कोरोना पर WHO ने कहा- बहुत सारे देश गलत दिशा में जा रहे, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

कोरोना पर WHO ने कहा- बहुत सारे देश गलत दिशा में जा रहे, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेडरोस एडहानोम गेब्रेयेसुस (Tedros Adhanom Ghebreyesus)

एशिया में कोरोना के 30 लाख केस, इनमें से 30% मरीज और 33% मौतें भारत में, कोरोना वायरस संकट दिन पर दिन बद से बदतर होता जा सकता है, WHO ने चेतावनी दी, CBSE 12th Results 2020: लखनऊ की दिव्यांशी जैन ने हासिल किये 600 में से 600 अंक ,Rajasthan Crisis : कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज, पायलट और उनके समर्थक MLA नहीं होंगे शामिल- सूत्र - यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत (India) में कोविड-19 के केस बढ़ते ही चले जा रहे हैं. देश में अब कोरोना वायरस के कुल केस 9 लाख हो गए हैं. एशिया के 30% और दुनिया के 7% केस भारत में ही हैं. एशिया की 33% मौतें भी भारत में ही हुई हैं. Itolizumab बनाने वाले दवा कंपनी Biocon की एक्जिक्यूटिव चेयरपर्सन किरण मजमूदार शॉ ने कहा है कि अगर क्यूबा इस दवा का इस्तेमाल कर अपने यहां डेथ रेट कम रखने में कामयाब हो सकता है तो हम क्यों नहीं.जिनेवा (Geneva) में डब्ल्यूएचओ (WHO) मुख्यालय से एक वर्चुअल ब्रीफिंग (Virtual Briefing) में महानिदेशक (Director) टेडरोस एडहानोम गेब्रेयेसुस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा, "मुझे बिना लाग-लपेट कहने दें, बहुत सारे देश गलत दिशा में जा रहे हैं."

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


एशिया में कोरोना के 30 लाख केस, इनमें से 30% मरीज और 33% मौतें भारत में
#भारत में लॉकडाउन से अनलॉक के सफर के बीच कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण 9 लाख लोगों तक पहुंच गया है. मई तक तो यह वायरस फिर भी कुछ नियंत्रण में लग रहा था. लेकिन जून, और खासकर जुलाई में तो इसकी रफ्तार बेकाबू हो गई है.
#जुलाई के महज 13 दिनों में देश में कोविड-19 (Covid-19) के तकरीबन 3 लाख केस बढ़ गए हैं. इसके साथ ही भारत (India) में कुल केस का आंकड़ा 9 लाख भी पार कर गया है. अब एशिया (Asia) के 30% और दुनिया के करीब 7% केस भारत में ही हैं. यह महज आंकड़े हैं, लेकिन आप इनसे अंदाजा लगा सकते हैं कि स्थिति कितनी गंभीर है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर



क्यूबा में कोरोना डेथ रेट कम करने वाली दवा को भारत में भी मिली हरी झंडी
#कोरोना के इलाज के लिए DCGI यानी ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने Biocon की दवा टोलीजुमैब Itolizumab Injection (आइटोलीजुमैब) को इजाजत दे दी है. DCGI के मुताबिक कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज के लिए इस इंजेक्शन का इस्तेमाल किया जा सकता है. कोरोना मरीजों पर क्लिनिकल ट्रायल के बाद संतोषजनक नतीजे देखे गए हैं.
#ये इंजेक्शन पिछले कई साल से सिरॉसिस के मरीजों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. ये दवा क्यूबा में कोरोना डेथ रेट कम करने के लिए काफी चर्चित रही है. इसे लेकर टोलीजुमैब बनाने वाली कंपनी Biocon की एक्जिक्यूटिव चेयरपर्सन किरण मजमूदार शॉ ने न्यूज़18 के साथ खास बातचीत की है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोरोना वायरस संकट दिन पर दिन बद से बदतर होता जा सकता है, WHO ने चेतावनी दी
#विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सोमवार को चेतावनी (warned) दी है कि यदि सभी देश बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल सावधानियों (Basic health care precautions) का पालन नहीं करते हैं तो तेजी से फैलती कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के दिन पर दिन और भी बदतर होते जाने की संभावना है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Alert: 48 दिन में किसानों ने जमा नहीं किया पैसा तो 4 की जगह 7 फीसदी देना पड़ेगा ब्याज
#किसान क्रेडिट कार्ड (KCC-Kisan Credit Card) पर देश के 7 करोड़ किसानोंं को मोदी सरकार ने बड़ी राहत दी है.
#खेती-किसानी के लोन पर अब 31 अगस्त तक सिर्फ 4 फीसदी ब्याज लगेगा. इस बात की जानकारी केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने दी है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

आंध्र प्रदेश: विशाखापट्टनम में फार्मा कंपनी में लगी भयंकर आग, दमकलकर्मी मौके पर
#आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के विशाखापट्टनम (Vishakapatanam) में एक फार्मा कंपनी (Pharma Company) में आग लगने की खबर सामने आई है. अब तक मिली जानकारी के अनुसार ये आग जेएन फार्मा सिटी (JN pharma city) में एक फार्मा कंपनी में लगी है. घटनास्थल पर दमकलकर्मी इसे बुझाने का प्रयास कर रहे हैं.
#फिलहाल अभी तक किसी के हताहत होने की खबर सामने नहीं आई है. सामने आई घटना की पहली तस्वीरों में आग की ऊंची लपटें उठती दिखाई दे रही हैं. आग लगने के कारणों का फिलहाल पता नहीं चल सका है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

CBSE 12th Results 2020: लखनऊ की दिव्यांशी जैन ने हासिल किये 600 में से 600 अंक
#CBSE 12वीं के नतीजे घोषित हो गए हैं. इस वर्ष 88.78 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं जबकि पिछले वर्ष 83.40 फीसदी पास हुए थे. यानी इस बार रिजल्ट 5.38 % बेहतर रहा है. लड़कियों का पास प्रतिशत 92.15 फीसदी और लड़कों का पास प्रतिशत 86.19 रहा है.
#इसी कड़ी में राजधानी लखनऊ नवयुग रेडियंस स्कूल की छात्रा दिव्यांशी जैन (Divyanshi Jain) ने एक नया इतिहास रचा हैं. दिव्यांशी ने 12वीं में 600 में से 600 नंबर हासिल किए हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Rajasthan Crisis : कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज, पायलट और उनके समर्थक MLA नहीं होंगे शामिल- सूत्र
#राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस में उठे सियासी बवंडर के बीच पार्टी ने मंगलवार को फिर से विधायक दल की बैठक बुलाई है और जिसमें उसे उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट (Sachin Pilot) और उनके समर्थक विधायकों के बुलावा दिया गया है.
#सूत्रों के मुताबिक, पायलट के बागी तेवर कायम हैं, लिहाजा वह और उनके समर्थक विधायक आज सुबह 10 बजे जयपुर में होने वाली कांग्रेस विधायक दल की बैठक से दूर रह सकते हैं. सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और पार्टी के कई अन्य नेता पायलट के संपर्क में हैं.
#हालांकि पायलट के करीबी सूत्रों का कहना है कि राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ अपने बागी रुख पर कायम हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

आयकर विभाग का तीन बड़े समूहों पर छापा, गड़बड़ियों के कई सबूत मिले
#आयकर विभाग (Income Tax Department) ने जानकारी दी है कि विभाग ने आज तीन समूहों (Three Groups) पर जांच और सर्वे (search and survey) के लिए छापेमारी की. ये ऑपरेशन जयपुर (Jaipur) में 20 परिसरों में, कोटा (Kota) में 6, दिल्ली (Delhi) में 8 और मुंबई (Mumbai) में 9 परिसरों में किए गए.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर, मुंबई में भारी बारिश का अनुमान; दिल्ली में एक हफ्ते तक बारिश नहीं
#असम (Assam) में सोमवार को बाढ़ की स्थिति और खराब होने के साथ राज्य में वर्षा जनित घटनाओं में छह लोगों की मौत हो गई है. बाढ़ से असम के करीब 22 लाख लोग प्रभावित हुए हैं हालांकि मौसम विभाग (Weather Department) ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि मानसून (Monsoon) दक्षिण की ओर बढ़ रहा है और पूर्वोत्तर क्षेत्र में बारिश की तीव्रता में कमी आएगी.
#मौसम विभाग ने कहा कि मानसून पश्चिम तट में कोंकण गोवा (Goa) से केरल (Kerala) की ओर सक्रिय है. मौसम का पूर्वानुमान बताने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymate Weather) ने कहा कि 16 जुलाई तक मुंबई (Mumbai) में भारी बारिश होने का अनुमान है हालांकि 15 जुलाई को महानगर में सबसे तेज बारिश हो सकती है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

19 राज्यों में कोरोना से ठीक होने की दर राष्ट्रीय औसत से बेहतर: केंद्र
#केंद्र ने कहा है कि उसके द्वारा राज्य सरकारों के समन्वय में उठाए गए कदमों से मरीजों के ठीक होने की दर (Recovery Rate) में 'क्रमिक बढ़ोतरी' हुई. उसने यह भी कहा कि देश के 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड-19 के कारण मृत्युदर (Death Rate) राष्ट्रीय औसत (National Average) 2.64 प्रतिशत से नीचे है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading