नीतीश कुमार ने चिराग पासवान पर बोला बड़ा हमला, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

पटना में मीडिया से बात करते हुए सीएम नीतीश कुमार
पटना में मीडिया से बात करते हुए सीएम नीतीश कुमार

केंद्र सरकार ने लेह को लद्दाख के बजाय जम्मू-कश्मीर का हिस्सा दिखाने पर ट्विटर को भेजा नोटिस, ABVP के विरोध के बाद तमिलनाडु के विश्वविद्यालय ने पाठ्यक्रम से अरुंधति रॉय की किताब हटाई, कब होगी PM मोदी और जो बाइडन के बीच बात, विदेश मंत्रालय ने दिया जवाब- नीतीश कुमार ने चिराग पासवान पर बोला बड़ा हमला, पढ़ें देश-दुनिया की 10 खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2020, 6:37 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता (Delhi pollution) गुरुवार को ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई और विशेषज्ञों एवं सरकारी एजेसिंयों का कहना है कि दिवाली (Diwali 2020) की रात यह गंभीर श्रेणी में कदम रख सकता है. सरकारी एजेंसियों और मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि हवाओं की दिशा उत्तर पश्चिम से बदलकर उत्तर-उत्तर पूर्व होने से प्रदूषण स्तर में गिरावट दर्ज की गई क्योंकि हवा की दिशा बदलने से दिल्ली में प्रदूषण (Air Pollution) में पराली जलने की हिस्सेदारी में उल्लेखनीय कमी आई.अमेरिका का पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) ने अपनी नई किताब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) का जिक्र किया है. वहीं, समाचार एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि भारत-चीन LAC के पास फिंगर 4 से लेकर फिंगर 8 के बीच किसी भी तरह की पेट्रोलिंग (Patrolling)  नहीं करेंगे.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


Delhi pollution: वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब', दीपावली पर और बिगड़ सकते हैं हालात
#राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता (Delhi pollution) गुरुवार को ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई और विशेषज्ञों एवं सरकारी एजेसिंयों का कहना है कि दिवाली (Diwali 2020) की रात यह गंभीर श्रेणी में कदम रख सकता है. सरकारी एजेंसियों और मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि हवाओं की दिशा उत्तर पश्चिम से बदलकर उत्तर-उत्तर पूर्व होने से प्रदूषण स्तर में गिरावट दर्ज की गई क्योंकि हवा की दिशा बदलने से दिल्ली में प्रदूषण (Air Pollution) में पराली जलने की हिस्सेदारी में उल्लेखनीय कमी आई.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ओबामा ने अपनी किताब में राहुल को बताया नर्वस, कहा-वह ऐसे छात्र जिसमें जुनून की कमी


अमेरिका का पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) ने अपनी नई किताब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) का जिक्र किया है. ओबामा ने अपनी आत्मकथा 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' (A promised Land) में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को नर्वस और कम याेेग्यता वाला बताया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सुलझ रहा सीमा विवाद: पैंगोंग लेक के पास अप्रैल-मई के बाद बने निर्माण हटाएंगे भारत-चीन
आपसी सहमति के बाद अब भारत और चीन (INDIA-CHINA) दोनों लद्दाख स्थित पैंगोंग लेक (Pangong Lake) इलाके से अपने निर्माण हटाएंगे. एएनआई पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक दोनों देश अप्रैल-मई के बाद बनाए गए सभी निर्माण (All Structures) हटाएंगे. समाचार एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि दोनों ही देश LAC के पास फिंगर 4 से लेकर फिंगर 8 के बीच किसी भी तरह की पेट्रोलिंग (Patrolling) भी नहीं करेंगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दिवाली से पहले दिल्ली में बड़ा हादसा, गांधी नगर में कपड़े की दुकान में लगी भयानक आग, देखें VIDEO
#कोरोना वायरस की मार झेल रही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में दिवाली से ठीक पहले एक बड़ा हादसा हो गया है. गुरुवार रात दिल्ली के गांधी नगर इलाके में एक कपड़े की दुकान में भीषण आग गई है. दुकान का नाम मां दुर्गा फैशन बताया है. जानकारी के मुताबिक आग तीन मंजिले इमारत में फैल है. दमकल को रात 8:40 बजे आग (Fire) लगने की सूचना मिली. इसके बाद दमकर की 26 गाड़ियां गांधी नगर इलाके में पहुंची. फिलहाल, आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Bihar Election 2020: जीतनराम मांझी का बड़ा ऐलान, नहीं बनेंगे मंत्री, कांग्रेस को लेकर कही बड़ी बात
बिहार विधानसभा चुनाव का परिणाम (Bihar Election Result 2020) आने के बाद हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (Hindustani Awam Morcha-HAM) सेक्युलर के प्रमुख जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) गुरुवार को अपने चार सदस्यीय विधायक दल के नेता चुने गए हैं. मांझी के आवास पहुंचे ‘हम’ के सभी नवनिर्वाचित विधायकों ने पूर्व मुख्यमंत्री को पार्टी विधायक दल का नेता चुना है. बिहार विधानसभा चुनाव में पार्टी के बेहतर प्रदर्शन को लेकर ‘हम’ के नेताओं और कार्यकर्ताओं द्वारा मांझी को सम्मानित किया गया हैं. आपको बता दें कि मांझी निवर्तमान विधानसभा में ‘हम’ के अकेले विधायक हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

1 घंटे धूप में रहने पर 99.9% जीवाणु और वायरस को मार सकता है कपड़े का ये मास्क, स्टडी में खुलासा
शोधार्थियों ने सूती कपड़े (Cotton Cloth) का ऐसा पुनः इस्तेमाल किया जाने वाला मास्क (Mask) विकसित किया है जो एक घंटे सूरज की रोशनी में रहने पर 99.99 प्रतिशत जीवाणु और वायरस को मार सकता है. अलग अलग तरह के कपड़ों से बनते वाले मास्क खांसते और छींकते वक्त निकलने वाली बूंदों को रोकते हैं जिससे कोविड-19 (Covid-19) समेत अन्य बीमारियों के प्रसार को कम करने में मदद मिल सकती है. 'एसीएस अप्लाइड मटेरियल एंड इंटरफेसेज' जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, मास्क पर लगे जीवाणु और वायरस संक्रामक हो सकते हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कब होगी PM मोदी और जो बाइडन के बीच बात, विदेश मंत्रालय ने दिया जवाब
अमेरिकी राष्ट्रपति पद का चुनाव डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) जीत चुके हैं और वो जनवरी महीने में अपने पद की शपथ लेंगे. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और जो बाइडन के बीच बातचीत को लेकर भी कयासबाजी की जा रही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

नीतीश कुमार का चिराग पासवान पर हमला, कहा- वोट काटने वालों पर BJP खुद करे फैसला
एक्जिट पोल को गलत साबित करते हुए बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए ने जीत हासिल की. अब नीतीश कुमार चौथी बार सूबे के मुख्यमंत्री की कमान संभालने की तैयारी कर रहे हैं. पार्टी में वोटकटवा को लेकर छीड़ी बहस के बीच नीतीश कुमार ने एक बड़ा बयान दिया है. नीतीश कुमार ने कहा कि मतदाताओं ने गठबंधन को जनादेश दिया है और हम सरकार बना रहे हैं. नीतीश ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री पद का कोई दावा नहीं किया है. पटना में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान नीतीश कुमार ने कहा,' लोगों ने एनडीए को जनादेश दिया है और सरकार बनेगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ABVP के विरोध के बाद तमिलनाडु के विश्वविद्यालय ने पाठ्यक्रम से अरुंधति रॉय की किताब हटाई
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (Akhil Bharatiya Vidyarthi Parishad) सहित कई लोगों की शिकायत के बाद तमिलनाडु विश्वविद्यालय (Tamilnadu University) ने एम.ए. अंग्रेजी पाठ्यक्रम से अरुंधति रॉय (Arundhati Roy) की पुस्तक ‘वॉकिंग विद कॉमरेड्स’ (Walking With Comrades) को हटा दिया है. एबीवीपी (ABVP) और अन्य लोगों की शिकायत थी कि इस पुस्तक में उग्रवादियों का महिमामंडन किया गया है और इसकी सामग्री राष्ट्र विरोधी है. विपक्षी दलों द्रमुक (DMK) और माकपा (CPM) ने इस पुस्तक को पाठ्यक्रम से हटाए जाने का विरोध किया है. रॉय की इस पुस्तक में उन्होंने छत्तीसगढ़ (Chattisgarh) के माओवादियों के ठिकानों तक अपनी यात्रा और और जंगल से उनके कामकाज करने के तरीकों पर विस्तार से लिखा है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

केंद्र सरकार ने लेह को लद्दाख के बजाय जम्मू-कश्मीर का हिस्सा दिखाने पर ट्विटर को भेजा नोटिस
केंद्र सरकार ने 9 नवंबर को लेह (Leh) को केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख (Ladakh) के बजाय जम्मू और कश्मीर (Jammu Kashmir) के हिस्से के रूप में दिखाने के लिए माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) को नोटिस जारी किया. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नोटिस ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट को पांच दिनों में यह बताने का निर्देश दिया है कि भारत की क्षेत्रीय अखंडता का अपमान करने के लिए उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई क्यों नहीं की जानी चाहिए.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज