आज से बढ़ेगी कोरोना रोधी वैक्सीनेशन की रफ्तार, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

(AP Photo/Anupam Nath)

श्मशान के पंडित ने बताया- मिल्खा सिंह की हड्डियां अब भी असाधारण रूप से मजबूत थीं, लापरवाही! कोरोना लॉकडाउन में ढील के बाद भारत के मॉल और बाजारों में फिर उमड़ी भीड़- यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • Share this:
    नई दिल्ली. अगले सप्ताह ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे (Dushanbe) में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) की बैठक में भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार आमने-सामने होंगे. हालांकि भारत के एनएसए अजित डोभाल (Ajit Doval) और पाकिस्तानी एनएसए मोईद यूसुफ (Moeed W. Yusuf) के बीच कोई औपचारिक मुलाकात नहीं होगी. ये बैठक आगामी 23-24 जून को प्रस्तावित है. देशभर में सोमवार से नई वैक्सीनेशन पॉलिसी (New Corona Vaccination Policy) लागू होने जा रही है. नई नीति में 18 से 44 उम्र वर्ग के लोग सीधे वैक्‍सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्‍सीन लगवा सकते हैं. पहले, 18 से 44 साल के लोगों को वैक्‍सीन लगवाने के लिए कोविन (CoWIN) पोर्टल से अपॉइंटमेंट लेने की जरूरत होती थी. नई पॉलिसी के मुताबिक केंद्र और राज्य सरकारों के जरिए 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को मुफ्त वैक्सीन लगेगी. अभी केंद्र 45 साल से नीचे के लोगों को वैक्सीन नहीं लगा रही थी. राज्य सरकारें और प्राइवेट अस्पताल लगा रहे थे.

    यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


    SCO बैठक में आमने-सामने होंगे भारत-पाक के NSA, नहीं होगी द्विपक्षीय बातचीत
    भारत और पाकिस्तान दोनों ही देशों की तरफ से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की अलग से मुलाकात को लेकर कोई पुष्टि नहीं की गई है. बैठक में रूस और चीन के एनएसए भी शामिल होंगे. जानकारी के मुताबिक इस बैठक में अजित डोभाल अपने रूसी समकक्ष के साथ द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे. इस बैठक को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. जानकारी के मुताबिक मुलाकात के लिए करीब ढाई घंटे का वक्त शेड्यूल किया गया है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    Vaccination Policy: आज से लागू होगी नई वैक्‍सीनेशन पॉलिसी, टीका लगवाने से पहले जान लीजिए हर डिटेल
    नई पॉलिसी में स्पष्ट कहा गया है कि कोरोना वैक्सीनेशन के लिए निजी अस्पताल अब मनमानी कीमत नहीं वसूल पाएंगे. केंद्र ने निजी अस्पतालों में वैक्सीन की अधिकतम रेट तय कर दिया है. 780 कोविशील्ड की एक डोज के लिए देनी होगी. जबकि स्पुतनिक के लिए 1145 और कोवैक्सीन के लिए 1410 रुपए निजी अस्पताल ले सकेंगे.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    BJP को सत्ता से दूर रखने के लिए MVA गठबंधन के लिए राजी हुई थीं सोनिया गांधी: नाना पटोले
    नाना पटोले (Nana Patole) ने रविवार को कहा कि उनकी पार्टी मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav thackeray) के पूरे पांच साल के कार्यकाल तक उनके साथ मजबूती से खड़ी है. कुछ दिन पहले पटोले ने कहा था कि कांग्रेस महाराष्ट्र का अगला विधानसभा चुनाव अकेले लड़ेगी.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    माव्या सुदान जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले की पहली और देश की 12वीं महिला फाइटर पायलट
    जम्मू-कश्मीर की रहने वालीं माव्या सुदान भारतीय वायु सेना (आईएएफ) की फाइटर पायलट बन गई हैं और यह कारनामा करने वाली वह राजौरी जिले की पहली महिला हैं. राजौरी में नौशेरा के सीमाई तहसील पर स्थित गांव लाम्बेरी में इस मौके पर खुशी का माहौल है. सुदान आईएएफ में बतौर फ्लाइंग ऑफिसर नियुक्त हुई हैं.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    इंटरनेशनल योगा डे पर बढ़ेगी कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार, कल देशभर में 50 लाख टीकाकरण का लक्ष्य
    अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के दिन यानी कल पूरे देश में 50 लाख रिकॉर्ड वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) का लक्ष्य रखा गया है. कल से ही केंद्र सरकार नए नियमों के तहत फ्री वैक्सीनेशन शुरू करने जा रही है. बीजेपी शासित राज्यों ने कल के वैक्सीनेशन के लिए बड़े लक्ष्य निर्धारित किए हैं.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    COVID-19: आंध्र प्रदेश में रिकॉर्ड 12.56 लाख लोगों का टीकाकरण, अब तक 1.37 करोड़ लोगों को दी गई वैक्सीन
    आंध्र प्रदेश में रविवार को चलाए गए मेगा टीकाकरण अभियान में 12.56 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को उम्मीद है कि दुनिया के किसी एक प्रांत में यह एक रिकॉर्ड हो सकता है. प्रदेश में शाम छह बजे तक कुल 12,56,215 लोगों को कोरोना वायरस निरोधक टीका लगाया गया.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    लापरवाही! कोरोना लॉकडाउन में ढील के बाद भारत के मॉल और बाजारों में फिर उमड़ी भीड़
    कुछ सप्ताह पहले तक, कोरोना वायरस की वजह से मरने वालों के लिए नई दिल्ली के शवदाह गृहों में लगातार काम हो रहा था. अब कोरोना के मामले कम होने के बाद राष्ट्रीय राजधानी के शॉपिंग मॉल्स और बाजारों में लोगों की भीड़ उमड़ने लगी है. दूसरी ओर, डॉक्टर इस बात से परेशान हैं कि भारत में कोरोना से बचाव के लिए लागू किए गए सुरक्षा उपायों को फिर हटाया जा रहा है, ठीक उसी तरह से जैसा कि जनवरी और फरवरी में किया जा रहा था. इसके कुछ ही दिनों बाद देश में हुए कोरोना वायरस के मामलों में बेतहाशा इजाफे ने यहां की स्वास्थ्य प्रणाली को बिल्कुल ध्वस्त कर दिया था. अपने पति के साथ दिल्ली के व्यस्त सेलेक्ट सिटी वॉक मॉल में शॉपिंग करने लिए आई सुरीली गुप्ता ने कहा कि वह घऱ में रहते-रहते ऊब चुकी थी.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    कपिल शर्मा ने लोगों की फरमाइश पर अनायरा और अपने बेटे त्रिशान की पहली PHOTO की शेयर
    कॉमेडियन कपिल शर्मा (Kapil Sharma) के फैंस पिछले काफी समय से उनके बेटे की एक झलक देखने के लिए बेताब थे. अब जाकर एक्टर ने अपने फैंस की फरमाइश पूरी की है. उन्होंने पहली बार 'फादर्स डे' (Father's Day) के मौके पर अपने बेटे त्रिशान शर्मा (Trishaan Sharma) की एक तस्वीर अपने सोशल मीडिया अकाउंट से शेयर की है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    श्मशान के पंडित ने बताया- मिल्खा सिंह की हड्डियां अब भी असाधारण रूप से मजबूत थीं
    महान एथलीट मिल्खा सिंह ने 91 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहा. वे कोरोना से पीड़ित थे. उनकी पत्नी की भी कोरोना से मौत हुई थी. लेकिन मिल्खा सिंह की फिटनेस आज के युवाओं के चुनौती है. शायद यही कारण है कि उनकी अस्थियों को देखकर श्मशान घाट के पंडित भी एक बार हैरान रह गए. दरअसल रविवार को मिल्खा सिंह की अस्थियों को चंडीगढ़ सेक्टर 25 श्मशान घाट में जब चुना जा रहा था, तो वहां के पंडित ऋषभ शर्मा दंग रह गए.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    चुनाव जिताने वाला शो पीस नहीं हूं, इस्तेमाल किया और फिर आलमारी में रख दिया: सिद्धूऑ
    भले ही टॉप लीडरशिप कोशिश कर रही हो लेकिन पंजाब कांग्रेस (Punjab Congress) में विवाद थमता नहीं दिख रहा है. पंजाब की कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Siddhu) ने एक बार फिर अपने तेवर साफ कर दिए हैं. उन्होंने कहा है कि वो केवल चुनाव जिताने वाले शो पीस नहीं हैं. इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में सिद्धू ने साफ किया है कि उन्होंने पहली कैबिनेट मीटिंग से ही सिस्टम के खिलाफ लड़ाई शुरू कर दी थी..

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.