Home /News /nation /

तमिलनाडु में सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश, हादसे में CDS जनरल बिपिन रावत का निधन; पढ़ें 10 बड़ी खबरें

तमिलनाडु में सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश, हादसे में CDS जनरल बिपिन रावत का निधन; पढ़ें 10 बड़ी खबरें

सीडीएस बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर हादसे में निधन हो गया है.

सीडीएस बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर हादसे में निधन हो गया है.

Top 10 News: तमिलनाडु के कुन्नूर के पास भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर हादसे में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत का निधन हो गया है. रोहित शर्मा भारतीय वनडे टीम के नए कप्तान बन गए हैं. दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए 18 सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान हो गया है. एक क्लिक में जानिए देश-विदेश, खेल जगत, मनोरंजन, तकनीक, व्यापार से जुड़ी 10 बड़ी खबरें, जो बुधवार को सुर्खियों में रहीं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. तमिलनाडु (Tamil Nadu) के कुनूर में बुधवार को सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश (Helicopter Crash) हो गया. इस दर्दनाक हादसे में देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) समेत 13 लोगों की मौत हो गई. अब खबर है कि जनरल रावत के आकस्मिक निधन के बाद सरकार अगले 7 से 10 दिनों में नया सीडीएस नियुक्त कर सकती है. भारतीय क्रिकेट टीम की कमान सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को मिल गई है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इस बात की जानकारी दी. इससे पहले टी-20 फॉर्मेट के कप्तान बनाए गए थे. जानते हैं देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें-

    1- CDS Bipin Rawat Helicopter Crash: हेलिकॉप्टर हादसे में CDS बिपिन रावत समेत 13 लोगों की मौत, शुक्रवार को होंगे पंचतत्व में विलीन
    तमिलनाडु के कुन्नूर के पास भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर हादसे (Tamil nadu Army Helicopter Crash) में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत (GN Bipin Rawat Helicopter crash) का निधन हो गया है. भारतीय वायुसेना ने ट्वीट कर सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन की पुष्टि की है. सीडीएस रावत की पत्नी मधुलिका रावत भी हेलिकॉप्टर में सवार थीं. भारतीय वायुसेना ने ट्वीट किया, ‘अफसोस के साथ अब यह पता चला है कि इस दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत और उसमें सवार 11 अन्य लोगों की मौत हो गई हैं.’ घटना पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) समेत तमाम नेताओं ने भी दुःख जताया है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    2- बिपिन रावत के आकस्मिक निधन के बाद 7 दिन में अगला CDS नियुक्त कर सकती है सरकार
    देश के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन सिंह रावत (CDS Bipin Singh Rawat) की हेलिकॉप्टर हादसे में मृत्यु (Death) के बाद केंद्र सरकार जल्दी ही नया CDS (New CDS) नियुक्त कर सकती है. टॉप सूत्रों के मुताबिक सरकार अगले सात से दस दिन (7 to 10 Days) में नया सीडीएस नियुक्त कर सकती है. सूत्रों का कहना है कि आज की दुखद घटना के बाद सरकार नए सीडीएस की नियुक्ति को लेकर प्रतिबद्ध है. इस पोस्ट के लिए योग्य अधिकारियों पर विचार किया जाएगा.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    3- IND vs SA: रोहित शर्मा भारतीय वनडे टीम के नए कप्तान बने, टी20 टीम की कमान भी संभालेंगे
    रोहित शर्मा भारतीय वनडे टीम के नए कप्तान बन गए हैं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बुधवार को यह जानकारी दी. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टी20 टीम की कमान भी संभालेंगे. भारतीय टीम को इसी महीने दक्षिण अफ्रीका (India tour of South Africa) दौरे पर जाना है. भारतीय टीम (Indian Cricket Team) इस दौरे पर वनडे और टेस्ट सीरीज खेलेगी. कोरोना वायरस की वजह से यह दौरा एक सप्ताह देर से शुरू होगा. इसी कारण सीरीज के टी20 मैच टाल दिए गए हैं.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    4- IND vs SA: साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, रहाणे और पुजारा दोनों टीम में
    दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए 18 सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) का ऐलान हो गया है. इस दौरे पर टीम को तीन टेस्ट और तीन वनडे (India vs South Africa) मुकाबले खेलने हैं. पहले सीरीज की शुरुआत 17 दिसंबर से होनी थी, लेकिन कोरोना के नए वेरिएंट के कारण सीरीज को एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया था. टेस्ट टीम में अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane)और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) दोनों को चुना गया है. हालांकि, टेस्ट की उप कप्तानी रहाणे से छीनकर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को सौंप दी गई है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    5- NCR का ट्रांसपोर्ट हब बनेगा बोड़ाकी जंक्‍शन, नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो भी पहुंचेगी
    बोड़ाकी आने वाले दिनों में एनसीआर के प्रमुख ट्रांसपोर्ट हब के रूप में उभर सकता है. हाल ही आईआईटीजीएनएल के एमडी व सीईओ नरेंद्र भूषण, रोडवेज के एमडी नवदीप रिणवा व एनआईसीडीसी के कंपनी सचिव अभिषेक चौधरी समेत कई अफसरों ने इस संबंध में विस्तार से बातचीत की. इस बैठक में लिए गए निर्णयों के अनुसार बोड़ाकी में 14 एकड़ में बस अड्डा, वर्कशॉप व सीएनजी स्टेशन बनेगा. साथ ही बोड़ाकी स्टेशन एक बड़े रेलवे जंक्शन के रूप में विकसित होगा. ऐसा होने के बाद पूर्वांचल की अधिकांश ट्रेनें यहीं से चलेंगी. इसके अलावा नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो को भी आगे बढ़ाते हुए बोड़ाकी तक ले जाने की कागजी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    6- Katrina-Vicky Wedding: संगीत सेरेमनी में शामिल हुए आर्यन खान और अनुष्का शर्मा सहित कई सितारे
    9 दिसंबर यानी गुरुवार को बॉलीवुड के दो सितारे हमेशा-हमेशा के लिए एक दूजे के हो जाएंगे और उस जोड़ी का नाम है कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) और विक्की कौशल (Vicky Kaushal). जी हां, कैटरीना और विक्की राजस्थान के सवाई माधोपुर के सिक्स सेंस फोर्ट बरवाड़ा में शादी के बंधन में बंधने वाले हैं, जिसकी पूरी तैयारी हो चुकी है. इस वक्त होटल सिक्स सेंस फोर्ट में संगीत सेरेमनी का कार्यक्रम चल रहा है, जहां बॉलीवुड के सितारों का जमावड़ा लगा हुआ है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    7- मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 2024 तक जारी रहेगी प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले हुए. कैबिनेट ने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण यानी पीएमएवाई-जी (Pradhan Mantri Awaas Yojana – Gramin) को मार्च 2024 तक जारी रखने को मंजूरी दी है. बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट के फैसले की जानकारी दी.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    8- सिर्फ 35,999 रुपये में लॉन्च हुए दो पावरफुल बजट Laptop! मिलेगी 16GB तक RAM और कई खासियत
    हॉन्गकॉन्ग की पॉपुलर इनफिनिक्स (Infinix) ने भारत में लैपटॉप की पहली सीरीज़ को लॉन्च कर दिया है. आपको बता दें कि इनफिनिक्स की नई लैपटॉप सीरीज़ का नाम INBook X1 है, जिसके तहत Infinix Inbook X1 और Infinix Inbook X1 Pro लैपटॉप को लॉन्च किया गया है. ये लैपटॉप कोर i3, i5 और i7 प्रोसेसर के से लैस हैं. इसकी बॉडी की बात करें तो ये लैपटॉप ऑल-मेटल बॉडी के है, जो दिखने में बहुत स्लिम और आकर्षक है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    9- यूक्रेन पर हमला किया तो सख्त पाबंदी लगाएंगे, बाइडन ने पुतिन को दी चेतावनी
    यूक्रेन विवाद (Ukraine Crisis) के बीच अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden)और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Bladimir Putin) ने मंगलवार को वर्चुअल मीटिंग की. इस दौरान दोनों नेताओं ने यूक्रेन समेत अफगानिस्तान के मुद्दों पर बातचीत की. दरअसल, यूक्रेन और पश्चिमी देशों के अधिकारी चिंतित हैं कि यूक्रेन के पास रूस द्वारा सैन्य जमावड़ा बढ़ाने से मॉस्को ने अपने पड़ोसी पर आक्रमण करने की योजना का संकेत दिया है. हालांकि, रूस ने कहा कि उसका ऐसा कोई इरादा नहीं है और उसने यूक्रेन और उसके पश्चिमी समर्थक देशों पर अपने कथित आक्रामक मंसूबे को छिपाते हुए बेबुनियाद दावा करने का आरोप लगाया है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    10- चीन के रोवर को चांद पर दिखी रहस्यमयी झोपड़ी, फोटो देखकर वैज्ञानिक रह गए हैरान
    चांद हमेशा से ही हमारे लिए आश्चर्य का विषय रहा है. चंद्रमा पर चीन के युतु-2 रोवर (Yutu 2 rover) ने एक सुदूर इलाके में रहस्यमय चीज देखी है. यह चीज सबसे दूरदराज इलाके वॉन कार्मन क्रेटर के नजदीक नजर आई है. ये कुछ झोपड़ी जैसी दिखाई पड़ती है. वास्तव में ये क्या है, चीन के वैज्ञानिक इसका पता लगाने में जुट गए हैं.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    Tags: CDS General Bipin Rawat, Helicopter crash, Tamil nadu

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर