चीनी विदेश मंत्री के साथ हुई जयशंकर की बैठक, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

चीनी विदेश मंत्री के साथ हुई जयशंकर की बैठक, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ बातचीत कर रहे हैं.

मानसून सत्र 2020 : संसद के दोनों सदनों में देश की सबसे पुरानी पार्टी क्यों हुई असहाय?, महाराष्ट्र में 30 फीसदी हैं मराठा, इन्हें हाशिए पर पड़ा समुदाय नहीं मान सकते: SC, UBoard : 10वीं व 12वीं के प्रवेश और परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि अब 21 सितंबर यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2020, 2:30 PM IST
  • Share this:
सीमा विवाद (Border Dispute) को लेकर विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S, Jaishankar) की अपने चीनी समकक्ष वांग यी (wang yi) के साथ मॉस्को में चल रही वार्ता समाप्त हो चुकी है. दोनों विदेश मंत्रियों के बीच दो घंटे की बातचीत हुई है. सूत्रों के मुताबिक बैठक के दौरान विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने साफ कर दिया कि LAC पर भारत ने कभी यथास्थिति बदलने का प्रयास नहीं किया. पूर्वी लद्दाख (North Ladakh) में भारत-चीन के बीच जारी तनाव (India-China Standoff) के बीच एक अच्छी खबर आई है. भारतीय सेना (Indian Army) ने पैंगोंग त्सो झील (Pangong Tso Lake) के किनारे फिंगर 4 (Finger 4) पर चीनी सेना (Chinese Troops) की स्थिति को देखते हुए ऊंचाइयों पर कब्जा कर लिया है.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


मानसून सत्र 2020 : संसद के दोनों सदनों में देश की सबसे पुरानी पार्टी क्यों हुई असहाय?
#14 सितंबर को राजसभा उपसभापति का चुनाव होना है. एनडीए ने हरिवंश को अपना उम्मीदवार बनाया है. लेकिन कांग्रेस अपने सांसद को चुनाव में खड़ा करने की जोखिम तक लेने की हिम्मत नहीं जुटा पाई. पहले डीएमके सांसद त्रिची शिवा, फिर आरजेडी के डॉक्टर मनोज झा के नाम पर ही उनके पीछे हो लेने में खुद की भलाई समझी है.
#आपको बता दे कि पिछली बार कांग्रेस ने इस चुनाव के लिए बीके हरिप्रसाद को अपना उम्मीदवार बनाया था. हालांकि बीके हरिप्रसाद चुनाव हार गए थे. अगस्त 2018 में हुए चुनाव में एनडीए उम्मीदवार हरिवंश को सदन में 125 वोट मिले थे, जबकि विपक्ष के उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को 105 वोट ही मिले थे. लेकिन उस समय एनडीए के सामने कांग्रेस ने चुनौती जरूर खड़े करने की कोशिश की थी, जो इस बार देखने को नही मिली है.




यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

चीनी विदेश मंत्री के साथ 2 घंटे चली एस. जयशंकर की बैठक, LAC पर तनाव होगा कम!
#सीमा विवाद (Border Dispute) को लेकर विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S, Jaishankar) की अपने चीनी समकक्ष वांग यी (wang yi) के साथ मॉस्को में चल रही वार्ता समाप्त हो चुकी है. दोनों विदेश मंत्रियों के बीच दो घंटे की बातचीत हुई है. सूत्रों के मुताबिक बैठक के दौरान विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने साफ कर दिया कि LAC पर भारत ने कभी यथास्थिति बदलने का प्रयास नहीं किया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर



India-China Standoff: पैंगोंग त्सो झील के करीब फिंगर-4 पर पहुंची भारतीय सेना: सूत्र
#पूर्वी लद्दाख (North Ladakh) में भारत-चीन के बीच जारी तनाव (India-China Standoff) के बीच एक अच्छी खबर आई है. भारतीय सेना (Indian Army) ने पैंगोंग त्सो झील (Pangong Tso Lake) के किनारे फिंगर 4 (Finger 4) पर चीनी सेना (Chinese Troops) की स्थिति को देखते हुए ऊंचाइयों पर कब्जा कर लिया है. सूत्रों के हवाले से इस बात की जानकारी मिली है. सूत्रों ने बताया कि अगस्त के आखिर में पंगोंग त्सो झील के दक्षिणी किनारे के पास ऊंचाइयों पर कब्जा करने के लिए पूर्ववर्ती कार्रवाइयों के साथ ये ऑपरेशन किए गए थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा का कंगना पर 'अजीब' बयान, बोले- इतनी बड़ी हस्‍ती नहीं जो हम कमेंट करें
#बिहार के दरभंगा पहुंचे यूनाइटेड डेमोक्रेटिक अलायंस (यूडीए) के संयोजक और पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) ने मीडिया से बात करते हुए बड़ा बयान दिया है. उन्‍होंने कहा कि बीजेपी के द्वारा बॉलीवुड एक्‍टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) मामले में पोस्टर लगाना बेहद गलत काम और इसकी वे पुरजोर भर्त्सना करते हैं. इसके साथ ही सिन्‍हा ने बीजेपी पर सुशांत की लाश पर राजनीति करने का भी इल्जाम लगाया. वहीं, बॉलीवुड एक्‍ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) को लेकर किए गए सवाल पर उन्होंने कहा कि कंगना इतनी बड़ी हस्ती नहीं है, जिन पर यशवंत सिन्हा जैसा व्यक्ति कोई टिप्पणी करे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

BJP ने अपने अमेरिकी शाखा सदस्यों से कहा- चुनाव में न प्रयोग करें पार्टी लोगो
#अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई हैं. इस बीच भारतीय जनता पार्टी के विदेश मामले के विभाग के प्रभार विजय चौथीवाले (Vijay Chauthaiwale) ने ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी यूएस चैप्टर (Overseas Friends of BJP’s (OFBJP) US chapter) को स्पष्ट कर दिया है कि राष्ट्रपति चुनाव में पार्टी के लोगो या नाम का इस्तेमाल न किया जाए. हालांकि व्यक्तिगत तौर पर अमेरिकी चुनाव में भाग लेने और किसी भी कैंडिडेट को समर्थन देने की सदस्यों को छूट दी गई है. लेकिन इस दौरान पार्टी के नाम या चुनाव चिन्ह का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कंगना रनौत की मां BJP को दिया धन्यवाद, कहा- कांग्रेस के होते जो हुआ उसके बाद...
बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) के पाली हिल रोड पर स्थित मणिकर्णिका फिल्म्स ऑफिस के एक हिस्से को बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) द्वारा अवैध निर्माण बताते हुए गिरा देने के बाद देशभर में हंगामा मचा हुआ है. इस मामले को लेकर कंगना शिवसेना और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) पर जमकर निशाना साध रही हैं, तो उनके गृह राज्‍य हिमाचल की भाजपा सरकार ने भी खुलकर समर्थन दिया है. राज्‍य के सीएम जय राम ठाकुर ने भी हिमाचल की बेटी के सम्‍मान में हर संभव मदद का भरोसा दिया है. इस बीच, कंगना की मां आशा रनौत (Asha Ranaut) ने बीजेपी की तारीफ की है और कहा है कि उनकी बेटी की जो बीजेपी ने मदद की है उसके लिए वे उनका धन्यवाद देती हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

रिलायंस इंडस्ट्रीज बनी दुनिया की 40वीं सबसे मूल्यवान कंपनी, मार्केट कैप 200 अरब डॉलर के पार
#मार्केट कैपिटल के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) अब दुनिया की 40वीं सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है. इसके साथ ही, रिलायंस इंडस्ट्रीज 210 अरब डॉलर (15 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा) का मार्केट कैप छूने वाली भारत की पहली कंपनी बनी. रिलायंस इंडस्ट्रीज कच्चा तेल, रिफाइनरी, पेट्रो रसायन, रिटेल और टेलिकॉम सेक्टर में काम करने वाली देश की प्रमुख कंपनी है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बंगाल में TMC-BJP को टक्कर देने तैयारी, कांग्रेस-वाम मोर्चा में दोस्ती की आहट
#कांग्रेस पार्टी (Congress) पश्चिम बंगाल में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) के साथ गठबंधन करने को तैयार है. राज्य पार्टी अध्यक्ष अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury) ने कहा है कि उनकी पार्टी अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव (West Bengal Assembly Election 2021) में तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के खिलाफ माकपा की अगुवाई वाले वाम मोर्चे के साथ गठबंधन करने के लिए तैयार है. उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश में बुनियादी लड़ाई धर्मनिरपेक्षता और सांप्रदायिकता के बीच है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

महाराष्ट्र में 30 फीसदी हैं मराठा, इन्हें हाशिए पर पड़ा समुदाय नहीं मान सकते: SC
#सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कहा है कि महाराष्ट्र की 30 फीसदी आबादी मराठा है और इसकी तुलना सुदूर गांवों के हाशिए पर पड़े तबके (marginalized sections of the society) के साथ नहीं की जा सकती. न्यायालय ने मराठा समुदाय के लिये राज्य में शिक्षा और नौकरियों में आरक्षण की व्यवस्था करने संबंधी कानून के अमल पर रोक लगाते हुए यह टिप्पणी की है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

UP Board : 10वीं व 12वीं के प्रवेश और परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि अब 21 सितंबर
#कोरोना संकट के कारण पैदा हुई स्थितियों के बीच विद्यार्थियों के लिए एक अच्छी खबर है. अब उन्हें दसवीं और बारहवीं की परीक्षा या प्रवेश के लिए जमा की जाने वाली राशि के लिए बहुत हड़बड़ाने की जरूरत नहीं है. फी जमा करने की तिथि बढ़ा दी गई है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) कि 2021 में होने वाली हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के लिए अब 30 सितंबर तक आवेदन लिए जाएंगे.
#बोर्ड की विज्ञप्ति के अनुसार, कक्षा 10 एवं 12 के प्रवेश और परीक्षा शुल्क जमा करने की तारीख बढ़ा दी गई है. अब इन कक्षाओं के छात्र-छात्रा प्रवेश और परीक्षा शुल्क प्राप्त 21 सितंबर तक जमा कर सकेंगे. पहले यह तारीख तारीख 31 अगस्त तय की गई थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज