होम /न्यूज /राष्ट्र /क्या खत्म हो रही है कोरोना वायरस की ताकत? WHO ने दिया ये जवाब

क्या खत्म हो रही है कोरोना वायरस की ताकत? WHO ने दिया ये जवाब

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

इटली में अब तक कोरोना वायरस (Coronavirus) ने 33 हज़ार से ज्यादा लोगों की जान ले ली है. लेकिन अब वहां नए मरीजों की संख्य ...अधिक पढ़ें

    रोम. कोरोना वायरस (Coronavirus) से दुनिया भर में हर दिन सैकड़ों लोगों की जान जा रही है, जबकि हज़ारों लोगों को ये खतरनाक वायरस अपनी चपेट में ले रहा है. इस बीच इटली  (Italy) के एक डॉक्टर ने दावा किया है कि कोरोना वायरस अब कमजोर पड़ चुका है और पहले की तरह अब ये खतरनाक नहीं रहा. हांलाकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इन दावों को फिलहाल खारिज किया है. साथ ही कहा है कि लोगों को हमेशा की तरह सावधान रहने की जरूरत है. बता दें की इटली में मार्च और अप्रैल के महीने में बड़े पैमाने पर लोगों की मौत हुई थी. यहां अब तक कोरोना वायरस ने 33 हज़ार से ज्यादा लोगों की जान ले ली है, लेकिन अब वहां नए मरीजों की संख्या में भारी गिरावट आ गई है.

    डॉक्टर का दावा
    मिलान के सैन रफायल हॉस्पिटल के प्रमुख डॉक्टर अल्बर्टो जंगरीलो का कहना है कि क्लिनिकली वायरस अब इटली में नहीं है. ये हॉस्पिटल लॉम्बार्डी शहर में है जहां 16 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. डॉक्टर ने इटली के RAI टीवी चैलन को बताया, 'पिछले 10 दिन में जो स्वैब टेस्ट किए गए उसमें वायरस की मात्रा काफी कम मिली है. एक-दो महीने पहले की तुलना में ये बेहद कम हो चुका है.' उन्होंने ये भी कहा कि कुछ एक्सपर्ट संक्रमण के दूसरे दौर को लेकर परेशान हैं और नेताओं को इसे गंभीरता से लेना चाहिए.

    WHO ने किया खारिज
    जेनोआ के सैन मार्टीनो अस्पताल में संक्रामक बीमारियों के प्रमुख मैशियो बसेटी का भी कहना है कि दो महीने पहले वायरस जितना ताकतवर था, अब उतना नहीं है. हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस दावों को फिलहाल खारिज कर दिया है. WHO का कहना है कि ऐसी धारणाएं नहीं फैलनी चाहिए कि वायरस अचानक से अपने आप कमजोर हो गया है. हमें अभी भी सावधान रहने की जरूरत है.

    लॉकडाउन में छूट
    बता दें कि कोरोना संकट के बाद इटली ने अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए प्रतिबंधों  में छूट देना शुरू कर दिया है. इटली में सभी एयरपोर्ट 3 जून से खोल दिए जाएंगे. इटली के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने इस बारे में जानकारी दी है. अब कोरोना का संक्रमण यहां नियंत्रण में दिख रहा है.

    ये भी पढ़ें:

    PM मोदी की तरह अब राहुल भी करेंगे 'मन की बात', जल्द शुरू कर सकते हैं पॉडकास्ट

    अब कोरोना के गंभीर मरीजों को दी जाएगी अमेरिका से मंगाई गई ये दवा

    Tags: Coronavirus Epidemic, Coronavirus in India, Italy

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें