लाइव टीवी

भारत की दो टूक, 'मनमाफिक सीमाएं बढ़ाना स्वीकार नहीं करेंगे', यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 6:42 AM IST
भारत की दो टूक, 'मनमाफिक सीमाएं बढ़ाना स्वीकार नहीं करेंगे', यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
यात्रियों को नियमों का पालन करने की हिदायत दी गई है. (Demo Pic)

सरकार ने आखिर लोगों के खाते में पैसे क्यों नहीं ट्रांसफर किए? वित्त मंत्री ने बताई वजह, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • Share this:
नई दिल्ली. नेपाल सरकार (Nepal Government) ने बुधवार को संशोधित राजनीतिक और प्रशासनिक नक्सा जारी किया. इस नक्शे में उसने लिंपियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी को अपना क्षेत्र बताया है. भारत ने नेपाल के इस दावे को खारिज किया है. भारत के विदेश मंत्रालय (India's Ministry of Foreign Affairs) के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि जारी किया गया संशोधित नक्शा एकपक्षीय है और ये ऐतिहासिक तथ्यों और साक्ष्यों पर आधारित नहीं है. भारत ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के एक्टिव केस के मामले में इटली (Italy) और पेरू को पीछे छोड़ दिया है. अब दुनिया में सिर्फ 4 देश ही ऐसे हैं, जहां कोविड-19 के एक्टिव केस भारत से ज्यादा हैं. दूरसंचार विभाग (Telecom Department) ने मंगलवार को शॉर्ट कोड आवंटन नोट में कहा, ‘‘मुख्य श्रमायुक्त (केंद्रीय) के तहत शॉर्ट कोड 14445 आवंटित किया जा रहा है, जिससे राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर (National Helpline Number) स्थापित किया जा सके."

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


भारत की दो टूक, 'मनमाफिक सीमाएं बढ़ाना स्वीकार नहीं करेंगे'
#नेपाल सरकार (Nepal Government) ने बुधवार को संशोधित राजनीतिक और प्रशासनिक नक्सा जारी किया. इस नक्शे में उसने लिंपियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी को अपना क्षेत्र बताया है. भारत ने नेपाल के इस दावे को खारिज किया है.



#भारत के विदेश मंत्रालय (India's Ministry of Foreign Affairs) के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि जारी किया गया संशोधित नक्शा एकपक्षीय है और ये ऐतिहासिक तथ्यों और साक्ष्यों पर आधारित नहीं है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर



इटली से आगे निकला भारत, अब सिर्फ 4 देशों में हमसे ज्यादा एक्टिव केस
#भारत ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के एक्टिव केस के मामले में इटली (Italy) और पेरू को पीछे छोड़ दिया है.
#अब दुनिया में सिर्फ 4 देश ही ऐसे हैं, जहां कोविड-19 के एक्टिव केस भारत से ज्यादा हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

प्रवासी मजदूरों के लिए अखिल भारतीय स्तर पर हेल्पलाइन नंबर शुरू करेगी सरकार
#सरकार जल्दी ही प्रवासी मजदूरों (Migrant Labourers) के लिए अखिल भारतीय स्तर पर हेल्पलाइन नंबर (Helpline no.) शुरू करने जा रही है.
#इन नंबर पर प्रवासी मजदूर अपनी समस्याओं, शिकायतों की जानकारी दे सकेंगे. यह हेल्पलाइन नंबर मुख्य श्रमायुक्त के तहत शुरू किया जाएगा. यह टोल-फ्री (Toll-free) नंबर नही होगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बड़ी खबर! राम जन्मभूमि में समतलीकरण के दौरान मिले मंदिर के अवशेष
# राम जन्मभूमि में समतलीकरण के दौरान मंदिर के अवशेष मिले हैं, जिसमें आमलक, कलश, पाषाण के खंभे, प्राचीन कुआं और चौखट शामिल हैं.
#आपको बता दें कि 11 मई से श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र (Ram Janmabhoomi Tirtha Kshetra Trust) ने समतलीकरण का कार्य शुरू कराया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

चीन के साथ सीमा विवाद में अमेरिका ने किया भारत का समर्थन, कही ये बात
#अमेरिका (United States) ने बुधवार को चीन (China) के साथ सीमा पर तनाव के बीच भारत (India) का जोरदार समर्थन किया है. ट्रंप प्रशासन के दक्षिण एशियाई मामलों के प्रवक्ता ने कहा कि इस तरह के विवाद चीन द्वारा उत्पन्न खतरे की याद दिलाते हैं.
#दक्षिण और मध्य एशिया ब्यूरो के निवर्तमान प्रमुख एलिस वेल्स ने कहा कि अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और आसियान देशों ने चीन के उकसावे और गड़बड़ी फैलाने वाली हरकतों के विरोध में एकजुटता दिखाई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

WWE के पूर्व पहलवान शेड गेसपर्ड की मौत, वेनिस बीच पर मिली लाश
#वर्ल्ड रेस्लिंग एंटरटेनमेंट यानी WWE के पूर्व पेशेवर पहलवान शेड गेसपर्ड की मौत हो गई है. रविवार को गेसपर्ड समंदर में लापता हो गए थे और अब 3 दिन बाद उनकी लाश वेनिस बीच पर मिली है.
#गेसपर्ड अपने बेटे के साथ दक्षिण कैलीफोर्निया के तट पर गए थे. तैरते वक्त वो और उनका 10 साल का बेटा आरयेह समुद्र की चपेट में आ गए थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

हवाई यात्रा के लिए दो घंटे पहले पहुंचना होगा एयरपोर्ट, पूरी करनी होंगी ये 15 शर्तें
#केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने विमान सेवाओं (Flight Services) को एक बार फिर शुरू करने का फैसला लिया है. फैसले के तहत, 25 मई से सभी एयरपोर्ट के बीच घरेलू उड़ानों का परिचालन शुरू हो जाएगा.
#चूंकि देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जंग अभी जारी है, लिहाजा केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने हवाई यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के सामने 15 शर्तें रखी हैं. इन शर्तों को मानना सभी यात्रियों के लिए अनिवार्य होगा. इन 15 शर्तों को पूरा करने वाले यात्रियों को ही यात्रा पर जाने की इजाजत दी जाएगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पाकिस्‍तानी कैंपों में कोविड 19 से मर रहे ट्रेनिंग लेने गए कश्‍मीरी आतंकी, घुसपैठ को बेताब: DGP
#पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर (PoK) में मौजूद आतंकी कैंपों को लेकर जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu Kashmir) के डीजीपी दिलबाग सिंह (DGP Dilbagh Singh) ने बड़ा खुलासा किया है. उनके मुताबिक इन आतंकी कैंपों में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) तेजी से फैल रहा है.
#इसमें कुछ कश्‍मीरी आतंकी (Terrorists) भी इसकी चपेट में आए हैं. इंटरसेप्‍ट की गई एक आतंकी की कॉल का हवाला देते हुए उन्‍होंने बताया कि ये आतंकी अब कश्‍मीर में अपने परिवार के पास लौटने को लिए घुसपैठ के लिए बेताब हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सरकार ने आखिर लोगों के खाते में पैसे क्यों नहीं ट्रांसफर किए? वित्त मंत्री ने बताई वजह
#केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने बुधवार को आर्थिक पैकेज की आलोचना करने वालों को करारा जवाब दिया है.
#News18 के खास बातचीत में उन्होंने बताया कि आखिर क्यों लोगों के हाथ सीधे पैसे नहीं दिए गए.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

माता-पिता को ठेले में बैठाकर बनारस से अररिया पहुंचा ये श्रवण कुमार, 9 दिनों में तय किया 550 KM का सफर
#कोरोना संकट (Corona Crisis) के दौर में मजदूरों के पैदल ही सैकड़ों-हजारों किलोमीटर का सफर करने की तमाम तस्वीरें आ रही हैं.
#इसी कड़ी में, 11 साल का तबारक ने करीब 550 किलोमीटर की दूरी 9 दिनों में तय किया. वह अपने माता-पिता को ठेले में पीछे बैठाकर बनारस से बिहार के अररिया पहुंच गया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 21, 2020, 6:41 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading