होम /न्यूज /राष्ट्र /

देश की आंतरिक सुरक्षा पर बड़ा मंथन, दो दिवसीय बैठक में इन 9 बड़े खतरों पर हुई विस्तार से चर्चा

देश की आंतरिक सुरक्षा पर बड़ा मंथन, दो दिवसीय बैठक में इन 9 बड़े खतरों पर हुई विस्तार से चर्चा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह
(File Photo)

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (File Photo)

Union Minister Amit Shah:  केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 2 दिनों तक चली देश की आंतरिक सुरक्षा से संबंधित एक बैठक में सुरक्षा खुफिया और कानून व्यवस्था एजेंसियों के आला अधिकारी को संबोधित किया. इस बैठक में 9 अहम खतरों को चिन्हित करते हुए एजेंसियों ने इस पर विस्तार से चर्चा की. 

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

इस बैठक में आतंकवाद, माओवाद जैसे मुद्दों पर विस्तार से की गई चर्चा
क्रिप्टो करेंसी की आड़ में टेरर फंडिंग, ड्रोन तकनीक से तस्करी जैसे मुद्दे भी शामिल
सुरक्षा, इंटेलीजेंस और कानून व्यवस्था एजेंसियों के आला अधिकारी हुए शामिल

नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 2 दिनों तक चली देश के आंतरिक सुरक्षा से संबंधित एक बैठक को संबोधित किया. गुरुवार को इस बैठक का आखिरी दिन था. इस दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने देश भर से आए सुरक्षा, खुफिया और कानून व्यवस्था एजेंसियों के आला अधिकारी को संबोधित किया. दो दिनों में विचार-विमर्श के लिए चुने गए सत्र में विभिन्न विषयों पर महत्वपूर्ण चर्चा की गई.

जिसमें काउंटर टेरर एवं काउंटर रेडिकलाइजेशन यानी समाज के बीच कट्टरता की आड़ में आतंकवाद चलाना. माओवादी ओवरग्राउंड एवं फ्रंट आर्गेनाईजेशन से जुड़ी चुनौतियाँ. नक्सलियों द्वारा अलग-अलग तरीकों से नक्सल प्रभावित इलाकों का प्रयोग करना. क्रिप्टो करेंसी की आड़ में टेरर फंडिंग और अन्य गैरकानूनी गतिविधियों को अंजाम देना. काउंटर ड्रोन तकनीक, जिसमें सीमा पार से आ रहे ड्रोन जो कि आतंकवाद और नशीले पदार्थों की तस्करी को बढ़ावा दे रहे हैं.

इसके अलावा साइबर मामले और सोशल मीडिया पर निगरानी, द्वीपों, बंदरगाहों की सुरक्षा और तटों के जरिए भारत की सुरक्षा को खतरा पहुंचाने से जुड़े विषयों पर भी बातचीत की गई. वहीं 5G टेक्नोलॉजी के चलते उभरती चुनौतियाँ, नेपाल-पाकिस्तान सीमा पर डेमोग्राफिक परिवर्तन एवं बढ़ती कट्टरता और नशीले पदार्थों की तस्करी आदि मुद्दे भी शामिल थे.

Tags: Home Minister Amit Shah, Intelligence agency

अगली ख़बर