अपना शहर चुनें

States

20 January Morning News Brief: फ्रांस के साथ जोधपुर में होगा युद्धाभ्यास, जानें आज किन खास खबरों पर रहेगी नजर

 . (AP)
. (AP)

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर बुधवार 20 जनवरी की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 20, 2021, 6:27 AM IST
  • Share this:
हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर बुधवार, 20 जनवरी की ताजातरीन खबरों पर...

महाराष्ट्र : आज भी जारी रहेगा कोविड-19 टीकाकरण
महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि दो दिन बाद कोविड-19 टीकाकरण अभियान बहाल होने पर मंगलवार को राज्य में 274 केंद्रों पर 14,883 स्वास्थ्यकर्मियों यानी लक्षित लाभार्थियों में से 52.68 फीसद को टीका लगाया गया. एक आधिकारिक बयान में जनस्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रदीप व्यास ने बताया कि राज्य में टीके का कोई गंभीर प्रतिकूल प्रभाव सामन नहीं आया तथा बुधवार को भी यह अभियान जारी रहेगा.

राज्य में राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम के तहत 34 जिलों एवं 27 नगर निगम क्षेत्रों में शनिवार को कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था और पहले दिन 18,562 यानी लक्षित लोगों में से 65 फीसद लाथार्थियों को टीका लगाया गया था. राज्य सरकार ने शनिवार को कोविन ऐप की तकनीकी गड़बड़ियों की वजह से ही दो दिन के लिए इस प्रक्रिया को निलंबित कर दिया था.
बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे


जो बाइडेन बुधवार को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति जबकि कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी. ट्रम्प समर्थकों द्वारा कैपिटल हिल (संसद भवन परिसर) पर हाल में हुए हमले के बाद ऐतिहासिक शपथ ग्रहण समारोह के मौके पर सुरक्षा की बढ़ती चिंताओं के बीच बुधवार को बाइडेन और हैरिस शपथ ग्रहण करेंगे.

अमेरिकी चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट्स 12 बजते ही (स्थानीय समयानुसार) कैपिटल के वेस्ट फ्रंट में बाइडेन को पद की शपथ दिलाएंगे. शपथ ग्रहण का यह पारंपरिक स्थान है जहां नेशनल गार्ड्स के 25 हजार से अधिक जवान सुरक्षा में तैनात रहेंगे. निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों के हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए इस स्थान को किले में तब्दील कर दिया गया है.

आवास योजना के लाभार्थियों को प्रधानमंत्री जारी करेंगे पहली और दूसरी किस्‍त
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के छह लाख 10 हजार लाभार्थियों को 2,690 करोड़ रुपये की धनराशि डिजिटल माध्‍यम से जारी करेंगे और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से शामिल होंगे.

प्रवक्‍ता ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा वर्ष 2020-21 के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के पांच लाख 30 हजार लाभार्थियों को आवास निर्माण की पहली किस्त तथा 80 हजार लाभार्थियों को दूसरी किस्‍त की धनराशि अन्तरित की जाएगी.

राज्य सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का प्रभावी क्रियान्वयन कराया जा रहा है. प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में उत्कृष्ट कार्य के लिए गत वित्तीय वर्ष में उत्तर प्रदेश को ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सर्वाधिक नौ राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किये गये.

निचली अदालतों में प्रत्यक्ष सुनवाई के खिलाफ याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि वह वकीलों की एक याचिका पर बुधवार को सुनवाई करेगा जिसमें दिल्ली हाईकोर्ट के एक हालिया परिपत्र को चुनौती दी गयी है. ‘राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 महामारी का प्रसार घटने के मद्देनजर’ दिल्ली हाईकोर्ट ने अपनी कुछ अदालतों में प्रत्यक्ष सुनवाई की अनुमति दे दी है वहीं निचली अदालतों में एक दिन छोड़कर इसकी इजाजत दी गयी है.

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एस ए बोबडे और जस्टिस एल नागेश्वर राव और जस्टिस विनीत सरन की पीठ ने कहा कि वह समस्या की गंभीरता को समझ रही है लेकिन याचिकाकर्ताओं को पहले दिल्ली हाईकोर्ट का रुख करना होगा.

पीठ ने कहा, ‘हम समस्या की गंभीरता देख रहे हैं लेकिन हम चाहेंगे कि आप सबसे पहले दिल्ली हाईकोर्ट जाइए. अगर आपको वहां राहत नहीं मिलती है तो फिर यहां आइए. आम तौर पर हम हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के प्रशासनिक कामकाज में दखल नहीं देते हैं.’ सिब्बल ने कहा कि वे सबसे पहले हाईकोर्ट का रुख करेंगे लेकिन जब तक हाईकोर्ट मामले पर सुनवाई करता है प्रत्यक्ष सुनवाई को वैकल्पिक बनाना चाहिए. पीठ ने कहा कि वह मुद्दे पर बुधवार को सुनवाई जारी रखेगी और देखेगी कि इस पर क्या हो सकता है.

फ्रांस के साथ युद्धाभ्यास में भारत की ओर से शामिल होंगे राफेल, सुखोई और मिराज-2000
फ्रांस और भारत के बीच बुधवार को जोधपुर के नजदीक शुरू हो रहे पांच दिवसीय हवाई युद्धाभ्यास में भारतीय वायुसेना के अन्य विमानों के साथ-साथ राफेल, सुखोई और मिराज-200 लड़ाकू विमान भी शामिल होंगे. भारतीय वायुसेना ने बताया कि ‘एक्स-डेजर्ट नाइट 21’ नाम से होने वाले युद्धाभ्यास में आईएल-78 हवा में ईंधन भरने वाले विमान और हवाई चेतावनी एवं नियंत्रण प्रणाली (एडब्ल्यूएसीएस) को भी शामिल किया जाएगा.

वहीं, फ्रांस की ओर से राफेल लड़ाकू विमान के साथ एयरबस ए-330 बहु उद्देश्यीय टैंकर परिवहन विमान (एमआरटीटी), ए-400 एम रणनीतिक परिवहन विमान शामिल होगा. इसके साथ ही फ्रांसीसी सैन्य बल के 175 सैनिक भी इस युद्धाभ्यास में शामिल होंगे. यह हवाई सैन्य अभ्यास ऐसे समय में हो रहा है जब भारतीय वायुसेना ने पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध के मद्देनजर अपने सभी अग्रिम हवाई ठिकानों को किसी भी वक्त परिचालन के लिए तैयार रखा है.

भारतीय वायुसेना (आईएएफ) ने एक बयान में कहा, ‘यह युद्धाभ्यास खास है क्योंकि इसमें दोनों पक्षों से राफेल विमान हिस्सा ले रहे हैं और यह दोनों देशों की वायुसेना के बीच बढ़ते संबंध का संकेत है.’
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज