देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें, एक क्लिक में आपके पास

आइये जानते हैं वे प्रमुख खबरें जिसने देश और दुनिया में सुर्खियां बटोरीं...

News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 7:58 AM IST
देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें, एक क्लिक में आपके पास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह भारत पहुंच गए हैं.
News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 7:58 AM IST
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने केंद्र सरकार (Central Government) को लाभांश और सरप्लस फंड की मदद से 1.76 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर करने का फैसला किया है. केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि आरबीआई निदेशक मंडल के अनुसार 1,76,051 करोड़ रुपये सरकार को ट्रांसफर किए जाएंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपना फ्रांस का दौरा खत्म कर मंगलवार सुबह भारत पहुंच गए, माना जा रहा है कि वह सबसे पहले अपने मित्र और पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के घर जाएंगे और उनके परिवार से मुलाकात करेंगे.

RBI से सरकार को मिले 1.76 लाख करोड़, आपको होंगे ये 5 फायदे
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने केंद्र सरकार (Central Government) को लाभांश और सरप्लस फंड की मदद से 1.76 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर करने का फैसला किया है. केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि आरबीआई निदेशक मंडल के अनुसार 1,76,051 करोड़ रुपये सरकार को ट्रांसफर किए जाएंगे, इसमें 2018-19 के लिए 1,23,414 करोड़ रुपये के सरप्लस और 52,637 करोड़ रुपये अतिरिक्त प्रावधान के रूप में चिन्हित किया गया है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

भारत पहुंचे PM मोदी, सीधे जाएंगे अपने दोस्त अरुण के घर
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) फ्रांस (France) के बियारित्ज शहर में जी-7 शिखर सम्मेलन (G-7 Summit) में शिरकत करने के बाद मंगलवार सुबह करीब 3.35 बजे भारत पहुंचे. माना जा रहा है कि भारत पहुंचते ही वह अपने मित्र और दिबंगत पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के घर जाएंगे और उनके परिवार से मिलेंगे. गौरतलब है कि अरुण जेटली की मौत के बाद अंतिम संस्कार में पीएम नहीं आ सके थे, क्योंकि वे विदेश दौरे पर थे. जिसके चलते अब वे देश पहुंचते ही अरुण जेटली के घर जा सकते हैं. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री ने जी 7 सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Donald Drump) समेत कई विश्व नेताओं से मुलाकात कर जलवायु परिवर्तन और डिजिटल क्रांति जैसे मुद्दों पर चर्चा की.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर
Loading...

ट्रंप के सामने मोदी ने कहा, भारत-पाक के सभी मुद्दे द्विपक्षीय, किसी तीसरे देश को कष्‍ट नहीं देंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जी-7 शिखर सम्मेलन (G7 Summit) में भाग लेने के लिए रविवार को फ्रांस (France) पहुंचे. यहां पीएम मोदी और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (US President Donald Trump) के बीच सोमवार को कश्‍मीर (Kashmir) और अन्‍य मुद्दों पर बातचीत हुई. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ट्रंप ने एक संयुक्‍त प्रेस वार्ता की.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

CBI के सवालों पर कानून की किताब पढ़ने लगते हैं चिदंबरम, फिर देते हैं जवाब
आईएनएक्स मीडिया मामले (INX Media Case) में सोमवार को राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई के दौरान एक ऐसा वाक्या भी आया जब सीबीआई (CBI) ने पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) की शिकायत दर्ज करवाई. सीबीआई के वकील ने कोर्ट को बताया कि चिदंबरम एजेंसी का वक्त बर्बाद कर रहे हैं और पूछताछ के दौरान वे कानून की किताब खोलकर बैठ जाते हैं और घंटों पढ़ने के बाद किसी एक सवाल का जवाब देते हैं. ऐसा करने से पूछताछ पूरी नहीं हो पा रही है और वे सीबीआई का समय लगातार खराब करते जा रहे हैं.
यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

1 करोड़ के सवाल में KBC ने दिए गलत ऑप्‍शन? MP की बेटी चरणा को छोड़ना पड़ा गेम
कौन बनेगा करोड़पति (kaun banega crorepati) के 11वें सीजन (KBC Season 11) में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने पहली बार सोमवार को एक करोड़ का सवाल पूछा. हॉट सीट पर बैठीं मध्य प्रदेश की लेबर इंस्पेक्टर चरणा गुप्ता ने यहां अपना खेल छोड़ दिया. उन्होंने एक करोड़ रुपये के सवाल का सही जवाब देने में असमर्थता जता दी. लेकिन इस सवाल और जवाब में केवल चरणा गुप्ता ही नहीं केबीसी भी गच्चा खा गया. केबीसी की ओर से दिए गए विकल्पों में भी गलती थी.
यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

अरुण जेटली के अंतिम संस्कार में बाबुल सुप्रियाे समेत 10 लोगों के फोन चोरी
पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के अंतिम संस्कार के दौरान एक चौंकाने वाली घटना हो गई. इस दौरान 11 लोगों के फोन चोरी हो गए. जिन लोगों के फोन चोरी हुए उनमें बीजेपी के सांसद बाबुल सुप्रियो भी शामिल हैं. इस बात की जानकारी पतंजलि के प्रवक्ता एसके तिजारवाला ने सोमवार को एक ट्वीट के जरिए दी. उन्होंने बताया कि रविवार को अरुण जेटली के अंतिम संस्कार के दौरान निगमबोध घाट पर उनके फोन समेत 10 अन्य लोगों के भी फोन चोरी हो गए. इनमें बीजेपी सांसद बाबुल सुप्रियो का फोन भी शामिल है.
यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

पीएम मोदी का UN को सीधा जवाब : जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाना हमारा आंतरिक मसला
फ्रांस (France) के शहर बिआरित्ज (Biarritz) में चल रही G7 समिट (G7 Summit) में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के सेक्रेटरी-जनरल एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) से रविवार को मुलाकात की. इस बातचीत में प्रधानमंत्री मोदी ने साफ किया कि जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाना भारत का आंतरिक मामला है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत की ओर से ऐसा कोई भी कदम नहीं उठाया जा रहा है जिससे किसी भी तरह की अशांति की स्थिति पैदा हो.
यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

अयोध्या सुनवाई: हिंदू पक्ष ही आए आमने-सामने, सुप्रीम कोर्ट ने दी तीखी प्रतिक्रिया
राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद (Ram Janmabhoomi- Babri Masjid) मामले में चल रही सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कहा कि जमीन के स्वामित्व को लेकर हिन्दू पक्षकार निर्मोही अखाड़ा (Nirmohi Akhada) ‘राम लला विराजमान’ की याचिका का अनावश्यक रूप से विरोध कर रहा है. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई (CJI Ranjan Gogoi) के नेतृत्व वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने अखाड़े द्वारा यह कहे जाने की निन्दा की कि ‘शबैत’ (उपासक) होने के नाते केवल उसकी याचिका ही विचार योग्य है और अनुचर देवकी नंदन अग्रवाल के जरिए देवता ‘रामलला विराजमान’ की ओर से दायर याचिका पर विचार नहीं किया जाना चाहिए.
यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

WhatsApp का नया फीचर अपडेट! यूज़र्स अपने चेहरे का बना सकेंगे Memoji Sticker
वॉट्सऐप (WhatsApp) अपने यूज़र्स के लिए एक फीचर लाने की तैयारी में है. वॉट्ऐसप जल्द ऐप में मेमोजी (Memoji Sticker) फीचर जोड़ने वाला है. WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप अगले बीटा अपडेट 2.19.90 वर्जन में मेमोजी स्टिकर पेश किया जाएगा.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

हिमेश ने रिलीज की अधूरी रिकॉर्डिंग, देखें रानू मंडल का पूरा Video
म्यूजिक कंपोजर-सिंगर हिमेश रेशमिया (Himesh Reshammiya) रेलवे स्टेशन पर गाना गाकर गुजारा करने वाली रानू मंडल (Ranu Mandal) से अपनी फिल्म का गाना गवाकर काफी चर्चा में हैं. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर रानू के साथ गाना रिकॉर्ड करते हुए एक छोटी क्लिप शेयर की. इसमें रानू गाते हुए दिखाई दे रही हैं. उनके साथ हिमेश रेशमिया खड़े होकर निर्देशन करते दिख रहे हैं, लेकिन रेलवे प्लेटफॉर्म पर गाने वाली किसी महिला के लिए आज के नए तकनीक से लैस स्टू‌डियो में गाना कितना चुनौतीपूर्ण था, इसका वीडियो सामने नहीं आया है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 6:59 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...