एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

यहां पढ़ें आज की 10 बड़ी सुर्खियां...

News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 7:30 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
भारत के मिशन चंद्रयान को आज दोपहर लॉन्च किया जाना है
News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 7:30 AM IST
कर्नाटक विधानसभा में आज एक बार फिर कार्यवाही शुरू होगी. आज ही राज्य में कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर की सरकार के भविष्य पर फैसला हो सकता है. उधर भारत के मिशन चंद्रयान को सोमवार दोपहर लॉन्च किया जाना है. भारत के मिशन चंद्रयान-2 में रोबोटिक रोवर को चांद की सतह पर उतारा जाएगा. केरल में एक बार फिर बारिश ने तांडव मचाना शुरू किया है. तमिलनाडु के दो मछुआरों सहित चार लोगों की मौत हो गई है और तीन अभी भी लापता हैं.

यहां पढ़ें आज की सुर्खियां-

Chandrayaan-2: लॉन्चिंग के लिए तैयार चंद्रयान 2, आज इतिहास रचेगा भारत

भारत के मिशन चंद्रयान को सोमवार दोपहर लॉन्च किया जाना है. भारत के मिशन चंद्रयान-2 में रोबोटिक रोवर को चांद की सतह पर उतारा जाएगा.

# इसरो ने बताया कि चंद्रयान-2 की सभी तरह की तकनीकी दिक्कतों को दूर कर लिया गया है.

#रविवार शाम 06:43 बजे से चंद्रयान-2 के लॉन्च की उल्टी गिनती शुरू हो गई. 20 घंटे चलने वाली उल्टी गिनती के बाद सोमवार की दोपहर 02:43 बजे इस मिशन को लॉन्च किया जाएगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

कर्नाटक में क्या आज हो पाएगी विश्वास मत पर वोटिंग?

कर्नाटक विधानसभा में आज एक बार फिर कार्यवाही शुरू होगी. सोमवार को ही राज्य में कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर की सरकार के भविष्य पर फैसला हो सकता है.

# सूत्रों के अनुसार, विधायकों एच नागेश और आर शंकर को फ्लोर टेस्ट से पहले शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटा सकते हैं.

#विधायकों ने सोमवार को शाम 5 बजे तक विश्वास मत को पूरा करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप की मांग करने की  याचिका में दी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

केरल में बारिश का तांडव, चार की मौत और तीन लोग गायब

केरल में एक बार फिर बारिश ने तांडव मचाना शुरू किया है. तमिलनाडु के दो मछुआरों सहित चार लोगों की मौत हो गई है और तीन अभी भी लापता हैं.

#केरल में बारिश जारी है और 23 जुलाई तक कासरगोड, इडुक्की, कोझीकोड और कन्नूर जिलों में रेड अलर्ट जारी है. सहाराराजु (55) का शव तमिलनाडु के लापता मछुआरों में से एक कोल्लम जिले में पाया गया था.

#भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 21 जुलाई को कासरगोड और इडुक्की जिलों और 22 जुलाई को कोझिकोड, वायनाड और कन्नूर जिलों में रेड अलर्ट जारी किया
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

इजरायल में चुनाव जीतने के लिए पीएम मोदी से मिलने आ रहे हैं नेतन्याहू!

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू चुनाव से ठीक आठ दिन पहले अपने समकक्ष नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए 9 सितंबर को एक दिवसीय यात्रा पर भारत आएंगे.20 जुलाई को इजरायल के प्रधानमंत्री के रूप में सबसे लंबे समय तक सेवा देने के इतिहास रचने वाले नेतन्याहू को कठिन राजनीतिक चुनौती का सामना करना पड़ रहा हैं.

#जनमत सर्वेक्षण उनकी सत्तारूढ़ लिकुड पार्टी के लिए सकारात्मक संकेत दिख रहे हैं.

#इज़राइली प्रधान मंत्री 9 सितंबर को केवल कुछ घंटों के लिए भारत में रहेंगे, जिसके दौरान वह मोदी से मुलाकात करेंगे

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

छोटे शहरों में भी चलेगी मेट्रो! केंद्र ने दिया Metrolite का प्रस्ताव

केंद्र ने हल्के शहरी रेल प्रणाली - मेट्रोलाइट का प्रस्ताव किया है. इसके तहत छोटे शहरों और कस्बों में राइडरशिप का कम प्रोजेक्शन, प्रत्येक ट्रेन में तीन कोच और 25 किमी प्रति घंटे की प्रतिबंधित गति है.

#केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने मेट्रोलॉइट प्रणाली के मानक निर्देश जारी किए हैं जो सतह और एलिवेटेड स्ट्रेच पर विकसित किए जाएंगे.

#मंत्रालय के अनुसार, मेट्रोलाइट, जिसे मौजूदा मेट्रो प्रणाली की तुलना में कम लागत पर विकसित किया जा सकता है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
मनमोहन सिंह का आरोप- इलेक्शन के फंड का 90% हिस्सा सिर्फ एक पार्टी के पास

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने रविवार को आरोप लगाया कि केवल एक पार्टी के पास 90 प्रतिशत चुनावी धनराशि है और कहा कि चुनावों के राज्य वित्त पोषण पर चर्चा करने का समय आ गया है.

#भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) के नेता इंद्रजीत गुप्ता के जन्म शताब्दी समारोह के दौरान संबोधित करते हुए, मनमोहन सिंह ने कहा, 'मुझे उनकी अध्यक्षता वाली समिति का सदस्य बनने का सौभाग्य मिला. उन्होंने चुनाव में राज्य के वित्त पोषण की भूमिका के लिए तर्क दिया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पंचतत्व में विलीन हुईं शीला दीक्षित

दिल्ली में यमुना किनारे स्थित निगम बोध घाट पर राजकीय सम्मान के साथ कांग्रेस की दिग्गज नेता का अंतिम संस्कार किया गया. उनकी अंतिम यात्रा में यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियका गांधी भी शामिल थीं.

#गृह मंत्री अमित शाह भी भारी बारिश के बीच शीला दीक्षित के अंतिम दर्शनों के लिए पहुंचे.

#दीक्षित ने शनिवार दोपहर 3.55 बजे फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट में अंतिम सांस ली थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ईरान में बंधक भारतीयों को छुड़ाने के लिए पिनरई विजयन ने शाह को लिखा खत

ईरान के रेवॉल्यूशनरी गार्ड्स ने होरमुज की खाड़ी में ब्रिटिश तेल टैंकर 'स्टेनो इमपीरो' को जब्त किया है. इससे कई क्रू मेंबर्स को भी गिरफ्तार किया है. उसमें कुल 23 में से 18 क्रू मेंबर भारतीय हैं इनमें से 4 केरल के नागरिक हैं. इसको लेकर केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को खत लिखा है.

#पत्र में उन्होंने विदेश मंत्री से आग्रह किया कि उन्हें वापस लाने और उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए हर तरह की कोशिश की जाए

#उन्होंने टैंकर पर तैनात क्रू मेंबरों की पूरी जानकारी देने की मांग करते हुए कहा है इससे उनके परिजनों से संपर्क किया जा सकेगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

रामविलास पासवान के भाई और सांसद रामचंद्र पासवान का निधन

केंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी के नेता रामविलास पासवान के भाई और सांसद रामचंद्र पासवान का कल निधन हो गया. सांसद रामचंद्र पासवान दिल्‍ली के राममनोहर लोहिया अस्‍पताल में भर्ती थे.

# 12 जुलाई को सांसद रामचंद्र पासवान को दिल का दौरा पड़ा था. रामचंद्र पासवान लगातार चार बार से एलजेपी के समस्‍तीपुर से सांसद थे.

#दिल्ली के राममनोहर लोहिया अस्‍पताल में आज दोपहर 1:24 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

टीम इंडिया का ऐलान

वेस्‍टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है. मुंबई में कप्‍तान विराट कोहली और चयनकर्ताओं की बैठक के बाद 2 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी20 मैचों के लिए इंडियन टीम का ऐलान किया गया.

#टीम में नवदीप सैनी को पहली बार मौका मिला है, उन्हें वनडे और टी20 टीम में चुना गया है. वहीं टी20 टीम में लेग स्पिनर राहुल चाहर नया चेहरा हैं. वो टी20 टीम में अपने भाई दीपक चाहर के साथ खेलते दिखेंगे.

#श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे की भी टीम इंडिया में वापसी हुई है. वहीं दिनेश कार्तिक को वनडे और टी20 टीम में जगह नहीं मिली है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

 

 
First published: July 22, 2019, 7:30 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...