Home /News /nation /

जाइडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन को मिली इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

जाइडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन को मिली इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

जायडस की यह वैक्सीन दुनिया की पहली वैक्सीन है जो डीएनए बेस्ड है. (फाइल फोटो)

जायडस की यह वैक्सीन दुनिया की पहली वैक्सीन है जो डीएनए बेस्ड है. (फाइल फोटो)

Top 10 News: आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

    नई दिल्ली. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने जाइडस कैडिला (Zydus Cadila ) की तीन डोज वाली वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है. इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि काबुल हवाई अड्डा पूरी तरह से नियंत्रण में है और वहां से नागरिकों को निकालने का काम लगातार जारी है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने देश के कई प्रमुख विपक्षी नेताओं के साथ डिजिटल बैठक में शुक्रवार को यह विश्वास जताया कि संसद के आने वाले सत्रों के दौरान भी विपक्ष की एकता कायम रहेगी. आइए एक नज़ डालते हैं देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर…

    1. जाइडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी, 12 साल के ऊपर को बच्चों को भी लगेगा टीका
    >>कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही लड़ाई में भारत के पास शुक्रवार को एक और शस्त्र मिल गया. देश को अब 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीन मिल गई है.
    >>ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने जाइडस कैडिला की तीन डोज वाली वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है. यह एक डीएनए वैक्सीन (DNA vaccine) है. अब भारत के पास कुछ छह कोरोना वैक्सीन है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    2. अमेरिका ने अलकायदा और ISIS का खात्मा किया, अब अफगानिस्तान से निकलने का समय: जो बाइडन
    >>अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि काबुल हवाई अड्डा पूरी तरह से नियंत्रण में है और वहां से नागरिकों को निकालने का काम लगातार जारी है.
    >>अफगानिस्तान में जारी संकट पर व्हाइट हाउस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए उन्होंने एक बार फिर दोहराया कि इस दक्षिण एशियाई देश से निकलने का समय आ गया है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    3. सोनिया गांधी की विपक्षी दलों संग बैठक, मिशन 2024 के लिए बना बड़ा प्लान, सपा और बसपा मीटिंग से नदारद
    >>कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने देश के कई प्रमुख विपक्षी नेताओं के साथ डिजिटल बैठक में शुक्रवार को यह विश्वास जताया कि संसद के आने वाले सत्रों के दौरान भी विपक्ष की एकता कायम रहेगी.
    >>हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने इस बात के संकेत भी दिए कि बड़ी राजनीतिक लड़ाई संसद के बाहर लड़ी जानी है. उनके कहने का मतलब 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से था.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    4. बंगाल चुनाव बाद हिंसा का मामला: हाई कोर्ट के CBI जांच के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में कैवियट दायर
    >>पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हिंसा के मामले की कोर्ट की निगरानी में सीबीआई जांच और एसआईटी गठित करने के कलकत्ता हाई कोर्ट के आदेश को लेकर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में कैवियट दायर की गई है.
    >>कलकत्ता हाई कोर्ट  में याचिकाकर्ता रहे वकील अनिंद्य सुंदर ने सुप्रीम कोर्ट  से मांग की है कि अगर हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ ममता सरकार सुप्रीम कोर्ट का रुख करती है, तो कोर्ट बिना उनका पक्ष सुने बिना आदेश पास न करें.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    5. आगामी लोकसभा चुनाव में क्या होगा विपक्ष का ‘मास्टर प्लान’, ममता बनर्जी ने तैयार की रणनीति!
    >>कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की तरफ से बुलाई गई विपक्ष की बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए अपनी पार्टी का रुख विपक्ष के सामने साफ कर दिया है.
    >>ममता बनर्जी ने साफ कर दिया कि 2024 के लोकसभा चुनाव में कोई नेता नहीं होगा बल्कि जनता नेतृत्व करेगी. ममता बनर्जी ने तमाम विपक्षी पार्टियों को कहा कि बीजेपी के खिलाफ सभी विपक्षी पार्टियां एकजुट हो.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    6.तालिबान से महर्षि वाल्मिकी की तुलना पर फंसे मुनव्वर, लखनऊ में हिंदू महासभा ने दी तहरीर
    >>मशहूर शायर मुनव्वर राणा के खिलाफ जलगांव के शनि पेठ पुलिस थाने में शुक्रवार को गैर संज्ञेय धराओं में शिकायत दर्ज कराई गई है.
    >>आदिवासी वाल्मीकलव्य सेना ने पुलिस में यह शिकायत की है. शिकायत में शायर मुनव्वर राणा पर यह आरोप लगाया गया है कि उन्होंने महर्षि वाल्मिकी की तुलना तालिबान से की. इसके साथ ही लोगों ने मुनव्वर राणा का पुतला भी फूंका.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    7. इस्माइल साबरी याकूब बने मलेशिया के नए प्रधानमंत्री, 114 सांसदों का समर्थन हासिल
    >>मलेशिया के सुल्तान ने शुक्रवार को इस्माइल साबरी याकूब  को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया, जिसके साथ ही देश में सबसे लंबे समय तक सत्ता में रहे राजनीतिक दल की फिर से वापसी हो गई. >>सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह ने कहा कि इस्माइल को 114 सांसदों का समर्थन यानी बहुमत हासिल है. उन्होंने कहा कि इस्माइल (61) शनिवार को मलेशिया के नौवें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    8.अडानी ग्रुप को झटका, SEBI ने अडानी विल्मर के आईपीओ पर लगाई रोक, जानिए वजह
    >>दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी की अगुआई वाले अडानी ग्रुप को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, देश के मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI) ने अडानी ग्रुप की एक कंपनी अडानी विल्मर (Adani Wilmar) के आईपीओ पर रोक लगा दी है.
    >>बता दें कि अडानी विल्मर एडिबल ऑयल ब्रांड फॉर्च्यून (Fortune) बनाती है.
    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    9. IPL 2021: पंजाब किंग्स से नहीं खेलेंगे 22 करोड़ के खिलाड़ी, सिर्फ 20 लाख के पेसर को दी जगह
    >>IPL 2021 के दूसरे हाफ से पहले पंजाब किंग्स की टीम में बड़ा बदलाव हुआ है. पंजाब के तेज गेंदबाज 19 सितंबर से शुरू हो रहे दूसरे हाफ में नहीं खेलेंगे.
    >>मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तेज गेंदबाज रिली मेरिडिथ (Riley Meredith) और झाय रिचर्डसन (Jhye Richardson) यूएई में होने वाले दूसरे हाफ में हिस्सा नहीं लेंगे.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    10.देश को पीटी ऊषा देने वाले मशहूर कोच ओ एम नांबियार का निधन, एथलीट ने जताया दुख
    >>भारत को पी टी ऊषा जैसी सर्वश्रेष्ठ ट्रैक एवं फील्ड स्टार देने वाले प्रसिद्ध कोच ओ एम नांबियार का उम्र संबंधी बीमारियों के कारण गुरुवार को निधन हो गया. वह 88 वर्ष के थे.
    >>नांबियार के परिवार में उनकी पत्नी लीला, तीन पुत्र और एक पुत्री है. उन्होंने कोझिकोडा जिले वडाकरा स्थित अपने आवास पर अंतिम सांस ली. सबसे पहले द्रोणाचार्य पुरस्कार हासिल करने वाले प्रशिक्षकों में से एक और इस साल पदमश्री पुरस्कार पाने वाले नांबियार को लगभग एक सप्ताह पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इसके बाद हालांकि उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी थी. नांबियार पर्किन्सन की बीमारी से पीड़ित थे.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    Tags: Taliban afghanistan, Zydus Cadila

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर