बिहार से गदगद बीजेपी ने बंगाल में तेज की तैयारी, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

 (सांकेतिक तस्वीर)
(सांकेतिक तस्वीर)

हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी! एयरलाइंस को 70% क्षमता के साथ फ्लाइट्स ऑपरेट करने की मिली छूट.जयशंकर ने ब्राजील के विदेश मंत्री के साथ की चर्चा, कहा- शक्ति का नया संतुलन उभरने के लिए तैयार है,KBC 12 : 1 करोड़ जीतकर केबीसी की पहली करोड़पति बनीं नाजिया नजीम, 7 करोड़ के इस सवाल पर छोड़ा शो- यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 12, 2020, 6:42 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टी. ए. गेब्रेयेसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए वैश्विक स्तर पर जारी साझेदारी के संबंध में बुधवार को चर्चा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने परिवारवादी पार्टियों को लोकतंत्र (Democracy) के लिए सबसे बड़ा खतरा बताते हुए बिहार (Bihar) में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सफलता को ‘‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’’ के मंत्र की जीत करार दिया.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


1.कोरोना के खिलाफ जंग में WHO चीफ ने भारत को सराहा, वैक्सीन के प्रयासों के लिए PM मोदी को कहा थैंक्स
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टी. ए. गेब्रेयेसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए वैश्विक स्तर पर जारी साझेदारी के संबंध में बुधवार को चर्चा की और इस दिशा में आधुनिक चिकित्सा पद्धति के साथ पारंपरिक औषधियों को शामिल करने पर राजी हुए. प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख से फोन पर बात की और महामारी से निपटने के लिए वैश्विक साझेदारी के समन्वय में संगठन की महत्वपूर्ण भूमिका की प्रशंसा की.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

2.प्रधानमंत्री मोदी का निशाना- परिवारवादी पार्टियां लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने परिवारवादी पार्टियों को लोकतंत्र (Democracy) के लिए सबसे बड़ा खतरा बताते हुए बिहार (Bihar) में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सफलता को ‘‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’’ के मंत्र की जीत करार दिया और कहा कि 21वीं सदी के भारत के नागरिक, बार-बार अपना संदेश स्पष्ट कर रहे हैं कि अब सेवा का मौका उसी को मिलेगा, जो देश के विकास के लक्ष्य के साथ ईमानदारी से काम करेगा. प्रधानमंत्री मोदी बिहार और देश के विभिन्न राज्यों के उपचुनावों में भाजपा को मिली विजय के उपलक्ष्य पर भाजपा मुख्यालय में आयोजित धन्यवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

3.Gurjar Movement: गुर्जर समाज और गहलोत सरकार के बीच समझौता, इन 5 मांगों पर बनी सहमति
राजस्थान में चल रहे गुर्जर आरक्षण आंदोलन (Gurjar Reservation Movement) के 11वें दिन बुधवार को इसका समाधान निकल आया. गुर्जर नेताओं और राजस्थान की गहलोत सरकार (Gehlot Government) के बीच आखिरकार समझौता हो गया है. इसके साथ ही समझौता पत्र भी तैयार कर लिया गया है. इस समझौते के तहत गुर्जर समाज ने पांच मांगों पर अपनी सहमति दे दी है. इसके बाद अब कर्नल किरोड़ीसिंह बैसला और गुर्जर नेता मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात की तैयारी में है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

4.बिहार में जीत के बाद उत्साहित है BJP, अब पश्चिम बंगाल 'फतह' की तैयारी
भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) ने बुधवार को कहा कि बिहार चुनाव में सफलता के बाद पार्टी का ‘मुख्य ध्यान’ अब पश्चिम बंगाल पर होगा जहां विधानसभा चुनाव अप्रैल-मई 2021 में होने की उम्मीद है. भाजपा ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में 200 से अधिक सीटें जीतने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

5.कमला हैरिस के बाद तमिलनाडु की एक और बेटी ने अमेरिका में परचम लहराया
डॉ. सेलिने गॉउन्डेर न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के ग्रॉसमैन स्कूल ऑफ़ मेडिसिन में मेडिसिन और संक्रामक रोग विभाग में क्लीनिकल सहायक प्रोफेसर हैं. वह HIV / संक्रामक रोग के विशेषज्ञ, इंटरनिस्ट, महामारी विशेषज्ञ, पत्रकार और फिल्म निर्माता के तौर पर भी काम कर रही हैं. वह 2016 में अमेरिका की इन्फेक्शस डिजीज सोसाइटी की फैलो भी चुनी गयी थीं. वर्ष 2017 में पीपल मैगज़ीन ने उन्हें दुनिया की उन 25 महिलाओं में शुमार किया था जोकि दुनिया बदले में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं. डॉ. सेलिने के पिता राज नटराजन गॉउन्डेर पेरुमापलयम गांव के रहने वाले थे. 1960 के दशक में वह अमेरिका चले गए थे और एक बोइंग कंपनी में काम करने लगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

6.Pfizer Vaccine: तो क्या सिर्फ अमीर देशों को ही मिल सकेगी कोरोना की ये वैक्सीन?
कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ 90 प्रतिशत असर का दावा करने वाली फायजर इंक (Pfizer Inc.) और बायोएनटेक एसई (BioNTech SE) जब कोविड-19 पूरी तरह से तैयार कर लेगी तो इसके बाद इसका अगला चरण शंघाई फोसुन फार्मास्युटिकल ग्रुप कंपनी (Shanghai Fosun Pharmaceutical Group Company) को पूरा करना होगा. ये कंपनी चीन में इस वैक्सीन को एक जटिल और महंगी प्रणाली के साथ डीप फ्रीज एयरपोर्ट वेयरहाउस, रेफ्रीजिरेटेड गाड़ियों और टीकाकरण बिंदुओं के माध्यम से इसे वितरित करने का काम करेगी. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक वैक्सीनेशन सेंटर्स तक पहुंचने के बाद इन शॉट्स को -70 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर रखना होगा और अगर ये खराब नहीं होती है तो इसे 5 दिन के भीतर लोगों को देना होगा. फिर वेयर हाउस फ्रीजर से लोगों को दी गई वैक्सीन की इस मेहनत भरी प्रक्रिया को एक महीने बाद फिर से करना होगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

7.KBC 12 : 1 करोड़ जीतकर केबीसी की पहली करोड़पति बनीं नाजिया नजीम, 7 करोड़ के इस सवाल पर छोड़ा शो
केबीसी 12 (KBC 12 Live) में आज का एपिसोड काफी दिलचस्प रहा. शो की शुरुआत अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के सामने हॉटसीट पर बैठीं कल की रोल ओवर कंटेस्टेंट नाजिया नसीम (Nazia Naseem) से हुई. नाजिया दिल्ली की एक कंपनी में ग्रुप मैनेजर के पद पर काम करती हैं. नाजिया शो की वो कंटेस्टेंट हैं, जिन्हें लेकर चर्चाएं काफी पहले से ही बनी हुई थीं. उनका वीडियो सोनी टीवी के सोशल मीडिया एकाउंट पर काफी पहले ही शेयर कर दिया गया था, जिसमें वो 1 करोड़ जीतने के बार 7 करोड़ के सवाल का जवाब दे रही थीं. वहीं बीते कल सभी लाइफ लाइन को जीवित रखते हुए नाजिया 40 लाख रुपए जीत लिए थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

8.बिहार नतीजे से उत्साहित ओवैसी बोले: CAA-NRC पर चुप थे कांग्रेस-RJD, नतीजा सामने
बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) में जीत से उत्साहित AIMIM नेता असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस पर सीएए और एनआरसी को लेकर चुप्पी का आरोप लगाया है. उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में साफ तौर पर कहा है कि नागरिकता कानून को लेकर आरजेडी और कांग्रेस ने चुप्पी साध रखी थी और इसी का नतीजा चुनाव में सामने आया है.


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

9.हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी! एयरलाइंस को 70% क्षमता के साथ फ्लाइट्स ऑपरेट करने की मिली छूट
घरेलू हवाई यात्रियों (Domestic Flyers) की संख्‍या में लगातार हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए केंद्र सरकार (Central Government) ने अब इंडियन एयरलाइंस को ज्‍यादा फ्लाइट्स की मंजूरी दे दी है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Civil Aviation Ministry) ने घरेलू एयरलाइन कंपनियों (Domestic Airlines) को कोरोना संकट से पहले की 70 फीसदी क्षमता के साथ उड़ान (Flight Capacity) भरने की छूट का ऐलान कर दिया है. फिलहाल डॉमेस्टिक एयरलाइंस को 60 फीसदी क्षमता के साथ फ्लाइट ऑपरेशंस की मंजूरी है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

10.जयशंकर ने ब्राजील के विदेश मंत्री के साथ की चर्चा, कहा- शक्ति का नया संतुलन उभरने के लिए तैयार है
विदेश मंत्री एस जयशंकर (Minister of External Affairs S Jaishankar) ने बुधवार को ब्राजील (Brazil) के अपने समकक्ष एर्नेस्टो अरेजो के साथ विचारों का व्यापक आदान-प्रदान किया. दोनों नेताओं ने वैश्विक मामलों में अपने सहयोग को और मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की तथा कोविड-19 (Covid-19) के बाद की दुनिया में भारत-ब्राजील (India-Brazil) रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के अवसरों पर चर्चा की. विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार दोनों देशों के मंत्रियों ने एक ऑनलाइन बैठक में आर्थिक पुनरुद्धार प्रयासों, स्वास्थ्य देखभाल, आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन, साइबर सुरक्षा और सुधार किए हुए बहुपक्षवाद में भारत-ब्राजील सहयोग के महत्व पर चर्चा की.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज