South China Sea पर भारत को मिला समर्थन, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

South China Sea पर भारत को मिला समर्थन, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त ने दक्षिण चीन सागर पर टिप्पणियों का विरोध करने पर भारत में चीनी राजदूत की आलोचना की

Rajasthan Crisis : सीएम गहलोत के समर्थक विधायक 14 अगस्त तक के लिए जैसलमेर शिफ्ट, राममंदिर की नींव में डाली जाएंगी क्या-क्या सामग्री और क्या है इनकी महिमा, जानें इस खबर से यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 1, 2020, 6:34 AM IST
  • Share this:
श्रीराम जन्मभूमि (Shri Ram janmabhoomi) अयोध्या (Ayodhya) में बनने जा रहे ब्रह्मांड नायक भगवान राम के भव्य मंदिर की तैयारियां तेज हो गई हैं. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 5 अगस्त को मंदिर का भूमिपूजन (foundation Worship) और शिलान्यास करेंगे. खास बात ये है कि अयोध्या में भगवान राम के इस भव्य और दिव्य मंदिर का सबसे करीबी रिश्ता राम के अराध्य शिव से बनता दिख रहा है. शिव नगरी काशी के सांसद नरेंद्र मोदी मंदिर का भूमि पूजन करेंगे. ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त (Commissioner of Australia) बैरी ओफैरेल ने दक्षिण चीन सागर (South China Sea) में चीन के अस्थिरता लाने वाले प्रयासों पर की गयी अपनी टिप्पणियों का विरोध करने पर भारत (India) में चीन के राजदूत सुन वीदोंग पर शुक्रवार को पलटवार किया. उन्‍होंने कहा कि बीजिंग को उन गतिविधियों से दूर रहना चाहिए जो क्षेत्र में यथास्थिति को एकपक्षीय तरीके से बदल सकती हैं. ओफैरेल ने गुरुवार को कहा था कि दक्षिण चीन सागर में चीन की अस्थिरता लाने वाली और तनाव बढ़ाने वाली गतिविधियों से ऑस्ट्रेलिया अत्यंत चिंतित है.उत्‍तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर के नोएडा (Noida) के सेक्‍टर 11 में एक निर्माणाधीन इमारत ढह गयी है. इस समय नोएडा पुलिस के साथ-साथ फायर ब्रिगेड की टीम घटनास्‍थल पर पहुंच गई है और राहत व बचाव का काम जारी है. यही नहीं, एनडीआरएफ (NDRF) की टीम भी मौके पहुंच गयी है. निर्माणाधीन इमारत के ढहने के बाद अब तक चार लोगों को मलबे से निकाला गया, लेकिन दो लोगों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. इसके अलावा दो की हालत नाजुक बनी हुई है. जबकि कई अन्‍य लोगों के दबे होने की आशंका है. वहीं, इस मामले पर उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने संज्ञान लेते हुए कई निर्देश जारी किए हैं.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


राममंदिर की नींव में डाली जाएंगी क्या-क्या सामग्री और क्या है इनकी महिमा, जानें इस खबर से
#श्रीराम जन्मभूमि (Shri Ram janmabhoomi) अयोध्या (Ayodhya) में बनने जा रहे ब्रह्मांड नायक भगवान राम के भव्य मंदिर की तैयारियां तेज हो गई हैं. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 5 अगस्त को मंदिर का भूमिपूजन (foundation Worship) और शिलान्यास करेंगे.
#खास बात ये है कि अयोध्या में भगवान राम के इस भव्य और दिव्य मंदिर का सबसे करीबी रिश्ता राम के अराध्य शिव से बनता दिख रहा है. शिव नगरी काशी के सांसद नरेंद्र मोदी मंदिर का भूमि पूजन करेंगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर



South China Sea: भारत के समर्थन में आया ऑस्‍ट्रेलिया, चीन को लेकर कही ये बड़ी बात
#ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त (Commissioner of Australia) बैरी ओफैरेल ने दक्षिण चीन सागर (South China Sea) में चीन के अस्थिरता लाने वाले प्रयासों पर की गयी अपनी टिप्पणियों का विरोध करने पर भारत (India) में चीन के राजदूत सुन वीदोंग पर शुक्रवार को पलटवार किया.
#उन्‍होंने कहा कि बीजिंग को उन गतिविधियों से दूर रहना चाहिए जो क्षेत्र में यथास्थिति को एकपक्षीय तरीके से बदल सकती हैं. ओफैरेल ने गुरुवार को कहा था कि दक्षिण चीन सागर में चीन की अस्थिरता लाने वाली और तनाव बढ़ाने वाली गतिविधियों से ऑस्ट्रेलिया अत्यंत चिंतित है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

नोएडा: निर्माणाधीन इमारत गिरी, मलबे में दबने से 2 लोगों की मौत, CM योगी ने दिया ये आदेश
#उत्‍तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर के नोएडा (Noida) के सेक्‍टर 11 में एक निर्माणाधीन इमारत ढह गयी है. इस समय नोएडा पुलिस के साथ-साथ फायर ब्रिगेड की टीम घटनास्‍थल पर पहुंच गई है और राहत व बचाव का काम जारी है.
#यही नहीं, एनडीआरएफ (NDRF) की टीम भी मौके पहुंच गयी है. निर्माणाधीन इमारत के ढहने के बाद अब तक चार लोगों को मलबे से निकाला गया, लेकिन दो लोगों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. इसके अलावा दो की हालत नाजुक बनी हुई है.
#जबकि कई अन्‍य लोगों के दबे होने की आशंका है. वहीं, इस मामले पर उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने संज्ञान लेते हुए कई निर्देश जारी किए हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Coronavirus: कर्नाटक के मंत्री बीसी पाटिल कोरोना पॉजिटिव पाए गए
#कर्नाटक (Karnataka) में कोरोना संक्रमण का कहर थम नहीं रहा है. राज्य में मंत्री भी अब कोरोना वायरस (Coronavirus ) की चपेट में आने लगे हैं. कर्नाटक के मंत्री बीसी पाटिल (BC Patil) शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.
#पाटिल की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. गौरतलब है कि राज्य में शुक्रवार को लगातार आठवें दिन कोरोना वायरस संक्रमण के 5000 से अधिक नये मामले सामने आए और पिछले 24 घंटे में 84 लोगों की मौत हो गई.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

31 अगस्त तक नहीं कर सकेंगे इंटरनेशनल फ्लाइट में सफर, DGCA ने लिया ये फैसला
#एविएशन रेग्युलेटर DGCA ने अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध (Ban on International Flights) की अंतिम डेडलाइन 31 अगस्त तक बढ़ा दी है. हालांकि, DGCA का यह प्रतिबंध इंटरनेशनल कार्गो-ऑपरेशंस और DGCA द्वारा मंजूरी प्राप्त करने वाले फ्लाइट्स के लिए लागू नहीं होगा.
#डीजीसीए ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, 'सरकार ने शेड्यूल्ड कॉमर्शियल इंटरनेशनल फ्लाइट्स की सस्पेन्शन अवधि को बढ़ाने का फैसला लिया है. यह 31 अगस्त रात 11 बजकर 59 मिनट तक के लिए होगा.'

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बिहार: अक्‍टूबर-नवंबर में लोजपा नहीं चाहती विधानसभा चुनाव, EC को पत्र लिख कही यह बात
#बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) को लेकर सूबे में राजनैतिक गतिविधियां (Political Activities) अब बेहद तेज हो चुकी है. कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के चलते उत्‍पन्‍न चुनौतियों को देखते हुए सभी राजनैतिक दल अपने-अपने तरीके से वोटर्स को अपने पक्ष में लाने की जुगत में लगी हुई हैं.
#वहीं इस सब बीच, केंद्र में बीजेपी (BJP) की सहयोगी पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (Lok Janshakti Party) नहीं चाहती कि अक्‍टूबर और नवंबर में बिहार विधानसभा चुनाव कराए जाएं. इस बाबत पार्टी की तरफ से चुनाव आयोग (Election Commission) को एक पत्र भी लिखा गया है, जिसमें बिहार विधानसभा चुनाव की तारीख आगे बढ़ाने का अनुरोध किया गया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोरोना पॉजिटिव कैदी ने अस्पताल से भागने की कोशिश की, चौथी मंजिल से गिरा
#उदयपुर (Udaipur) के उमरडा इलाके के पैसिफिक कोरोना केयर सेंटर (Corona Care Center) से गुरुवार देर रात एक कोरोना पॉजिटिव कैदी (Corona positive prisoner) ने भागने का प्रयास किया.
#भागने की कोशिश के दौरान फिसलने से यह कैदी चौथी मंजिल से नीचे गिर गया. हालांकि उसे ज्यादा चोट नहीं लगी है, लेकिन पैर में चोट लगने के चलते मेडिकल टीम की सहायता से उसे अब ईएसआईसी कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट किया गया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Rajasthan Crisis : सीएम गहलोत के समर्थक विधायक 14 अगस्त तक के लिए जैसलमेर शिफ्ट
#राजस्थान (Rajasthan) में जारी सियासी संकट (Political Crisis) के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) के समर्थक विधायक जैसलमेर (Jaisalmer) के सूर्यगढ़ में पहुंच चुके हैं. इससे पहले ये विधायक जयपुर (Jaipur) के फेयरमोंट होटल में रुके हुए थे.
#अब आनेवाले दो हफ्ते के लिए प्रदेश की सियासत का नया हॉट-स्पॉट राजधानी जयपुर के स्थान पर पश्चिमी राजस्थान में भारत-पाक बॉर्डर पर स्थित जैसलमेर होगा. वैसे, यह खबर पहले आ चुकी थी कि जयपुर के समीप लग्जरी होटल में बंद कांग्रेस और उसके समर्थक अन्य विधायकों को शुक्रवार को चार्टर प्लेन के जरिये जैसलमेर शिफ्ट किया जाएगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अरुणाचल प्रदेश में सेना ने उठाया बड़ा कदम, दुर्गम इलाकों में भी आसानी से पहुंचेगा गोला-बारूद
#भारतीय सेना (Indian Army) अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के श्रम विभाग के साथ समन्वय से राज्य के तीन जिलों के लिए पोर्टर की एक कंपनी का गठन करेगी. यह जानकारी जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को दी.
#पश्चिम सियांग जिले के सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी (डीआईपीआरओ) गिजुम तली ने कहा कि पोर्टर पश्चिम सियांग, सियांग और शाई-योमि जिलों में कार्यरत सेना के जवानों की जरूरतें पूरी करेंगे. पोर्टर परिचालन तैयारियों और दक्षता के लिए सेना के अभिन्न अंग हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कमलनाथ ने राम मंदिर निर्माण का किया स्‍वागत, ओवैसी बोले- दिल की बात जुबां पर आ ही गई
#अयोध्‍या (Ayodhya) में राम जन्‍मभूमि मंदिर के भूमि पूजन (Ram temple Bhoomi Bhojan) की तैयारी जोरों पर है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 5 अगस्‍त को राम मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन करेंगे. अब राम मंदिर पर फिर से राजनीति शुरू हो गई है. हालांकि अब परिस्थितियां पहले जैसी नहीं रहीं.
#पहले पूरा विपक्ष एकजुट होकर राम मंदिर पर बीजेपी पर हमला करता था, लेकिन अब राम मंदिर को लेकर विपक्षी दल के नेता एक दूसरे पर ही निशाना साध रहे हैं. इसी के तहत एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने शुक्रवार को कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री कमलनाथ पर निशाना साधा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading