रिया चक्रवर्ती की अर्जी पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

रिया चक्रवर्ती की अर्जी पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
सुशांत सिंह राजपूत, रिया चक्रवर्ती (Photo Credit- rhea_chakraborty /Instagram)

बिश्नोई गैंग के शार्प शूटर का खुलासा, सलमान खान के मर्डर की हो रही थी साजिश, बॉम्बे हाईकोर्ट ने इमामी को अपने प्रोडक्ट के लिए ‘ग्लो एंड हैंडसम’ शब्द का उपयोग करने से रोका,मध्य प्रदेश में OBC आरक्षण पर हाईकोर्ट की रोक बरकरार, पहले की तरह जारी रहेंगे 14 आरक्षण- यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2020, 6:23 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण काल (Corona Virus) में दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के कर्मचारियों के लिए बुरी खबर है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने मंगलवार को इसका औपचारिक आदेश जारी किया. आदेश के मुताबिक अगस्त महीने से ही कर्मचारियों को मिलने वाली सुविधाएं और भत्ते (Perks And Allowances) में 50 प्रतिशत की कटौती की जाएगी. अगस्त महीने से कर्मचारियों को सुविधाएं और भत्ता बेसिक सैलरी का 15.75 प्रतिशत ही मिलेगा. हालांकि कर्मचारी (Delhi Metro Employees) मेडिकल ट्रीटमेंट, ट्रैवल अलाउंस, डियरनेस अलाउंस जैसी चीजों का लाभ ले सकेंगे. फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) बुधवार को फैसला सुनाएगा. सुप्रीम कोर्ट तय करेगा कि सुशांत की मौत की जांच सीबीआई (CBI) करेगी या मुंबई पुलिस (Mumbai Police). बिहार सरकार (Bihar Government) पटना में दर्ज एफआईआर (FIR) को सीबीआई को सौंप चुकी है. जबकि, महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government)  सीबीआई को जांच सौंपे जाने का विरोध कर रही है.मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बढ़े हुए ओबीसी आरक्षण (OBC Reservation) के मसले पर राज्य सरकार (State Government) ने मंगलवार को जबलपुर हाईकोर्ट (Jabalpur High Court) में अपना जवाब पेश किया. सरकार ने अपने जवाब में कहा कि ओबीसी वर्ग (OBC Category) की बड़ी आबादी और उसके सामाजिक और आर्थिक पिछड़ेपन को दूर करने के लिए उन्हें बढ़ा हुआ आरक्षण देना जरूरी है.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


अब दिल्ली मेट्रो के कर्मचारियों की सैलरी में कटौती, DMRC की तरफ से जारी हुआ आदेश
#अब दिल्ली मेट्रो के कर्मचारियों की सैलरी में कटौती, DMRC की तरफ से जारी हुआ आदेश
दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के आदेश के मुताबिक अगस्त महीने से ही कर्मचारियों को मिलने वाली सुविधाएं और भत्ते (Perks And Allowances) में 50 प्रतिशत की कटौती की जाएगी. अगस्त महीने से कर्मचारियों को सुविधाएं और भत्ता बेसिक सैलरी का 15.75 प्रतिशत ही मिलेगा
#आदेश के मुताबिक अगस्त महीने से ही कर्मचारियों को मिलने वाली सुविधाएं और भत्ते (Perks And Allowances) में 50 प्रतिशत की कटौती की जाएगी. अगस्त महीने से कर्मचारियों को सुविधाएं और भत्ता बेसिक सैलरी का 15.75 प्रतिशत ही मिलेगा. हालांकि कर्मचारी (Delhi Metro Employees) मेडिकल ट्रीटमेंट, ट्रैवल अलाउंस, डियरनेस अलाउंस जैसी चीजों का लाभ ले सकेंगे.'



यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सुशांत केस की जांच CBI करेगी या मुंबई पुलिस, रिया की अर्जी पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला
#फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) बुधवार को फैसला सुनाएगा. सुप्रीम कोर्ट तय करेगा कि सुशांत की मौत की जांच सीबीआई (CBI) करेगी या मुंबई पुलिस (Mumbai Police). बिहार सरकार (Bihar Government) पटना में दर्ज एफआईआर (FIR) को सीबीआई को सौंप चुकी है. जबकि, महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) सीबीआई को जांच सौंपे जाने का विरोध कर रही है.
#महाराष्ट्र सरकार की दलील है कि मुंबई पुलिस ही मामले की जांच करे जो इस मामले में 56 लोगों के बयान दर्ज कर चुकी है. मुंबई पुलिस यह भी तर्क दे रही है कि यह पूरा मामला मुंबई पुलिस के अधिकार क्षेत्र का है, कयोंकि घटना मुंबई में हुई है.
#सुशांत के पिता ने एफआईआर पटना में दर्ज कराई थी, लेकिन बाद में वह मामला सीबीआई को सौंपने की मांग कर रहे हैं. दूसरी तरफ आरोपी रिया चक्रवर्ती ने कहा है कि मामले की जांच मुंबई पुलिस को करना चाहिए. इसलिए पटना के एफआईआर को मुंबई ट्रांसफर करना चाहिए.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मध्य प्रदेश में OBC आरक्षण पर हाईकोर्ट की रोक बरकरार, पहले की तरह जारी रहेंगे 14 आरक्षण
#मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बढ़े हुए ओबीसी आरक्षण (OBC Reservation) के मसले पर राज्य सरकार (State Government) ने मंगलवार को जबलपुर हाईकोर्ट (Jabalpur High Court) में अपना जवाब पेश किया. सरकार ने अपने जवाब में कहा कि ओबीसी वर्ग (OBC Category) की बड़ी आबादी और उसके सामाजिक और आर्थिक पिछड़ेपन को दूर करने के लिए उन्हें बढ़ा हुआ आरक्षण देना जरूरी है.
#इस पर याचिकाकर्ताओं की ओर से राज्य सरकार के जवाब पर आपत्ति जताई गई. याचिकाकर्ताओं का कहना है कि सरकार का जवाब सुप्रीम कोर्ट की उस गाइडलाइन के खिलाफ है जिसके मुताबिक सिर्फ आबादी के हिसाब से किसी वर्ग को आरक्षण नहीं दिया जा सकता. साथ ही आरक्षण की अधिकतम सीमा 50 फीसदी से ज्यादा नहीं हो सकती.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सतलुज-यमुना लिंक मुद्दा: कैप्टन अमरिंदर सिंह बोले- हरियाणा से पानी साझा करने को कहा तो पंजाब जल उठेगा
#पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Punjab's CM Captain Amarinder Singh) ने सतलुज-यमुना लिंक (Sutlej-Yamuna Link) का मंगलवार को विरोध करते हुए चेतावनी दी कि अगर हरियाणा (Haryana) के साथ पानी साझा करने की बात कही तो "पंजाब (Punjab) जल जाएगा."
#सिंह ने हरियाणा के अपने समकक्ष मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) और केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Jal Shakti Minister Gajendra Singh Shekhawat) के साथ एक बैठक में कहा कि सतलुज- यमुना लिंक एक भावनात्मक मुद्दा है और इससे देश की सुरक्षा को नुकसान पहुंच सकता है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारत में 20 लाख से ज्यादा रोगियों ने दी कोविड-19 को मात, रिकवरी के मामले में 3 नंबर पर देश
#अभी तक देश भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाये गये 27 लाख से ज्यादा मरीजों में से 20 लाख से ज्यादा मरीज रिकवर (recover) हो चुके हैं. यानी कि भारत में अब तक 20 लाख से ज्यादा मरीज स्वस्थ होकर अपने घरों को वापस जा चुके हैं. सिर्फ मंगलवार को रिकवर हुए मरीजों की संख्या में 27,520 बढ़ी.
#20 लाख से ज्यादा कोरोना मरीजों के कोविड-19 (Covid-19) निगेटिव होने के बाद देशभर में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों (active cases) की संख्या 6,73,802 है. देश में अब तक कुल 52,274 लोगों की मौत (death) हो चुकी है, जिसमें से 349 लोगों की मौत सिर्फ मंगलवार को हुई.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कंगना रनौत बोलीं- गुंजन सक्सेना एंटीनेशनल फिल्म, करण जौहर का पद्मश्री वापस ले सरकार
#कंगना रनौत (Kangana Ranaut) बॉलीवुड की एक सक्सेसफुल एक्ट्रेस हैं. अब तक उनकी कई फिल्में हिट हो चुकी हैं. फिल्म इंडस्ट्री में उनकी पहचान खुलकर अपनी बात रखने की है. वे खुद सोशल मीडिया पर नहीं हैं, लेकिन उनकी टीम के नाम से जो अकाउंट चलाया जा रहा है उसके माध्यम से वे अपने फैंस टच में रहती हैं.
#सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से ही कंगना सोशल मीडिया बहुत सक्रिय हो गई हैं. उसके बाद से तो उन्होंने नेपोटिज्म, इनसाइडर और आउटसाइडर, गैंगबाजी और खेमेबाजी के नाम बॉलीवुड में स्थापित लोगों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. कंगना रनौत ने सबसे अधिक यदि किसी शख्स पर हमला किया है तो वह हैं करण जौहर (Karan Johar). हालांकि इसके बाद उन्होंने महेश भट्ट की भी कई बार तीखी आलोचना की है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बिश्नोई गैंग के शार्प शूटर का खुलासा, सलमान खान के मर्डर की हो रही थी साजिश
#उत्तराखंड से गिरफ्तार एक शार्प शूटर ने पुलिस के सामने चौंकाने वाला खुलासा किया है. बिश्नोई गैंग (Bishnoi Gang) के शार्प शूटर राहुल ने फरीदाबाद पुलिस को बताया कि बॉलीवुड एक्टर सलमान खान (Salman Khan) के मर्डर की प्लानिंग बनाई जा रही थी. उसका कहना है कि हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई (Lawrence Bishnoi) गैंग सलमान खान की हत्या की साजिश रच रहा था.
#शार्प शूटर राहुल ने पुलिस को बताया कि लॉकडाउन की वजह से उनकी प्लानिंग कामयाब नहीं हो पाई. पुलिस का कहना है कि बिश्नोई गैंग ने राहुल को सलमान खान की हत्या करने की जिम्मेदारी सौंपी थी. जनवरी में वो मुंबई भी गया था. वहां उसने सलमान खान के मुंबई के बंगले के कुछ दिनों तक रेकी भी की. राहुल पर प्रवीण नाम के एक युवक की हत्या का आरोप है. फरीदाबाद में हुए हत्या के इस मामले की जांच करते हुए पुलिस राहुल तक पहुंची.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मान्यता दत्त और प्रिया दत्त के साथ हॉस्पिटल के लिए जाते समय संजय दत्त बोले- मेरे लिए दुआ करो
#बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त (Sanjay Dutt) चौथे स्टेज के लंग कैंसर (Lung Cancer) से जूझ रहे हैं. संजय दत्त मंगलवार को अपने आवास से कोकिलाबेन अस्पताल जाने के लिए रवाना हुए और भावुक होते हुए उन्होंने अपने फैंस से कहा, 'मेरे लिए दुआ करो.'
#उनके लंग कैंसर से पीड़ित होने की खबर सामने आने के बाद उनका परिवार और उनके चाहने वाले बहुत परेशान हैं और उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना कर रहे हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

जल्द शुरू हो सकती हैं 13 देशों के लिए उड़ान, भारत कर रहा है बातचीत: हरदीप पुरी
#नागरिक उड्डयन मंत्री (Civil Aviation Minister) हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने मंगलवार को कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (International Flights) के लिए द्विपक्षीय अस्थायी व्यवस्था (एयर बबल) स्थापित करने की खातिर ऑस्ट्रेलिया, जापान और सिंगापुर सहित 13 देशों के साथ बातचीत कर रहा है. इस तरह की व्यवस्था के तहत दोनों देशों की विमानन कंपनियां कुछ प्रतिबंधों के साथ अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित कर सकती हैं.
#पुरी ने ट्वीट किया कि पड़ोसी देशों श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, नेपाल और भूटान के साथ भी ऐसी व्यवस्था के लिए प्रस्ताव किए गए हैं. भारत ने जुलाई से अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, यूएई, कतर और मालदीव के साथ इस तरह के समझौते किए हैं. पुरी ने ट्विटर पर कहा, 'हम अब इन प्रयासों को आगे बढ़ा रहे हैं और इस तरह की व्यवस्था कायम करने के लिए 13 और देशों के साथ बातचीत कर रहे हैं.'

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बॉम्बे हाईकोर्ट ने इमामी को अपने प्रोडक्ट के लिए ‘ग्लो एंड हैंडसम’ शब्द का उपयोग करने से रोका
#बंबई उच्च न्यायालय (Bombay High Court) ने एक अस्थायी आदेश में दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली इमामी (Emami) को त्वचा की देखभाल के उसके उत्पाद के लिये ‘ग्लो एंड हैंडसम’ (Glow & Handsome) शब्द वाला ट्रेडमार्क (Trademark) इस्तेमाल करने से मना किया है. अदालत ने कहा कि प्रथम दृष्ट्या ऐसा जान पड़ता है कि हिंदुस्तान यूनिलीवर (Hindustan Unilever) अपने ब्रांड में इस प्रकार के शब्द का उपयोग पहले किया है.
#न्यायाधीश एस सी गुप्ता ने एचयूएल की ट्रेड मार्क्स कानून के तहत दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए सोमवार को अंतरिम आदेश पारित किया. याचिका में इमामी को ट्रेडमार्क ‘ग्लो एंड हैंडसम’ के उपयोग पर रोक लगाने का आग्रह किया गया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज