दिल्ली में कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी के बाद एक्शन में केंद्र सरकार, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

दिल्‍ली में फिर बढ़ रहा है कोरोना संक्रमण.
दिल्‍ली में फिर बढ़ रहा है कोरोना संक्रमण.

प्रशांत किशोर का नीतीश पर 'प्रहार', बोले- थके और महत्वहीन CM के शासन को तैयार रहे बिहार, J&K, उत्तराखंड, हिमाचल में भारी बर्फबारी, कश्मीर के चार जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी, PM मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम से 6 साल में हुई 30 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई- यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2020, 6:28 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में लगातार 44वें दिन कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण के नए मामलों की तुलना में संक्रमण से उबरने वालों की संख्या ज्यादा रही. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के 30,548 नए मामले आए हैं जबकि 43,851 मरीज ठीक हो गए. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने सोमवार को बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 13,303 घटकर 4,65,478 रह गई जो अब तक के कुल मामलों का 5.26 प्रतिशत है.भारतीय नौसेना के युद्धाभ्यास ‘मालाबार’ (Malabar Exercise) का दूसरा चरण (Second Phase) मंगलवार को उत्तरी अरब सागर में शुरू होगा. इसमें भारतीय नौसेना का विक्रमादित्य विमानवाहक पोत, अमेरिकी विमान वाहक पोत निमित्ज और ऑस्ट्रेलिया एवं जापान की नौसेना की अग्रिम मोर्चो पर तैनात पोत चार दिन तक सघन युद्धाभ्यास करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के पहले कार्यकाल 2014 से शुरू मासिक रेडियो प्रोग्राम मन की बात (Mann Ki Baat) से अब तक 30 करोड़ रुपये की कमाई हो चुकी है. एक आरटीआई (RTI) में इस बात का खुलासा हुआ है. आरटीआई में पता चला है कि ऑल इंडिया रेडियो (All India Radio) पर चर्चित कार्यक्रम से पिछले 6 सालों में ₹ 30 करोड़ 28 लाख की कमाई हुई है.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


देश में कोरोना रिकवरी रेट 93.27%, लगातार 44 वें दिन नए केस की तुलना में ठीक होने वालों की संख्या ज्यादा
देश में लगातार 44वें दिन कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण के नए मामलों की तुलना में संक्रमण से उबरने वालों की संख्या ज्यादा रही. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के 30,548 नए मामले आए हैं जबकि 43,851 मरीज ठीक हो गए. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने सोमवार को बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 13,303 घटकर 4,65,478 रह गई जो अब तक के कुल मामलों का 5.26 प्रतिशत है. मंत्रालय ने कहा, "रोजाना सामने आ रहे कोरोना वायरस के नए मामलों की संख्या घटकर रिकॉर्ड निचले स्तर 30,548 पर पहुंच गई है. ऐसे समय में जब यूरोप के कई देशों और अमेरिका में कोविड-19 के रोजाना मामले लगातार बढ़ रहे हैं, तब भारत में इनका कम हो जाना एक ऐतिहासिक उपलब्धि की तरह है."
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मालाबार युद्धाभ्यास का दूसरा चरण आज से, भारत के साथ QUAD देश दिखाएंगे चीन को ताकत


भारतीय नौसेना के युद्धाभ्यास ‘मालाबार’ (Malabar Exercise) का दूसरा चरण (Second Phase) मंगलवार को उत्तरी अरब सागर में शुरू होगा. इसमें भारतीय नौसेना का विक्रमादित्य विमानवाहक पोत, अमेरिकी विमान वाहक पोत निमित्ज और ऑस्ट्रेलिया एवं जापान की नौसेना की अग्रिम मोर्चो पर तैनात पोत चार दिन तक सघन युद्धाभ्यास करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि इस युद्धाभ्यास के दौरान ‘क्वाड’ समूह के देशों की नौसेनाओं द्वारा मिलकर कार्य करने की क्षमता को बढ़ाने के लिए समन्वित अभियान का अभ्यास किया जाएगा. उल्लेखनीय है कि मालाबार युद्धाभ्यास का पहला चरण तीन से छह नवंबर के बीच बंगाल की खाड़ी में संपन्न हुआ और इस दौरान पनडुब्बी युद्ध और समुद्र से हवा में मार करने की क्षमता का अभ्यास किया गया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

PM मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम से 6 साल में हुई 30 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के पहले कार्यकाल 2014 से शुरू मासिक रेडियो प्रोग्राम मन की बात (Mann Ki Baat) से अब तक 30 करोड़ रुपये की कमाई हो चुकी है. एक आरटीआई (RTI) में इस बात का खुलासा हुआ है. आरटीआई में पता चला है कि ऑल इंडिया रेडियो (All India Radio) पर चर्चित कार्यक्रम से पिछले 6 सालों में ₹ 30 करोड़ 28 लाख की कमाई हुई है. आरटीआई में इस बात का पता चला है कि इस कार्यक्रम के अखबारों में विज्ञापन पर कुल 7 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. जबकि इससे तीन गुना करीब इस कार्यक्रम की आय हुई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कंप्‍यूटर बाबा की मुश्किल बढ़ी, जमानत मिलते ही फिर भेजे गए सलाखों के पीछे, आज होगी कोर्ट में पेशी
जबरन घर में घुसकर एक व्यक्ति पर तलवार से हमले के प्रयास के आरोप को लेकर दर्ज मामले में कंप्‍यूटर बाबा (Computer Baba) को स्थानीय अदालत ने सोमवार को एक दिन के लिए पुलिस हिरासत (Police Custody) में भेज दिया है. साफ है कि मंगलवार को उनकी कोर्ट में पेशी होगी. अवैध रूप से बनाए गए आश्रम को ढहाए जाने के दौरान आठ दिन पहले एहतियातन गिरफ्तारी के बाद से 54 वर्षीय धार्मिक नेता केंद्रीय जेल में बंद थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दिल्‍ली में कोरोना की रफ्तार पर एक्‍शन में केंद्र, 114 निजी अस्‍पतालों का दौरा करेंगी गृह मंत्रालय की 10 टीमें
केंद्र ने राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 (Covid-19) के मरीजों का उपचार कर रहे निजी अस्पतालों का दौरा करने के लिए 10 बहु-विषयक टीमों का गठन किया है. ये टीमें वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार द्वारा जारी विभिन्न निर्देशों के अनुपालन की स्थिति पर गौर करेंगी. केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Minsitry) के सोमवार को एक आदेश के मुताबिक टीमें तुरंत अपना दौरा शुरू करेंगी और दो दिनों के भीतर अपनी रिपोर्टें सौंपेंगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

प्रशांत किशोर का नीतीश पर 'प्रहार', बोले- थके और महत्वहीन CM के शासन को तैयार रहे बिहार
चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) ने सोमवार को बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के सातवीं बार शपथ ग्रहण करने के बाद उन पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें भाजपा ने इस पद पर ‘मनोनीत’ किया है. उन्‍होंने कहा कि बिहार को कुछ और सालों तक ‘एक थके हुए और राजनीतिक रूप से महत्वहीन हो गए नेता’ के प्रभावहीन शासन के लिए तैयार रहना चाहिए. आपको बता दें कि कभी नीतीश के करीबी सहयोगी रहे किशोर को जेडीयू उपाध्यक्ष बनाया गया था, लेकिन उनके स्वतंत्र और अक्सर विरोधाभासी विचारों की वजह से दोनों के रिश्तों में खटास आ गयी और उन्हें पार्टी से निकाल दिया गया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

J&K, उत्तराखंड, हिमाचल में भारी बर्फबारी, कश्मीर के चार जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी
जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड (Uttarakhand) और हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के ऊंचाई वाले विभिन्न क्षेत्रों में बर्फ की चादर बिछ गयी है. पर्यटन स्थल कुफरी, मनाली और औली में मौसम की पहली बर्फबारी हुई. वहीं बारिश के बाद दिल्ली, हरियाणा (Haryana) और पंजाब (Punjab) में तापमान गिर गया है. केंद्रशासित प्रदेश में भारी बर्फबारी (Snowfall) और भूस्खलन के बाद रामबन जिले में महत्वपूर्ण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग (Jammu-Srinagar National Highway) को बंद कर दिया गया और कश्मीर में प्रशासन ने चार जिलों- कुपवाड़ा, बांदीपुर, बारामुला और गांदेरबल के लिए हिमस्खलन की चेतावनी जारी की.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सुशील मोदी पर नीतीश का बड़ा बयान, कहा- डिप्टी CM नहीं बनाने का फैसला BJP का, उनसे पूछिए
बिहार के राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह समाप्त हो चुका है. आज नीतीश मंत्रिमंडल का चेहरा पूरी तरह बदल गया. पटना साहिब से बीजेपी की ओर से जीतकर आए नंदकिशोर यादव इस बार सदन का संचालन करेंगे. वे विधानसभा अध्यक्ष का पद संभालेंगे. एनडीए की इस सरकार में दो डिप्टी सीएम होंगे. कुल 15 मंत्रियों ने आज पद और गोपनीयता की शपथ ली. मुख्यमंत्री के रूप में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने 7वीं बार पद और गोपनीयता की शपथ ली है. पर इस पूरे मंत्रिमंडल में पिछली सरकार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी को कोई जगह नहीं मिली है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

15वें वित्त आयोग ने पीएम नरेंद्र मोदी को सौंपी रिपोर्ट, जानें इसके बारे में सबकुछ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को 15वें वित्‍त आयोग ने वर्ष 2021-22 से 2025-26 के लिए अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. इससे पहले एनके सिंह की अध्‍यक्षता वाले इस आयोग (15th Finance Commission) ने राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) को भी अपनी रिपोर्ट सौंपी थी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) को भी रिपोर्ट की एक कॉपी 17 नवंबर को सौंपी जाएगी. केंद्र व राज्य सरकारों, विभिन्‍न स्तर की लोकल गवर्नमेंट, वित्त आयोग के पूर्व चेयरमैन व इसके सदस्यों, कमिशन की एडवाइजरी काउंसिल, संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञों, शैक्षणिक संस्थानों और अन्य दूसरे संस्थानों के साथ विचार-विमर्श तथा मैराथन बैठकों के बाद ये रिपोर्ट तैयार की गई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज