देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें, एक क्लिक में आपके पास

News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 6:55 AM IST
देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें, एक क्लिक में आपके पास
कैबिनेट की अहम बैठक बुधवार शाम होगी. इसमें कई बड़े ऐलान हो सकते हैं.

आइये जानते हैं वे प्रमुख खबरें जिसने देश और दुनिया में सुर्खियां बटोरीं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 28, 2019, 6:55 AM IST
  • Share this:
आज मोदी कैबिनेट की बैठक होने जा रही है। यह बैठक शाम 4 बजे होने की संभावना है। माना जा रहा है कि कश्मीर से लेकर विदेशी निवेश तक सरकार अहम फैसले ले सकती है। एफडीआई की शर्तों में ढील देने की बात भी सामने आ रही है। वहीं कश्मीर को लेकर भी कैबिनेट किसी बड़े निर्णय पर मुहर लगा सकती है। वहीं पाकिस्तान ने यूएन को एक खत लिखकर कहा है कि कश्मीर में हिंसा और मानवाधिकार उल्लंघन के बड़े मामले हो रहे हैं। पाकिस्तान ने इस खत में राहुल गांधी का हवाला देते हुए लिखा ह कि उन्होंने भी इस बात को माना है।

आज होगी मोदी कैबिनेट की बैठक, हो सकते हैं ये बड़े ऐलान
कैबिनेट (Cabinet) की अहम बैठक (Meeting) बुधवार शाम होगी. इसमें कई बड़े ऐलान हो सकते हैं. बताया जा रहा है कि यह बैठक शाम 4 बजे होगी. कैबिनेट की बैठक से सबसे बड़ी खबर जो निकलकर आने की संभावना है, वो है कि सरकार (Government) चुनिंदा सेक्टर (Sector) में विदेशी निवेश (Foreign Investment) यानी FDI की शर्तों में ढील देने का फैसला ले सकती है. इसमें जो सेक्टर शामिल हो सकते हैं, उनमें हैं सिंगल ब्रांड रिटेल सेक्टर (Single Brand Retail Sector), कोल सेक्टर (Coal Sector), कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग (Contract Manufacturing) और डिजिटल मीडिया (Digital Media). मिली जानकारी के मुताबिक जम्मू कश्मीर के लिए कैबिनेट मीटिंग में किसी बड़े फैसले पर मुहर लग सकती है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

PAK ने UN को लिखा ख़त, कहा- राहुल गांधी ने भी माना कश्मीर में लोग मर रहे हैं
जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान (Pakistan) लगातार अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत (India) को घेरने की कोशिश कर रहा है. हालांकि UNSC से लेकर G7 तक सभी बड़े मंचों पर इसे भारत का आंतरिक मामला बताकर खारिज कर दिया गया है. अब पाकिस्तान ने यूनाइटेड नेशंस (United Nations) को एक ख़त लिखा है जिसमें भारत पर कश्मीर (Kashmir) में हिंसा और मानवाधिकार उल्लंघन जैसे आरोप लगाए गए हैं. गौर करने वाली बात ये है कि पाकिस्तान ने इस ख़त में इन दावों के सोर्स के रूप में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का नाम भी लिखा है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 
Loading...

रेल किराए में मिलेगी 25 प्रतिशत तक छूट, रेलवे ने जारी किया आदेश
खाली पड़े सीटों को भरने और रोड सेक्टर से मिल रही चुनौतीयों से निपटने के लिए भारतीय रेल (Indian Railways) ने यात्री किराए में छूट देने का फैसला किया है. यह छूट शताब्दी एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, डबल डेकर और इंटरसिटी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के एसी और चेयरकार में मिलेगी. इसके तहत चुनिंदा रूट की ट्रेनों के बेस किराए में 25 फिसदी तक छूट दी जाएगी.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

1 सितंबर से बदल रहे हैं बैंक से जुड़े ये 7 नियम, जान लीजिए रहेंगे टेंशन फ्री
1 सितंबर 2019 से बैंक से जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं, जो आपके जीवन पर सीधा असर डालने वाले हैं. जहां एक ओर बैंक घर खरीदना सस्ता कर रहे हैं. वहीं दूसरी ओर बैंक के टाइमिंग भी बदलने वाले हैं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) का होम लोन सस्ता हो जाएगा, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

Gmail पर भेजा गया Mail पढ़ने के बाद हो जाएगा Delete, चेंज करें सेटिंग
जीमेल (Gmail) का इस्तेमाल हम काफी समय से कर रहे हैं, मगर शायद ही हमें इसमें मौजूद ‘Confidential’ मोड के बारे में पता हो. इस मोड की मदद से यूज़र्स अपने अकाउंट (account) से ऐसे मेल भेज सकते हैं, जो पढ़े जाने के बाद एक्सपायर (expire) हो जाते हैं. इससे रिसीव करने वाला भेजे गए मेल (mail) के कंटेंट (content) को कॉपी, फॉरवर्ड (forward) या डाउनलोड (download) नहीं कर सकता है. तो अगर आपको भी कोई ज़रूरी मेल करना है, जो आप चाहते हैं कि एक समय के बाद डिलीट हो जाए तो आप इस confidential mode का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

मेलानिया ट्रंप और जस्टिन ट्रूडो की ये तस्वीर हुई वायरल, लोगों ने यूं लिए मज़े
फ्रांस में हुए जी-7 शिखर सम्मेलन की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. इस तस्वीर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) से गर्मजोशी के साथ मिल रही हैं. दोनों के बीच हुई ये खास मुलाकात दुनिया भर में चर्चा का सबब बन चुकी है. द गार्जियन के मुताबिक, रविवार शाम को ये तस्वीर क्लिक की गई थी. उस समय दुनिया के ताकतवर नेता और उनकी साथी शिखर सम्मेलन के समापन के बाद पारिवारिक फोटो क्लिक करवा रहे थे.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

दुनियाभर की जासूसी करने वाली अमेरिका की CIA अमीरात में क्यों हो जाती है फेल
अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी (CIA) पूरी दुनिया की जासूसी करती है, उसके जासूस हर जगह फैले हैं. शायद ही कोई ऐसा देश या सरकार हो, जिसकी जासूसी सीआईए नहीं करती हो, लेकिन ये बड़ी हैरानी की बात है कि सीआईए कभी ना तो संयुक्त अरब अमीरात की सरकार की जासूसी करती है और ना ही उन्होंने वहां अपने जासूस रखे हुए हैं. सीआईए के तीन पूर्व अधिकारियों ने न्यूज एजेंसी रायटर को ये जानकारी दी. उनका कहना है कि सीआईए की इस बात के लिए आलोचना भी होती है. आलोचना करने वाले मानते हैं कि ये अमेरिकी जासूसी के लिए खतरनाक ब्लाइंड स्पॉट है. इससे कभी कोई बड़ा धोखा हो सकता है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई के PA शिवकुमार ने जहर पीकर की खुदकुशी
कांग्रेस (Congress) विधायक कुलदीप बिश्नोई (Kuldeep Bishnoi) के पीए शिवकुमार (PA Shiv Kumar) ने खुदकुशी (Suicide) कर ली है. शिवकुमार ने राजधानी दिल्ली (Delhi) में स्थित आवास पर आत्महत्या की है. आत्महत्या की खबर पाते ही पुलिस (Police) मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है. पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. पुलिस इस एंगल से भी जांच कर रही है कि ये आत्महत्या है या कोई साजिश.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

अयोध्या मामला: निर्मोही अखाड़ा ने कहा- ‘राम लला’ के दावे का विरोध नहीं कर रहा
अयोध्या मामले (Ayodhya Case) में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court Of India) में मंगलवार को सुनवाई हुई. सुनवाई के दौरान निर्मोही अखाड़े (Nirmohi Akhada) ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि वह अयोध्या में विवादित राम जन्मभूमि (Ram Janam Bhumi) के स्वामित्व के लिए ‘राम लला’ के दावे का विरोध नहीं कर रहा है. अखाड़ा ने प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ को इस रुख के बारे में बताया. उससे पूछा गया था कि क्या वह इस तथ्य के आलोक में राम लला की याचिका का विरोध कर रहा है कि ‘शबैत’ (उपासक) के तौर पर संपत्ति पर उसका अधिकार तभी हो सकता है जब ‘राम लला विराजमान’ के वाद को विचारार्थ स्वीकार किया जाए.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

क्या नागालैंड का अलग झंडा, अलग संविधान होगा?
जम्मू और कश्मीर से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने के फैसले का मतलब था कि विशेष राज्य का दर्जा खत्म हुआ. यानी राज्य का अपना अलग से कोई झंडा या संविधान (Separate Flag and Constitution) जैसी कोई व्यवस्था नहीं होगी. पुनर्गठन के बाद इसी महीने राज्य में पहली बार तिरंगा फहराया गया. इसी महीने एक और घटनाक्रम हुआ जिसमें नागालैंड (Nagaland) की राष्ट्रवादी समाजवादी परिषद पार्टी (NSCN-IM) के साथ भारत सरकार ने ऐतिहासिक शांति समझौते (Nagaland Peace Process) पर एक अहम कदम आगे बढ़ाया. इस समझौते को लेकर कई तरह की खबरें गर्म हैं और इसी सिलसिले में जानिए कि नागालैंड में आगे क्या होने की संभावनाएं हैं. क्या नागालैंड अलग झंडे, अलग संविधान और अलग पासपोर्ट जैसी व्यवस्था हासिल कर सकता है?

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 6:55 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...