Jammu Kashmir: शोपियां एनकाउंटर में लश्कर का टॉप कमांडर अशफाक डार उर्फ अबू अकरम ढेर

जम्मू में बीते दिनों हुए एक एनकाउंटर की फाइल फोटो

Shopian Encounter: शोपियां के चेक सादिक खान इलाके में सुरक्षा बलों ने घेराबंदी और तलाशी अभियान चलाया था जिसके बाद वहां आतंकियों के छुपे होने के सूचना मिली थी.

  • Share this:
    श्रीनगर. जम्मू कश्मीर के शोपियां जिले (Shopian Encounter) में रविवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में लश्कर का टॉप कमांडर मार गिराया गया. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर में स्थित शोपियां के चेक सादिक खान इलाके में सुरक्षा बलों ने घेराबंदी और तलाशी अभियान चलाया था, जिसके बाद वहां आतंकियों के छुपे होने के सूचना मिली थी. उन्होंने कहा कि तलाशी के दौरान आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोली चलाना शुरू कर दिया, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई.

    कश्मीर पुलिस प्रमुख (आईजीपी) विजय कुमार ने बताया कि अशफाक डार उर्फ अबू अकरम साल 2017 से इस क्षेत्र में एक्टिव था. वह लश्कर के टॉप आतंकियों में से एक था और उसे पुलिस, सेना और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल द्वारा चलाए जा रहे संयुक्त अभियान में मार गिराया गया. IGP ने बताया कि कश्मीर में इस साल 1 जनवरी से अब तक कुल 80 आतंकवादी मारे गए, जिनमें कुछ टॉप कमांडर भी शामिल हैं.  मारे गए 80 में से 41 आतंकवादी लश्कर के थे

    एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, 'ऑपरेशन अभी भी जारी है.' अशफाक डार उर्फ अबू अकरम जम्मू-कश्मीर पुलिस का जवान था, जिसने साल 2017 में नौकरी छोड़ दी और आतंक के रास्ते पर बढ़ गया.

    2 दिन पहले मारे गए थे लश्कर के आतंकी
    इससे पहले श्रीनगर में शुक्रवार को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादी मारे गए थे. अधिकारियों ने यह जानकारी दी थी. पुलिस के प्रवक्ता ने बताया था, ‘श्रीनगर के दानमार इलाके में स्थित आलमदार कॉलोनी में आतंकवादियों के छुपे होने की मिली सूचना के बाद पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने इलाके में संयुक्त घेराबंदी और तलाश अभियान शुरू किया.’ उन्होंने बताया था कि शुक्रवार तड़के तलाश अभियान के दौरान आतंकवादियों की मौजूदगी की पुष्टि होने के बाद उनसे आत्मसमर्पण को कहा गया, लेकिन उन्होंने संयुक्त अभियान दल पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरु कर दी. सुरक्षा बलों ने भी गोलीबारी का जवाब दिया जिसके बाद तलाश अभियान मुठभेड़ में बदल गया.

    प्रवक्ता ने बताया था, ‘मुठभेड़ के दौरान प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादी मारे गए और मुठभेड़ स्थल से उनके शव बरामद किए गए. उनकी पहचान इरफान अहमद सोफी और बिलाल अहमद भट के रूप में हुई है, दोनों श्रीनगर के नाटीपोरा के निवासी थे.’ अधिकारी ने बताया था कि मुठभेड़ के दौरान गोलीबारी में सुरक्षाकर्मी भी घायल हो गए. घायलों में एक पुलिसक्रमी और एक सीआरपीएफ कर्मी है. दोनों को इलाज के लिए 92 बेस अस्पताल ले जाया गया है.’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.