लद्दाख में LAC पर हिंसक झड़प, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

लद्दाख में LAC पर हिंसक झड़प, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
भारतीय सेना (Indian Army) ने बयान में कहा कि जान गंवाने वाले 20 में से 17 सैनिक गतिरोध वाले स्थान पर, शून्य से नीचे तापमान में ड्यूटी के दौरान गंभीर रूप से घायल हो गए थे. यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

भारतीय सेना (Indian Army) ने बयान में कहा कि जान गंवाने वाले 20 में से 17 सैनिक गतिरोध वाले स्थान पर, शून्य से नीचे तापमान में ड्यूटी के दौरान गंभीर रूप से घायल हो गए थे. यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • Share this:
नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख (Ladakh) के गलवान घाटी (Galwan Valley) में चीन के साथ हिंसक झड़प में भारत के कम से कम 20 जवान शहीद हो गए हैं. जबक‍ि चीन (China) को भी भारी नुकसान हुआ है. चीन के 43 सैनिक हताहत हुए हैं. सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी.  जब से कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी ने पूरी दुनिया में अपना प्रकोप फैलाया है, उसके बाद से हजारों वैज्ञानिक अलग-अलग देशों में कोविड-19 (Covid-19) के लिए वैक्सीन और दवाई की खोज में लगे हुए हैं. लेकिन चेन्नई के एक वैज्ञानिक (Scientist) इस बीमारी को सूर्य गृहण (solar eclipse) से जोड़कर देख रहे हैं.कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर भारत में बढ़ता ही जा रहा है. देश में कोविड-19 के अब तक करीब 3.50 लाख केस आ गए हैं. देश में सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र में हैं. शहरों की बात करें तो मुंबई की हालत सबसे खराब है. यहां अब तक 60 हजार से अधिक केस सामने आ चुके हैं.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


लद्दाख में LAC पर हिंसक झड़प, भारत के 20 जवान शहीद, चीन के 43 सैनिक हताहत
#पूर्वी लद्दाख (Ladakh) के गलवान घाटी (Galwan Valley) में चीन के साथ हिंसक झड़प में भारत के कम से कम 20 जवान शहीद हो गए हैं. जबक‍ि चीन (China) को भी भारी नुकसान हुआ है. चीन के 43 सैनिक हताहत हुए हैं.
#सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी. सेना ने बयान में कहा कि जान गंवाने वाले 20 में से 17 सैनिक गतिरोध वाले स्थान पर, शून्य से नीचे तापमान में ड्यूटी के दौरान गंभीर रूप से घायल हो गए थे.
#एएनआई सूत्रों के अनुसार, LAC के पास चीनी हेलिकॉप्टरों का आना जाना बढ़ गया है. गलवान घाटी में भारत के साथ हुई हिंसक झड़प में भारी संख्‍या में चीनी सिपाही भी हताहत हुए हैं और हेलिकॉप्टरों की मदद से उन्हें ले जाया जा रहा है.



यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

साइंटिस्ट का दावा, 21 जून को सूर्य ग्रहण पर खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस
#जब से कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी ने पूरी दुनिया में अपना प्रकोप फैलाया है, उसके बाद से हजारों वैज्ञानिक अलग-अलग देशों में कोविड-19 (Covid-19) के लिए वैक्सीन और दवाई की खोज में लगे हुए हैं.
#लेकिन चेन्नई के एक वैज्ञानिक (Scientist) इस बीमारी को सूर्य गृहण (solar eclipse) से जोड़कर देख रहे हैं. उन्होंने दावा किया है कि कोरोना वायरस और सूर्य ग्रहण के बीच कनेक्शन है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

जिस गलवान घाटी में झड़प हुई वो क्यों भारत और चीन के लिए बनी अहम
#आखिर क्या बात है कि गलवान घाटी चीन के महत्वपूर्ण हो गया है. भारत-चीन के बीच हाल में कई झड़पें इसी इलाके में हुई हैं. दरअसल गलवान नदी के दूसरी ओर भारत अपना निर्माण कार्य कर रहा है
#. चीन कतई नहीं चाहता कि भारत ऐसा करे. हालांकि पिछले कुछ सालों में चीन ने खुद गलवान नदी की दूसरी ओर सड़क समेत कई निर्माण कार्य किए हैं

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Covid-19: मुंबई में 60 हजार से ज्यादा केस, 3100 मौतें; चीन को छोड़ सकता है पीछे
#कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर भारत में बढ़ता ही जा रहा है. देश में कोविड-19 के अब तक करीब 3.50 लाख केस आ गए हैं. देश में सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र में हैं.
#शहरों की बात करें तो मुंबई की हालत सबसे खराब है. यहां अब तक 60 हजार से अधिक केस सामने आ चुके हैं. मुंबई में केस बढ़ने की रफ्तार देखकर लगता है कि जल्दी ही यह अकेला शहर चीन को पीछे छोड़ देगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

30 जून तक निपटा लें Tax, FD, PAN, PPF सहित ये 13 जरूरी काम, वरना उठाना होगा भारी जुर्माना
#लगभग 70 दिन चले लॉकडाउन की वजह से पूरी अर्थव्यवस्था ध्वस्त हो चु्की है. इसी के मद्देनजर सरकार ने भी कई चीजों की डेडलाइन 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून कर दी थी. आइए आपको बताते हैं किन-किन फाइनेंशियल चीजों की डेडलाइन 30 जून रखी गई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

India-China Rift: 'कैट' ने लिया इन 500 चीनी उत्पादों का बहिष्कार का निर्णय, देखें सूची
#लद्दाख सीमा (Ladakh Border) पर भारत-चीन विवाद (India-China Rift) के बीच कारोबारी संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने देश में चाइनीज उत्पादों (Chinese Products) का बहिष्कार का निर्णय लिया है.
#कैट ने इसके लिए 500 से भी ज्यादा चाइनीज उत्पादों की लिस्ट जारी की है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दिल्ली में बीते 24 घंटे में COVID-19 से रिकॉर्ड 93 लोगों की मौत, 1859 नए मामले आए
#हर बीतते दिन के साथ दिल्ली (Delhi) और देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर बढ़ता जा रहा है.
#बीते चौबीस घंटे के दौरान दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 1,859 मामले सामने आए हैं. इसे मिलाकर अब राजधानी में पॉजिटिव (Corona Positive) मरीजों की संख्या 44,688 हो गई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

गुजरात राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस ने अपने 20 विधायकों को अहमदाबाद के होटल में किया शिफ्ट
#कांग्रेस (Congress) विधायक मनीष दोषी ने अश्विन कोतवाल, गनीबेन ठाकोर, कीर्ति पटेल, लखा भारवाड़ और बलदेवजी ठाकोर समेत 20 विधायकों को मंगलवार दोपहर को अहमदाबाद एयरपोर्ट के समीप किसी 5 स्टार होटल में पहुंचाया गया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारतीय सेना के अधिकारी और जवान शहीद, घबराए चीन ने कहा- एकतरफा कदम ना उठाएं
#भारत-चीन सीमा विवाद (India-China Faceoff) के बीच लद्दाख सीमा (Ladakh Border) पर चीनी सेना के साथ हुई झड़प में भारतीय सेना (Indian Army) के एक अधिकारी और दो जवान शहीद हो गए हैं.
#उधर चीन (China) ने भी इस घटना को काफी गंभीरता से लिया है और भारत से अपील की है कि फ़िलहाल जल्दबाजी में कोई कदम न उठाएं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सुशांत की जिस फिल्म के लिए NASA जाकर ली ट्रेनिंग, बॉलीवुड वालों ने उसी को बंद करा दिया
#फिल्म ‘‘चंदा मामा दूर के’’ के लिए शोध के लिए सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) 2017 में नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) भी गए थे. राजपूत फिल्म में एक अंतरिक्ष यात्री की भूमिका निभाने वाले थे, जिसके प्रशिक्षण के लिए वह नासा में रुके भी थे.
#हालांकि फिल्म बाद में स्थगित हो गई थी. इससे पहले शेखर कपूर ने बताया कि वो अपने 'पानी' फिल्म के किरदार के लिए कड़ी मेहनत कर रहे थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज