Morning News Brief: कोरोना के मामले होंगे 1 करोड़ पार, जम्मू कश्मीर में DDC चुनाव समेत इन 5 खबरों पर होगी नजर

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus)  (फोटो सौ. न्यूज18 इंग्लिश)

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) (फोटो सौ. न्यूज18 इंग्लिश)

News18 Hindi आपके लिए कुछ ऐसी खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शनिवार, 19 दिसंबर की जरूरी खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 19, 2020, 6:51 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हमारे सामने अलग-अलग खबरें आती हैं. इनमें कुछ खबरें ऐसी भी होती हैं जिनका असर हमारी रोजमर्रा की जिन्दगी पर भी पड़ता है. News18 Hindi आपके लिए कुछ ऐसी ही खबरों की लिस्ट लाया है जिस पर सभी की नजर रहेगी. एक नजर शनिवार, 19 दिसंबर की ताजातरीन खबरों पर

ASSOCHAM में मुख्य भाषण देंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एसोचैम (एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स ऑफ इंडिया) फाउंडेशन वीक में संबोधित करेंगे.

जानकारी के अनुसार मोदी सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ASSOCHAM फाउंडेशन वीक 2020 में भाषण देंगे. साथ ही प्रधानमंत्री रतन टाटा को to एसोचैम एंटरप्राइज ऑफ द सेंचुरी अवार्ड ’भी प्रदान देंगे.ASSOCHAM की स्थापना 1920 में भारत के सभी क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रमोटर मंडलों द्वारा की गई थी.
जम्मू-कश्मीर डीसीसी चुनाव : 168 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का होगा फैसला

जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के लिए शनिवार को होने वाले अंतिम चरण के मतदान में 46 महिलाओं सहित कुल 168 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला 6.30 लाख से ज्यादा मतदाताओं के हाथों होगा. इसके अलावा शनिवार को 28 डीसीसी क्षेत्रों में पंचायत उपचुनाव के तहत पंचों की 285 और सरपंचों की 84 सीटों पर भी मतदान होगा.

राज्य निर्वाचन अधिकारी के. के. शर्मा ने बताया कि डीसीसी के 13 क्षेत्र कश्मीर संभाग में जबकि 15 जम्मू संभाग में हैं. उन्होंने बताया कि कुल 168 उम्मीदवारों में से 31 महिलाओं सहित 83 प्रत्याशी कश्मीर में हैं, जबकि 15 महिलाओं सहित जम्मू में कुल 85 उम्मीदवार हैं. शर्मा ने बताया कि 1,703 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, जहां 6,30,443 मतदाता वोट डाल सकेंगे. उन्होंने कहा कि इनमें से 1,028 मतदान केन्द्र कश्मीर में और 675 जम्मू में हैं.



नाराज नेताओं से आज सोनिया की मुलाकात

कांग्रेस में सक्रिय अध्यक्ष एवं व्यापक संगठनात्मक बदलाव की मांग को लेकर पत्र लिखने वाले 23 नेताओं में से कई नेता शनिवार को सोनिया गांधी से मुलाकात करने वाले हैं. इस बीच, कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि राहुल गांधी ही कांग्रेस अध्यक्ष की कमान संभालने के लिए सबसे उपयुक्त व्यक्ति हैं. पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह भी कहा कि पार्टी के सभी नेता कांग्रेस परिवार का हिस्सा हैं और सोनिया के साथ होने वाली कई नेताओं की मुलाकात में संगठन समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी.

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, पृथ्वीराज चव्हाण, शशि थरूर और भूपेंद्र सिंह हुड्डा तथा कई अन्य नेता सोनिया से मुलाकात करेंगे. इस मुलाकात में कमलनाथ और पी चिदंबरम भी शामिल होंगे. राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और अशोक गहलोत के भी इस बैठक में मौजूद रहने की संभावना है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार से गोवा से दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार को दो दिवसीय दौरे पर गोवा जाएंगे. वह राज्य के 60वें मुक्ति दिवस समारोह में भाग लेने जाएंगे. गोवा को 19 दिसंबर 1961 को पुर्तगाली शासन से मुक्त कराया गया था.

राष्ट्रपति भवन की ओर से शुक्रवार को जारी एक वक्तव्य में कहा गया, 'भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 19 और 20 दिसंबर 2020 को गोवा (पणजी) के दौरे पर रहेंगे. वह 19 दिसंबर 2020 को गोवा के 60वें मुक्ति दिवस समारोह में भाग लेने जाएंगे.'

आज 1 करोड़ कोरोना मामलों की संख्या पार कर जाएगा भारत

भारत आज 1 करोड़ कोरोना मामलों की संख्या पार कर जाएगा. हालांकि दुनियाभर के कोरोना मरीजों के आंकड़े इकट्ठा करने वाली वेबसाइट worldometers.info पर शुक्रवार रात को ही मरीजों की संख्या 10,004,825 हो चुकी थी. महामारी से देश में अब तक करीब 1 लाख 45 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. सक्रिय मामलों की संख्या तकरीबन सवा तीन लाख है. लेकिन भारत के लिए वैक्सीन अब भी दूर की कौड़ी बनी हुई है. देश-दुनिया में कोरोना वायरस से रोकथाम के लिए वैक्‍सीन (Coronavirus Vaccine) का बेसब्री से इंतजार हो रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज