Assembly Banner 2021

Facebook India Issue: फेसबुक ने कहा- किसी पार्टी से नहीं है कोई रिश्ता, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

फेसबुक ने तमाम आरोपों पर शुक्रवार को बयान जारी किया है.

फेसबुक ने तमाम आरोपों पर शुक्रवार को बयान जारी किया है.

राजनीतिक घमासान के बीच फेसबुक ने दी सफाई, कहा-किसी पार्टी से नहीं है कोई नाता, रोहित शर्मा सहित इन 5 खिलाड़ियों को मिलेगा खेल रत्‍न, खेल मंत्रालय ने लगाई मुहर, शरद पवार के गोविंदबाग बंगले में तैनात 4 घरेलू कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव - यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2020, 6:53 AM IST
  • Share this:
केंद्रीय एजुकेशन सेक्रेटरी (Education Secretary) अमित खरे (Amit Khare) ने अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा है कि नीट और जेईई एग्जाम (NEET, JEE 2020) नहीं टाले जाएंगे. उन्होंने कहा है कि इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने बहुत स्पष्ट आदेश दिए हैं. गौरतलब है कि कोरोना वायरस के देश में बढ़ते मामलों के बीच स्टूडेंट्स के साथ पेरेंट्स भी इन परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग करते रहे हैं.भारत में सोशल नेटर्वकिंग साइट फेसबुक (Facebook ) पर विवाद गहराता ही जा रही है. विवादों के बीच फेसबुक ने सफाई दी है. शुक्रवार को फेसबुक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कंपनी का किसी भी राजनीतिक पार्टी से कोई लेना देना नहीं है. कंपनी ने कहा है कि वह नेताओं द्वारा पोस्ट किए गए आपत्तिजनक कंटेंट को अपने प्लेटफॉर्म से हटाने का काम जारी रखेगी.पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार (Rajiv Kumar) को नया चुनाव आयुक्त (Election Commissioner) बनाया गया है. वह अशोक लवासा (Ashok Lavasa) की जगह लेंगे. विधि मंत्रालय ने शुक्रवार रात को अधिसूचना जारी करके यह जानकारी दी. मंत्रालय ने कहा कि राजीव कुमार वर्तमान चुनाव आयुक्त अशोक लवासा की जगह लेंगे, जो कि 31 अगस्त को अपने कार्यभार से मुक्त हो रहे हैं.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


NEET, JEE 2020: नहीं टलेंगे नीट और जेईई एग्जाम, तय तारीख पर होंगी परीक्षाएं
#बीजेपी एमपी सुब्रमह्ण्यम स्वामी ने भी ट्वीट कर संकेत दिए थे कि नीट और जेईई मेन की सितंबर में होने वाली परीक्षाएं तीसरी बार टाली जा सकती हैं. इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखने की बात भी कही थी. लेकिन अब सरकार की तरफ से साफ कर दिया गया है कि परीक्षाएं समय पर ही करवाई जाएंगी.
#Bar & Bench वेबसाइट पर प्रकाशित एक खबर के मुताबिक शिक्षा सचिव अमित खरे ने कहा है कि अब परीक्षाएं तय तारीख पर ही होंगी. इससे पहले इसी सप्ताह सुप्रीम कोर्ट ने इन परीक्षाओं को टालने के लिए दायर की गई याचिका को खारिज कर दिया था.
#17 अगस्त को कोर्ट ने कहा था कि परीक्षाओं को टालने के पीछे कोई तर्क नहीं है. कोर्ट ने कहा था- 'यह सच है कि महामारी की स्थितियां हैं लेकिन आखिर जिंदगी को चलते रहने देना होगा. स्टूडेंट्स के भविष्य को लेकर बाधा नहीं उत्पन्न की जा सकती.'



यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

राजनीतिक घमासान के बीच फेसबुक ने दी सफाई, कहा-किसी पार्टी से नहीं है कोई नाता
#भारत में सोशल नेटर्वकिंग साइट फेसबुक (Facebook ) पर विवाद गहराता ही जा रही है. विवादों के बीच फेसबुक ने सफाई दी है. शुक्रवार को फेसबुक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कंपनी का किसी भी राजनीतिक पार्टी से कोई लेना देना नहीं है. कंपनी ने कहा है कि वह नेताओं द्वारा पोस्ट किए गए आपत्तिजनक कंटेंट को अपने प्लेटफॉर्म से हटाने का काम जारी रखेगी.
#फेसबुक इंडिया ने वाइस प्रेजिडेंट और मैनेजिंसग डायरेक्टर अजीत मोहन ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा, 'फेसबुक एक खुला और पारदर्शी प्लेटफॉर्म है और वह किसी पक्ष या विचारधारा का समर्थन नहीं करता है. इस प्लेटफॉर्म पर लोग अपनी बात कहने के लिए पूरी तरह से आजाद हैं. पिछले कुछ दिनों के दौरान हम पर अपनी नीतियों को लागू करने में पक्षपात करने का आरोप लगा है. हम इन आरोपों की गंभीरता से लेते हैं और स्पष्ट करना चाहते हैं कि हम नफरत और कट्टरता के हर रूप की निंदा करते हैं.'

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार बनाए गए नए चुनाव आयुक्त, अशोक लवासा की जगह लेंगे
#पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार (Rajiv Kumar) को नया चुनाव आयुक्त (Election Commissioner) बनाया गया है. वह अशोक लवासा (Ashok Lavasa) की जगह लेंगे. विधि मंत्रालय ने शुक्रवार रात को अधिसूचना जारी करके यह जानकारी दी. मंत्रालय ने कहा कि राजीव कुमार वर्तमान चुनाव आयुक्त अशोक लवासा की जगह लेंगे, जो कि 31 अगस्त को अपने कार्यभार से मुक्त हो रहे हैं.
#विधि मंत्रालय ने अधिसूचना में कहा, 'चुनाव आयुक्त के पद पर राजीव कुमार की नियुक्ति से राष्ट्रपति खुश हैं. चुनाव आयुक्त के रूप में उनकी नियुक्ति उसी समय से प्रभावी होगी जब अशोक लवासा का इस्तीफा प्रभावी होगा.' बता दें कि राजीव कुमार भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1984 बैच के झारखंड कैडर अधिकारी हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सीमा विवाद के बीच 'इन चीनी लोगों' को वीजा देने में खास सतर्कता बरतेगा भारत
#गहराते सीमा विवाद (Rising Border Dispute) के बीच चीन से आने वाले कुछ खास लोगों पर भारत विशेष निगाह रखेगा. ब्लूमबर्ग पर प्रकाशित एक रिपोर्ट (Bloomberg Report) के मुताबिक चीन से आने वाले बिजनेसमैन, अकादमिक लोगों, इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स और अधिकार सूमहों से जुड़े लोगों पर अब विशेष निगाह रखी जाएगी. ऐसे लोगों को वीजा दिए जाने के पहले ही विदेश मंत्रालय सिक्योरिटी क्लियरेंस देगा. अब चीन को लेकर भी पाकिस्तान जैसे नियमों का सहारा लिया जाएगा.
#दरअसल सरकार की तरफ से ये कदम सुरक्षा एजेंसियों द्वारा चिंता जताए जाने के बाद लिया गया है. एजेंसियों ने सरकार से चिंता जताई है कि देश के उच्च शिक्षण संस्थानों में चीन का प्रभाव बढ़ रहा है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक निकट भविष्य में भारतीय विश्वविद्यालयों का चीनी संस्थानों के साथ टाई-अप कमजोर पड़ सकता है. सरकार दोनों देशों के शिक्षण संस्थानों के बीच 54 समझौतों की समीक्षा भी कर रही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

शिवराज सरकार के मंत्री गोपाल भार्गव Corona Positive, अस्पताल में होंगे भर्ती
#मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज होती जा रही है. अब एमपी सरकार के एक और मंत्री कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं. एमपी के PWD मंत्री गोपाल भार्गव (Gopal Bhargava) की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव (COVID-19 Positive) आई है.
#मंत्री गोपाल भार्गव ने खुद ट्वीट कर अपने कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी दी है. डॉक्टरों की सलाह पर मंत्री भार्गव अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं. साथ ही उन्होंने अपने संपर्क में आए लोगों को जांच के साथ होम क्वारंटाइन होने की अपील भी की है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Sushant Singh Case Updates: सुशांत के शरीर पर लगे चोट की स्टडी करेगी AIIMS की फॉरेंसिक टीम, हत्या या आत्महत्या का ढूंढेंगी जवाब
#बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच अब सीबीआई कर रही है. अब सीबीआई टीम की जांच में मदद अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली की एक फॉरेंसिक टीम भी करेगी. यह टीम सुशांत सिंह राजपूत के शरीर पर मिले चोट के निशानों की स्टडी करेगी. एम्स फॉरेंसिकग टीम इस बात का भी अध्ययन करेगी कि सुशांत सिंह ने आत्महत्या थी या उनकी हत्या हुई थी.
#सीबीआई ने एम्स से इस मामले में उसकी मेडिको-लीगल (चिकित्सा विधिक) राय मांगी है. सुप्रीम कोर्ट की ओर से बिहार सरकार की अनुशंसा पर इस मामले की जांच को सीबीआई के हवाले करने के कुछ दिन बाद यह फैसला लिया गया है.
#एम्स में फॉरेंसिक विभाग के अध्यक्ष डॉ. सुधीर गुप्ता ने बताया कि सीबीआई उन्हें मामले से जुड़ी रिपोर्ट उपलब्ध कराएगी. उन्होंने कहा कि सुशांत सिंह राजपूत के शरीर पर लगे निशानों में अंतर करने के लिए शव परीक्षा के समय संरक्षित अन्य ट्रेस सबूतों की भी जांच की जाएगी. डॉ. गुप्ता ने कहा कि इसके जरिए पता चल सकेगा कि सुशांत ने आत्महत्या की थी या उनकी हत्या हुई थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बिहार चुनाव से पहले EC की गाइडलाइन: ग्लव्स पहनकर वोटिंग, आखिरी घंटे में वोट डाल सकेंगे कोरोना पॉजिटिव
#कोरोना काल (Covid-19 Period) में चुनाव प्रक्रिया के लिए चुनाव आयोग (Election Commission) ने विस्तृत दिशानिर्देश (Detailed Guidelines) जारी कर दिए हैं. नए निर्देशों के मुताबिक कोरोना के क्वारंटाइन मरीजों को मतदान के आखिरी घंटे में वोट देने की सुविधा मिलेगी. नामांकन में उम्मीदवारों के साथ सिर्फ दो लोग और दो गाड़ियों की इजाजत होगी. इसके अलावा भी कई नए नियम जारी किए गए हैं.
#चुनाव आयोग के दिशानिर्देश के मुताबिक कोरोना में मास्क, सैनिटाइजर, ग्लव्स के इस्तेमाल के अलावा कई बातों का राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों, मतदाताओं और चुनाव से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को ध्यान में रखना होगा. पूरी चुनाव प्रकिया में सभी लोगों को मास्क का इस्तेमाल करना होगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

शरद पवार के गोविंदबाग बंगले में तैनात 4 घरेलू कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव
#राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) के बारामती स्थित बंगले में तैनात चार घरेलू कर्मचारी शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमित (Corona positive) पाए गए हैं. पुणे जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया, 'बारामती तहसील में शरद पवार के गोविंदबाग (Govind Bagh) आवास पर काम करने वाले एक महिला और तीन पुरुष इस वायरस से संक्रमित पाये गए हैं.’
#अधिकारी ने कहा कि इन चारों कर्मचारियों के संपर्क में आए लोगों का पता लगा रहे हैं. गौरतलब है कि इस सप्ताह की शुरुआत में एनसीपी चीफ शरद पवार (Sharad Pawar) के मुंबई स्थित आवास पर एक रसोइया और दो सुरक्षाकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये थे. इसके बाद पवार की कोरोना संक्रमण के लिए जांच की गई थी, लेकिन उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी. एनसीपी प्रमुख इन सुरक्षाकर्मियों में से किसी के साथ सीधे संपर्क में नहीं आए थे. लेकिन एहतियातन के तौर पर वो चार दिन के लिए सेल्फ-आइसोलेशन में चले गए.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

BHOPAL : वाट्सऐप के ज़रिए शौहर ने दिया ट्रिपल तलाक, शिवराज ने कहा - हम अन्याय नहीं होने देंगे
#CM शिवराज सिंह चौहान ने ट्रिपल तलाक (Triple talaq) पीड़ित भोपाल की मुस्लिम महिला को इंसाफ दिलाने का भरोसा दिलाया है. महिला का पति बेंगलुरु में रहता है और उसने सोशल मीडिया वाट्सऐप के ज़रिए पत्नी को तीन तलाक दे दिया है. पीड़ित महिला ने पुलिस (Police) में शिकायत दर्ज कराने के बाद आज भोपाल में सीएम शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात कर पूरी बात बतायी.
#भोपाल के कोहेफिजा इलाके में रहने वाली एक मुस्लिम महिला को वाट्सऐप कॉल कर तीन तलाक दे दिया. महिला की शादी को 19 साल हो चुके हैं. महिला भोपाल की ही रहने वाली है. उनकी शादी भोपाल के ही फैज आलम अंसारी से 2001 में हुई थी. फैज उस समय सिंगापुर में एक होटल के रेस्टोरेंट में असिस्टेंट मैनेजर था. फिलहाल फैज बेंगलुरु में हैं.
#पीड़िता का आरोप है कि 10 अगस्त 2020 को देर रात बेंगलुरु में ही फैज ने उससे झगड़ा शुरू किया और सुबह चार बजे उसे घर से निकाल दिया. घर से निकालने से पहले पति ने उनका पर्स भी छीन लिया. पर्स में एटीएम और क्रेडिट कार्ड भी थे. पति ने महिला की मां और दोनों बच्चों को जबरन घर पर रोककर रखा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

रोहित शर्मा सहित इन 5 खिलाड़ियों को मिलेगा खेल रत्‍न, खेल मंत्रालय ने लगाई मुहर
#भारत के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) सहित पांच खिलाड़ियों को खेल रत्‍न मिलेगा. इनके नामों पर खेल मंत्रालय ने आखिरी मुहर लगा दी है. क्रिकेट से रोहित शर्मा, पैरा एथलीट मरियप्‍पन, टेबल टेनिस से मनिका बत्रा, रेसलिंग से विनेश फोगाट और हॉकी से रानी रामपाल को इस अवॉर्ड से नवाजा जाएगा. यह पुरस्‍कार इंटरनेशनल स्‍तर पर खिलाड़ी के पिछले चार साल के प्रदर्शन के आधार पर दिया जाता है.
#रोहित की बात करें तो पिछले साल वर्ल्‍ड कप में उन्‍होंने 5 शतक जड़े थे और उससे पहले भी उनके बल्‍ले से लगातार रन निकल रहे हैं. खेल रत्‍न के अलावा 13 को द्रोणाचार्य अवॉर्ड दिया जाएगा. वहीं 15 को ध्‍यानचंद पुरस्‍कार देने का फैसला किया गया. वहीं 27 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड दिया जाएगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज