अभी कैसी है प्रणब मुखर्जी की हालत, यहां पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

अभी कैसी है प्रणब मुखर्जी की हालत, यहां पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें
पूर्व राष्ट्रपति वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं (फाइल फोटो)

सुशांत सिंह राजपूत केस: नई PIL पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई, टैक्सपेयर्स के लिए अच्छी खबर, PM मोदी आज लॉन्च करेंगे Tax से जुड़ी नई योजना,राजीव त्यागी के निधन पर बोले राहुल गांधी- कांग्रेस ने एक बब्बर शेर खो दिया - यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 13, 2020, 6:56 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस के प्रकोप से परेशान दुनियाभर के लोग कोविड-19 वैक्‍सीन (COVID-19 Vaccine) का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इस बीच रूस (Russia) ने दुनिया की पहली कोरोना वैक्‍सीन तैयार कर ली है. रूस कोरोना वैक्‍सीन का सितंबर 2020 से बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू कर देगा. दूसरी ओर भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत लगातार नाजुक बनी हुई है. कोरोना संक्रमित होने के बाद मुखर्जी के ब्रेन में ब्लड क्लॉट हो गया था, जिसकी वजह से सोमवार को उनकी ब्रेन सर्जरी हुई. तब से वह वेंटिलेटर पर हैं.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


Pfizer की कोरोना वैक्सीन का 18-55 साल के लोगों में दिखा बेहतर असर, पैदा की मजबूत रोगप्रतिरोधक क्षमता
#अमेरिका की कंपनी फाइजर (Pfizer) और जर्मनी की जैव प्रौद्योगिकी कंपनी बायोएनटेक (BioNtech) संयुक्त रूप से कोविड-19 वैक्सीन बना रहे हैं. इस वैक्‍सीन के शुरुआती परीक्षण में अच्‍छे नतीजे सामने आ रहे हैं. वैक्‍सीन का स्वस्थ व्यस्कों पर काफी अच्‍छा असर दिखाई दे रहा है. ये वैक्‍सीन फिलहाल क्लिनिकल ट्रायल (Clinical Trial) के चरण में है.
#क्‍लीनिकल ट्रायल के शुरुआती चरण में वैक्सीन ने 18 से 55 साल तक की उम्र के स्वस्थ लोगों में कोरोना संक्रमण के खिलाफ मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) पैदा की है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर



कोरोना से मौत: अमेरिका, ब्राजील और मेक्सिको के बाद चौथे नंबर पर पहुंचा भारत का आंकड़ा
#विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया है कि आंकड़ों के विश्लेषण के मुताबिक भारत में पिछले सात दिनों में, चार से 10 अगस्त तक, प्रतिदिन कोविड-19 के अमेरिका और ब्राजील से अधिक मामले सामने आये. आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत तीसरा सर्वाधिक प्रभावित देश है.
#भारत में ‘‘चार से 10 अगस्त के बीच’’ विश्व के 23 प्रतिशत से अधिक मामले सामने आये, जबकि कोविड-19 (Covid-19) से विश्व की 15 प्रतिशत से अधिक मौतें देश (भारत) में दर्ज की गई.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर और लद्दाख की मेडिकल डिग्री भारत में हुई बैन
#मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने कहा है कि ऐसे डॉक्टर्स अब भारत में प्रैक्टिस नहीं कर सकेंगे. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक-पाक अधिकृत कश्मीर के कॉलेज से मेडिकल डिग्री धारक एक व्यक्ति ने जम्मू-कश्मीर मेडिकल काउंसिल से प्रैक्टिस की इजाजत मांगी थी.
#डिग्री की तफ्तीश के दौरान पता चला कि कि जिस मेडिकल कॉलेज से उसने डिग्री हासिल की थी, वो मान्यताप्राप्त नहीं है. इसी के बाद ये फैसला किया गया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मथुरा से द्वारका तक सादगी से मनी जन्माष्टमी, कोरोना के कारण मंदिरों में कई पाबंदियां
#कोविड-19 (Covid-19) पाबंदियों के बीच जन्माष्टमी (Janmashtami) का पर्व मनाया गया. हालांकि इस महामारी (Pandemic) के कारण इस वर्ष यह पर्व प्रभावित हुआ है और मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ और व्यापक रूप से सजाई जाने वाली झांकियां नदारद थी. इस बार दही-हांडी उत्सवों (Dahi-Handi Celebration) का आयोजन भी नहीं किया गया.
#मंदिरों में तड़के से ही पुजारियों ने शंखों को बजाते हुए पूजा शुरू कर दी थी. कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण पाबंदियों की वजह से इस बार ‘कृष्णलीला’(Kishna Leela) और कोई अन्य विशेष धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया गया. हालांकि कुछ मंदिरों में अनुष्ठान ऑनलाइन किये गये. उत्तर भारत (North India) में लोग पूरे दिन का उपवास रखते है और मध्य रात्रि में विशेष पूजा करते हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

राजीव त्यागी के निधन पर बोले राहुल गांधी- कांग्रेस ने एक बब्बर शेर खो दिया
#कांग्रेस प्रवक्ता राजीव त्यागी (Congress Spokesperson Rajiv Tyagi) का बुधवार शाम दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ने से निधन हो गया. अचानक तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया था जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.
#त्यागी के निधन से राजनीति जगत में शोक की लहर है. कांग्रेस के कई नेताओं ने उनके निधन पर शोक जताया है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि कांग्रेस ने आज अपना एक बब्बर शेर खो दिया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

राजस्थान सियासी संकट टलने के बाद आज पहली बार अशोक गहलोत- सचिन पायलट होंगे आमने-सामने
#राजस्थान की सरकार पर संकट (Rajasthan Government Crisis) खत्म होने की घोषणा हुए तीन दिन हो चुके हैं. और अब गुरुवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) की अपने खिलाफ मोर्चा खोलने वाले सचिन पायलट (Sachin Pilot) से मुलाकात होनी है. कांग्रेस विधायक दल की बैठक में गुरुवार को दोनों ही प्रतिद्वंदियों का आमना-सामना होने के आसार हैं.
#14 अगस्त से शुरू होने वाले राजस्थान विधानसभा (Rajasthan Assembly) के विशेष सत्र से पहले इस बैठक का आयोजन किया गया है. करीब एक महीने तक चलने वाला राजस्थान का सियासी संकट (political crisis) सचिन पायलट की सरकार में वापसी के साथ ही शांत हो गया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

IPL के लिए रवाना होने से पहले माही ने भी करवाया Corona Test, रिपोर्ट का इंतजार
#भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और IPL की चेन्नई सुपरकिंग्स टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी बुधवार को अपना कोरोना टेस्ट करवाया. इसके लिए दिन में उन्होंने स्वाब टेस्टिंग के लिए निजी लैब को दिया. हालांकि फिलहाल उनकी रिपोर्ट आने का इंतजार है.
#गौरतलब है कि आईपीएल के लिए यूएई रवाना होने से पहले सभी खिलाड़ियों, स्टाफ और प्रबंधन सदस्यों का कोरोना टेस्ट होना अनिवार्य है और इसी के चलते माही ने भी ये टेस्ट करवाया है. कोरोना वायरस के कारण टली इंडियन प्रीमियर लीग की टीमें अब इसके 13वें चरण की तैयारी में जुटी हुई हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

प्रणब मुखर्जी की हालत लगातार बनी हुई है नाजुक, वेंटिलेटर सपोर्ट पर: अस्पताल
#पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) की हालत लगातार नाजुक बनी हुई है और वह जीवनरक्षक प्रणाली (Life Support System) पर हैं.
#सेना के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल ने बुधवार को एक बयान में कहा, ‘प्रणब मुखर्जी की हालत लगातार नाजुक बनी हुई है. इस समय उनकी हालत रक्त प्रवाह के लिहाज से स्थिर है और वह वेंटिलेटर पर हैं.’

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

टैक्सपेयर्स के लिए अच्छी खबर, PM मोदी आज लॉन्च करेंगे Tax से जुड़ी नई योजना
#प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ईमानदारी से टैक्‍स देने वालों को पुरस्कृत करने के लिए बृहस्पतिवार को डायरेक्‍ट टैक्‍स रिफॉर्म्‍स (Direct Tax Reforms) के अगले चरण की शुरूआत करेंगे. पीएम मोदी आज सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिये 'पारदर्शी कराधान - ईमानदार का सम्मान' (Transparent Taxation-Honoring the Honest) मंच की शुरूआत करेंगे.
#हालांकि, सरकार की ओर से टैक्‍स सुधारों के बारे में कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मंच की शुरुआत के साथ पिछले छह साल में प्रत्यक्ष कर के मोर्चे पर किए गए सुधारों को आगे ले जाने की उम्मीद है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सुशांत सिंह राजपूत केस: नई PIL पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई
#सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के मामले की सीबीआई (CBI) की 'एकीकृत' (Unified) जांच के लिए दायर जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) गुरुवार को सुनवाई करेगा. जनहित याचिका (PIL) में कहा गया है कि इस मामले की मुंबई पुलिस (Mumbai Police) द्वारा की जा रही जांच के तरीके से पूरा देश स्तब्ध है.
#बीजेपी नेता और वकील अजय अग्रवाल की इस जनहित याचिका पर चीफ जस्टिस एसए बोबडे (S A Bobde), जस्टिस एएस बोपन्ना और जस्टिस वी रामासुब्रमणियन की तीन सदस्यीय पीठ सुनवाई करेगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading