Morning News Brief: बिहार में पहले चरण के चुनाव प्रचार का आखिरी दिन, आज इन खबरों पर रहेगी नजर

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा. (File)
बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा. (File)

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में आज क्‍या कुछ होगा, यहां पढ़ें 26 अक्‍टूबर 2020 की 5 बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 26, 2020, 6:30 AM IST
  • Share this:
Morning News Brief: कोरोना संकट के बीच बिहार में हो रहे विधानसभा चुनावों (Bihar Assembly Elections 2020) का प्रचार जोरों पर है. सोमवार को विधानसभा चुनावों के पहले चरण के प्रचार का आखिरी दिन है. बिहार में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda), स्मृति ईरानी, रवि किशन, आरजेडी नेता तेजस्वी यादव समेत कई दिग्गज रण में उतरकर मतदाताओं को लुभाने की कोशिश करेंगे. वहीं, पूर्वी लद्दाख (East Ladakh) में चल रहे सीमा विवाद के बीच भारत-चीन (India-China) सेना के शीर्ष कमांडर्स की चार दिवसीय कॉन्फ्रेंस आज से शुरू होने वाली है. सूत्रों का कहना है कि इस दौरान पूर्वी लद्दाख, साधनों के तर्कसंगत वितरण समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. इसके साथ ही पढ़ें 26 अक्‍टूबर की देश-दुनिया की 5 बड़ी खबरें एक साथ...

1.बिहार में आज थमेगा पहले चरण का चुनाव प्रचार

बिहार विधानसभा (Bihar Assembly Elections 2020) के पहले चरण का चुनाव प्रचार सोमवार को थम जाएगा. पहले चरण के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन कई रैलियों के इंतजाम किए गए हैं. सोमवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, सीएम नीतीश कुमार और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव समेत कई बड़ी रैलियां होंगी. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा औरंगाबाद और पूर्णिया में रैली को संबोधित करेंगे. वहीं, तेजस्वी यादव भागलपुर, खगडिया, वैशाली, बेगुसराय में जनसभा को संबोधित करेंगे. गौरतलब है कि 28 अक्टूबर को बिहार की 71 सीटों पर पहले चरण की वोटिंग होनी है.



2. सेना के शीर्ष कमांडर्स की चार दिवसीय कॉन्फ्रेंस आज से, लद्दाख समेत इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा
सेना के शीर्ष कमांडर्स की चार दिवसीय कॉन्फ्रेंस सोमवार को शुरू होगी. इस दौरान चीन के साथ पूर्वी लद्दाख में चल रहे सीमा विवाद और संसाधनों के तर्कसंगत वितरण के लिए काफी समय से लंबित सुधारों पर चर्चा की जाएगी. इन सुधारों में विभिन्न समारोह आयोजित करने की परंपराओं और गैर सैन्य गतिविधियों में कटौती आदि शामिल है. राष्ट्र के सामने सुरक्षा से जुड़ी चुनौतियों की समीक्षा के अलावा सैन्य कमांडर संसाधनों के उपयोग के लिए अलग-अलग आंतरिक समितियों द्वारा विभिन्न सुधारात्मक उपायों को लेकर की गई सिफारिशों पर चर्चा करेंगे.

3. श्रीलंका के बाद चीन के निशाने पर म्यांमार, कर रहा है इन चीजों की समीक्षा

भारत को घेरने के लिए चीन पिछले कई साल से बड़े पैमाने पर पड़ोसी देशों में निवेश कर रहा है. श्रीलंका पर तो चीन का कर्ज इतना बढ़ गया कि उसे अपना हंबनटोटा पोर्ट की लीज पर देना पड़ा. श्रीलंका के बाद अब म्यांमार चीन के निशाने पर है. चीन ने म्यांमार को अरबों डॉलर का कर्ज दिया हुआ है. भारत के साथ म्यांमार के मजबूतों होते संबंधों के बीच चीन इस देश को दिए गए लोन की समीक्षा शुरू कर दी है. चीन ने म्यांमार में लगभग 100 बिलियन डॉलर (73,83,41,50,00,000 अरब रुपये) से ज्यादा का निवेश किया है. इसके तहत वह म्यांमार में 38 परियोजनाओं को बनाने की प्लानिंग कर रहा है, हालांकि अभी तक उसे दो ही परियोजनाओं के लिए स्वीकृति मिल पाई है.

4. साबरमती रिवरफ्रंट और नर्मदा जिले से स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के बीच शुरू होगी सीप्लेन सेवा

गुजरात (Gujarat) में साबरमती रिवरफ्रंट (Sabarmati Riverfront) और सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की स्टेच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity) के बीच अपनी तरह की पहली सेवा में उड़ान के लिए इस्तेमाल होने वाला 19 सीटर सीप्लेन (Seaplane) मालदीव (Maldives) से यहां पहुंचा. समुद्र में भी चल सकने वाला विमान अहमदाबाद (Ahmedabad) जाने के रास्ते में यहां पहुंचा और वेंदुरुथी चैनल (Venduruthi Channel) में सुरक्षित उतरा. अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट और नर्मदा (Narmada) जिले में स्थित स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के बीच देश की पहली सीप्लेन सेवा शुरू की जाएगी.

5. IPL: BCCI ने जारी की 'प्ले ऑफ' मुकाबलों की डेट, पहली बार चेन्नई सुपर किंग्स बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का पहला क्वालिफायर और फाइनल दुबई में होगा, जबकि बाकी दो प्ले ऑफ मैच अबुधाबी में खेले जाएंगे. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने इसका ऐलान किया. क्वालिफायर-वन शीर्ष दो टीमों के बीच होगा, जो 5 नवंबर को खेला जाएगा, जबकि फाइनल 10 नवंबर को होगा. अबुधाबी के शेख जायद स्टेडियम में 6 नवंबर को एलिमिनेटर खेला जाएगा, जो तीसरे और चौथे स्थान की टीमों के बीच होगा, यहां 8 नवंबर को दूसरा क्वालिफायर भी खेला जाएगा. सभी मैच भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे शुरू होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज