लाइव टीवी

एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: October 21, 2019, 6:28 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
यहां पढ़ें आज की 10 बड़ी सुर्खियां

यहां पढ़ें आज की 10 बड़ी सुर्खियां

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2019, 6:28 AM IST
  • Share this:
महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान आज होगा. भाजपा और उसकी सहयोगी पार्टियां दोनों ही राज्यों में सत्ता बरकरार रखने के लिए प्रयासरत हैं जबकि विपक्षी दल सत्ता विरोधी लहर का लाभ उठाते हुए इसे अपने पक्ष में करने के प्रयास में है. थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) के अनुसार पाकिस्तान (Pakistan) की ओर से अकारण की गई गोलीबारी के जवाब में रविवार को भारतीय सेना (Indian Army) ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (Pakistan Occupied Kashmir) की नीलम घाटी में चार आतंकी शिविरों और पाक सेना के कई ठिकानों को तोपों से निशाना बनाया जिसमें उनके छह से 10 सैनिक और इतनी ही संख्या में आतंकवादी मारे गए.

महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग आज
महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों और हरियाणा की 90 सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. इसके अलावा देश के विभिन्न राज्यों की 51 सीटों पर उपचुनाव के लिए भी वोटिंग होनी है. लोकसभा चुनाव में बंपर जीत हासिल करने वाली बीजेपी और उसकी सहयोगी शिवेसना को महाराष्ट्र में एक बार फिर से सत्ता में वापसी की उम्मीद है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारतीय सेना ने पाकिस्तानी चौकियों को बनाया निशाना
थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत के अनुसार पाकिस्तान (Pakistan) की ओर से अकारण की गई गोलीबारी के जवाब में रविवार को भारतीय सेना (Indian Army) ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर  की नीलम घाटी में चार आतंकी शिविरों और पाक सेना के कई ठिकानों को तोपों से निशाना बनाया जिसमें उनके छह से 10 सैनिक और इतनी ही संख्या में आतंकवादी मारे गए.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

मक्का के पास बस हादसा
मदीना शहर में एक बस और एक भारी वाहन की टक्कर हो जाने से 35 लोगों की मौत हो गई जबकि चार घायल हो गए. मारे गए इन 35 लोगों में 9 भारतीय श्रद्धालु भी हैं. सऊदी अरब के सरकारी मीडिया ने रविवार को यह जानकारी दी. मदीना के पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि सऊदी अरब के इस पश्चिमी शहर में बुधवार को यह हादसा हुआ. इसमें एक निजी चार्टर्ड बस और एक लोडर की टक्कर हो गई.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
सिपाही ने मंत्री के छुए पैर
मध्य प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट का रुतबा देखिए खाकी भी उनकी 'चरण वंदना' में लगी हुई है. सांवेर में जब वे एक कार्यक्रम में पहुंचे तो कार्यकर्ताओं ने तो उनके पैर छुए ही, लेकिन ड्यूटी पर तैनात एक कॉन्स्टेबल  ने भी अपने वरिष्ठ अधिकारियों के सामने मंत्री के पैर छूकर आशीर्वाद लिया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

करतारपुर कॉरिडोर के औपचारिक उद्घाटन में शामिल नहीं होंगे मनमोहन सिंह

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पाकिस्तान में करतारपुर गलियारे के उद्घाटन के लिए आयोजित औपचारिक समारोह में शामिल नहीं होंगे, लेकिन एक आम श्रद्धालु की तरह वहां जाएंगे. सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के दावे के बाद दी. जिसमें उन्होंने कहा था कि मनमोहन सिंह ने उद्घाटन समारोह में शामिल होने के न्योते को स्वीकार कर लिया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
PoK में टेरर कैंप्स तबाह होने से बौखलाया पाकिस्‍तान

पाकिस्तान ने भारत के डिप्टी हाईकमिश्नर गौरव आहलूवालिया को सीमा पर हुई गोलीबारी के बीच तलब किया है. बता दें कि रविवार को दोनों देशों के बीच चल रही झड़पें बढ़ गई थीं. सूत्रों के मुताबिक रविवार की सुबह भारतीय सेनाने पाकिस्तान  के कब्जे वाले कश्मीर में आने वाले तंगधार सेक्टर के इलाके में कुछ आतंकी कैंपों को निशाना बनाया. यह कदम भारतीय सेना ने पाकिस्तानी आर्मी के भारतीय इलाके में घुसपैठ कराने के प्रयासों के जवाब में किया गया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

चीन का ऐसे फायदा उठाने की तैयारी में मोदी सरकार
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि वह ऐसी अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के लिए खाका तैयार करेंगी जो चीन से आगे भारत को निवेश गंतव्य के रूप में देख रही हैं. उन्होंने कहा कि उद्योग जगत के ऐसे दिग्गज जो अपने कारोबार को चीन से बाहर ले जाना चाहते हैं, वे निश्चित रूप से भारत की ओर देख रहे हैं. वित्त मंत्री ने कहा, भारत के लिए जरूरी हो जाता है कि वह इन कंपनियों से मिले और उन्हें अपने यहां आमंत्रित करे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारतीय गेंदबाजों के सामने लड़खड़ाई साउथ अफ्रीका की पारी
रोहित शर्मा  के टेस्ट क्रिकेट में पहले दोहरे शतक और अजिंक्य रहाणेकी सधी हुई शतकीय पारी के बाद तेज गेंदबाजों ने खराब मौसम के कारण खेल जल्दी समाप्त किये जाने से पहले दक्षिण अफ्रीका (South Africa) का शीर्षक्रम लड़खड़ाकर तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन भारत का पलड़ा भारी रखा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

रोहित शर्मा ने रचा इतिहास

भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा का शानदार प्रदर्शन जारी है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के पहले ‌दिन उन्होंने शतक पूरा किया था, जिसे दूसरे दिन उन्होंने दोहरे शतक में बदल दिया है. इससे पहले टेस्ट क्रिकेट में रोहित शर्मा का सर्वाधिक स्कोर 177 रन था. टेस्ट क्रिकेट में बतौर ओपनर पहली सीरीज खेल रहे रोहित ने पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जड़ा था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

उमेश ने तोड़ा 45 साल पुराना बड़ा रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में भारत ने नौ विकेट के नुकसान पर 497 रन पर अपनी पहली पारी घोषित की. रोहित शर्मा ने जहां दोहरा शतक जड़कर कई बड़े रिकॉर्ड  बनाए, वहीं उमेश यादव  ने भी दूसरे सेशन में अपनी आतिशी बल्लेबाजी से लोगों को अपना कायल बना दिया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 5:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...