लाइव टीवी

एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: November 3, 2019, 7:11 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
दिल्ली में वायु की गुणवत्ता लगातार खराब बनी हुई है. (फाइल फोटो)

देश, दुनिया, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 3, 2019, 7:11 AM IST
  • Share this:
देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) और आसपास के शहरों में हवा की रफ्तार बढ़ने तथा हल्की बारिश से जहरीली धुंध (Poisonous Mist) से शनिवार को लोगों को थोड़ी सी राहत मिली. एक दिन पहले ही क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता (Air Quality) सबसे खराब दर्ज की गई थी और अधिकारियों ने स्कूलों को कुछ दिन तक बंद करने, सभी निर्माण गतिविधियों पर रोक लगाने तथा सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की थी.

20 निगरानी केंद्रों में गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई एक्यूआई
पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हुई हल्की बारिश से शहर का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शनिवार रात आठ बजे 402 रहा जो शनिवार सुबह 10 बजे 407 था. शुक्रवार शाम चार बजे एक्यूआई 484 था. हालांकि दिल्ली के 37 निगरानी केंद्रों में से 20 में एक्यूआई ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई. विवेक विहार सर्वाधिक प्रदूषित रहा, जहां एक्यूआई 450 था. इसके बाद आनंद विहार तथा आईटीओ में हवा की गुणवत्ता 448 मापी गई.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

थाईलैंड में पीएम मोदी ने किया अनुच्छेद 370 का जिक्र
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में अनुच्छेद 370 (Article 370) को हटाने का परोक्ष रूप से जिक्र करते हुए शनिवार को बैंकाक में कहा कि भारत ने आतंकवाद एवं अलगाववाद के पीछे के एक बड़े कारण को नष्ट कर दिया है. प्रधानमंत्री मोदी ने थाईलैंड की राजधानी में आयोजित भारतीय समुदाय के कार्यक्रम में जब कश्मीर के संबंध में बात की तो वहां मौजूद करीब 5000 लोगों ने खड़े होकर जबरदस्त तालियां बजाकर उनका अभिवादन किया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

बगदादी की मौत पर दुनिया को झूठी कहानी बता गए ट्रंप!
पिछले हफ्ते मीडिया में दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकवादी और इस्लामिक स्टेट (IS) के सरगना अबु बकर अल-बगदादी (Abu Bakr al Baghdadi) की मौत की खबरें छाई हुईं थी. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने सबसे पहले इसकी जानकारी दी. उन्होंने पूरी विस्तार से दुनिया को बताया कि कैसे बगदादी कुत्ते की मौत मारा गया. लेकिन अब ट्रंप के दावों पर अमेरिकी मीडिया सवाल उठा रही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

इमरान खान का मौलाना को जवाब- इस्लाम के नाम पर सत्ता हथियाने के दिन लद गए
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन लागातार जारी है. मौलाना फजलुर रहमान (Maulana Fazlur Rahman) ने उन्हें कुर्सी छोड़ने के लिए 48 घंटे का अल्टिमेटम दिया है, लेकिन इमरान खान प्रदर्शनकारियों की बातों पर ध्यान देने के लिए तैयार नहीं है. उन्होंने दो टूक शब्दों में कहा है कि वो मौलाना के समर्थकों को खाना-पीना भेजते रहेंगे, लेकिन कुर्सी नहीं छोड़ेंगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

लश्कर और जैश पर काबू पाने में पाकिस्तान नाकाम, बदस्तूर जारी है फंडिंग और भर्ती- अमेरिका
अमेरिका (America) की एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया कि पाकिस्तान (Pakistan) लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) और जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) जैसे आतंकी संगठनों पर काबू नहीं कर पा रहा है. लश्कर और जैश में धन उगाहने और भर्ती करने की प्रक्रिया अभी भी चालू है. पाकिस्तान इन संगठनों को सीमित करने में विफल रहा है. देश के बाहर हमलों को अंजाम देने वाले कई आतंकी संगठन 2018 में पाकिस्तानी सरजमीन से अपनी गतिविधियों का संचालन करना जारी रखे थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारत सरकार ने जारी किया देश का नया नक्शा, नए रूप में दिख रहे हैं जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख
जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से अनुच्छेद-370 (Article 370) को खत्म करने और जम्‍मू-कश्‍मीर एवं लद्दाख (Jammu Kashmir and Ladakh) को नया केंद्रशासित प्रदेश (Union Territory) बनाए जाने के बाद सरकार ने देश का नया नक्‍शा जारी किया है. भारत सरकार ने ऐसा होने की अधिसूचना जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 (Jammu and Kashmir Reorganisation Act 2019) जारी करके दी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

SBI अलर्ट! इन लाखों खाताधारकों के लिए जरूरी है 30 नवंबर तक इस फॉर्म को जमा करना, नहीं तो अटक जाएगा खाते में पैसा
देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (State Bank of India) ने पेंशनधारकों को 30 नवंबर 2019 तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate submission last date 30th November 2019) जमा करने के लिए कहा है. मतलब साफ है कि आप रिटायर हो चुके है और आपकी पेंशन एसबीआई (State Bank of India) के खाते में आती है तो आपके लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना बेहद जरूरी है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

INDvBAN:'दमघोंटू धुंध' के बीच रोहित की टीम इंडिया के सामने बांग्‍लादेश की चुनौती
पिछले दो दिन से न विश्व कप की तैयारियों की चर्चा है और न ही शाकिब अल हसन के बाहर होने के बाद की परिस्थितियों को लेकर आकलन, बहस बनी हुई है दिल्ली की 'दमघोंटू धुंध.' इसमें भारत और बांग्लादेश रविवार को यहां पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में दमखम दिखाकर अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टूर्नामेंट के लिए खुद को परखने के प्रयास की शुरुआत करेंगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Bigg Boss-13: एकसाथ 3 लड़कियां होंगी घर से बेघर? नाम जानकर लगेगा झटका
टीवी के हाईएस्ट टीआरपी शोज में शुमार रिएलिटी शो 'बिग बॉस 13' (Bigg Boss 13) इन दिनों जबरदस्त चर्चा में बना हुआ है. फिनाले के करीब ये शो आए दिन और भी रोमांचक होता जा रहा है. घर के अंदर जहां एक तरफ टास्क में जीतने को लेकर मारा-मारी हो रही है. वहीं दूसरी तरफ वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट घर में एंट्री करने वाले हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पीएफ के धन को DHFL में जमा करने के आरोपी दोनों अधिकारी गिरफ्तार
योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने अपनी भ्रष्टाचार पर जीरो टालरेन्स की नीति के तहत एक बार फिर DHFL मामले में बडी कार्रवाई की है. प्रदेश सरकार ने UPPCL कर्मियों का पीएफ DHFL में जमा कराने वाले तत्कालीन निदेशक वित्त सुधांशु द्विवेदी और महानिदेशक पी. के. गुप्ता के खिलाफ न सिर्फ FIR दर्ज करा दी है, बल्कि पुलिस ने दोनों को तत्काल गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 3, 2019, 7:11 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...