देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें, एक क्लिक में आपके पास

आइये जानते हैं उन प्रमुख खबरों के संबंध में जिन्होंने देश और दुनिया में सुर्खियां बटोरीं...

News18Hindi
Updated: August 22, 2019, 8:33 AM IST
देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें, एक क्लिक में आपके पास
आज सीबीआई स्पेशल कोर्ट में पी. चिदंबरम को पेश करेगी.
News18Hindi
Updated: August 22, 2019, 8:33 AM IST
आईएनएक्स मीडिया मामले में देश के पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम को देर रात सीबीआई ने उनके घर से गिरफ्तार कर लिया. इससे पहले चिदंबरम ने कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर खुद पर लगे आरोपों को बेबुनियाद बताया था. चिदंबरम को देर रात ही सीबीआई मुख्यालय ले जाया गया, जहां पर रात भर उनसे पूछताछ जारी रही. गुरुवार को सीबीआई उन्हें स्पेशल कोर्ट में पेश करेगी. वहीं दूसरी तरफ रविदास मंदिर तोड़फोड़ मामले में बुधवार शाम दिल्ली के तुगलकाबाद इलाके में हिंसा भड़क गई. इस दौरान पुलिस ने उपद्रवियों को काबू में करने के लिए आंसू गैसे के गोले दागे और लाठीचार्ज भी किया. पुलिस ने 70 लोगों को हिरासत में लिया, जिनमें भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद भी हैं.

आएये जानते हैं उन बड़ी खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए-

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

INX मीडिया केस में CBI ने पी चिदंबरम को किया गिरफ्तार, आज होगी पेशी

आईएनएक्स मीडिया मामले (INX Media Case) में आरोपों का सामना कर रहे पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) को सीबीआई (CBI) ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तारी के बाद पी चिदंबरम को सीबीआई मुख्यालय ले जाया गया है जहां उनसे इस मामले में पूछताछ की जाएगी. पूछताछ से पहले पी चिदंबरम को मेडिकल टेस्ट के लिए राम मनोहर लोहिया अस्पताल ले जाया जा रहा था जिससे उन्होंने इनकार कर दिया. अब डॉक्टरों की एक टीम टेस्ट के लिए सीबीआई मुख्यालय पहुंची है. गुरुवार को चिदंबरम को रॉउज एवेन्यू कोर्ट के स्पेशल सीबीआई कोर्ट में पेश किया जाएगा. ख़बर है कि उन्हें सीबीआई के स्पेशल जज अजय कुमार की अदालत में पेश किया जा सकता है. सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि सीबीआई कोर्ट से 7 दिन की रिमांड की मांग कर सकती है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

रविदास मंदिर तोड़ने को लेकर भड़की हिंसा, 100 से ज्यादा गाड़ियों में तोड़फोड़, कई पुलिसकर्मी घायल
Loading...

दक्षिणी पूर्वी दिल्ली (South-East Delhi) के तुगलकाबाद और आसपास के इलाकों में बुधवार देर शाम हिंसा (Clashes) भड़क गई. बताया जा रहा है कि रविदास मंदिर को तोड़ने को लेकर यह हिंया भड़की. इस दौरान उपद्रवियों ने कई वाहनों में ताड़फोड़ और आगजनी की. हिंसा में कई पुलिसकर्मी भी घायल हो गए. मामला गंभीर होता देख उपद्रवियों को काबू में करने के लिए पुलिस (Police) ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज भी किया. इस दौरान भीम आर्मी (Bheem Army) समेत कई अन्य गुटों के लोगों को पुलिस ने हिरासत (Detained) लिया है. इस दौरान पुलिस ने भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर आजाद उर्फ रावण को भी हिरासत में लिया है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

जम्मू-कश्मीर से सेना हटाए जाने का फिलहाल कोई प्लान नहीं: गृह राज्य मंत्री रेड्डी
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी (Minister of State for Home Affairs G. Kishan Reddy) ने बुधवार को कहा कि केंद्र सरकार की जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से सुरक्षा बलों (Security Forces) को वापस बुलाने की तत्काल कोई योजना नहीं है. रेड्डी ने कहा, ‘‘हम वहां से फौरन सैनिक वापस क्यों बुलाएंगे जबकि पाकिस्तान (Pakistan) उकसाने की कोशिश कर रहा है.’’

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

हर मोर्चे पर मात खाने के बाद पाकिस्तान अब UN की इस संस्था के सामने रोएगा कश्मीर का रोना
सभी मोर्चों पर निराशा हाथ लगने के बाद अब पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश कार्यालय (Foreign Office) के प्रवक्ता मुहम्मद फैसल ने बुधवार को कहा कि इस्लामाबाद (Islamabad) कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में उठाने की योजना बना रहा है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

कैबिनेट सचिव बनाए गए राजीव गाबा, अजय कुमार रक्षा सचिव नियुक्त
सरकार ने राजीव गाबा (Rajiv Gauba) को कैबिनेट सचिव (Cabinet Secretary) नियुक्त किया है. वह 30 अगस्त 2019 के बाद दो साल तक इस पद पर बने रहेंगे. इसके साथ ही अजय कुमार (Ajay Kumar) को रक्षा सचिव (Defence Secretary), बृज कुमार अग्रवाल को लोकपाल सचिव और सुभाष चंद्रा को रक्षा उत्पादन विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

अयोध्या सुनवाई: CJI बोले- ये ज़मीन का केस है, धर्मग्रंथ सुनाने की जगह सबूत दीजिए
अयोध्या (Ayodhya) के राम जन्मभूमि (Ram Janambhoomi) और बाबरी मस्जिद जमीन विवाद (Babri Mosque Land Dispute) की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की संविधान पीठ के समक्ष बुधवार को भी हुई. सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस (Chief Justice) रंजन गोगोई (Ranjan Gogoi) ने रामजन्म स्थान पुनरुद्धार समिति के वकील से कहा कि वह इस मामले में पुख्ता सबूत पेश करें और सिर्फ पुराणों और अन्य धर्मग्रंथों की कहानी न सुनाएं. शीर्ष अदालत ने स्पष्ट कहा कि ये मामला किसी आस्था का नहीं है बल्कि विवादित जमीन से जुड़ा है. इस मामले पर अब गुरुवार को सुनवाई होगी. बता दें, 6 अगस्त से सुप्रीम कोर्ट अयोध्या मामले की रोजाना सुनवाई कर रही है. बुधवार को इसका नौवां दिन था.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

दूध मार्केट बचाने के लिए भारी बारिश में धरने पर बैठे तेजस्वी यादव
आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव (Lalu Yadav) के छोटे बेटे और बिहार (Bihar) के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Tejaswi Yadav) बुधवार की शाम पटना (Patna) जंक्शन के पास दूध मार्केट (Milk Market) पहुंचे और भारी बारिश के बीच धरने पर बैठ गए. दूध मार्केट तोड़े जाने का विरोध कर रहे आरजेडी (RJD) नेता तेजस्वी ने कहा कि सरकार स्मार्ट सिटी के नाम पर गरीबों को तंग कर रही है. दूध बेचने वाले किसानों को तंग कर रही है. सरकार लालू यादव के किए गए कामों को मिटाना चाहती है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

हेलीकॉप्टर घोटाला: रतुल पुरी को झटका, गैर जमानती वारंट रद्द करने से कोर्ट का इनकार
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) के भांजे रतुल पुरी (Ratul Puri) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. दिल्ली (Delhi) की एक अदालत (Court) ने बुधवार को पुरी के खिलाफ अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले (Agusta Westland Chopper Scam) से जुड़े धन शोधन (Money laundering) के मामले में गैर जमानती वारंट (Non Bailable Warrant) को रद्द करने से इनकार कर दिया.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

डेनमार्क की PM ने ग्रीनलैंड बेचने से किया इनकार, ट्रंप ने रद्द किया दौरा
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने डेनमार्क (Denmark) का अपना दौरा रद्द कर दिया है. ट्रंप ने ये फैसला डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन (Mette Frederiksen) द्वारा ग्रीनलैंड (Greenland) को बेचने से इनकार करने के बाद लिया. डेनमार्क की प्रधानमंत्री ने रविवार को ट्रंप के ग्रीनलैंड खरीदने की इच्छा को बकवास विचार बताया था.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

भारत, ईरान पर लगे अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन कर रहा है इसका कोई सबूत नहीं: US अधिकारी
अमेरिका (America) के एक शीर्ष राजनयिक ने मंगलवार को कहा कि वॉशिंगटन (Washington) के पास इस बात के कोई सुबूत नहीं हैं कि भारत चाबहार बंदरगाह (Chabahar Port) के जरिए ईरान (Iran) पर लगे अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन कर रहा है. भारत ने कहा था कि आठ खरीदारों को अमेरिका की ओर से दी गई राहत की अवधि मई में खत्म होने के बाद उसने ईरान से तेल आयात करना बंद कर दिया था. भारत ने उस वक्त उम्मीद जताई थी कि अमेरिकी प्रतिबंध ईरान में चाबहार बंदरगाह विकसित करने में उसकी साझेदारी को प्रभावित नहीं करेंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 6:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...