दिल्ली में 7 जून तक के लिए बढ़ा कोरोना कर्फ्यू, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

कई राज्यों में अभी लॉकडाउन लागू है

कई राज्यों में अभी लॉकडाउन लागू है

Top 10 News: आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:

नई दिल्ली.  कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए केरल में लागू लॉकडाउन को आगामी 9 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है. उधर महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना वायरस के 20,295 नए मामले (Maharashtra Coronavirus Cases) सामने आए और 443 मौतें हुईं, इस बीच रेजिडेंट डॉक्टर्स ने कहा है कि वो बाबा रामदेव के खिलाफ 1 जून से प्रदर्शन करेंगे. आईए एक नजर डालते हैं देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर....


1.  दिल्ली में अब 7 जून सुबह 5 बजे तक रहेगा कोरोना कर्फ्यू, जानें कहां मिलेगी छूट

>>राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में अनलॉक की प्रक्रिया के बीच डीडीएमए ने एक बार फिर कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) बढ़ा दिया है. अब दिल्ली में 7 जून की सुबह 5 बजे तक कोरोना कर्फ्यू रहेगा.
>> आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर व्यक्तियों की आवाजाही पर पाबंदी होगी. जरूरी सेवाओं के अलावा सिर्फ़ कन्स्ट्रक्शन और फ़ैक्टरी के लोगों को छूट रहेगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

2.  महाराष्ट्र में कोविड-19 के 20,295 नए केस, 31,964 लोग ठीक हुए; 443 मौतें हुईं



>>महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना वायरस के 20,295 नए मामले सामने आए और 443 मौतें हुईं, जिससे राज्य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 57,13,215 हो गए और मृतकों की संख्या बढ़कर 94,030 हो गई.

>>राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी. विभाग ने कहा कि 31,964 रोगियों को दिन में अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई, जिससे महाराष्ट्र में ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर 53,39,838 हो गई.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

3. रामदेव के खिलाफ 1 जून को प्रदर्शन करेंगे रेजिडेंट डॉक्टर्स, बोले- माफी मांगे या एक्शन लिया जाए

>>कोरोना वायरस संकट के समय एलौपैथी और डॉक्टरों के खिलाफ रामदेव की टिप्पणी पर छिड़ा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोशिएसन (FORDA) इंडिया ने रामदेव से सार्वजनिक तौर पर माफी मांगने या फिर महामारी रोग अधिनियम के तहत कार्रवाई की मांग की है. >>इसके साथ ही FORDA ने 1 जून को कोरोना वॉरियर्स और मॉडर्न मेडिसिन को लेकर रामदेव की टिप्पणियों के खिलाफ देशव्यापी काला दिवस प्रदर्शन का ऐलान किया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

4. मुंबई में भगोड़ा कारोबारी मेहुल चोकसी के घर पर बैंकों और जांच एजेंसियों के कई नोटिस चस्पा

>>भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के मुंबई स्थित आवास के प्रवेश द्वार पर कई बैंकों, अदालतों और जांच एजेंसियों ने काफी संख्या में नोटिस चस्पा किए हैं.

>>ये सभी नोटिस 2019 से लेकर 2021 तक के हैं. गौरतलब है कि पंजाब नेशनल बैंक से 13,500 करोड़ रुपए की कर्ज जालसाजी मामले में चोकसी वांछित है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. ममता बनर्जी खुद को देश का CM मानती हैं, PM मोदी को 30 मिनट तक इंतजार कराने पर भड़के शुभेंदु अधिकारी

>>पश्चिम बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष शुभेन्दु अधिकारी ने शनिवार को आरोप लगाया कि चक्रवात ‘यास’ से हुए नुकसान की समीक्षा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में शामिल न होकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और मुख्य सचिव अलपन बंद्योपाध्याय ने प्रधानमंत्री का अपमान किया है.

>>बनर्जी बैठक में शामिल नहीं हुईं, लेकिन उन्होंने उस कमरे में प्रवेश किया जहां से मोदी बैठक कर रहे थे. मुख्यमंत्री ने संबंधित कमरे में प्रवेश कर प्रधानमंत्री को राज्य में चक्रवात से हुए नुकसान पर एक रिपोर्ट सौंपी और सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों के पुनर्विकास के लिए 20,000 करोड़ रुपए का पैकेज मांगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. कोरोना वायरस से परिवार में कमाऊ सदस्य की मौत, मदद के लिए केंद्र सरकार ने किए बड़े ऐलान

>> कोरोना महामारी में परिवार के कमाऊ सदस्य को खो देने वाले परिवारों के लिए केंद्र सरकार ने कुछ अहम कदम उठाए हैं.

>>केंद्र के फैसले के मुताबिक मृत व्यक्ति के आश्रितों को इंप्लाइज स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन के तहत फैमिली पेंशन दिया जाएगा. इसके साथ ही EDLI स्कीम के तहत बीमा की सुविधा भी मिलेगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

7. केरल में कोरोना विस्फोट, 24 घंटे में 25 हजार से ज्यादा नए मामले; 198 लोगों की मौत

>> केरल में शनिवार को कोविड-19 के 23,513 नए मामले  आए, जिससे संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 24,64,360 हो गए, जबकि संक्रमण से 198 और मौतें होने से मृतकों की संख्या 8,455 हो गई.

>>राज्य में अब तक कुल 22,52,505 रोगी संक्रमण से ठीक हो चुके हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

8. बैंक ऑफ बड़ौदा ने जारी किए चौथी तिमाही के नतीजे, 1047 करोड़ रुपये रहा शुद्ध घाटा

>> सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा ने शनिवार को चौथी तिमाही के नतीजे जारी कर दिए. वित्त वर्ष 2020-21 की अंतिम तिमाही में बैंक के नतीजे बेहद निराशाजनक रहे.

>>बैंक को वित्तीय वर्ष 2020-21 की आखिरी तिमाही में एकल आधार पर 1,046.50 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. IPL 2021 पर बीसीसीआई का बड़ा फैसला, UAE में होंगे बाकी बचे 31 मैच

>>भारतीय क्रिकेट बोर्ड आईपीएल 2021 के बचे हुए मुकाबले यूएई में आयोजित करेगी. इस बात की जानकारी बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने दी है.

>>बीसीसीआई की स्पेशल जनरल मीटिंग में इस बाबत फैसला लिया गया. बीसीसीआई आईपीएल के बचे मैचों को सितंबर-अक्टूबर में कराने की तैयारी में है. आईपीएल 2021 के बाकी बचे मैचों का आगाज 19 या 20 सितंबर से हो सकता है, वहीं फाइनल मैच यूएई में 10 अक्टूबर को खेला जाएगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

10. WTC Final: रविंद्र जडेजा ने शेयर की टीम इंडिया की नई जर्सी, 90 के दशक से है कनेक्शन

>>टीम के ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल लिए टीम इंडिया की नई जर्सी का तस्वीर शेयर की है. इसका लुक 90 के दशक में इस्तेमाल होने वाली जर्सी जैसा है.

>>जडेजा ने भारतीय टीम की नई जर्सी का फोटो अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया. इस तस्वीर के साथ उन्होंने मजेदार कैप्शन दिया- 90 के दशक को याद करते हैं. मुझे तो ये जर्सी काफी पसंद आ रही है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज