भारत की वैक्सीन डिप्लोमेसी ने दुनिया का दिल जीता, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

भारत निर्मित कोविड-19 के टीके की 20 हजार खुराक डोमिनिकन रिपब्लिक पहुंच गई. (Dr S. Jaishankar Tweet)

भारत निर्मित कोविड-19 के टीके की 20 हजार खुराक डोमिनिकन रिपब्लिक पहुंच गई. (Dr S. Jaishankar Tweet)

'कोरोना के खिलाफ लड़ाई में ढीले दिख रहे 7 राज्य, 50 फीसदी से भी कम टीकाकरण', चीन में बच्चे कम पैदा होने से अर्थव्यवस्था पर मंडराया खतरा, अब बदेलगा कानून! यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2021, 7:19 AM IST
  • Share this:

नई दिल्ली.  भारत और चीन (India-China) की सेनाओं के वरिष्ठ कमांडर शनिवार को नये दौर (10वें दौर) की एक उच्च स्तरीय वार्ता करेंगे. जिसमें दोनों पक्षों की तरफ से पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी तट से सैनिकों और सैन्य सोजोसामान को पीछे हटाने का काम पूरा होने के बाद इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने पर चर्चा की जाएगी. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने शुक्रवार को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) से बैंकों में लॉकर फैसिलिटी मैनेजमेंट (Locker Facility Management) को लेकर 6 महीने के भीतर रेगुलेशंस बनाने को कहा है. कोर्ट ने साफ कहा कि बैंक बैंक लॉकर सेवा को लेकर अपने ग्राहकों से मुंह नहीं मोड़ सकते.



यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें



पैंगोंग इलाके से सैनिकों के पीछे हटने के बाद आज भारत-चीन के बीच 10वें दौर की वार्ता

भारत और चीन (India-China) की सेनाओं के वरिष्ठ कमांडर शनिवार को नये दौर (10वें दौर) की एक उच्च स्तरीय वार्ता करेंगे. जिसमें दोनों पक्षों की तरफ से पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी तट से सैनिकों और सैन्य सोजोसामान को पीछे हटाने का काम पूरा होने के बाद इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने पर चर्चा की जाएगी. यह जानकारी आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को दी. सूत्रों ने कहा कि कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के चीन की ओर मोल्दो सीमा बिंदु पर शुरू होगी.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

'कोरोना के खिलाफ लड़ाई में ढीले दिख रहे 7 राज्य, 50 फीसदी से भी कम टीकाकरण'

 कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने नारा दिया था कि 'जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं', लेकिन टीकाकरण के मामले में देश के सात राज्य और केंद्रशासित प्रदेश ढीले दिख रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि सात राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों में कोरोना वायरस टीकाकरण (Vaccination) के तहत वैक्सीन का पहला डोज दिए जाने का लक्ष्य 50 प्रतिशत तक भी पूरा नहीं हुआ है. जैसे, लद्दाख में 49 प्रतिशत, तमिलनाडु में 48.8 प्रतिशत, दिल्ली में 46.5 प्रतिशत, नागालैंड में 38.6 प्रतिशत, पंजाब में 38.4 प्रतिशत, चंडीगढ़ में 34.3 प्रतिशत और पुडुच्चेरी में 30.2 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन का पहला डोज दिया गया है.



यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारत की वैक्सीन डिप्लोमेसी ने दुनिया का दिल जीता, 49 और देशों को सप्लाई की तैयारी

कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जंग में गरीब देशों को लाखों की संख्या में वैक्सीन के टीके उपलब्ध कराने के लिए भारत की पूरी दुनिया में तारीफ हो रही है. बावजूद इसके कि कई सारे अमीर देश अपने नागरिकों के लिए वैक्सीन के टीकों की जमाखोरी कर रहे हैं. पड़ोसी देशों को कोरोना वायरस वैक्सीन सप्लाई (Vaccine Supply) करने के बाद भारत अब कैरेबियाई देशों को वैक्सीन दे रहा है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना से जंग में कैरेबियाई देश पीछे छूट रहे थे, लेकिन भारत की ओर से वैक्सीन की सप्लाई ने उन्हें सहारा दिया है. भारत सरकार ने हाल ही में पड़ोसी देशों नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, म्यांमार, सेशेल्स और मालदीव वैक्सीन की सप्लाई की है या उन्हें बेचा है. भारत में बनी वैक्सीन अन्य देशों को चीन की वैक्सीन के मुकाबले विकल्प उपलब्ध कराती है. बीजिंग अपनी वैक्सीन को पूरी दुनिया में बेचने की कोशिश में लगा है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मुलायम सिंह यादव की बहू ने राम मंदिर निर्माण के लिए दिए 11 लाख, कारसेवकों पर गोलीकांड पर बोलीं...

उत्तर प्रदेश में एक तरफ समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण (Ram Mandir Cunstruction) के लिये चलाये जा रहे निधि समर्पण अभियान को लेकर सूबे की सत्ताधारी पार्टी पर निशाना साधती नजर आ रही है. वहीं दूसरी तरफ कभी कारसेवकों पर गोली चलवाने के आरोपों से घिरे सपा संरक्षक और पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) की बहू अपर्णा यादव (Aparna Yadav) अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए चलाए जा रहे निधि समर्पण अभियान से जुड़कर 11 लाख रुपये दान किए हैं. यही नहीं अपर्णा यादव ने मुलायम सिंह के मुख्यमंत्री रहते हुए अयोध्या में हुई गोलीकांड को भी बहुत दुखद बताया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सुप्रीम कोर्ट का RBI को आदेश, बैंक लॉकर पर 6 महीने में बनाए रेगुलेशंस

जस्टिस एमएम शांतनगौडर और जस्टिस विनीत सरन की बेंच ने कहा कि वैश्वीकरण के साथ आम लोगों की जिंदगी में बैंकिंग संस्थानों की भूमिका महत्वपूर्ण हो चुकी है. शीर्ष अदालत ने कहा कि लोग घरों पर नकदी, गहने आदि रखने से हिचक रहे हैं, क्योंकि हम धीरे-धीरे कैशलेस इकोनॉमी की ओर बढ़ रहे हैं. इसलिए बैंकों द्वारा उपलब्ध कराया जाने वाला लॉकर जरूरी सेवा बन गई है. इस प्रकार की सेवाएं नागरिकों के साथ विदेशी नागरिक भी ले सकते हैं. हालांकि इलेक्ट्रानिक रूप से परिचालित लॉकर का ऑपशन है, लेकिन इसमें गड़बड़ी करने वाले सेंध लगा सकते हैं. साथ ही अगर लोग तकनीकी रूप से जानकार नही हैं तो उनके लिए ऐसे लॉकर का ऑपरेशन भी कठिन होता है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Bihar Board Paper Leak: सीएम नीतीश कुमार की फटकार का असर, BSEB ने रद्द की परीक्षा

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा (Bihar Board Exam 2021) में हुए पेपर लीक मामले में बड़ा फैसला लिया गया है. प्रश्न पत्र लीक मामले में बीएसईबी (BSEB) परीक्षा रद्द कर दी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की फटकार के बाद बोर्ड ने ये फैसला लिया है. बिहार बोर्ड ने पहली पाली की परीक्षा रद्द कर दी है. शुक्रवार को सोशल साइंस की परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हो गया था. परीक्षा के 3 घंटे में ही प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था. प्रश्न पत्र के वायरल होते ही विभाग में हड़कंप मच गया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

एयरलाइंस ने किया अपमान, भड़कीं शूटर मनु भाकर, खेल मंत्री किरण रिजिजू के दखल से सुलझा मामला

मनु भाकर शुक्रवार को दिल्ली से भोपाल ट्रेनिंग के लिए जा रही थीं लेकिन उन्हें एयर इंडिया अधिकारियों ने फ्लाइट में बैठने से रोक दिया. मनु भाकर ने आरोप लगाया कि निशानेबाजी बंदूक से जुड़े कागजात होने के बावजूद एयरइंडिया के दिल्ली एयरपोर्ट इंचार्ज ने उनके साथ बदसलूकी की और उनसे 10200 रुपये की मांग की.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

IND VS ENG: तीसरे टेस्ट में भी बनेगी टर्निंग पिच, फिर भी 'दहाड़' रहे हैं इंग्लिश तेज गेंदबाज मार्क वुड!

 भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला 24 फरवरी से होना है. मोटेरा में होने वाला ये मैच डे-नाइट टेस्ट होगा, जिसमें पिंक गेंद का इस्तेमाल होगा. पिंक गेंद लाल गेंद से अलग होती है वो ज्यादा स्विंग और सीम होती है लेकिन खबरों के मुताबिक तीसरे टेस्ट की पिच भी स्पिन फ्रेंडली होने वाली है. बताया जा रहा है कि भारतीय टीम प्रबंधन की पसंद के मुताबिक एक बार फिर स्पिनरों की मददगार पिच तैयार जायेगी ताकि रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल अपना शानदार प्रदर्शन दोहरा सकें.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

HBD: 25 साल की उम्र में जिया खान ने किया था सुसाइड, मौत से पहले झेले कई दर्द

बॉलीवुड एक्ट्रेस जिया खान (Jiah khan) का जन्म 20 फरवरी 1988 को न्यूयॉर्क में अली रिजवी खान और राबिया अमीन (Rabiya Khan) के घर हुआ था. उनका असली नाम नफीसा रिजवी खान (Nafisa Rizvi Khan) था. जब जिया खान महज दो साल की थीं, तब उनके पिता घर से चले गए थे. जिया खान जब 16 साल की थीं, तब वह फिल्म 'तुमसा नहीं देखा' से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत करने वाली थीं, लेकिन किसी वजह से बात नहीं बन पाई. इसके बाद उन्होंने विवादित फिल्म 'निशब्द' से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की, जिसमें उनके साथ अमिताभ बच्चन थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

चीन में बच्चे कम पैदा होने से अर्थव्यवस्था पर मंडराया खतरा, अब बदेलगा कानून!

चीन एक-बच्चे की अपनी विवादित नीति को समाप्त करने के चार साल से अधिक समय बाद देश (china birth rate) में कम होती जन्मदर को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त उपायों पर विचार कर रहा है. चीन ने दशकों तक अपनी बढ़ती अर्थव्यवस्था के लिए कम संसाधनों के संरक्षण के नाम पर अतिरिक्त बच्चो के जन्म पर कड़ा नियंत्रण लागू रखा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज