देश-दुनिया की दस बड़ी खबरें, एक क्लिक में आपके पास

News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 6:16 AM IST
देश-दुनिया की दस बड़ी खबरें, एक क्लिक में आपके पास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जी 7 समिट में भाग लेंगे.

वो खबरें जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और लोगों के लिए चर्चा का विषय बनी रहीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2019, 6:16 AM IST
  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को जी 7 समिट के भाग लेने के लिए फ्रांस पहुंचे। इस दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में पीएम मोदी ने कहा कि अब उनके सामने सबसे बड़ा लक्ष्य भारत की अर्थव्यवस्‍था को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाना है। ऐसे में 2022 तक भारत की इकोनॉमी को 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाना लक्ष्य है। इसके साथ ही उन्होंने हर कदम पर फ्रांस की ओर से मिलने वाले हर तरह के सहयोग के लिए भी आभार जताया। वहीं, उत्तर प्रदेश में सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ। अब यूपी में कुल 56 मंत्री हो गए हैं।

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

2022 तक भारत की इकोनॉमी को 5 ट्रिलियन डॉलर करना है लक्ष्य- पीएम मोदी
जी 7 समिट में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस को भारत का एक अहम दोस्त बताया. इस दौरान उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध सैकड़ाें साल पुराना है. इस दौरान उन्होंने ग्लोबल चैलेंजेस से निपटने के लिए फ्रांस के सहयोग के लिए आभार भी जताया. उन्होंने कहा कि आज दोनों ही देशों के सामने आतंकवाद एक बड़ा मुद्दा है लेकिन फ्रांस और भारत आपसी सहयोग से इस समस्या को भी हल कर लेंगे. इस दौरान उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रो को जी 7 समिट का नेतृत्व करने के लिए शुभकामनाएं भी दीं. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि फ्रांस का यह दौरा मेरे लिए एक यादगार पल है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल का विस्तार, मंत्रियों को है अब ये जिम्मेदारी
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार का पहला मंत्रिमंडल विस्तार हो गया है. मंत्रिमंडल में 23 नए मंत्री शामिल किए गए हैं. कुल मिलाकर उत्तर प्रदेश में अब 56 मंत्री हो गए हैं. मगर इस विस्तार से पहले कई मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया था जिनमें से कुछ के इस्तीफे मंजूर हो गए हैं. इनमें से एक तो स्वतंत्र देव सिंह हैं, जोकि यूपी भाजपा के अध्यक्ष बनाए गए हैं. बीजेपी की ‘एक व्यक्ति एक पद’ नीति के तहत उन्होंने परिवहन मंत्री के पद से इस्तीफा दिया था.
Loading...

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

अयोध्या केस: SC ने कहा- निर्मोही अखाड़ा 'उपासक' है तो उसे मालिकाना हक नहीं मिलेगा
सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने गुरुवार को हिंदू संस्था 'निर्मोही अखाड़ा' से कहा कि अगर वे भगवान राम लला का 'शबैत' (उपासक) होने का दावा करते हैं तो वे विवादित संपत्ति पर मालिकाना हक खो देंगे. इलाहाबाद उच्च न्यायालय (Allahabad High Court) ने अपने 2010 के फैसले में अयोध्या में 2.77 एकड़ विवादित जमीन को तीन पक्षों-सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और राम लला- के बीच बराबर-बराबर बांटने को कहा था.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

सोशल मीडिया पर आया जैश, आतंक के लिए भड़का रहा है कश्मीर के लोगों को
अमेरिका (America) ने हाल ही में जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Muhammad) के खिलाफ पाकिस्तान (Pakistan) द्वारा उठाए गए कदमों की तारीफ की थी. लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बैन हो चुका यह आतंकवादी समूह (Terrorist Group) एक बार फिर सोशल मीडिया पर एक्टिव हो गया है और उसने अपना पहला सार्वजनिक संदेश जारी किया है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

चंद्रयान-2 ने भेजी चंद्रमा की पहली तस्वीर, देखी आपने?
चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) दो दिन पहले ही यानी 20 अगस्त को चंद्रमा की कक्षा (Moon Orbit) में पहुंच गया था. अब चंद्रयान-2 ने वहां से चंद्रमा (Moon) की पहली तस्वीर भेजी है. इस तस्वीर में चंद्रमा का स्वरूप, धरती से दिखने वाले चंद्रमा से काफी अलग दिख रहा है. इसरो ने चंद्रयान-2 की इस तस्वीर की जानकारी ट्वीट करके दी.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

CBI ने कहा चिदंबरम ने किया पद का दुरुपयोग, कोर्ट में गिनाए ये 'गुनाह'
दिल्ली की एक अदालत ने आईएनएक्स मीडिया (INX Media) भ्रष्टाचार मामले में कांग्रेस नेता पी चिदंबरम (P Chidambaram) को चार दिनों के लिए सीबीआई हिरासत में भेजा है. न्यायाधीश ने कहा कि साक्ष्यों एवं परिस्थितियों पर विचार करते हुए मेरा मानना है कि हिरासत उचित है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

राजीव ने सबसे बड़े जनादेश का इस्तेमाल किसी को डराने के लिए नहीं किया: सोनिया गांधी
कांग्रेस (Congress) पार्टी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) की 75वीं जयंती के अवसर पर कई कार्यक्रमों का आयोजन करने जा रही है. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने गुरुवार को इन कार्यक्रमों की शुरुआत करते हुए देशभर के नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. सोनिया गांधी ने कहा कि राजीव गांधी की कल्पना का भारत अनेकता और एकता को एक साथ रखने वाला भारत था. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष ने मोदी सरकार (Modi Government) पर हमला बोलते हुए कहा, "राजीव गांधी को 1984 में विशाल जनादेश मिला, लेकिन उन्होंने इसका इस्तेमाल डर का वातावरण बनाने और लोगों को धमकाने के लिए नहीं किया. उन्होंने कभी अपनी ताकत का इस्तेमाल लोकतंत्र के सिद्धांतों को खतरे में डालने के लिए नहीं किया."

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

जम्मू-कश्मीर से आगरा शिफ्ट किए 30 और कैदी, एयरपोर्ट से सुरक्षा में पहुंचे सेंट्रल जेल
जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के कैदियों की दूसरी खेप आगरा पहुंच गई है. हवाई जहाज द्वारा इन्हें खेरिया एयरपोर्ट पर लाया गया, उसके बाद सड़क मार्ग से आगरा सेंट्रल जेल (Agra Central Jail) लाकर शिफ्ट किया गया. जानकारी के अनुसार तकरीबन 30 कैदी लाए गए हैं और उनको शिफ्ट किया है. इससे पहले पिछले दिनों 26 कैदी जम्मू कश्मीर से लाये गए थे और उनको भी सेंट्रल जेल में शिफ्ट किया गया था. जानकारी के अनुसार इन सभी कश्मीरी कैदियों को आम कैदियों से अलग से रखा गया है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

संसद में रो रहा था सांसद का बच्चा, स्पीकर ने पिलाया दूध, लोग कर रहे सलाम
न्यूज़ीलैंड संसद के स्पीकर (New Zealand Speaker) की तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर लोगों का दिल जीत रही है. एक ऐसी तस्वीर जिसे आप बार-बार देखना चाहेंगे. आमतौर पर पार्लियामेंट में स्पीकर का काम होता है सदन को सुचारू रूप से चलाना, लेकिन न्यूजीलैंड के पार्लियामेंट में स्पीकर ने एक ऐसा काम किया कि हर तरफ लोग उनकी तारीफ कर रहे हैं. दरअसल वो अपनी कुर्सी पर बैठक कर एक सांसद के बच्चे को दूध पिलाते नजर आए.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

इमरान खान ने दी परमाणु युद्ध की गीदड़ भभकी, बोले- भारत से बातचीत का कोई मतलब नहीं
पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान(Imran Khand) ने कहा है कि वह भारत (India) के साथ बातचीत जारी नहीं रखना चाहते हैं. अमेरिकी अखबार The New York Times को दिए इंटरव्यू में इमरान खान ने परमाणु हमले की गीदड़भभकी भी दी. NYT के अनुसार इमरान ने कहा- 'उनसे (भारत) बात करने का कोई मतलब नहीं है. मेरा मतलब है, मैंने सब कुछ कर लिया. दुर्भाग्य से, अब जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं, तो शांति और संवाद के लिए जो मैं कर रहा था, मुझे लगता है उन्होंने इसे तुष्टीकरण माना.'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 6:16 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...