देश

जयशंकर बोले- हथियारों के साथ चीनी सैनिकों की मौजूदगी बहुत गंभीर चुनौती, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

विदेश मंत्री एस. जयशंकर
विदेश मंत्री एस. जयशंकर

IPL 2020: मुंबई इंडियंस की कोलकाता नाइट राइडर्स पर बड़ी जीत, डीकॉक बने हीरो, मथुरा: 'श्रीकृष्ण विराजमान' की अपील कोर्ट ने की स्वीकार, 18 नवंबर को होगी सुनवाई- यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2020, 6:27 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.  विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) ने शुक्रवार को कहा कि पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर बड़ी संख्या में हथियारों से लैस चीनी सैनिकों (Chinese troops) की मौजूदगी भारत के समक्ष 'बहुत गंभीर' सुरक्षा चुनौती है.भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (Jagat Prakash Nadda) ने कांग्रेसी नेता पी. चिदंबरम (P. Chidambaram) द्वारा कश्मीर पर दिए बयान पर तीखी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि कांग्रेस के पास गुड गवर्नेंस का कोई एजेंडा नहीं है इसीलिए बिहार चुनाव से पहले वो भारत को बांटने वाली डर्टी ट्रिक्स इस्तेमाल कर रही है.  भारतीय सेना (Indian security forces) जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में आतंकियों का सफाया करने के लिए विशेष अभियान चला रही है. कश्मीर घाटी से आतंक का पूरी तरह से खत्म किया जा सके इसके लिए सेना द्वारा आतंकवादियों (Terrorist) को सरेंडर करना का मौका भी दिया जा रहा है. सेना आतंकियों को सरेंडर करने का कैसे मौका दे रही है, इसका एक वीडियो शुक्रवार को बडगाम के चंडूरा में देखने को मिली.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


LAC पर हथियारों के साथ चीनी सैनिकों की मौजूदगी बहुत गंभीर चुनौती: एस जयशंकर
#विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) ने शुक्रवार को कहा कि पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर बड़ी संख्या में हथियारों से लैस चीनी सैनिकों (Chinese troops) की मौजूदगी भारत के समक्ष 'बहुत गंभीर' सुरक्षा चुनौती है. जयशंकर ने कहा कि जून में लद्दाख सेक्टर में भारत-चीन सीमा पर हिंसक झड़पों का बहुत गहरा सार्वजनिक और राजनीतिक प्रभाव रहा है तथा इससे भारत और चीन के बीच रिश्तों में गंभीर रूप से उथल-पुथल की स्थिति बनी है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

चिदंबरम ने किया आर्टिकल 370 का समर्थन तो नड्डा बोले- भारत बांटने की गंदी राजनीति


#भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (Jagat Prakash Nadda) ने कांग्रेसी नेता पी. चिदंबरम (P. Chidambaram) द्वारा कश्मीर पर दिए बयान पर तीखी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि कांग्रेस के पास गुड गवर्नेंस का कोई एजेंडा नहीं है इसीलिए बिहार चुनाव से पहले वो भारत को बांटने वाली डर्टी ट्रिक्स इस्तेमाल कर रही है. गौरतलब है कि पी. चिदंबरम ने शुक्रवार को कई ट्वीट्स कर जम्मू-कश्मीर की राजनीतिक पार्टियों के नए गठबंधन को समर्थन देकर आर्टिकल 370 (Article 370) बहाली की बात कही थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कश्मीर: सुरक्षाबल बोले-कोई गोली नहीं मारेगा, आतंकी ने किया सरेंडर, पिता के गले लगकर रोया...VIDEO
#भारतीय सेना (Indian security forces) जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में आतंकियों का सफाया करने के लिए विशेष अभियान चला रही है. कश्मीर घाटी से आतंक का पूरी तरह से खत्म किया जा सके इसके लिए सेना द्वारा आतंकवादियों (Terrorist) को सरेंडर करना का मौका भी दिया जा रहा है. सेना आतंकियों को सरेंडर करने का कैसे मौका दे रही है, इसका एक वीडियो शुक्रवार को बडगाम के चंडूरा में देखने को मिली.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

NEET की परीक्षा में 100 फीसद नंबर लाने वाला शोयब बोला- लॉकडाउन में यह एक काम करने से मिली है कामयाबी
#नीट की परीक्षा (NEET Exam) में 100 फीसद मतलब 720 में से 720 नंबर हासिल करने वाला शोयब आफताब चर्चाओं में है. उड़ीसा (Odisha) के रहने वाले शोयब ने कोटा (Kota) में रहकर नीट की तैयारी की थी. फर्स्ट आने के बारे में शोयब ने एक राज़ फाश करते हुए बताया कि सिर्फ एक ऐसा काम था जिसे करने से मेरी सारी परेशानियां दूर हो गईं. फिर तो परीक्षा से पहले ही नीट मुझे आसान लगने लगी. मैं इंतज़ार करने लगा कि अब परीक्षा कब होगी. मैं चाहता था कि परीक्षा ज़ल्द से ज़ल्द हो जाए. शोयब अपने परिवार में शख्स है जो डॉक्टरी (Doctor) की पढ़ाई करेगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

IPL 2020: मुंबई इंडियंस की कोलकाता नाइट राइडर्स पर बड़ी जीत, डीकॉक बने हीरो
आईपीएल 2020 के 32वें मैच में मुंबई इंडियंस ने एकतरफा अंदाज में कोलकाता नाइट राइडर्स (MI beat KKR) को 8 विकेट से हरा दिया. कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 148 रन बनाए थे और इस लक्ष्य को मुंबई ने 16.5 ओवर में महज 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया. मुंबई की जीत के हीरो क्विंटन डीकॉक रहे, जिन्होंने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. डीकॉक 78 रन बनाकर नाबाद रहे. हार्दिक पंड्या ने भी नाबाद 21 रन बनाए. कप्तान रोहित शर्मा ने 35 रन बनाए. बता दें मुंबई इंडियंस ने 8 मैचों में छठी जीत दर्ज की. इस जीत के साथ ही वो अंक तालिका में पहले नंबर पर पहुंच गई.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले पाकिस्‍तान से सामान्‍य रिश्‍ते रखना बहुत मुश्किल: एस जयशंकर
#पाकिस्तान सरकार (Pakistan Government) आतंकवाद (Terrorism) को सार्वजनिक तौर पर ऐसी नीति मानती रही है जिसे वह जायज ठहराती है और इस वजह से उसके साथ संबंध सामान्य करना भारत के लिए बहुत मुश्किल हो रहा है. विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) ने शुक्रवार को यह बात कही. एशिया सोसायटी (Asia Society) द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन समारोह को संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा, 'पाकिस्तान की ओर से आतंकवाद उनकी सरकार द्वारा सार्वजनिक रूप से स्वीकार की गयी ऐसी नीति बना हुआ है जिसे वह जायज ठहरा रहे हैं. इसलिए उनके साथ रिश्ते सामान्य करना बहुत मुश्किल हो गया है.'

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Bihar Assembly Elections : चिराग बोले, PM मोदी मेरे दिल में, BJP के खिलाफ लोजपा नहीं उतारेगी उम्मीदवार
#लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के अध्यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने कहा है कि उनकी पार्टी बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खिलाफ अपने उम्मीदवार नहीं उतारेगी. इससे कुछ घंटे पहले भाजपा ने चिराग पासवान पर आरोप लगाया था कि वह भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के साथ अपने समीकरण दिखाकर चुनाव में भ्रम पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं. एक तरफ तो चिराग पासवान बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) पर हमला कर रहे हैं जबकि दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) जैसे भाजपा के शीर्ष नेताओं की सराहना कर रहे हैं. ऐसा करके उन्होंने अटकलों को जन्म दिया कि भाजपा के साथ उनके कुछ मौखिक समझौते हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

महाराष्ट्र के गृह मंत्री देशमुख बोले, बॉलीवुड ड्रग्स केस में विवेक ओबेरॉय के खिलाफ जांच करे NCB
#बॉलीवुड एक्टर विवेक ओबेरॉय की पत्नी प्रियंका अल्वा के भाई आदित्य को बेंगलुरु पुलिस की केंद्रीय अपराध शाखा द्वारा ड्रग्स की जांच में आरोपी के रूप में नामित किए जाने के बाद कांग्रेस पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख से “बीजेपी ड्रग लिंक” की जांच की मांग की.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Action में CM Yogi, 6 महीने तक यह 13 अपराध करने वालों पर रहेगी खास नज़र
#यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi adityanath) के एक्शन का असर अब दिखाई देने लगा है. गले में माफीनामे की पट्टी डालने को मजबूर करने के साथ ही अपराधियों को कोर्ट से सजा कराकर जेल (Jail) भेजा जा रहा है. बीते एक साल में महिलाओं और बच्चों संग हुए अपराधों (Crime) के खिलाफ 14 सौ मामलों से जुड़े आरोपियों को सजा कराई गई है. कोरोना (Corona)-लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान भी अपराधियों (Criminals) के खिलाफ कार्रवाई की गई.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मथुरा: 'श्रीकृष्ण विराजमान' की अपील कोर्ट ने की स्वीकार, 18 नवंबर को होगी सुनवाई
#उत्तर प्रदेश में कान्हा की नगरी मथुरा (Mathura) के श्रीकृष्ण जन्मस्थान (Shri Krishna Janamsthan) परिसर से शाही ईदगाह मस्जिद (Shahi Eidgah Masjid) के कब्जे से 13.37 एकड़ जमीन को श्रीकृष्ण विराजमान को सौंपने की याचिका शुक्रवार को जिला जज की कोर्ट ने स्वीकार कर ली है. अब इस याचिका पर 18 नवंबर को सुनवाई होगी. याचिका में श्रीकृष्ण जन्मस्थान के समीप बने ईदगाह को हटाने की मांग की गई है. जिला न्यायालय में मुकदमा चलेगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज