अप्रैल 2021 में घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम! यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


जनवरी और फरवरी में पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार इजाफा होने के बाद बुधवार को तेल की कीमतों में गिरावट हुई थी.

जनवरी और फरवरी में पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार इजाफा होने के बाद बुधवार को तेल की कीमतों में गिरावट हुई थी.

रणबीर कपूर-संजय लीला भंसाली के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद होम क्वारंटीन में गईं आलिया भट्ट,किसान आंदोलन पर ब्रिटिश सांसदों की चर्चा पर भारत ने जताई नाराज़गी, कहा- एकतरफा चर्चा में झूठे दावे किए गए-यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 10, 2021, 6:41 AM IST
  • Share this:
उत्तराखंड में त्रिवेंद्र सिंह रावत के इस्तीफे के बाद नए सीएम की तलाश जारी है. कुल 5 नाम मुख्यमंत्री की दौड़ में बताए जा रहे हैं. बीजेपी हाईकमान की राह भी आसान रहने वाली नहीं है. क्षेत्रीय-जातीय के साथ अंदर-बाहर के फॉर्मूले को भी साधना होगा.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 मार्च को क्वाड नेताओं की पहली वर्चुअल मीटिंग में हिस्सा लेंगे. इस बैठक में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन और जापान के उनके समकक्ष योशिहिदे सुगा भी शामिल होंगे. बता दें कि क्वाड फ्रेमवर्क के नेताओं की ये पहली मीटिंग है.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें



उत्तराखंड CM की रेस में शामिल ये हैं ये 5 चेहरे, जानिए किसके फेवर में हैं सियासी समीकरण

त्रिवेंद्र रावत के इस्तीफे के बाद उत्तराखंड में नए सीएम की तलाश तेज हो गई है. अभी तक कुल 5 नाम मुख्यमंत्री की दौड़ में शामिल बताए जा रहे हैं. इन नामों में 3 सांसदों के साथ 2 विधायक भी दौड़ में हैं. लेकिन सूबे का सीएम बनाने के लिए बीजेपी हाईकमान को क्षेत्रीय-जातीय के साथ अंदर-बाहर के फॉर्मूले को भी साधना होगा. मुख्यमंत्री की दौड़ में सबसे बड़ा नाम जो लम्बे समय से त्रिवेंद्र रावत के विकल्प के तौर पर नजर आता है वो है राज्यसभा सांसद और मोदी-शाह के करीबी अनिल बलूनी का. बलूनी उत्तराखंड को लेकर काफी संजीदा दिखाई देते हैं. यहां की विकास योजनाओं को गति देने के लिए भी वे केंद्र में सक्रिय नजर आते हैं.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

12 को क्वाड की मीटिंग, कोरोना वैक्सीन पर बनेगा प्लान, मोदी-बाइडेन भी होंगे साथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 मार्च को क्वाड नेताओं की पहली वर्चुअल मीटिंग में हिस्सा लेंगे. इस बैठक में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन और जापान के उनके समकक्ष योशिहिदे सुगा भी शामिल होंगे. बता दें कि क्वाड फ्रेमवर्क के नेताओं की ये पहली मीटिंग है. माना जा रहा है कि क्वाड की पहली वर्चुअल मीटिंग में चारों नेता क्षेत्रीय के साथ वैश्विक मुद्दों पर अपने साझा हितों की चर्चा कर सकते हैं और सहयोग के लिए व्यावहारिक क्षेत्रों पर विचार विमर्श कर सकते हैं, जिसमें मुक्त और समावेशी हिंद प्रशांत क्षेत्र भी शामिल है. समिट के जरिए चारों नेताओं को वर्तमान चुनौतियों पर भी बात करने का मौका मिलेगा, जिसमें निर्बाध आपूर्ति, इमर्जिंग और महत्वपूर्ण तकनीक के साथ मैरिटाइम सुरक्षा और क्लाइमेट चेंज जैसे मुद्दे शामिल हैं.



यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

'पावरी गर्ल' के अंदाज में दिखे CM शिवराज, बोले- ये मैं हूं, ये मेरी सरकार है और...

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को इंदौर में माधव सृष्टि चमेली देवी अग्रवाल मेडिकल सेंटर का लोकार्पण किया. इस दौरान उन्होंने माफियाओं को चेतावनी देते हुए प्रदेश में माफियाओं के लिए कोई जगह नहीं है. मैं मध्यप्रदेश को पूरी तरह से माफियाओं से मुक्त कर ही चैन की सांस लूंगा. सीएम शिवराज सिंह चौहान सोशल मीडिया पर दुनियाभर में ट्रेंड हो रहे पावरी गर्ल के अंदाज में दिखे. उन्होंने अपने ही अंदाज में कहा, "ये मैं हूँ! मध्यप्रदेश में मेरी (बीजेपी की) सरकार है! यहां मेरी सशक्त प्रशासनिक टीम है! और भूमाफिया मध्यप्रदेश छोड़कर भाग रहे हैं!"

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

आखिर बीजेपी को उत्तराखंड में क्यों करनी पड़ी त्रिवेंद्र रावत की विदाई, जानिए इनसाइड स्टोरी

उत्तराखंड में जारी राजनीतिक उठापटक के बीच आखिरकार मंगलवार को राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने इस्तीफा दे दिया. बीजेपी टॉप लीडरशिप में कई बड़े नेताओं के समर्थन के बावजूद रावत को अपनी कुर्सी छोड़नी पड़ी. उनके पद से हटने के पीछे सबसे प्रमुख वजह पार्टी विधायकों और नेताओं के एक वर्ग में नाराजगी बताई जा रही है. असल में पार्टी में पनपी इस नाराजगी के पीछे कई वजहें बताई जा रही हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Weather Updates: दिल्ली-NCR में मौसम ने ली करवट, गरज के साथ हुई बारिश

लगातार बढ़ रही गर्मी के बीच दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR Weather) में मंगलवार को गरज के साथ बारिश हुई. उधर, नोएडा और गाजियाबाद में भी तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. बता दें कि पिछले कुछ दिनों से अचानक बढ़ी गर्मी के बाद ये बारिश लोगों को सुकून देने वाली है. आज मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में बारिश की भविष्यवाणी की थी. दिल्ली के अलावा इससे सटे इलाकों फरीदाबाद, गाजियाबाद, गुरुग्राम, झज्जर, मेवात, पलवल, सोनीपत जिले में भी कुछ इलाकों में हल्की फुहार पड़ रही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोरोना टेस्ट के दौरान चीख पड़े सचिन तेंदुलकर, Video हुआ सोशल मीडिया पर वायरल

टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज और इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक ठोकने वाले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर इन दिनों रायपुर में रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में इंडिया लीजेंड्स टीम की कप्तानी कर रहे हैं. सचिन तेंदुलकर समेत सभी खिलाड़ियों का हर मैच से पहले कोरोना टेस्ट हो रहा है. इसी टेस्ट के दौरान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने कुछ ऐसा किया कि पूरा मेडिकल स्टाफ ही डर गया. इंग्लैंड लीजेंड्स के खिलाफ मैच से पहले सचिन तेंदुलकर का कोरोना टेस्ट हुआ और वो अचानक चिल्ला पड़े.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अप्रैल 2021 में घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम! केंद्र सरकार क्रूड ऑयल आयात की बनाई खास रणनीति

पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol and Diesel Prices) में हालिया बढ़ोतरी से पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है. देश के कई शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं, कई शहरों में लोग डीजल करीब 90 रुपये प्रति लीटर खरीदने को मजबूर हैं. पेट्रोल-डीजल के दाम तीन कारणों से बढ़े हैं. एक, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल के दाम (Crude Oil Prices) लगातार बढ़ रहे हैं. दूसरा, केंद्र और राज्य सरकारें भारी-भरकम टैक्‍स (Tax) वसूल रही हैं. तीसरा, पूरी दुनिया में आर्थिक गतिविधियां धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगी हैं. क्रूड ऑयल की बात करें तो अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में यह करीब 70 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गसा है. केंद्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) भी कई बार कह चुके हैं कि तेल उत्पादक देशों की मनमानी से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Amul दे रहा बिजनेस करने का शानदार मौका, अब बिना टेंशन होगी लाखों में कमाई

अगर आप नई नौकरी की तलाश में हैं तो हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको शुरू कर आप पहले दिन से ही मोटी कमाई कर सकते हैं. डेयरी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी अमूल (Amul) के साथ बिजनेस करने का इस समय बड़ा मौका है. अमूल नए साल में भी फ्रेंचाइजी ऑफर कर रही है. छोटे निवेश में हर महीने नियमित कमाई की जा सकती है. अमूल की फ्रेंचाइजी लेना फायदे का सौदा है. इसमें नुकसान ना के बराबर होने की गुंजाइश होती है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

रणबीर कपूर-संजय लीला भंसाली के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद होम क्वारंटीन में गईं आलिया भट्ट

एक्टर रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) और डायरेक्टर संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है. टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद संजय ने खुद को क्वारंटीन कर लिया है. वह अपनी अगली फिल्म 'गंगूबाई काठियाबाड़ी' (Gangubai Kathiawadi) की शूटिंग में व्यस्त थे. यह खबर आने के बाद फिल्म की एक्ट्रेस आलिया भट्ट (Alia Bhatt) ने भी खुद को क्वारंटीन कर लिया है. इस वजह से फिल्म 'गंगूबाई काठियाबाड़ी' की शूटिंग को टाल दिया गया है. अभी इस खबर की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

किसान आंदोलन पर ब्रिटिश सांसदों की चर्चा पर भारत ने जताई नाराज़गी, कहा- एकतरफा चर्चा में झूठे दावे किए गए

ब्रिटेन की राजधानी लंदन में भारतीय उच्चायोग ने भारत में तीन कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ चल रहे किसानों के आंदोलन (Farmers Protest) के बीच शांतिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन करने के अधिकार और प्रेस की स्वतंत्रता के मुद्दे को लेकर एक 'ई-याचिका' पर कुछ सांसदों के बीच हुई चर्चा की निंदा की है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज