• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Morning News Brief: राजस्थान में पंचायत समिति चुनाव की काउंटिंग, किसानों का भारत बंद- आज इन 5 खबरों पर रहेगी नजर

Morning News Brief: राजस्थान में पंचायत समिति चुनाव की काउंटिंग, किसानों का भारत बंद- आज इन 5 खबरों पर रहेगी नजर

अंबाला में किसान आंदोलन की एक तस्वीर

अंबाला में किसान आंदोलन की एक तस्वीर

केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ आज भारत बंद, राजस्थान : पंचायत समिति चुनाव की मतगणना आज, अजेय अभियान जारी रखने उतरेंगे बेंगलुरू और नॉर्थईस्ट यूनाईटेड

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश में किसानों के आंदोलन के तहत मंगलवार को भारत बंद का आह्वान किया गया है. किसानों के इस आंदोलन को चहुंओर से समर्थन मिल रहा है. एक ओर जहां विपक्षी दलों ने किसानों को समर्थन दिया तो वहीं कई ट्रेड और ऑटो यूनियनों ने भी कहा है कि किसान अपने हक की बात कर रहे हैं इसलिए वह उनके साथ हैं. हालांकि भारतीय जनता पार्टी और RSS के किसान संगठन ने इस बंद का विरोध किया है. दूसरी ओऱ राजस्थान के 21 जिलों के 636 जिला परिषद सदस्यों और 4371 पंचायत समिति सदस्यों के लिए हुए चुनाव की मतगणना मंगलवार को होगी. आइए जानते हैं किन पांच बड़ी खबरों पर होगी हमारी नजर

    1- राजस्थान : पंचायत समिति चुनाव की मतगणना आज
    राजस्थान के 21 जिलों के 636 जिला परिषद सदस्यों और 4371 पंचायत समिति सदस्यों के लिए हुए चुनाव की मतगणना मंगलवार को होगी.राज्य निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि 636 जिला परिषद सदस्यों के लिए 1778 उम्मीदवार और 4371 पंचायत समिति सदस्यों के लिए 12663 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है.

    जिला परिषद ओर पंचायत समिति सदस्यों के लिए चार चरणों में 23 नवंबर, 27 नवंबर, एक दिसंबर और पांच दिसंबर को मतदान हुआ था. उन्होंने बताया कि सभी चरणों के लिए मतगणना आठ दिसंबर को सुबह नौ बजे से सभी जिला मुख्यालयों पर होगी. उन्होंने बताया कि इसी तरह प्रधान या प्रमुख का चुनाव 10 दिसंबर और उप प्रधान या उप प्रमुख का 11 दिसंबर को चुनाव होगा.

    2- डॉक्टर भी आज रहेंगे हड़ताल पर!
    एम्स रेजीडेंट चिकित्सक संघ (आरडीए) ने सोमवार को भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद की एक अधिसूचना को वापस लिये जाने की मांग की जिसमें स्नातकोत्तर आयुर्वेद चिकित्सकों को जनरल सर्जिकल प्रक्रियाओं का प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए अधिकृत किया गया है. आरडीए ने कहा कि इससे ‘नीमहकीमी’ बढ़ेगी और यह लोगों की सेहत के लिए खतरनाक होगा.

    भारतीय आयुर्विज्ञान संघ (आईएमए) ने आधुनिक चिकित्सा पद्धति में काम कर रहे सभी डॉक्टरों से नये नियमों के विरोध में 11 दिसंबर को गैर-जरूरी तथा गैर-कोविड सेवाएं रोकने का आह्वान किया है. संघ ने कहा कि आईसीयू तथा सीसीयू समेत आपातकालीन सेवाएं यथावत चलेंगी. आईएमए ने कहा कि देशभर में आधुनिक चिकित्सा पद्धति में काम करने वाले डॉक्टर मंगलवार को दोपहर 12 से दो बजे तक कोविड नियमों का पालन करते हुए नयी अधिसूचना के खिलाफ 20-20 के छोटे समूहों में 10 हजार से अधिक स्थानों पर प्रदर्शन करेंगे.

    3- केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ आज भारत बंद
    केंद्र के हालिया कृषि कानूनों (Farm Law) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसान संघों के मंगलवार को राष्ट्रव्यापी बंद (Bharat Band) के आह्वान को कुछ मजदूर संघों ने भी समर्थन देने का ऐलान किया है. हालांकि किसान नेताओं ने कहा है कि किसी को भी बंद में शामिल होने के लिये बाध्य नहीं किया जाएगा. लगभग सभी विपक्षी दलों द्वारा ‘भारत बंद’ को समर्थन देने और कई संगठनों के किसानों के समर्थन में समानांतर प्रदर्शन करने की घोषणा के बाद केंद्र ने परामर्श जारी करते हुए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सुरक्षा बढ़ाने और शांति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

    4-अजेय अभियान जारी रखने उतरेंगे बेंगलुरू और नॉर्थईस्ट यूनाईटेड
    बेंगलुरू एफसी और नॉर्थईस्ट यूनाईटेड एफसी मंगलवार को यहां होने वाले इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) फुटबॉल मुकाबले में अपना अजेय अभियान बरकरार रखने के इरादे से उतरेंगे. दोनों टीम अपने पिछले मुकाबलों में जीत के बाद आमने-सामने होंगी. अंक तालिका में आठ अंक के साथ तीसरे स्थान पर चल रही नॉर्थईस्ट यूनाईटेड की टीम ने लगातार दो ड्रॉ खेलने के बाद अपने पिछले मैच में एससी ईस्ट बंगाल को हराया. टीम ने अपना पहला मैच भी जीता था.

    दूसरी तरफ बेंगलुरू की टीम ने पहले दो मुकाबले ड्रॉ खेलने के बाद चेन्नईयिन एफसी के खिलाफ सत्र की पहली जीत दर्ज की. टीम के तीन मैचों में पांच अंक हैं और वह 11 टीमों की तालिका में चौथे स्थान पर चल रही है. दोनों टीमों के बीच मंगलवार को होने वाले मुकाबले में बेंगलुरू के डिफेंस और नॉर्थईस्ट यूनाईटेड के आक्रमण की परीक्षा होगी.

    5- प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को इंडिया मोबाइल कांग्रेस को संबोधित करेंगे
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2020 को ऑनलाइन संबोधित करेंगे. यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने दी. पीएमओ ने बयान जारी कर कहा कि आईएमसी 2020 का आयोजन भारत सरकार के दूरसंचार विभाग और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) की तरफ से किया जा रहा है. इसका आयोजन आठ से दस दिसंबर 2020 तक किया जाएगा.

    इसने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी आठ दिसंबर को सुबह पौने 11 बजे इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2020 के उद्घाटन सत्र को ऑनलाइन संबोधित करेंगे. आईएमसी 2020 का विषय ‘‘समग्र अन्वेषण - स्मार्ट, सुरक्षित, टिकाऊ’’ है और इसका उद्देश्य प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत’, ‘डिजिटल समावेश’ और ‘निरंतर विकास, उद्यम तथा अन्वेषण’ को बढ़ावा देना है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज