का विरोध किया जाएगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

8. भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के कार्यक्रम में नहीं होगा बदलाव, BCCI-ECB के बीच नहीं बनी बात

>>भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज तय समय पर ही शुरू होगी और साथ ही इस सीरीज का कोई भी मैच रद्द नहीं किया जाएगा.

>>बीसीसीआई सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कुछ ऐसी खबरें सामने आई हैं. खबरें हैं कि बीसीसीआई और ईसीबी के बीच सीरीज के कार्यक्रम में बदलाव की बातचीत चल रही थी जिसपर सहमति नहीं बन पाई है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! केंद्र ने दोगुना कर दिया वेरिएबल महंगाई भत्‍ता, पीएफ-ग्रैच्‍युटी भी बढ़ेगी

>> केंद्र सरकार ने कोरोना संकट के बीच सरकारी कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है. दरअसल, केंद्र सरकार ने वेरिएबल महंगाई भत्ते को बढ़ाकर दोगुना कर दिया है. अब ये 105 रुपये से बढ़ाकर 210 रुपये प्रति माह कर दिया गया है.

>>श्रम व रोजगार मंत्रालय के इस कदम से अब 1.5 करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों का प्रॉविडेंट फंड (PF) और ग्रेच्युटी (Gratuity) बढ़ जाएगा. यही नहीं, केंद्रीय कर्मचारियों और वर्कर्स

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

10.PM मोदी के भावुक होने का मजाक बनाने वालों पर भड़कीं कंगना रनौत, ट्रोल्स की लगाई क्‍लास

>>बीते गुरुवार पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में फ्रंटलाइन डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टाफ के साथ कोरोना पर चर्चा की. इस दौरान पीएम मोदी इमोशनल हो गए थे. हांलाकि, उनका भावुक होना काफी लोगों को सच्चा नहीं लगा. जिसके चलते सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने उनका मज़ाक भी बनाया.

>>देश के पीएम पर इस तरह के निगेटिव कमेंट देखकर बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत अपने आप को रोक नहीं पाईं और ट्रोलर्स की क्लास लगाना शुरू कर दिया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज