अपना शहर चुनें

States

बर्ड फ्लू की चपेट में राजस्थान, 5,000 से ज्यादा पक्षियों को मारा; यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  (Pic- ANI)
(Pic- ANI)

चीन और WHO सक्रियता दिखाते तो कोरोना महामारी नहीं बनताः IPPR, सरकार और किसान संगठनों के बीच आज होने वाली बैठक टली, अब कल होगी 10वें दौर की बातचीत, कर्नाटक: बल्लारी में 43 साल के हेल्थ वर्कर की मौत, 16 जनवरी को लगाई गई थी वैक्सीन, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2021, 7:14 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के चीन (China) से निकलकर पूरी दुनिया में फैलने के मामले की जांच कर रहे एक स्वतंत्र समूह ने अपनी दूसरी रिपोर्ट में कहा है कि अगर चीन और विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) शुरुआत में ही कोरोना को काबू करने में ज्यादा तेजी दिखाते तो वायरस को फैलने से रोका जा सकता था. वहीं नये कृषि कानूनों (New Farm Laws) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों और सरकार के बीच दसवें दौर की वार्ता अब 20 जनवरी को होगी. केंद्र ने कहा है कि दोनों पक्ष जल्द से जल्द गतिरोध सुलझाना चाहते हैं लेकिन अलग विचारधारा के लोगों की संलिप्तता की वजह से इसमें देरी हो रही है. इसके साथ ही कर्नाटक के बल्लारी जिले में वैक्सीन लगाने के बाद एक हेल्थ वर्कर की मौत का मामला सामने आया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के मुताबिक, 43 साल के हेल्थ वर्कर को शनिवार को दोपहर 1 बजे उसे वैक्सीन लगाई गई थी. जिसके बाद वह बिल्कुल ठीक था. उसमें कोई साइड इफेक्ट नहीं दिखे थे. सोमवार रात को उसकी मौत हुई है. हालांकि, सरकार या राज्य के स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के सुधाकर ने वैक्सीन से मौत की पुष्टि नहीं की है.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


चीन और WHO सक्रियता दिखाते तो कोरोना महामारी नहीं बनताः IPPR
महामारी के खिलाफ वैश्विक प्रयासों की जांच कर रहे समूह ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि आम तौर पर एक छुपे हुए संक्रामक रोग से निपटने में हुई लापरवाही ने इसे वैश्विक स्तर पर फैला दिया. आईपीपीआर (IPPR) ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चीन के वुहान में कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए जो श्रृंखलाबद्ध कदम उठाए गए उनके मूल्याकंन से पता चलता है कि शुरुआत में ही और ज्यादा तेजी से कड़े कदम उठाए जाने की जरूरत थी.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सरकार और किसान संगठनों के बीच आज होने वाली बैठक टली, अब कल होगी 10वें दौर की बातचीत


कृषि मंत्रालय के एक बयान में सोमवार को कहा गया, 'विज्ञान भवन में किसान संगठनों के साथ सरकार के मंत्रियों की वार्ता 19 जनवरी के बजाए 20 जनवरी को दोपहर दो बजे होगी.' उच्चतम न्यायालय द्वारा इस मामले को सुलझाने के मकसद से गठित समिति भी मंगलवार को अपनी पहली बैठक करेगी. कृषि सचिव संजय अग्रवाल ने 40 किसान संगठनों को एक पत्र में कहा, 'प्रदर्शनकारी किसान संगठनों के साथ सरकार के मंत्रियों की वार्ता 19 जनवरी को होने वाली थी. अपरिहार्य कारणों से बैठक को टालना आवश्यक हो गया.' उन्होंने कहा, 'अब बैठक विज्ञान भवन में 20 जनवरी को दोपहर दो बजे से होगी. आपसे बैठक में भागीदारी करने का आग्रह किया जाता है.'

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कर्नाटक: बल्लारी में 43 साल के हेल्थ वर्कर की मौत, 16 जनवरी को लगाई गई थी वैक्सीन
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हेल्थ वर्कर नागाराजू संडूर जनरल अस्पताल का कर्मचारी था. सोमवार की दोपहर सीने में दर्द और सांस में दिक्कत के बाद उसे इसी अस्पताल में भर्ती किया गया था, इलाज के दौरान ही उसकी मौत हो गई. लाश को पोस्टमार्टम के लिए विजयनगर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (VIMS) भेजा गया है. विम्स की शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक, हेल्थ वर्कर शुगर और हाई ब्लड प्रेशर समेत दूसरी बीमारियां भी थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अरुणाचल में चीनी गांव बसाने की खबरों पर बोला MEA-सीमा पर बनी हुई हैं हमारी निगाहें
न्‍यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, विदेश मंत्रालय (MEA) ने कहा है- हमने भारत के साथ लगती सीमा पर चीन द्वारा निर्माण (Construction) की खबरें देखी हैं. चीन इस तरह की विवादित निर्माण गतिविधि बीते कई वर्षों से कर रहा है. इसी के जवाब में भारत की तरफ से भी सीमा पर इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाया जा रहा है. हम सड़कें पुल आदि बना रहे हैं जिससे स्थानीय लोगों की लंबे समय की मुश्किलें हल हो सकें.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

उत्‍तर भारत में 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरेगा पारा, घने कोहरे के आसार
पहाड़ों पर बर्फबारी ने देश के मैदानी इलाकों में ठंड को बढ़ा दिया है. सोमवार को दिल्‍ली समेत उत्‍तर भारत के कई राज्‍यों में कोहरे के साथ ही कंपाने वाली ठंड में बढ़ोतरी देखी गई. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि मंगलवार को भी दिल्‍ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्‍तरी राजस्‍थान, बिहार और ओडिशा में घना कोहरा छाया रहेगा. मौसम विभाग का यह भी कहना है कि 21 जनवरी तक कोहरे में कमी भी आने लगेगी.


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कर्मचारियों के लिए वैक्‍सीन खरीदने की तैयारी में भारतीय कंपनियां
कई भारतीय कंपनियों (Indian Companies) ने अपने कर्मचारियों के लिए कोविड-19 वैक्‍सीन (Covid-19 Vaccine) खरीदने की योजना बनाई है. भारत में दुनिया का सबसे बड़ा वैक्‍सिनेशन अभियान चल रहा है जिसमें हेल्‍थकेयर और अन्‍य फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्‍सीन लगाई जा रही हैं. स्‍टील उत्‍पादक जिंदल स्‍टील एंड पावर लिमिटेड, महिंद्रा ग्रुप और आईटीसी लिमिटेड जैसी बड़ी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के लिए वैक्‍सीन का इंतजाम करने की दिशा में शुरुआती कदम उठाए हैं. ऐसी उम्‍मीद है कि सरकार की प्राथमिकता पूरी होने के बाद कोविड वैक्‍सीन उपलब्‍ध हो जाएगी और कंपनियां इसे खरीद सकेंगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अमेरिकाः मिलिट्री जोन में बदला US कैपिटल हिल, कुछ देर के लिए लगाया गया लॉकडाउन
अमेरिकी संसद भवन परिसर की सुरक्षा को बाहरी तत्वों से खतरे के चलते सोमवार को कुछ समय के लिए लॉकडाउन में रखा गया. कुछ दूरी पर आग लगने की घटना सामने आने के बाद स्थानीय पुलिस ने यह जानकारी दी. अमेरिकी कैपिटल पुलिस ने एक संदेश में कहा, 'कैपिटल परिसर के भीतर सभी इमारतों की सुरक्षा को बाहरी तत्वों से खतरा है. किसी को भी अंदर या बाहर जाने की अनुमति नहीं है. खिड़कियों, दरवाजों से दूर रहें. यदि बाहर हैं तो आड़ में रहें.' बाद में लॉकडाउन हटा दिया गया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Bird Flu in Rajasthan: आधा राजस्‍थान बर्ड फ्लू से प्रभावित, अब तक 5,540 पक्षियों की मौत
राजस्थान में सोमवार को 245 और पक्षियों की मौत हो जाने से राज्य में अब तक कुल 5540 मृत पक्षी (Birds) मिल चुके हैं. राज्य के 33 जिलों में से 17 जिले ‘बर्ड फ्लू’ (Bird Flu) संक्रमण से प्रभावित हैं. पशुपालन विभाग के अनुसार, 27 जिलों में पक्षियों के 267 नमूनों में से 67 नमूनों की जांच में संक्रमण पाया गया है. पशुपालन विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को 175 कौवे, 13 कबूतर, तीन मोर और 54 अन्य पक्षी मृत पाए गए.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कमाई कराने वाले 5 बिजेनस! शुरू करते ही बरसेगा पैसा, नहीं होगी किसी ट्रेनिंग की जरूरत
अगर आप भी कोई कमाई वाला बिजनेस करने का प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे 5 बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसके जरिए आप बंपर कमाई कर सकते हैं और सबसे खास बात यह है कि इसके लिए आपको कोई खास ट्रेनिंग की भी जरूरत नहीं है. इसके अलावा इन सभी बिजनेस के लिए आपको सरकार की ओर से आर्थिक सहायता भी दी जाती है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ट्रिपल कैमरा, फास्ट चार्जिंग वाले Samsung Galaxy M02s की पहली सेल आज, कीमत 9 हज़ार से भी कम
सैमसंग (Samsung) के लेटेस्ट लॉन्च बजट स्मार्टफोन सैमसंग गैलेक्सी M02s (Samsung Galaxy M02s) को आज (19 जनवरी) पहली सेल के लिए उपलब्ध कराया गया है. कंपनी ने इस फोन को 2 वेरियंट में लॉन्च किया है, जिसकी शुरुआती कीमत 8,999 रुपये है. ये एक एंट्री लेवल फोन है, जिसमें ट्रिपल कैमरा, फास्ट चार्जिंग, 5000mAh बैटरी जैसी खूबियां हैं..फोन की सेल अमेज़न पर रखी गई है. ग्राहक इस फोन को Black, Blue और Red कलर ऑप्शन में खरीद सकते हैं. आइए जानते हैं फोन के फुल फीचर्स और कीमत

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज