लाइव टीवी

Cyclone Amphan : Lockdown के बीच आज बंगाल जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: May 22, 2020, 7:28 AM IST
Cyclone Amphan : Lockdown के बीच आज बंगाल जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
पाकिस्तान में हुए इस हादसे में कई लोगों के मारे जाने की आशंका है.

बंगाल में 'अम्फान' से 72 लोगों की मौत, ममता बनर्जी के साथ तूफान प्रभावित इलाकों का जायजा लेंगे पीएम मोदी, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • Share this:
नई दिल्ली. घरेलू हवाई यात्रा किराया (Domestic Air Fare) की उच्चतम सीमा नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के घोषणा करने के कुछ ही घंटों बाद विमानन नियामक डीजीसीए (DGCA) ने टिकटों की दर की सात श्रेणियां जारी की, जिनमें किराये की निम्न और उच्च सीमा निर्धारित की गई है. इस तरह की प्रथम श्रेणी में 40 मिनट से कम अवधि की उड़ानें शामिल हैं. कोलकाता के उत्‍तर पूर्व सुंदरवन की ओर से तूफान ने दस्‍तक दी और राज्‍य के लगभग 15 जिलों में जमकर तबाही मचाई. पश्चिम बंगाल (West Bengal) में अभी तक लगभग 72 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है.सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) विपक्षी दलों (Opposition Parties) के नेताओं की बैठक की अध्यक्षता करेंगी. करीब 17 राजनीतिक दलों ने इस बैठक में शामिल होने पर सहमति जताई है.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


घरेलू हवाई यात्रा के लिए तय हुआ किराया, यहां जानें किस फ्लाइट में देने होंगे कितने रुपये
#घरेलू हवाई यात्रा किराया (Domestic Air Fare) की उच्चतम सीमा नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के घोषणा करने के कुछ ही घंटों बाद विमानन नियामक डीजीसीए (DGCA) ने टिकटों की दर की सात श्रेणियां जारी की, जिनमें किराये की निम्न और उच्च सीमा निर्धारित की गई है.



#इस तरह की प्रथम श्रेणी में 40 मिनट से कम अवधि की उड़ानें शामिल हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें खबर



कोविड-19 और चक्रवात अम्‍फान से निटपने के लिए NDRF ने उठाया ये कदम, कम से कम गई जान
#भारत में जब मार्च महीने में कोरोना वायरस महामारी ने दस्‍तक दी तो राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल/एनडीआरएफ (NDRF) एक नए रूप और नए प्रशिक्षण मॉड्यूल के साथ इस आपदा से निपटने के लिए सामने आया.
#इस महामारी से लड़ते हुए एनडीआरएफ अभी खुद को मानसून और बाढ़ के मौसम के लिए तैयार ही कर रहा था कि प्रचंड चक्रवात 'अम्फान' (Super Cyclone Amphan) के खतरे का संकेत मिला.
#इस चुनौती के लिए एनडीआरएफ के पास केवल एक महीने का समय था. 1999 के बाद बंगाल के लिए ये अपना प्रचंड चक्रवात था.

यहां क्लिक कर पढ़ें खबर

Super Cyclone Amphan: बंगाल में 'अम्फान' से 72 लोगों की मौत, ममता बनर्जी के साथ तूफान प्रभावित इलाकों का जायजा लेंगे पीएम मोदी
#प्रचंड चक्रवात 'अम्फान' (Super Cyclone Amphan) गुरुवार को कमजोर पड़ गया. इससे एक दिन पहले इसने पश्चिम बंगाल (West Bengal) में भारी तबाही मचाई, जहां इसके चलते 72 लोगों की मौत हो गई और दो जिले 'पूरी तरह तबाह' हो गए हैं.
#तूफान से हजारों लोग बेघर हो गए हैं, कई पुल नष्ट हो गए हैं और निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं. कोलकाता (Kolkata) और राज्य के कई अन्य हिस्सों में तबाही के मंजर साफ देखे जा सकते हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें खबर

कोरोना पर सोनिया गांधी ने बुलाई विपक्ष की बड़ी बैठक
#कांग्रेस (congress) की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की अगुवाई में शुक्रवार को विपक्षी दलों की वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से एक बैठक होगी.
#इस बैठक में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) के बीच प्रवासी श्रमिकों की स्थिति और मौजूदा संकट से निपटने के लिए सरकार की ओर से उठाए गए कदमों एवं आर्थिक पैकेज पर मुख्य रूप से चर्चा की जाएगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें खबर



आज से खुलेंगे रेलवे रिजर्वेशन काउंटर, कॉमन सर्विस सेंटर और एजेंट के जरिए भी होगा टिकट बुक
#कोरोना वायरस के चलते लगाए गए लॉकडाउन (lockdown 4.0) में जीवन की गाड़ी धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है.
#श्रमिक स्पेशल और अंतरराज्यीय ट्रेनों के संचालन शुरू करने के बाद भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने चुनिंदा स्टेशनों पर टिकट आरक्षण काउंटर को 22 मई (शुक्रवार) से खोलने का आदेश जारी किया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें खबर

प्रवासी मजदूरों ने IIM अहमदाबाद को भेजा कानूनी नोटिस, 2 महीने का वेतन न देने का आरोप
#इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अहमदाबाद (IIM-Ahmedabad) में निर्माण कार्य कर रहे प्रवासी मजदूरों (Migrant labours) ने संस्‍थान को कानूनी नोटिस भेजा है.
#प्रवासी मजदूरों ने संस्‍थान पर लॉकडाउन के दौरान दो महीने का वेतन न देने का आरोप लगाया है. वहीं संस्‍थान ने इन आरोपों को खारिज किया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें खबर

COVID-19: मध्य प्रदेश सरकार ने बदला नियम, शादी बारात के लिए नहीं मिलेगी बस चलाने की अनुमति
#मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि शादी बारात के लिए किसी तरह की गाड़ियां और बस चलाने की अनुमति जारी नहीं की जाएगी.
#शादी समारोह (Wedding Ceremony) में लोगों को तय गाइडलाइन का पालन करना होगा. सरकार ने तय किया है कि जो गाइडलाइन का पालन नहीं करेगा उसकी शिकायत मिलने पर संबंधित के खिलाफ एफआईआर दर्ज होगी

यहां क्लिक कर पढ़ें खबर

आर्थिक पैकेज पर्याप्त नहीं, मजदूरों को तेल और सब्जी खरीदने के लिए कैश भी चाहिए: रघुराम राजन
#पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन (Raghuram Rajan) ने कहा कि करीब 21 लाख करोड़ रुपये का आर्थिक पैकेज (Economic Package) पर्याप्त नहीं है.
#प्रवासी मजदूरों को अनाज के ​अलावा पैसों की भी जरूरत है. उन्होंने बताया कि MSME पर इस ऐलान के बाद कर्ज का बोझ बढ़ेगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें खबर

लॉकडाउन के दौरान नेपाल में क्यों बढ़ गए हैं बाल विवाह?
#नेपाल (Nepal) पहले भी बाल विवाह (Child Marriages) की कुरीति से जूझता रहा है. नेपाल में बड़ी संख्या में लड़कियों को स्कूल के बीच में ही पढ़ाई छोडनी पड़ती है.
#इसमें सुधार के लिए लंबे समय तक सरकारी अभियान चलाए गए हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें खबर

क्रिकेट को दोबारा खड़ा करने के लिए सौरव गांगुली को ICC अध्यक्ष बनाया जाए- ग्रीम स्मिथ
#साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के डायरेक्टर और सफलतम टेस्ट कप्तान ग्रेम स्मिथ (Graeme Smith) ने गुरुवार को कहा कि अगर कोरोना वायरस के बाद क्रिकेट को दोबारा खड़ा करना है तो आईसीसी अध्यक्ष के पद पर एक अच्छे और दूरदर्शी शख्स का बैठना जरूरी है और इस पद के लिए सौरव गांगुली(Sourav Ganguly) से अच्छा दूसरा कोई और नहीं हो सकता.
#ग्रेम स्मिथ का मानना है कि मुश्किल के मौके पर गांगुली ही हैं जो क्रिकेट को दोबारा ऊपर उठा सकते हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 6:29 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading