Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    बिहार में फिर नीतीश कुमार, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

    महागठबंधन से कांटे की टक्कर के बाद नीतीश कुमार एक बार फिर बिहार के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं.
    महागठबंधन से कांटे की टक्कर के बाद नीतीश कुमार एक बार फिर बिहार के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं.

    भारत के पास दूसरे देशों को युद्धपोतों के रखरखाव की सेवा देने का अवसरः नेवी चीफ, लखनऊ और वाराणसी समेत UP के 13 जिलों में डिजिटल लेजर तकनीक से मनाई जाएगी दिवाली, UP उपचुनाव रिजल्ट: BJP की जीत पर CM योगी बोले- जनता ने 2022 के लिए दिया संकेत- यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 11, 2020, 6:33 AM IST
    • Share this:
    बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election Results) के नतीजों ने एक बार फिर साबित कर दिया है बिहार (Bihar) की जनता की नब्ज पकड़ना किसी भी एग्जिट पोल (Exit poll) के बस की बात नहीं है. ​बिहार चुनाव के बाद आए एग्जिट पोल ने भले ही महागठबंधन (mahagathbandhan) के सिर पर जीत का सेहरा बांध दिया हो लेकिन हकीकत इससे बिल्कुल उलट निकली है.  गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्‍तानी पारी के दम पर मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals) को मंगलवार को आईपीएल (IPL 2020) के फाइनल में 5 विकेट से मात देकर पांचवां खिताब जीत लिया है.11 राज्यों की 57 विधानसभा सीटों पर हुए उप चुनाव (By-Poll Election) में एक बार फिर से बीजेपी का दबदबा दिखाई दिया है. गुजरात (Gujarat By Election Result 2020), मणिपुर, तेलंगाना जैसी जगहों पर बीजेपी ने सभी सीटों पर कब्जा किया है. वहीं, मध्यप्रदेश में उपचुनाव (Madhya Pradesh By-Poll Election Result) में बीजेपी के खाते में 19 सीटें गई हैं.

    यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


    Bihar Election Result 2020: PM मोदी के सहारे नीतीश की नैया पार, 125 सीटों के साथ बिहार में फिर NDA सरकार
    बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election Results) के नतीजों ने एक बार फिर साबित कर दिया है बिहार (Bihar) की जनता की नब्ज पकड़ना किसी भी एग्जिट पोल (Exit poll) के बस की बात नहीं है. ​बिहार चुनाव के बाद आए एग्जिट पोल ने भले ही महागठबंधन (mahagathbandhan) के सिर पर जीत का सेहरा बांध दिया हो लेकिन हकीकत इससे बिल्कुल उलट निकली है. बिहार में एक बार फिर एनडीए की सरकार बन चुकी है और नीतीश कुमार (Nitish Kumar) अगले पांच सालों के लिए मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठने को तैयार हैं. बता दें बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए को 125 सीटें, महागठबंधन को 110 सीटें, एलजेपी को 1 जबकि अन्य के खाते में 7 सीटें गई हैं.
    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    IPL Final, MI vs DC: मुंबई इंडियंस 5वीं बार चैंपियन, रोहित शर्मा-ट्रेंट बोल्ट ने दिलाई धमाकेदार जीत


    गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्‍तानी पारी के दम पर मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals) को मंगलवार को आईपीएल (IPL 2020) के फाइनल में 5 विकेट से मात देकर पांचवां खिताब जीत लिया है. पहले मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों ने पहली बार फाइनल खेलने वाली दिल्‍ली को कम स्‍कोर पर रोक दिया, फिर इसके बाद रोहित ने आतिशी बल्‍लेबाजी कर मुकाबला एक तरफा कर दिया. टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए दिल्‍ली ने मुंबई को 157 रनों का लक्ष्‍य दिया, जिसे मुंबई ने 8 गेंद पहले ही आसानी से हासिल कर लिया.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    उपचुनावों में BJP की जीत पर PM मोदी ने दी बधाई, कहा- लोगों से है अटूट बंधन
    11 राज्यों की 57 विधानसभा सीटों पर हुए उप चुनाव (By-Poll Election) में एक बार फिर से बीजेपी का दबदबा दिखाई दिया है. गुजरात (Gujarat By Election Result 2020), मणिपुर, तेलंगाना जैसी जगहों पर बीजेपी ने सभी सीटों पर कब्जा किया है. वहीं, मध्यप्रदेश में उपचुनाव (Madhya Pradesh By-Poll Election Result) में बीजेपी के खाते में 19 सीटें गई हैं.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    जोधपुर में निर्माणाधीन फैक्ट्री की दीवार गिरी, मलबे के नीचे दबने से 9 मजदूरों की मौत
    राजस्थान के जोधपुर (Jodhpur) में एक बड़ा हादसा हुआ है. यहां एक निर्माणाधीन फैक्ट्री की दीवार गिरने (Under Construction Factory Wall Collapse) से नौ मजदूरों की मौत (Labourers Dead) हो गई है. हादसे की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने रेस्क्यू ऑपरेशन (Rescue Operation) चलाकर मलबे में दबे 14 मजदूरों को बाहर निकाला. बताया जा रहा है कि दीवार के नीचे अभी कुछ और मजदूरों के दबे होने की आशंका है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    कोविड-19 का टीका बनाने वाली सभी कंपनियों के साथ बातचीत कर रहा है भारत: स्वास्थ्य मंत्रालय
    स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 (COVID-19) का टीका उपलब्ध कराने को लेकर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह की सभी घरेलू और विदेशी टीका निर्माताओं के साथ बातचीत चल रही है. एक दिन पहले ही दवा कंपनी फाइजर और बायोएनटेक एसई ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के संभावित टीके के 90 प्रतिशत तक असरदार होने की घोषणा की थी.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    Bihar Election Result-2020: बीजेपी ने एक साथ कैसे दो मोर्चों पर मारा मैदान, आरजेडी को हराया, नीतीश को पीछे किया?
    बिहार चुनाव परिणाम (Bihar election result) को लेकर रोमांच अभी भी बना हुआ है. अभी तक के रुझानों को देखते हुए बिहार में एनडीए (NDA) सरकार बनाती दिख रही है. वो 122 के मैजिक नंबर पर बनी हुई है. इस चुनाव में बीजेपी एक साथ दो मोर्चों पर फतह हासिल करते हुए दिख रही है. उसने आरजेडी को पटखनी दे दी है और नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को नंबर के मामले में पीछे धकेल दिया है. बिहार जैसे राजनीतिक तौर पर मुखर सूबे में दो-दो टारगेट को हासिल करना बीजेपी के लिए आसान नहीं था. जातीय समीकरण से उसने आरजेडी (RJD) को मात दी और चिराग पासवान (Chirag Paswan) को अलग खड़ा करके नीतीश कुमार के सियासी कद को बीजेपी के मुकाबले बौना कर दिया. हालांकि, उसने नीतीश कुमार को ही सीएम बनाने का कमिटमेंट कर रखा है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    UP उपचुनाव रिजल्ट: BJP की जीत पर CM योगी बोले- जनता ने 2022 के लिए दिया संकेत
    उत्तर प्रदेश के उपचुनावों (UP Assembly By Election 2020) में मिली जीत से गदगद सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा, उपचुनाव के परिणाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के प्रति जनता का विश्वास है. विधानसभा चुनाव और उपचुनाव के रुझानों से एक बार फिर साबित हो गया कि मोदी है तो मुमकिन है. बीजेपी पर देश की जनता को भरोसा है और इस बात पर जनता ने एक बार फिर से मुहर लगा दी है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    देश में 79 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से उबरे, अब तक 11.96 करोड़ हुए टेस्ट
    स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने मंगलवार को कहा कि देश में 79 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से उबर ठीक चुके हैं. पिछले एक हफ्ते से औसतन हर रोज 51 हजार 476 लोग ठीक हो रहे हैं. मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण (Rajesh Bhushan) ने कहा कि अब तक 11.96 करोड़ से ज्यादा कोरोना वायरस संक्रमण के टेस्ट किए गए हैं. पिछले 7 दिनों से हर रोज 11 लाख टेस्ट किए जा रहे हैं. इस दौरान देश में संक्रमण की दर प्रतिदिन 4.2 प्रतिशत के आसपास रही है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    लखनऊ और वाराणसी समेत UP के 13 जिलों में डिजिटल लेजर तकनीक से मनाई जाएगी दिवाली
    उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने राजधानी लखनऊ समेत 13 जिलों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) खराब होने के कारण दीपावली (Diwali 2020) मनाने के लिए डिजिटल/लेजर आदि नई तकनीक (Digital Laser Technique) का प्रयोग करने के निर्देश दिए हैं. मंगलवार को एक सरकारी बयान के मुताबिक प्रदेश के जिन जनपदों के एक्यूआई का जिक्र किया गया है, उनमें क्रमशः मुजफ्फरनगर (खराब), आगरा, वाराणसी, मेरठ व हापुड़ (बहुत खराब) और गाजियाबाद, कानपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, नोएडा-ग्रेटर नोएडा, बागपत और बुलंदशहर (गंभीर) के नाम शामिल हैं. राष्ट्रीय हरित अधिकरण (NGT) के आदेश का पालन करते हुए इन जनपदों में दीपावली मनाने के लिए डिजिटल/लेजर आदि नई तकनीक का प्रयोग करने के निर्देश दिए गए हैं.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    भारत के पास दूसरे देशों को युद्धपोतों के रखरखाव की सेवा देने का अवसरः नेवी चीफ
    नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह (Admiral Karambir Singh) ने मंगलवार को कहा कि भारत के पास हिन्द महासागर क्षेत्र (IOR) में ड्रोन के निर्यात, सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़ी सेवाएं और युद्धपोतों के रखरखाव और मरम्मत संबंधी सेवा उपलब्ध कराने का अवसर है.उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि मुख्यत: गश्ती जलयानों के निर्माण के लिए भारतीय उद्योग और अन्य देशों के बीच, खासकर आईओआर में भागीदारी मॉडल की संभावना तलाशी जा सकती है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज