अपना शहर चुनें

States

घर खरीदने वालों को राहत, सु्प्रीम कोर्ट ने एकतरफा शर्तों को ठहराया UTP; पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

देश भर में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन देने का अभियान शुरू होगा (न्यूज़ 18 ग्राफिक्स)
देश भर में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन देने का अभियान शुरू होगा (न्यूज़ 18 ग्राफिक्स)

घर खरीदारों के लिए बड़ी खबर! सुप्रीम कोर्ट ने बायर्स पर थोपी जाने वाली एकतरफा शर्तों को ठहराया अनफेयर ट्रेड प्रैक्टिस, 83 तेजस जेट की खरीद को मंजूरी, CDS रावत बोले- बुलंदियों को छुएगी भारतीय वायुसेना-रफा शर्तों को ठहराया UTP; पढ़ें देश-दुनिया की 10 खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2021, 7:17 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट के तहत अपार्टमेंट बायर्स एग्रीमेंट की एकतरफा शर्तों (One-Sided Agreement) को अनफेयर ट्रेड प्रैक्टिस (Unfair Trade Practice) करार दिया है. साथ ही कहा है कि बिल्‍डर्स (Builders) घर खरीदार (Buyers) को एकतरफा शर्तें मानने के लिए बाध्‍य नहीं कर सकते हैं. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पर बुधवार को अमेरिकी संसद द्वारा दूसरी बार महाभियोग चलाने का प्रस्ताव पास हो गया है. ट्रंप पर कैपिटल में बीते दिनों हुई घटना में भीड़ को 'विद्रोह के लिए उकसाने' का आरोप लगा था. इसके साथ ही  नेशनल कोविड टास्क फोर्स के हेड डॉ. विनोद पॉल (Dr. Vinod Paul) ने कहा कि स्पूतनिक V (Sputnik V) का आखिरी फेज का ट्रायल भारत में चल रहा है. इसके नतीजे आने पर स्पूतनिक के इमरजेंसी यूज (Emergency Use) के लिए आवेदन किया जा सकता है.

पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


घर खरीदारों के लिए बड़ी खबर! सुप्रीम कोर्ट ने बायर्स पर थोपी जाने वाली एकतरफा शर्तों को ठहराया अनफेयर ट्रेड प्रैक्टिस
सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने एक मामले में घर खरीदारों (Home Buyers) को बड़ी राहत देने वाला फैसला सुनाया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि बिल्‍डर्स (Builders) घर खरीदारों को एकतरफा शर्तें (One-Sided Agreement) मानने के लिए बाध्‍य नहीं कर सकते हैं. कोर्ट ने कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट (Consumer Protection Act) के तहत फ्लैट बायर्स एग्रीमेंट की एकतरफा शर्तों को अनफेयर ट्रेड प्रैक्टिस (UTP) करार दिया है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चलेगा महाभियोग, दोनों सदनों में प्रस्ताव पास


राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पर बुधवार को अमेरिकी संसद द्वारा दूसरी बार महाभियोग चलाने का प्रस्ताव पास हो गया है. ट्रंप पर कैपिटल में बीते दिनों हुई घटना में भीड़ को 'विद्रोह के लिए उकसाने' का आरोप लगा था. ट्रंप एकमात्र अमेरिकी राष्ट्रपति हैं जिनके खिलाफ दो बार महाभियोग की प्रक्रिया चलाई गई. ट्रंप के खिलाफ महाभियोग को मंजूरी देने के लिए दस रिपब्लिकन्स ने भी डेमोक्रेट्स का साथ दिया. समाचार एजेंसी AFP के अनुसार अमेरिकी सदन के अधिकतर सदस्यों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग चलाने के लिए वोट किया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

जल्द भारत में इमरजेंसी यूज के लिए अप्लाई कर सकती है रूसी वैक्सीन स्पूतनिक V
कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए बनाई गई नेशनल कोविड टास्क फोर्स के हेड डॉ. विनोद पॉल (Dr. Vinod Paul) ने बताया है कि रूस की स्पूतनिक V (Sputnik V) वैक्सीन जल्द ही इमरजेंसी यूज के लिए अप्लाई कर सकती है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा कि स्पूतनिक का आखिरी फेज का ट्रायल भारत में चल रहा है. इसके नतीजे आने पर स्पूतनिक के इमरजेंसी यूज के लिए आवेदन किया जा सकता है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

TMC ने कांग्रेस और वामदलों से कहा साथ आने को, तो अधीर रंजन ने तृणमूल को दिया ऑफर
णमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) ने बुधवार को वाम मोर्चा (Left) और कांग्रेस (Congress) से बीजेपी (BJP) के खिलाफ लड़ाई में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) का साथ देने की अपील की है. हालांकि, दोनों दलों ने इस सलाह को खारिज कर दिया है. वहीं कांग्रेस ने तृणमूल कांग्रेस को पेशकश की है कि वह बीजेपी के खिलाफ लड़ाई के लिए गठबंधन बनाने के स्थान पर पार्टी (कांग्रेस) में विलय कर ले.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

इंटरकास्ट मैरिज पर इलाहाबाद HC का बड़ा फैसला, एक महीने का इंतजार खत्म, पढ़ें पूरी जानकारी
उत्तर प्रदेश में लव जेहाद के मामलों के बीच शादियों के रजिस्ट्रेशन को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) की लखनऊ बेंच ने बड़ा फैसला सुनाया है. हाईकोर्ट ने शादियों से पहले नोटिस प्रकाशित होने और उस पर आपत्तियां मंगाने को गलत माना है. अदालत ने इसे स्वतंत्रता और निजता के मौलिक अधिकारों का हनन बताया है. अदालत ने विशेष विवाह अधिनियम की धारा 6 और 7 को भी गलत बताया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

इन गाइइलाइंस के तहत ही दिल्‍ली में 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए खोले जाएंगे स्‍कूल
कोरोना काल (Covid 19) में दिल्‍ली सरकार (Delhi Government) के एक बड़े फैसले के तहत 18 जनवरी से सशर्त 10वीं और 12वीं के छात्रों को स्‍कूल जाने की छूट दी गई है. दिल्‍ली सरकार (Delhi Government) द्वारा जारी निर्देश के अनुसार मुताबिक, 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट्स और प्री-बोर्ड/बोर्ड परीक्षाओं के लिए स्कूलों की तैयारी को लेकर स्‍कूलों को खोलने के आदेश जारी किए गए हैं.


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अमिताभ बच्चन ने शेयर की भविष्य की महिला क्रिकेट टीम, क्या जीवा बनेंगी कप्तान?
भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) हाल ही में एक बेटी के पिता बने हैं. विराट कोहली ने अपने सोशल मीडिया के जरिये फैन्स को इस खुशखबरी के बारे में बताया. बेटी (Virat Kohli Daughter) के जन्मदिन की जानकारी देने के बाद विराट कोहली को जमकर बधाइयां मिल रही हैं. खेल जगत के साथ-साथ बॉलीवुड सेलिब्रिटी भी विराट और अनुष्का (Anushka Sharma) को बधाई दे रहे हैं. इन सबके बीच बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने भविष्य की महिला क्रिकेट टीम भी तैयार कर दी है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Mutual Funds vs Bitcoin: जोखिम और रिटर्न के मामले में क्या है बेहतर विकल्प, जानिए यहां
Bitcoin ने एक बार फिर सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है. दुनियाभर में लोग अब बिटकॉइन समेत दूसरी क्रिप्टोकरंसी के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं. हालांकि, म्यूचुअल फंड्स (Mutual Funds) की तुलना में देखें तो इसमें निवेश करने के नियम से लेकर प्रक्रिया तक बिल्कुल अलग है. हम सभी जानते हैं बिटकॉइन एक ​क्रिप्टोकरंसी और म्यूचुअल फंड्स इन्वेस्टमेंट एवेन्यू है, जिसमें निवेशक अपनी रकम जमा करते हैं और इसके बाद की जिम्मेदारी फंड मैनेजर्स की ही होती है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Samsung Galaxy S21 Series: गैलेक्सी S21 सीरीज से आज उठेगा पर्दा, लॉन्च से पहले फोन्स की जानकारियां हुईं लीक
सैमसंग का गैलेक्सी अनपैक्ड (Samsung Galaxy Unpacked) इवेंट आज यानी 14 जनवरी को होने जा रहा है. इस इवेंट में गैलेक्सी S21 सीरीज लॉन्च होगी. इसके तहत तीन नए स्मार्टफोन Galaxy S21 Ultra, Galaxy S21+ और Galaxy S21 की लॉन्चिंग की उम्मीद है. गैलेक्सी अनपैक्ड 2021 (Galaxy Unpacked 2021) इवेंट का ग्लोबल इवेंट भारतीय समयानुसार शाम 8 बजे शुरू होगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

83 तेजस जेट की खरीद को मंजूरी, CDS रावत बोले- बुलंदियों को छुएगी भारतीय वायुसेना
स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस (Tejas Fighter Jet) की खरीद को मंजूरी मिलने पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) ने खुशी जताते हुए कहा कि हमारा जोर स्वदेशी और आत्मनिर्भर भारत पर है. हमें उम्मीद है कि हमारी वायुसेना बुलंदियों का आसमान छुएगी, जिसका हिस्सा तेजस भी है. तेजस के इंजन को भारत में विकसित किया गया है. बता दें कि सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमिटी ने 83 तेजस विमानों की खरीद को मंजूरी दे दी है. रावत ने कहा कि हमारा मुख्य जोर भविष्य की लड़ाइयों में स्वदेशी हथियारों को इस्तेमाल के लिए तैयार करना है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज