NEET-JEE देने वाले छात्रों के लिए रेलवे का बडा ऐलान, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

NEET-JEE देने वाले छात्रों के लिए रेलवे का बडा ऐलान, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
जेईई मेन परीक्षा 1 सितंबर से शुरू होगी.

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन, आज 2:30 बजे अंतिम संस्कार, 7 दिन का राष्ट्रीय शोक,PHOTOS: स्वर्णरेखा नदी में मछुआरों के साथ कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा, बिना सायरन बजाए खोल दिए जाते हैं गेट- यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 1, 2020, 6:37 AM IST
  • Share this:
रेलवे ने नीट (NEET) और जेईई (JEE) की परीक्षाएं दे रहे स्टूडेंट्स और उनके अभिभावकों को परीक्षा के दिन मुंबई में विशेष उपनगरीय सेवाओं से यात्रा करने की अनुमति दी है. इसकी जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दी है. रेल मंत्री ने सामान्य यात्रियों से यात्रा नहीं करने का अनुरोध किया है. राष्ट्रीय अर्हता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 13 सितंबर को होने जा रही है जबकि अभियांत्रिकी प्रवेश परीक्षा जेईई मुख्य एक से छह सितंबर तक कराने की योजना बनायी गयी है. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) का निधन हो गया है. वह 84 साल के थे. उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी (Abhijit Mukherjee) ने ट्वीट कर पूर्व राष्ट्रपति के निधन की पुष्टि की है. प्रणब मुखर्जी के निधन के बाद केंद्र सरकार ने 7 दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. मुखर्जी ने सैन्य अस्पताल में अंतिम सांस ली. पूर्व राष्ट्रपति का अंतिम संस्कार मंगलवार को दिल्ली में किया जाएगा.कोरोना (Coronavirus) के कारण अप्रैल से जून के इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 23.9 फीसदी की रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की आई है. सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2020-21 की अप्रैल से जून तिमाही के लिए जीडीपी के आंकड़े जारी कर दिये हैं. थोड़ी देर पहले आए कोर सेक्टर के आंकड़ों ने भी निराश किया है.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


NEET-JEE Exams: मुंबई में परीक्षा में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स को रेलवे ने दी ये छूट
#रेलवे ने नीट (NEET) और जेईई (JEE) की परीक्षाएं दे रहे स्टूडेंट्स और उनके अभिभावकों को परीक्षा के दिन मुंबई में विशेष उपनगरीय सेवाओं से यात्रा करने की अनुमति दी है. इसकी जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दी है. रेल मंत्री ने सामान्य यात्रियों से यात्रा नहीं करने का अनुरोध किया है. राष्ट्रीय अर्हता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 13 सितंबर को होने जा रही है जबकि अभियांत्रिकी प्रवेश परीक्षा जेईई मुख्य एक से छह सितंबर तक कराने की योजना बनायी गयी है.
#करीब 8.58 लाख विद्यार्थियों ने जेईई मुख्य के लिए तथा 15.97 लाख विद्यार्थियों ने नीट के लिए पंजीकरण कराया है. कोरोना वायरस महामारी के चलते ये परीक्षाएं दो बार टाली जा चुकी हैं. गौरतलब है कि नीट और जी की परीक्षाओं को लेकर देशभर में विरोध हो रहा है. सोशल मीडिया पर इस परीक्षा को टाले जाने के लिए कई दिनों से हैशटैग ट्रेंड कर रहे हैं.

य़हां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर



मंदी में भारत की अर्थव्यवस्था! GDP में आई 23.9 फीसदी की रिकॉर्ड गिरावट
#कोरोना (Coronavirus) के कारण अप्रैल से जून के इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 23.9 फीसदी की रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की आई है. सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2020-21 की अप्रैल से जून तिमाही के लिए जीडीपी के आंकड़े जारी कर दिये हैं. थोड़ी देर पहले आए कोर सेक्टर के आंकड़ों ने भी निराश किया है.
#जुलाई महीने में आठ इंडस्ट्री के उत्पादन में 9.6 फीसदी की गिरावट आई है. मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पहली तिमाही में स्थिर कीमतों पर यानी रियल जीडीपी 26.90 लाख करोड़ रुपये की रही है, जबकि ​पिछले वर्ष की इसी अवधि में यह 35.35 लाख करोड़ रुपये की थी. इस तरह इसमें 23.9 फीसदी की गिरावट आई है.

य़हां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सुप्रीम कोर्ट का आदेश- 5 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे अदालत में हाजिर हो विजय माल्या
#सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने आदेश दिया है कि भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या (Vijay Mallya) को आगामी 5 अक्टूबर को अदालत में हाजिर होना होगा. कोर्ट ने माल्या की उपस्थिति के लिए दोपहर 2 बजे का समय निर्धारित किया है. साथ ही SC ने गृह मंत्रालय (Home Ministry) को निर्देश भी दिए हैं कि वो विजय माल्या की हाजिरी सुनिश्चित कराए.
#गौरतलब है कि किंगफिशर एयरलाइंस के मालिक विजय माल्या को सुप्रीम कोर्ट से करारा झटका लगा है. सोमवार को अदालत ने माल्या के खिलाफ अवमानना मामले में पुनर्विचार याचिका खारिज कर दी है. माल्या ने कोर्ट के एक आदेश की अवहेलना करते हुए 4 करोड़ अमेरिकी डॉलर अपने बच्चों के नाम ट्रांसफर किए थे. जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने मई 2017 में उसे अदालत की अवमानना का दोषी ठहराया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन, आज 2:30 बजे अंतिम संस्कार, 7 दिन का राष्ट्रीय शोक
#पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) का निधन हो गया है. वह 84 साल के थे. उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी (Abhijit Mukherjee) ने ट्वीट कर पूर्व राष्ट्रपति के निधन की पुष्टि की है. प्रणब मुखर्जी के निधन के बाद केंद्र सरकार ने 7 दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. मुखर्जी ने सैन्य अस्पताल में अंतिम सांस ली. पूर्व राष्ट्रपति का अंतिम संस्कार मंगलवार को दिल्ली में किया जाएगा.
#प्रणब मुखर्जी लंबे समय से बीमार चल रहे थे. सोमवार सुबह ही प्रणब मुखर्जी के फेफड़ों में इंफेक्शन की पुष्टि हुई थी. फेफड़ों में इंफेक्शन के बाद से ही उनकी हालात बिगड़ती जा रही थी.
#प्रणब मुखर्जी को 10 अगस्त को दिल्ली के आर्मी रिसर्च एंड रेफरल (आर एंड आर) हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था. इसी दिन ब्रेन से क्लॉटिंग हटाने के लिए इमरजेंसी में सर्जरी की गई थी. इसके बाद से उनकी हालत गंभीर बनी हुई थी. प्रणब ने 10 तारीख को ही खुद के कोरोना पॉजिटिव होने की बात भी कही थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

यहां पढ़ें पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी से जुड़ी अन्य खबरें

प्रणब मुखर्जी, जिन्होंने कसाब और अफजल गुरु जैसे खूंखार आतंकियों की फांसी को दी थी मंजूरी

Pranab Mukherjee: जमीन से जुड़ी सोच वाले व्यक्ति थे प्रणब मुखर्जी, क्लर्क से भारत रत्न तक का सफर

SSR Death Case: सीबीआई की जांच तेज, रिया चक्रवर्ती से चौथे दिन करीब 9 घंटे हुई पूछताछ
#बॉलीवुड के मशहूर एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (Central Bureau of Investigation) और प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) के अलावा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (Narcotics Control Bureau) भी जांच कर रही है.
#वहीं, सोमवार को सीबीआई की जांच का 11वां दिन था. डीआरडीओ के गेस्ट हाउस में सीबीआई ने सोमवार को एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) और अन्य लोगों से पूछताछ की. केस की मुख्य आरोपी रिया से करीब 9 घंटे पूछताछ हुई.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

महाराष्ट्र में 30 सितंबर तक बढ़ा लॉकडाउन, मिनी बसें चलाने की इजाजत
#महराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने लॉकडाउन (Lockdown) को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है. सोमवार को महाराष्ट्र सरकार की ओर से जारी किए गए आदेश के अनुसार, सामानों और लोगों के लिए अंतर राज्यीय (Inter state) यात्रा की अनुमित दी गई है. इसके साथ ही प्राइवेट बस और मिनि बस सेवा को भी चलाने की इजाजत दे दी गई है. इसके लिए स्टेट ट्रांस्पोर्ट कमिश्नर एसओपी जारी करेंगे.
#हालांकि राज्य में गाड़ियों को चलाने पर किस तरह की पाबंदियां लागू की जाएंगी इसके लिए परिवहन आयुक्त की ओर से जारी की जाएंगी. जानकारी के लिए बता दें कि महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों से रोजाना 14 हजार से ज्यादा केस दर्ज किए गए जा रहे हैं. राज्य में कुल मरीजों की संख्या 7 लाख 80 हजार के पार हो गई है. इनमें से 1 लाख 93 हजार मरीज ऐक्टिव हैं और राज्य में 24,399 लोगों की मौत हो चुकी है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

शिंजो आबे ने किया पीएम मोदी का शुक्रिया, कहा- दिल को छू गए आपके शब्द
#जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का आभार व्यक्त किया है. उन्होंने पीएम मोदी के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए लिखा कि आपके गर्मजोशी भरे शब्दों ने मेरे दिल को छू लिया है. मैं आपको बधाई देता हूं और उम्मीद करता हूं की भारत और जापान के बीच साझेदारी भविष्य में और बढ़ेगी.
#बता दें कि शिंजो आबे ने कुछ दिन पहले खराब स्वास्थ्य को लेकर जापान के पीएम पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया था. जिसके बाद उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए पीएम मोदी ने ट्वीट कर शुभकामनाएं दी थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम की हालत स्थिर, फिजियोथेरेपी में ले रहे हिस्सा
#मशहूर सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम (SP Balasubrahmanyam) का इलाज करने वाले अस्पताल ने सोमवार को बताया कि गायक सचेत हैं, प्रतिक्रिया दे रहे हैं और फिजियोथेरेपी में सक्रिय रूप से हिस्सा ले रहे हैं. अस्पताल ने कहा कि 74 वर्षीय प्लेबैक सिंगर को कोविड-19 (COVID-19) से संक्रमित होने के बाद पांच अगस्त को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वह आईसीयू में वेंटिलेटर पर हैं.
#अस्पताल ने कहा कि बालासुब्रमण्यम की मौजूदा मेडिकल स्थिति स्थिर है. वह सचेत हैं, प्रतिक्रिया दे रहे हैं और फिजियोथेरेपी में सक्रिय रूप से हिस्सा ले रहे हैं. एमजीएम हेल्थकेयर में मेडिकल सेवा की सहायक निदेशक डॉ अनुराधा भास्करन ने एक बयान में कहा कि हमारी टीम उनकी करीब से निगरानी कर रही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

PHOTOS: स्वर्णरेखा नदी में मछुआरों के साथ कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा, बिना सायरन बजाए खोल दिए जाते हैं गेट
#झारखंड की हेमंत सरकार करोड़ों रुपए खर्च कर घाटशिला स्थित स्वर्णरेखा परियोजना (Gold line project) तथा डैम बनवा रही है, लेकिन साथ ही वह छोटी-छोटी चीजों को नजरअंदाज भी कर रही है. जी हां! हम बात कर रहे हैं गालूडीह बैराज (Galudih Barrage) की. इस बैराज को बनाने के लिए करोड़ों रुपये खर्च किये गये हैं, लेकिन अब तक बराज के 18 में से किसी एक गेट पर भी सायरन नहीं लगाया गया है. जबकि पदाधिकारियों का आदेश है कि 92 मीटर से अधिक पानी होने पर 2 से 3 गेट खोल दिया जाना चाहिए

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Bihar Election 2020: BJP-JDU के बीच 50-50 सीटों का बंटवारा! बाकी घटक दलों के लिए होगा यह फॉर्मूला
#बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) के गहमागहमी के बीच बात अब सीट बंटवारे की होने लगी है. एनडीए गठबंधन (NDA Coalition) के दो महत्वपूर्ण घटक दल जनता दल युनाइटेड (JDU) और बीजेपी के बीच में सीटों के बंटवारे (Seat Sharing) को लेकर 50-50 का फॉर्मूला बनाया जा रहा है. सूत्रों की मानें तो जिस घटक दल के सहयोगी दल हैं वो उनको अपने कोटे से निपटाए. जानकार भी मानते हैं इस फॉर्मूले पर बात चल रही है. हालांकि नेता इस पर कुछ भी खुलकर बोल नहीं रहे हैं. उनका कहना है कि शीर्ष नेतृत्व सबकुछ कुछ आसानी से तय कर लेगा.
#बिहार बीजेपी के नेता संजय पासवान पूर्व में केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं और वर्तमान में पार्टी से विधान परिषद के सदस्य हैं. उन्होंने कहा कि बिहार में एनडीए के बीच सीटों का बंटवारा लोकसभा चुनाव के आधार पर हो या फिर 50-50 का बंटवारा हो. इसके अलावा जो घटक दल हैं वो जिस पार्टी के साथ कंफर्टेबल हैं, वो उनको संतुष्ट करें. मसलन बीजेपी चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) को अपने कोटे से संतुष्ट करें. तो वही जेडीयू जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) अपने कोटे से संतुष्ट करे. यानी जेडीयू बीजेपी आधे-आधे सीटों का बंटवारा कर लें.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज