पश्चिम बंगाल में आज 5वें चरण की वोटिंग, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

तस्वीर- ani

तस्वीर- ani

IPL 2021 : दीपक चाहर ने गेंदबाजी से बरपाया कहर, धोनी के 200वें मैच में चेन्नई ने पंजाब को दी मात, पश्चिम बंगाल में आज 5वें चरण की वोटिंग, 6 जिलों की 45 सीटों पर मुकाबला-यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 17, 2021, 6:18 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार (Ajit Pawar) ने शुक्रवार को कहा कि अगर लोग कोरोना गाइडलाइंस (Coronavirus) के मुताबिक व्यवहार नहीं करेंगे, तो राज्य सरकार को पिछले साल की तरह कड़ा लॉकडाउन लगाना पड़ेगा. उपमुख्यमंत्री ने आगे बताया कि राज्य के सभी विधायकों और सांसदों को अपने सालाना फंड से अपनी विधानसभा और संसदीय क्षेत्र में कोरोना से जुड़े काम कराने के लिए 1 करोड़ की राशि का उपयोग करने अनुमति दी गई है. बता दें कि महाराष्ट्र में 14 अप्रैल से 15 दिनों का राज्यव्यापी कर्फ्यू लागू है.पेसर दीपक चाहर (Deepak Chahar) की कमाल की गेंदबाजी के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल-2021 के मुकाबले में शुक्रवार को पंजाब किंग्स (PBKS vs CSK) को 6 विकेट से हरा दिया. इसी के साथ महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी वाली इस टीम ने लीग के 14वें सीजन में अपनी पहली जीत दर्ज की. पंजाब टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 107 रन ही बना पाई जिसमें से 47 रन का योगदान शाहरुख खान का रहा. इसके बाद तीन बार की चैंपियन चेन्नई टीम ने 15.4 ओवर में चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें



लोगों ने कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं किया तो लगाना पड़ेगा कड़ा लॉकडाउनः अजीत पवार

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था कि इस अवधि में दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू रहेगी, जिसके तहत पांच या इससे अधिक लोग एक साथ जमा नहीं हो सकते. हालांकि उन्होंने नई पाबंदियों को ‘लॉकडाउन’ का नाम नहीं दिया. इस दौरान आवश्यक सेवाओं को अनुमति होगी, लेकिन एक मई तक प्रदेश में धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक समारोहों पर पूरी तरह रोक रहेगी.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

IPL 2021 : दीपक चाहर ने गेंदबाजी से बरपाया कहर, धोनी के 200वें मैच में चेन्नई ने पंजाब को दी मात

107 रन के आसान से लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई का पहला विकेट 24 के टीम स्कोर पर गिर गया, जब ऋतुराज गायकवाड़ (5) को अर्शदीप सिंह ने दीपक हुड्डा के हाथों कैच करा दिया. फिर फाफ डुप्लेसी और मोइन अली ने पारी को आगे बढ़ाया और दूसरे विकेट के लिए 66 रन जोड़े. मोइन फिफ्टी से चूक गए और 46 के निजी स्कोर पर मुरुगन अश्विन का शिकार बने. उन्होंने 31 गेंदों की अपनी पारी में 7 चौके और एक छक्का लगाया.



यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोरोना की मार: दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू शुरू, यहां जानिए सभी बड़ी बातें

दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को कहा कि जिन लोगों के पास वैध रात्रि कर्फ्यू ई-पास है, उन्हें सप्ताहांत कर्फ्यू के लिए अलग से पास लेने की जरूरत नहीं है. कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बृहस्पतिवार को सप्ताहांत में कर्फ्यू की घोषणा की थी और संक्रमण की कड़ी तोड़ने के लिए कई पाबंदियों की भी घोषणा की थी, जिसमें मॉल, जिम और ऑडिटोरियम को 30 अप्रैल तक बंद रखना शामिल है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Indian Railways: मुंबई और पुणे से बिहार के लिए रेलवे चला रहा कई स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट और टाइम शेड्यूल

देश में लगातार बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामलों को लेकर प्रवासी मजदूर ज्यादा परेशान हैं. संक्रमण के चलते लॉकडाउन (Lockdown) की आशंका और महाराष्ट्र में लगातार कड़े किए जा रहे प्रतिबंध के बीच प्रवासी मजदूर पलायन करने लग गए हैं. इस बीच, रेलवे यात्रियों की बढ़ती डिमांड के चलते स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था करने में जुटी हुई है. वहीं, सेंट्रल रेलवे (Central Railway) ने मुंबई और पुणे से बिहार के लिए कई स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

गुड़िया रेप प्रकरण: शिमला के बहुचर्चित केस की सुनवाई पूरी, 28 अप्रैल को कोर्ट सुनाएगी फैसला

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के शिमला जिले के कोटखाई इलाके बहुचर्चित गुड़िया रेप एंड मर्डर केस (Gudiya rape and murder case) में आज यानि शुक्रवार को जिला अदालत में सुनवाई हुई. आरोपी नीलू के खिलाफ चल रहे ट्रायल मामले में कुछ बिंदुओं पर बहस होने के बाद फैसला सुनाए जाने की उम्मीद थी. सेशन जज राजीव भारद्वाज की कोर्ट में चल रहे केस पर आज CBI और आरोपी पक्ष के बीच में जबरदस्त बहस हुई. बचाव पक्ष ने जांच के दौरान CBI की ओर से लिए गए सैंपल से लेकर अन्य साक्ष्यों पर सवाल उठाए, जिस पर सीबीआई ने अपनी दलील पेश की.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

परिणीति चोपड़ा स्टारर फिल्म 'सायना' का होगा डिजिटल प्रीमियर, अमेजन प्राइम पर होगी स्ट्रीम

अमेजन प्राइम वीडियो ने हाल ही में रिलीज और समीक्षकों द्वारा सराही गई बॉलीवुड स्‍पोर्ट्स बायोपिक साइना (Saina) के डिजिटल प्रीमियर की शुक्रवार को घोषणा की. इस फिल्‍म में परिणीति चोपड़ा लीड रोल में हैं. यह फिल्म भारत की एक मशहूर शटलर और प्रशंसित बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल के कॅरियर में आए उतार-चढ़ावों को दर्शाती है. बायोपिक में उन लोगों को रेखांकित किया गया है, जो साइना की पेशेवर जिंदगी का अटूट हिस्सा रहे हैं और साइना के लचीलेपन और कभी हार न मानने के जज्बे को तैयार करने में जिनकी खास भूमिका रही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बंगाल चुनाव: EC की सख्ती, शाम 7 बजे के बाद प्रचार नहीं, राजनीतिक दलों को कोरोना नियमों के पालन का आदेश

देश में कोरोना वायरस (Covid-19) की भयावह स्थिति को देखते हुए चुनाव आयोग (Election Commission) ने पश्चिम बंगाल चुनाव में कुछ सख्त कदम उठाए हैं. चुनाव आयोग ने आदेश दिए हैं कि अब कोई पार्टी शाम सात बजे के बाद रैली या प्रचार नहीं पाएगी. इसके अलावा अब वोटिंग के 72 घंटे पहले ही चुनाव प्रचार समाप्त हो जाएगा. इससे पहले यह समयसीमा 48 घंटे की होती थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारत से ज्यादा कोरोना ने ब्राजील में मचाई तबाही, कोई नहीं जानता कि क्यों?

कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर का प्रकोप देश भर में दिख रहा है. वैश्विक स्तर पर सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में भारत का नंबर अब दूसरा है. संक्रमण के मामलों में वृद्धि के चलते मार्च में भारत ने ब्राजील को पीछे छोड़ दिया था. लेकिन, अब भी एक बड़ा सवाल है कि कोरोना ने ब्राजील में सबसे ज्यादा तबाही क्यों मचाई. संक्रमण को देखें तो भारत और ब्राजील की हालत एक जैसी है. दोनों देशों में 1 करोड़ 40 लाख के करीब मामले हैं. मुंबई से लेकर साओ पाउलो तक अस्पतालों पर दबाव है. आईसीयू बेड और ऑक्सीजन की मांग लगातार बढ़ती जा रही है. हालांकि वैज्ञानिकों के लिए अब भी ब्राजील में संक्रमण से हुई मौतें एक पहेली बनी हुई हैं. 21 करोड़ से ज्यादा की आबादी वाले ब्राजील (Brazil) में अब तक 3,61,800 लोगों की मौत हुई है, जोकि भारत के मुकाबले लगभग दोगुना है, जबकि ब्राजील के मुकाबले भारत की आबादी कई गुना ज्यादा है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मध्य प्रदेश: कुंभ स्नान कर लौटे नरसिंह मंदिर के प्रमुख महामंडलेश्वर स्वामी श्याम देवाचार्य की कोरोना से मौत

मध्य प्रदेश के जबलपुर (Jabalpur) में नरसिंह मंदिर के प्रमुख महामंडलेश्वर जगतगुरु डॉक्टर स्वामी श्याम देवाचार्य (Swami Shyam Devacharya) महाराज की कोरोना संक्रमण होने के कारण मौत हो गई. वह कुंभ में शामिल होने के बाद कोरोना वायरस का शिकार हो गए थे. उनकी तबियत खराब होने के बाद उनमें कोरोना के लक्षणों की पुष्टि हु़ई थी. इसके बाद शुक्रवार को उनकी मौत हो गई. नरसिंह मंदिर के प्रमुख महामंडलेश्वर जगतगुरु डॉक्टर स्वामी श्याम देवाचार्य महाराज की मृत्यु से संत समाज के साथ उनके भक्तों में गहरी शोक की लहर है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पश्चिम बंगाल में आज 5वें चरण की वोटिंग, 6 जिलों की 45 सीटों पर मुकाबला

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Election) में आज 5वें चरण की वोटिंग (5th Phase Voting) होगी. राज्य के 6 जिलों की 45 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की किस्मत आज ईवीएम में कैद हो जाएगी. ये 45 सीटें जलपाईगुड़ी, कलिमपोंग, दार्जिलिंग, नाडिया, उत्तरी 24 परगना और पूर्ब बर्धमान जिलों में पड़ती हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज