संसद का मानसून सत्र आज से, मुंबई के लिए अगले 24 घंटे भारी; यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

संसद का मानसून सत्र सोमवार को शुरू हो रहा है और यह 13 अगस्त तक चलेगा

तालिबानी लड़ाकों को ISI का निर्देश- अफगानिस्तान में भारत की बनाई संपत्तियों को टारगेट करो,क्यों दोस्ती की बात करता चीन अब पाकिस्तान में सेना भेजने की धमकी दे रहा है? यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • Share this:
    नई दिल्ली.संसद का मानसून सत्र (Parliament Monsoon Session) आज से शुरू होने जा रहा है. संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही 13 अगस्त तक चलेगी. सरकार मानसून सत्र के दौरान कई विधेयकों को पारित कराने के एजेंडे के साथ सदन में जाएगी. वहीं, विपक्ष भी कोविड-19 की दूसरी लहर से निपटने और ईंधन की कीमतों में वृद्धि के मुद्दे पर सरकार को घेरने की तैयारी कर रहा है.  कोरोना वायरस से संबंधित एक नए अध्ययन में कहा गया है कि 30 दिनों की अवधि के भीतर कम से कम 75 प्रतिशत आबादी के एकल खुराक टीकाकरण (Single Dose Vaccination) से उस जिले की मृत्यु दर में 37 प्रतिशत की कमी आ सकती है. लैंसेट जर्नल में प्रकाशित भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) द्वारा की गई मॉडलिंग स्टडी में आगे कहा गया है कि एक महीने में तीन-चौथाई आबादी का टीकाकरण किसी जिले में कोरोना के लक्षण-संबंधी संक्रमणों को 26 प्रतिशत तक कम कर सकता है.

    यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


    संसद का मानसून सत्र आज से, पारित होंगे कई विधेयक, विपक्ष की सरकार को घेरने की तैयारी
    विपक्ष भी कोविड-19 की दूसरी लहर से निपटने और ईंधन की कीमतों में वृद्धि के मुद्दे पर सरकार को घेरने की तैयारी कर रहा है. सरकार ने इस सत्र के दौरान 17 विधेयकों को पेश करने के लिए सूचीबद्ध किया है. इनमें से तीन विधेयक हाल में जारी अध्यादेशों के स्थान पर लाए जाएंगे क्योंकि नियम है कि संसद सत्र शुरू होने के बाद अध्यादेश के स्थान पर विधेयक को 42 दिनों या छह सप्ताह में पारित करना होता है, अन्यथा वे निष्प्रभावी हो जाते हैं.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    30 दिनों में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ले चुकी 75% आबादी में मौत का खतरा कम: ICMR स्टडी
    टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, अध्ययन में कहा गया है कि एक क्षेत्र में कोरोना वायरस की दो लहरों के बीच समय के अंतराल के दौरान 0.5 प्रतिशत की वैल्यू को पार करने वाले कोविड टेस्ट का पॉजिटिविटी रेट भविष्य में आने वाली लहर के लिए सतर्क करने में मदद कर सकता है. अध्ययन में किसी नई लहर की शुरुआत में कोरोना वायरस को स्थानीय स्तर पर बढ़ने से रोकने के लिए, जैसे ही कोरोना परीक्षण सकारात्मकता 0.5 प्रतिशत की सीमा को पार करती है, एक काल्पनिक क्षेत्र में 'त्वरित जवाबी टीकाकरण' (Quick Response Vaccination) की रणनीति के इस्तेमाल का प्रस्ताव रखा गया है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    मुंबई में आफत की बारिश: दीवार ढहने से 31 लोगों की गई जान, अगले 24 घंटे भार
    मुंबई में रातभर हुई भारी बारिश (Mumbai Rainfall) के कारण विभिन्न घटनाओं में 31 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही आर्थिक राजधानी में मूसलाधार बारिश के कारण जलभराव हुआ और यातायात भी प्रभावित रहा. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. पश्चिम रेलवे और मध्य रेलवे ने भारी बारिश के चलते मुंबई में उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया तथा लंबी दूरी की कई ट्रेनों का या तो मार्ग परिवर्तित कर दिया गया या उनका अन्य स्टेशनों से परिचालन हो रहा है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    कैप्टन से तकरार के बीच नवजोत सिंह सिद्धू पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नियुक्त
    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नवजोत सिंह सिद्धू को तत्काल प्रभाव से पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी (PCC Chief Navjot Singh Sidhu) का अध्यक्ष नियुक्त किया है. बता दें पिछले काफी समय से राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ जारी तकरार के बीच कांग्रेस आलाकमान का यह फैसला सामने आया है. जाति समीकरण का संतुलन बनाए रखने के लिए कांग्रेस ने संगत सिंह गिलजियां, सुखविंदर सिंह डैनी, पवन गोयल, कुलजीत सिंह नागरा को पंजाब इकाई का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है. दलित सिख डैनी, राहुल गांधी की पसंद हैं. वहीं संगत सिंह ओबीसी हैं, गोयल हिंदू हैं और नागरा जाट सिख हैं.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    जामिया यूनिवर्सिटी के कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक किए गए दानिश सिद्दीकी
    अफगानिस्तान में मारे गए फोटो पत्रकार दानिश सिद्दीकी (Danish Siddiqui) को जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) के कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया. सिद्दीकी का पार्थिव शरीर रविवार शाम को काबुल से दिल्ली लाया गया और बाद में उसे जामिया नगर स्थित उनके आवास पर लाया गया, जहां उनके अंतिम दर्शन करने के लिए उनके परिवार और दोस्तों सहित भारी भीड़ जमा हो गई. सिद्दीकी के जनाजे को कंधा देने के लिए भी लोगों का भारी हुजूम उमड़ पड़ा.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    .IND vs SL: शिखर धवन ने बतौर कप्तान पहले ही मैच में जड़ा अर्धशतक, टीम इंडिया ने श्रीलंका को रौंदा
    शिकस्त दी. श्रीलंका ने पहले खेलते हुए 9 विकेट पर 262 रन बनाए. जवाब में टीम इंडिया ने लक्ष्य को 36.4 ओवर में तीन विकेट पर हासिल कर लिया. बतौर कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने पहले ही मैच में 86 रन की नाबाद पारी खेली. सीरीज का दूसरा मुकाबला इसी मैदान पर 20 जुलाई को खेला जाएगा. टीम इंडिया 2012 से वनडे में श्रीलंका से नहीं हारी है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    कोविड-19 की स्थिति पर 20 जुलाई को सदन में प्रेजेंटेशन दे सकते हैं PM मोदी: सूत्र
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 20 जुलाई को संसद के मानसून सत्र (Monsoon Session) में कोविड-19 की स्थिति पर प्रेजेंटेशन दे सकते हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से इस बात की जानकारी दी है. सूत्रों के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 20 जुलाई को दोनों सदनों के सभी दलों के नेताओं को कोविड ​​-19 (Covid-19) स्थिति पर एक प्रस्तुति दे सकते हैं. उन्होंने बताया कि सभी दलों के नेताओं से चर्चा के बाद इस प्रेजेंटेशन का समय तय होगा. बता दें संसद का मानसून सत्र सोमवार से शुरू होने जा रहा है. 19 जुलाई से शुरू होने वाली सदन की कार्यवाही 13 अगस्त तक चलेगी. दोनों सदनों की बैठक 11 बजे एक ही समय पर शुरू होगी.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    केंद्र के एक फैसले से शिवराज सरकार के लिए खड़ी हो गई परेशानी - जानिए क्या है मामला
    केंद्र की मोदी सरकार के एक फैसले ने मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार के लिए परेशानी खड़ी कर दी है. मोदी सरकार के फैसले को आधार बनाकर मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों ने अब सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 28 फीसदी किए जाने के बाद अब मध्य प्रदेश में भी कर्मचारियों की ओर से इस में बढ़ोतरी की मांग उठने लगी है. यहां तक कि मंत्रालय कर्मचारी संघ ने तो आंदोलन का रास्ता अख्तियार कर लिया है. मध्य प्रदेश मंत्रालय कर्मचारी संघ ने 20 जुलाई को इस मांग को लेकर मंत्रालय वल्लभ भवन में धरना देने का ऐलान कर दिया है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    तालिबानी लड़ाकों को ISI का निर्देश- अफगानिस्तान में भारत की बनाई संपत्तियों को टारगेट करो
    अफगानिस्तान (Afghanistan) में आतंकी गुट तालिबान में बड़ी संख्या में शामिल हुए पाकिस्तानी लड़ाकों को बीते कुछ वर्षों में युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में भारत (India) द्वारा निर्मित संपत्तियों को टारगेट करने के लिए कहा गया है. यह निर्देश इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) द्वारा दिया गया है. आपको बता दें कि भारत सरकार ने पिछले दो दशकों से अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण के प्रयास में 3 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक का निवेश किया है. डेलाराम और जरांज सलमा बांध के बीच 218 किलोमीटर की सड़क और अफगान संसद भवन, जिसका उद्घाटन 2015 में किया गया था, अफगान लोगों के लिए भारतीय योगदान के सबसे बड़े प्रतीक हैं.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    क्यों दोस्ती की बात करता चीन अब पाकिस्तान में सेना भेजने की धमकी दे रहा है?
    पाकिस्तान का मित्र होने का दावा करता देश चीन अब उसपर भड़का हुआ है. दरअसल वहां के सिंध प्रांत में बलूच लोगों ने एक बस को बम विस्फोट में उड़ा दिया, जिसमें चीनी इंजीनियरों की मौत हो गई. ये इंजीनियर खैबर पख्तूनख्वा में निर्माण कार्य के सिलसिले में गए थे. इससे बौखलाया चीन अब पाकिस्तान को आतंक पर लगाम लगाने की सीख दे रहा है. वैसे पाकिस्तान के इस हिस्से में चीनी लोगों पर हमला नई बात नहीं, बल्कि बलूच रणनीति का एक खास हिस्सा है

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.