Home /News /nation /

लद्दाख पहुंचे आर्मी चीफ एमएम नरवणे, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

लद्दाख पहुंचे आर्मी चीफ एमएम नरवणे, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

LAC पर चीन के बढ़ते दबाव के बीच आर्मी चीफ एमएम नरवणे 2 दिन के लद्दाख के दौरे पर.

LAC पर चीन के बढ़ते दबाव के बीच आर्मी चीफ एमएम नरवणे 2 दिन के लद्दाख के दौरे पर.

Top 10 News: आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं. साथ ही इन तमाम ख़बरों पर आज रहेगी सबकी नजर...

    नई दिल्ली. आर्मी चीफ एमएम नरवणे दो दिन के दौरे पर लद्दाख पहुंचे हैं. नरवणे ने शुक्रवार को पूर्वी लद्दाख में तैनात जवानों से मुलाकात की और अग्रिम चौकियों पर तैयारियों के बारे में जानकारी ली. उधर पंजाब में राजनीतिक घमासान के बीच आज मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी (Charanjit Channi) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात की. खेल के मैदान से खबर है कि पंजाब किंग्स ने अपने कप्तान केएल राहुल की शानदार पारी की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स को IPL-2021 के मुकाबले में 5 विकेट से हरा दिया. आइए एक नज़र डालते हैं देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर…

    1. LAC पर चीन बढ़ा रहा हलचल, तैयारियों का जायजा लेने लद्दाख पहुंचे आर्मी चीफ एमएम नरवणे
    पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच जारी तनातनी अभी खत्म नहीं हुई है. वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन लगातार नई-नई हरकतें कर रहा है और सेना की तैनाती करने में जुटा है. ऐसे में भारत भी अपनी तैयारियों में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहता है और इन्हीं तैयारियों का जायजा लेना आर्मी चीफ एमएम नरवणे लद्दाख के दो दिन के दौरे पर पहुंचे हैं. नरवणे ने शुक्रवार को पूर्वी लद्दाख में तैनात जवानों से मुलाकात की और अग्रिम चौकियों पर तैयारियों के बारे में जानकारी ली.
    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    2. मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी ने पीएम मोदी से की मुलाकात, कांग्रेस नेताओं से मिले बिना ही पंजाब लौटे
    पंजाब में राजनीतिक घमासान के बीच आज मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. सीएम चन्नी ने पीएम से कृषि कानूनों और भारत पाकिस्तान कारिडोर खोलने समेत कई मुद्दों पर चर्चा की. मुख्यमंत्री की शपथ लेने के बाद अपने दिल्ली के पहले दौरे पर उम्मीद थी कि चरणजीत चन्नी कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से भी मुलाकात करेंगे, दिल्ली के 7 लोक कल्याण मार्ग में पीएम के साथ सकारात्म बैठक के बाद वे सीधे हवाई अड्डे चले गए.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    3.राजद्रोह मामले में पूर्व राज्यपाल डॉ अजीज कुरैशी को HC से बड़ी राहत, गिरफ्तारी पर रोक
    इलाहाबाद हाईकोर्ट से पूर्व राज्यपाल डॉ. अजीज कुरैशी को बड़ी राहत मिली है. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उन्हें बड़ी राहत देते हुए अगली सुनवाई तक उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है. अजीज कुरैशी के खिलाफ रामपुर के सिविल लाइंस थाने में राजद्रोह व अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज है. आरोप है कि उन्होंने रामपुर में पूर्व मंत्री आजम खान से मुलाकात के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और भारतीय जनता पार्टी के संबंध में आपत्तिजनक टिप्पणी की.
    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    4. कोविन एप पर टीका के लिए आधार ही जरूरी क्यों? सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को भेज नोटिस
    उच्चतम न्यायालय ने उस जनहित याचिका पर केंद्र को शुक्रवार को नोटिस जारी किया जिसमें दावा किया गया है कि कोविड रोधी टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर अनिवार्य रूप से आधार कार्ड पर जोर दिया जा रहा है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    5.भारत के ‘जैसे को तैसा’ जवाब से बैकफुट पर ब्रिटेन, वैक्सीन सर्टिफिकेट पर बदले सुर
    यूनाइटेड किंगडम से भारत आने वालों पर सख्त कोरोना नियम लागू करने के केंद्र सरकार के फैसले पर ब्रिटिश उच्चायोग ने बयान दिया है. उच्चायोग ने कहा है कि हमलोग चाहते है कि यात्रा यथासंभव आसान हो. ब्रिटेन यात्रा के लिये खुला हुआ है और 2021 में अब तक 62500 लोगों को वीजा जारी हो चुका है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    6. अपराधियों पर लगाम, माफिया की संपत्ति जब्त, गांधी जयंती पर योगी आदित्यनाथ सरकार का बड़ा संदेश
    उत्‍तर प्रदेश में 2022 में होने विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी योगी सरकार अब मतदाताओं को अपनी उपलब्धियां गिनवाने में जुटी हुई है. प्रदेश के मुख्‍य सचिव आरके तिवारी ने 30 सितंबर को सभी जिलाधिकारियों को एक विस्‍तृत पत्र भेजा है. इसमें लिखा है कि गांधी जयंती पर जनता को सरकार की विभिन्‍न उपलब्धियों को बताया जाए. इसमें प्रमुख रूप से एंटी-रोमियो स्‍क्‍वाड द्वारा एक करोड़ से अधिक लोगों की चेकिंग, 144 अपराधियों को मुठभेड़ों में मार गिराना, सीएए विरोधी प्रदर्शन करने में सार्वजनिक संपत्ति का नुकसान पहुंचाने वालों से 26 लाख रुपए से अधिक की वसूली और बड़े माफियाओं की 742 करोड़ की संपत्ति या तो बुलडोजर से ढहा दी गई या फिर जब्‍त कर ली गई है, जैसे तथ्‍य शामिल किए गए हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    7. नेता-अधिकारी गठजोड़ पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा- हम इसकी जांच के लिए बनाना चाहते थे कमेटी
    उच्चतम न्यायालय ने नेताओं और नौकरशाहों विशेषकर पुलिस अधिकारियों के बीच कथित गठजोड़ को चिह्नित करते हुए शुक्रवार को कहा कि वह एक समय उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों की अध्यक्षता में स्थायी समितियों के गठन पर विचार कर रहा था. ये कमेटी विशेष रूप से पुलिस अधिकारियों द्वारा किए गए अत्याचारों की शिकायतों की जांच करती.
    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    8. IPL 2021: राहुल के दम पर पंजाब ने कोलकाता को दी मात, प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार
    पंजाब किंग्स ने अपने कप्तान केएल राहुल की शानदार पारी की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स को IPL-2021 के मुकाबले में 5 विकेट से हरा दिया. दुबई में शुक्रवार को खेले गए इस मैच में कोलकाता ने 7 विकेट पर 165 रन बनाए जिसके बाद पंजाब ने 19.3 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. पंजाब ने इस तरह 12 मैचों में मौजूदा सीजन की 5वीं जीत दर्ज की. वहीं, केकेआर को इतने ही मैचों में 7वीं हार झेलनी पड़ी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    9.चीन में बत्ती गुल से परेशान हुईं कंपनियां, कामकाज हुआ ठप्प
    चीन में बिजली की कमी के कारण कई प्रांतों में व्यापक स्तर पर विद्युत आपूर्ति में कटौती हुई है. उन प्रांतों में काम करने वाली कई अमेरिकी कंपनियों ने कहा है कि बिजली की किल्लत से उनका कामकाज बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. शंघाई में अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (एमचैम) के अध्यक्ष केर गिब्स ने कहा कि बिजली कटौती के कारण व्यापार को नुकसान हुआ है. ऑर्डर रद्द कर दिए गए हैं और कच्चे माल का नुकसान हुआ है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    10. श्वेता तिवारी को मिली बेटे रेयांश की कस्टडी, पति अभिनव कोहली पर जमकर बरसीं एक्ट्रेस
    टीवी एक्ट्रेस श्वेता तिवारी और उनके पति अभिनव कोहली पिछले कई महीनों से बेटे रेयांश की कस्टडी का केस लड़ रहे हैं. अभिनव श्वेता पर आरोप लगाते हैं कि श्वेता उन्हें उनके बेटे रेयांश से मिलने नहीं देती हैं. श्वेता-अभिनव केस पर आज कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है. बॉम्बे हाईकोर्ट के अनुसार बेटे की कस्टडी श्वेता के पास ही रहेगी, और उनके पति अभिनव कोहली को अपने बेटे से मिलने का समय निर्धारित किया गया है. कोर्ट के इस फैसले के बाद श्वेता तीवारी काफी खुश हैं.
    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    Tags: Army Chief, Charanjit Channi, PM Modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर